कैसा होता है घर मे कोयल बोलना 11 संकेत जानें अभी

ghar me koyal ka bolna कैसा होता है। इसके बारे मे हम आपको बताएंगे ।दोस्तों गर्मी के मौसम आते ही कोयल की आवाज कूकने लग जाती है। कोयल काफी मधुर बोलती है।इसकी मीठी आवाज को सुनने के बाद आपका मन भी काफी प्रसन्न हो जाता है। हालांकि आजकल कोयल काफी कम ही सुनने को मिलती है। हमारे यहां पर पहले अक्सर कोयल बोलती हुई मिल जाती थी , लेकिन अब यह काफी कम हो चुकी है।

कोयल एक पक्षी है जो भारत, दक्षिण पूर्व एशिया, और ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है।  मादा कोयल नर से बड़ी होती है और इसका रंग गहरा काला होता है। नर कोयल का रंग हल्का भूरा या काला आपको देखने को मिलेगा । असल मे कोयल को भारतीय संस्कृति के अंदर काफी अधिक महत्वपूर्ण स्थान दिया जाता है। इसको कोकिला के नाम से भी जाना जाता है।इसको अक्सर प्रेम और प्रजनन क्षमता का प्रतीक माना जाता है। इसको वैसे एक पवित्र पक्षी भी माना जाता है।

घर मे कोयल बोलना  शुभ अशुभ ?

दोस्तों बहुत से लोगों के घर मे अक्सर कोयल आ जाती है , और बोलने लग जाती है , तो आपको बतादें कि घर के अंदर कोयल का बोलना शुभ ही होता है। यह अशुभ नहीं होता है। कोयल को भारत के अंदर एक शुभ पक्षी के तौर पर देखा जाता है , तो आइए जानते हैं कि घर मे कोयल बोलने का मतलब क्या होता है ?

घर मे कोयल बोलना धन का प्रतीक

दोस्तों यदि आपके घर के अंदर कोयल बोलती है , तो इसको धन का प्रतीक माना जाता है। इसका मतलब यह है , कि आपके घर के अंदर धन आने वाला है। और आपके जीवन के अंदर सब कुछ बढ़िया ही बढ़िया होने वाला है। यदि आपका कहीं पर रूका हुआ धन है , तो यह भी वापस आपके पास आ सकता है।

class="wp-block-heading">घर की छत पर कोयल का बोलना

दोस्तों यदि आपके घर की छत पर कोयल बोलती है , तो यह एक तरह से बहुत ही अच्छा संकेत माना जाता है , इसका मतलब यह है , कि आपको अचानक से धन लाभ हो सकता है। या आपका कोई रूका हुआ जो धन है , वह आपके पास आ सकता है। यह आपके लिए अच्छा है।

कोयल सुबह-सुबह दक्षिण पूर्व दिशा से सुनाई दे

दोस्तों यदि कोयल सुबह सुबह दक्षिण पूर्व दिशा के अंदर सुनाई देती है। तो यह अच्छा संकेत नहीं माना जाता है। माना जाता है कि इसकी वजह से आपको नुकसान हो सकता है। हालांकि मान्यताएं सौफीसदी सच नहीं होती हैं। बस कुछ जगहों पर सच हो भी जाती हैं।

शाम के समय कोयल का सुनाई देना

दोस्तों यदि कोयल आपको शाम के समय सुनाई देती है। तो यह एक बहुत ही अच्छा संकेत होता है। इसका मतलब यह है , कि आपको किसी ना किसी तरह की खुशखबरी मिल सकती है। और आपको इसके लिए तैयार रहना चाहिए । यह खुशखबरी कोई भी हो सकती है।

दोपहर के अंदर कोयल का सुनाई देना

दोस्तों यदि आप कोई कार्य कर रहे हैं , और कार्य के अंदर दोपहर को कोयल सुनाई देती है , तो यह एक तरह से बहुत ही अच्छा संकेत होता है। इसका मतलब यह है कि आप जो कार्य कर रहे हैं , उस कार्य के अंदर आपको सफलता मिलने के चांस काफी अधिक बढ़ जाते हैं।

उत्तर दिशा से कोयल की आवाज सुनाई देना

यदि आपको उत्तर दिशा के अंदर कोयल बोलती सुनाई देती है , तो यह एक बहुत ही अच्छा संकेत होता है , इसका मतलब यह है कि आपके घर के अंदर सुख सुविधा के साधन के अंदर बढ़ोतरी होने वाली है। और यह आपके लिए एक बहुत ही अच्छा संकेत है।

