Uncategorized

अनजान का विलोम शब्द क्या है Anjan ka vilom shabd kya hai ?

अनजान का विलोम शब्द या अनजान का विलोम , अनजान का क्या होता है ? Anjan ka vilom shabd ,Anjan ka vilom shabd kya hai

शब्दविलोम शब्द
अनजानजान
AnjanJaan

अनजान का विलोम शब्द क्या है Anjan ka vilom shabd kya hai ?

‌‌‌अनजान का विलोम शब्द होता है जान । दोस्तों अनजान का अर्थ होता है जिस चीज को आप जानते नहीं हैं उसके लिए अनजान शब्द का प्रयोग किया जाता है। आपको इसके बारे मे  आपको पता होना चाहिए । अनजान का अर्थ यही होता है। जीवन के अंदर बहुत सारी चीजें ऐसी होती हैं जोकि हम जानते ही नहीं है। या जिन चीजों के ‌‌‌बारे आप जानते नहीं हैं उनके लिए अनजान शब्द का प्रयोग किया जाता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। इस दुनिया के अंदर जानने के लिए बहुत सारी चीजें होती हैं लेकिन हम उन सभी चीजों को जान नहीं सकते हैं। एक इंसान के पास इतना अधिक समय नहीं होता है कि वह सब कुछ जान ‌‌‌ लें । आजकल इस तरह की समस्या से बचने के लिए अलग अलग क्षेत्रों के अंदर विशेषज्ञ बनाएं गए हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप जिसको भी नहीं जानते हैं उस से संबंधित यदि आपको कोई समस्या होती है तो आप उस इंसान के पास लेकर जाते हैं और वह आपकी समस्या को हल कर देता है और उसके बाद वह आपसे पैसा लेता है। जैसे कि आपकी बाइक खराब हो जाती है तो उसके बाद आप उस बाइक को बाइक मैकेनिक के पास लेकर ‌‌‌ जाते हैं और वह आपकी बाइक को ठीक कर देता है। क्योंकि वह इस काम का जानकार होता है। इस तरह से आपका काम हो जाता है। और इसी प्रकार से यदि आप कोई काम जानते हैं तो उससे जुड़ी समस्या किसी को होती है वह तो आपके पास आता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌वैसे आपको बतादें कि जीवन के अंदर कुछ भी जानना जरूरी नहीं है लेकिन एक चीज जो सबको जाननी जरूरी होती है। वह यह है कि आप कौन हैं ? और आप इस जीवन के रूप मे क्यों पैदा हुए । इसका कारण क्या है ? और आप इस जीवन के साथ बेहतर क्या कर सकते हैं ? बस आप जो जीवन के साथ बेहतर करते हैं यही आपके लिए सबसे ‌‌‌अधिक सही होगा और आप इस बात को समझ सकते हैं। दोस्तों सत्य चीजों से यदि आप पूरी तरह से अनजान बने रहते हैं। तो यह आपकी सबसे बड़ी बेवकूफी है और आपसे बड़ा कोई मूर्ख इंसान नहीं है। आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌और यदि हम जीवन के सबसे बड़े सत्य की बात करें तो जीवन का सबसे बड़ा सत्य यही है कि आप का नाम वह नहीं है जिस नाम से आपको पुकारा जाता है। वरन आपका असली नाम बहुत ही अलग है। और आप सदैव ही अमर आपका अंत कभी भी नहीं होता है। यह बात ही सत्य है।

‌‌‌यदि आप इस नश्वर शरीर पर यकीन करते हैं तो फिर यह आपके लिए काफी नुकसानदायी बात होगी आप इस बात को आप अच्छी तरह से समझ सकते हैं। यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌जान का मतलब और अर्थ