किसी पेड़ पर बैठकर कोयल का बोलना

दोस्तों यदि कोयल किसी पेड़ के उपर बैठकर बोल रही है , तो यह भी एक तरह से अच्छा संकेत होता है , इसका मतलब यह है कि आपको किसी ना किसी तरह का शुभ समाचार मिलने वाला है। और आपके घर के अंदर कोई ना कोई शुभ कार्य हो सकता है।

बीमार इंसान के लिए अच्छा नहीं माना जाता है कोयल का बोलना

दोस्तों भारत मे तो नहीं मगर चीन के अंदर यह मान्यता मौजूद है , कि यदि कोयल ​कोई बीमार इंसान को कोयल सुनाई देती है , तो यह अच्छा संकेत नहीं है। माना जाता है , कि उस इंसान की जल्दी ही मौत होने वाली है।

प्रेम बढ़ने का संकेत

कोयल को प्रेम का प्रतीक माना जाता है। और यह माना जाता है , कि कोयल का बोलना आपके घर के अंदर प्रेम को बढ़ाने वाला माना जाता है। आपके घर के अंदर रिश्तों के अंदर ताजगी का यह संकेत होता है।

अफ्रिका मे माना जाता है कोयल को बुरा

दोस्तों जैसा कि हमने बताया कि दुनिया भर के अंदर कोयल के बोलने को अलग अलग तरह से देखा जाता है। यदि हम बात करें अफ्रिका की तो यहां पर कोयल को बोलना एक बुरा संकेत माना जाता है। और कोयल को अशुभ माना जाता है।यदि किसी को कोयल सुनाई देती है , तो यह संकेत देता है कि प्रियजन की मौत होने वाली है।और यह बुरी आत्माओं का प्रतीक माना जाता है।केन्या के अंदर यह माना जाता है कि यदि कोई कोयल की आवाज को सुनता है , तो इसका मतलब यह है कि उस इंसान के साथ दुर्घटना हो सकती है। इसलिए उसे सावधानी बरतने की जरूरत हो सकती है।नाइजीरिया के अंदर कोयल को बुरी आत्मा का प्रतीक माना जाता है। यदि कोई इसकी आवाज को सुनता है , तो फिर वह किसी तांत्रिक की मदद लेता है। क्योंकि उसे यह डर रहता है , कि कोई बुरी आत्मा उसके पीछे लग सकती है।इसके विपरित घाना में, कोयल को अक्सर समृद्धि और खुशी का प्रतीक माना जाता है।

कोयल बोलने का संकेत जापान मे

जापान के अंदर कोयल को अच्छा और बुरा दोनों ही तरह का माना जाता है।जापानी लोग कोयल को लंबी आयु और खुशी व समृद्धि का प्रतीक माना जाता है।यह जीवन के अंदर नए अवसर के आने और भाग्यशाली होने के बारे मे संकेत देती है।

जापान के अंदर कोयल की पहली कूक को अच्छा माना जाता है। और यह अक्सर नई शूरूआत और नविनता का प्रतीक होता है।

जापान में, कोयल की कूक की संख्या को अक्सर किसी व्यक्ति के जीवन में आने वाली घटनाओं के साथ जोड़ा जाता है। जैसे कि कोई कोयल की तीन कूक को सुनता है , तो इसका मतलब यह है कि उसका भाग्य बदलने वाला है।

कोयल से जुड़ी अन्य मान्यताएं

दोस्तों कुछ कोयल से जुड़ी कुछ अन्य मान्यताएं भी मौजूद हैं तो यहां पर हम आपको उन मान्यताओं के बारे मे भी बता देते है।

 कूक किसी प्रवासी को दिन के पहले प्रहर में दक्षिण पूर्व दिशा से सुनाई दे तो हानि होने की संभावनाएं होती हैं।

यदि दूसरे प्रहर मे कोयल की आवाज सुनाई देती है , तो गरीबी आती है।

और यदि तीसरे प्रहर मे कोयल सुनाई देती है , तो राजा के दंड का भय हो सकता है ।

और यदि चौथे प्रहर मे कोयल की कूक सुनाई देती है , तो शुभ समाचार मिलता है।

कोयल की बोली को पूर्व दिशा में दिन के प्रथम प्रहर मे सुनता है , तो इसका मतलब यह है कि उसका घर मे मन नहीं लगेगा ।दूसरे प्रहर मे सुने तो मालिक की मौत होने के चांस होते हैं। और यदि तीसरे प्रहर मे सुनता है , तो राजा की तरफ से भय होता है। व चौथे प्रहर मे सुनता है तो राजा की तरफ से लाभ होता है।

दिन के प्रथम प्रहर में कोयल की बोली उत्तर दिशा में सुनाई देती है ,तो यह पत्नी को कष्ट होने के बारे मे संकेत देता है। इसी तरह से दूसरे प्रहर के अंदर सुनाई देती है तो घर के मुखिया को कष्ट होता है। और तीसरे प्रहर मे कोयल की आवाज सुनाई देती है , तो सुख सुविधाओं के अंदर बढ़ोतरी होती है।और चौथे प्रहर के अंदर यदि आपको कोयल की आवाज सुनाई देती है ,तो इसका मतलब यह है कि घर मे हानि हो सकती है।

किसी व्यक्ति को कोयल की बोली पश्चिम दिशा के प्रथम प्रहर के अंदर यदि सुनाई देती है , तो ऐसा होने से घर मे चोरी की आशंका मे बढ़ोतरी होती है। इसी तरह से दूसरे प्रहर के अंदर सुनाई देने पर घर मे आग लगने का खतरा होता है। इसके अलावा यदि तीसरे प्रहर के अंदर सुनाई देती  है , तो प्रियजन की मौत का संकेत होता है। और चौथे प्रहर के अंदर सुनाई देने पर अनजान लोगों से झगड़ा होने का चांस काफी अधिक बढ़ जाता है।

कोयल के बारे मे कुछ खास बातें

दोस्तों कोयल के बारे मे एक किस्सा काफी अधिक मशहूर होता है , कि कोयल कभी भी खुद का घोसला नहीं बनाती है। वह अंडे देने के लिए दूसरों का घोसला प्रयोग ​करती है। और यह वैज्ञानिक रूप से भी सिद्ध हो चुका है कि कोयल अक्सर अपने अंडे कोये के घोसले के अंदर रख देती है। और उसके बाद क्योंकि कौआ का बच्चा काला होता है। और कोयल का बच्चा भी काला होता है , तो कोआ कोयल के बच्चे को भी पाल लेता है। उसे यह पता नहीं चल पाता है कि बच्चा किसका है। इस तरह से कोयल को किसी भी तरह की मेहनत नहीं करनी पड़ती है।और उसके बाद जब कोयल का बच्चा उड़ने लायक हो जाता है , तो फिर वह अपनी बिरादरी के अंदर उड़कर चला जाता है। इस तरह का होते आपको कई सारे विडियो युटुब पर मिल जाएंगे । जिसके अंदर यह दिखाया गया है , कोयल के बच्चे कौआ के द्धारा पाले जाते हैं। और एक तरह से देखा जाए तो कोयल एक बुद्धिमान पक्षी होता है। जो कोआ को बहुत ही आसानी से चकमा दे जाता है।

ghar me koyal ka bolna लेख आपको पसंद आया । आपके मन मे कोई सवाल है , तो आप हमें कमेंट करके बताएं ।

Recent Posts

  • Uncategorized

चारपाई का टूटना शुभ या अशुभ जाने खास बातें

दोस्तों हम बात कर रहे हैं घर मे चारपाई के टूटने के बारे मे ।…

2 days ago
  • Uncategorized

मरे हुए लोगों के कपड़ों का क्या करें जाने सच

मौत तो हर घर मे होती है। और जो इंसान मर जाता है , ​वह…

3 days ago
  • Uncategorized

motaka vilom shabd मोटा का विलोम क्या है?

Mota ka vilom shabd मोटा का विलोम शब्द, मोटा शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, मोटा का उल्टा mota…

3 days ago
  • Uncategorized

नफ़रत  का विलोम शब्द क्या है nafrat  ka vilom shabd kya hai ?

नफ़रत  का विलोम शब्द या नफ़रत  का विलोम , नफ़रत  का उल्टा क्या होता है…

3 days ago
  • Uncategorized

divas ka vilom shabd  दिवस का विलोम शब्द ?

दिवस का विलोम शब्द या दिवस का विलोम , दिवस का क्या होता है ? divas ka…

3 days ago
  • Uncategorized

sadachari  ka vilom shabd  सदाचारी का विलोम शब्द ?

सदाचारी का विलोम शब्द या सदाचारी का विलोम , सदाचारी का क्या होता है ? sadachari  ka…

3 days ago