दोस्तों जान का मतलब जो जानता है उसके लिए जान शब्द का प्रयोग किया जाता है। वैसे जान एक दूसरी चीज होती है। जिसको हम प्राण के नाम से जाना जाता है।दोस्तों प्राण वह चीज होती है जोकि किसी हांड मांस के शरीर के अंदर प्रवेश करता है तो वह शरीर उछल कूद करने लग जाता है। इसके बारे ‌‌‌आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। यही आपके लिए सही होगा । एक शरीर जब तक प्राण को धारण करके रख सकता है जब तक कि वह इसके योग्य होता है। लेकिन जैसे ही शरीर की योग्यता समाप्त हो जाती है। वैसे ही प्राण निकल जाता है। जिसके बाद हम यह कहते हैं कि ‌‌‌जीव की मौत हो चुकी है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । दोस्तों इस तरह से प्राण का रहस्य काफी गहरा होता है जो महान योगी होते हैं वे अपने प्राणों पर विजय प्राप्त कर लेते हैं। और उसके बाद वे जब चाहे तब अपने शरीर के अंदर प्राण को निकाल सकते हैं और यहां तक कि अपने प्राण को दूसरे शरीर के अंदर ‌‌‌ प्रवेश कर सकते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। यही आपके लिए सही होगा । दोस्तों प्राणा के बारे मे हमारी किताबें कुछ भी नहीं पढ़ाते हैं। हमें तो एक ही चीज ही पढ़ाई जाती है कि धन कमाना है और जब हम अपने पैरों पर चलना शूरू करदेते हैं उसके बाद से ही धन के लिए ‌‌‌हम हाय तौबा मचाने लग जाते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। यही आपके लिए सही हो सकता है। दोस्तों आम आदमी के बस की नहीं होती है कि वह अपने प्राणों को नियंत्रित करसके ।

‌‌‌इसके अब हम जानकारी की बात करें । तो हर इंसान के पास सारी जानकारी नहीं होती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । यह बात को आप अच्छी तरह से समझ सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । दुनिया के अंदर वैसे तो जानने के लिए बहुत सारी चीजें होती हैं लेकिन हम सारी चीजों को जान नहीं सकते हैं।

‌‌‌क्योंकि एक इंसान के पास जीवन के अंदर इतना अधिक समय नहीं होता है कि वह सब कुछ जान सकें । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । हमारे पास जीने के लिए नाम के ही 100 साल होते हैं असल मे अधिकतर इंसान 60 साल की उम्र तक ही जिंदा रहते हैं और उसके बाद मर जाते हैं।

‌‌‌क्योंकि 50 साल की उम के बाद इंसान का शरीर पूरी तरह से जवाब देने लग जाता है और उसके बाद उसको अनेक तरह की बीमारियां घेरने लग जाती हैं। और उसके बाद काफी अधिक समस्या होती है। आप इस बात को समझ सकते हैं। यही आपके लिए सही होगा ।

अनजान का विलोम शब्द या अनजान का विलोम , अनजान का क्या होता है ? Anjan ka vilom shabd ,Anjan ka vilom shabd kya hai

Recent Posts

  • Uncategorized

मरे हुए लोगों के कपड़ों का क्या करें जाने सच

मौत तो हर घर मे होती है। और जो इंसान मर जाता है , ​वह…

7 hours ago
  • Uncategorized

motaka vilom shabd मोटा का विलोम क्या है?

Mota ka vilom shabd मोटा का विलोम शब्द, मोटा शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, मोटा का उल्टा mota…

21 hours ago
  • Uncategorized

नफ़रत  का विलोम शब्द क्या है nafrat  ka vilom shabd kya hai ?

नफ़रत  का विलोम शब्द या नफ़रत  का विलोम , नफ़रत  का उल्टा क्या होता है…

21 hours ago
  • Uncategorized

divas ka vilom shabd  दिवस का विलोम शब्द ?

दिवस का विलोम शब्द या दिवस का विलोम , दिवस का क्या होता है ? divas ka…

21 hours ago
  • Uncategorized

sadachari  ka vilom shabd  सदाचारी का विलोम शब्द ?

सदाचारी का विलोम शब्द या सदाचारी का विलोम , सदाचारी का क्या होता है ? sadachari  ka…

21 hours ago
  • Uncategorized

‌‌‌    तलवार का विलोम क्या है talwar ka vilom shabd kya hai ?

तलवार का विलोम शब्द या तलवार का विलोम, तलवार का उल्टा क्या होता है ?…

21 hours ago