Uncategorized

उपवन का पर्यायवाची शब्द या (Upvan synonyms in Hindi)

उपवन का पर्यायवाची शब्द या उपवन के समानार्थी शब्द (Upvan ka paryayvachi shabd / Upvan ka samanarthi shabd) के बारे में आज हम इस लेख में बडे ही विस्तार से जानेगे  इसके साथ ही उपवन से जुडी विभिन्न तरह की जानकारी हासिल करेगे तो लेख देखे  

उपवन का पर्यायवाची शब्द या उपवन के समानार्थी शब्द (Upvan ka paryayvachi shabd / Upvan ka samanarthi shabd)

शब्द (shabd)उपवन का पर्यायवाची शब्द या उपवन के समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd / samanarthi shabd)
उपवनबगीचा, गुलशन, पुष्पवाटिका, वाटिका, चमन, बाग़, पुष्पोद्यान, गुलिस्तान, उद्यान, फुलवारी, बाड़ी
उपवनbageecha, gulashan, pushpavaatika, vaatika, chaman, baag, pushpodyaan, gulistaan, udyaan, phulavaaree, baadee.
उपवनgarden, plantation, garth, park, belvedere, garth, pleasure ground.

उपवन का अर्थ हिन्दी में // Upvan meaning in hindi

‌‌‌एक ऐसा स्थान जहां पर चारो ओर हरियाली दिखाई देती है सुंदर सुंदर पेड़ पौधे होते है और उन पर फुल लगे रहते है । ‌‌‌इस तरह के स्थान को बगीचा कहा जाता है और बगीचे को ही उपवन के नाम से जाना जाता है । ‌‌‌इस तरह से उपवन के अर्थ होते है –

  • वह स्थान जहां पर तरह तरह के पेड़ पोधो पर फूल लगे रहते है यानि फुलवारी ।
  • एक तरह का छोटा जंगल जिसमें हरियाली होती है।
  • एक तरह का बगीचा ।
  • एक ऐसा स्थान जहां पर पुष्प लगे रहते है यानि पुष्पवाटिका ।
  • एक तरह का बाग ।

इस तरह से उपवन के अर्थ होते है ।

‌‌‌उपवन शब्द के वाक्य में प्रयोग

  • चलो आज हम सभी एक सुंदर उपवन में जाकर आते है ।
  • राहुल हमेशा ही भ्रमण करने के लिए उपवन में जाता है।
  • कंचन का जब से विवाह हुआ है वह रोजाना उपवन में जाने लगी है ।
  • बच्चो को उपवन में जाकर व्यायाम करना चाहिए ।
  • आज कल शहरो में हर जगह उपवन बनते जा रहे है ।

‌‌‌उपवन के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग

  • रामू के पिता बगीचे की साफ सफाई और देखरेख करने का काम करते है।
  • यह फुलवारी ‌‌‌मेरे पिताजी की है ।
  • इतना सुंदर बाग देख कर मेरा दिल खिल उठा ।
  • आपके शहर में तो तरह तरह के गुलसन है ।

उपवन क्या होते है

दोस्तो उपवन एक तरह के बाग या बगीचे को कहा जाता है । जो की मनोरंजन के लिए एक अलग से सेट किया जाता है जिसमें प्रकृति की सुंदरता रहती है । इस तरह से उपवन को मानव स्वयं ही सेट करता है । मगर कुछ स्थान ऐसे होते है जहां पर प्राकृतिक रूप से भी उपवन बने होते है । जिन्हे भी बाग ‌‌‌कहा जाता है ।

हम इसे खेती के स्थान को नही कह सकते है क्योकी खेती उपवन से पूरी तरह से अलग होती है । बल्की उपवन ऐसे स्थान पर होता है जो की किसी तरह का विशेष स्थान हो ।

जिस तरह से आजकल विवाह में किराए पर हाउस का उपयोग किया जाता है जहां पर सुंदर सुदंर पेड़ पौधो के अलावा धरती पर हरी हरी ‌‌‌घास भी देखने को मिल जाती है । जिसके कारण से हाउस की रोनक ही अलग हो जाती है । तो इस तरह से जो हरा भाग होता है उसे उपवन कहा जाता है ।

इसी तरह से आजकल हमारे आस पास के शहरो में भी ऐसे बहुत से बगीचे है जहां पर अलग अलग तरह के पेड़ पौधे है इसके साथ ही वहां पर बहुत सा सुदंर हरा वातावरण बनाया जाता है ‌‌‌इस तरह के स्थान को भी उपवन कहा जाता है ।

इस तरह के स्थाना का उपयोग करते हुए एक अलग ही आनन्द प्राप्त किया जाता है । क्योकी उपवन मे पाई जाने वाली विभिन्न तरह की वनस्पतियो में तरह तरह के पुष्प भी लगे होते है । जिनसे तरह तरह की सुंगधित खुशबू आती हरती है । जिसके कारण से मन को बडा आराम ‌‌‌मिलता है । इस तरह के स्थान को उपवन कहा जाता है ।

‌‌‌एक उपवन में क्या क्या हो सकता है

‌‌‌दोस्तो अभी तक आपको यह तो मालूम हो गया होगा की उपवन बाग बगीचे को कहा जाता है । और इस तरह से बगीचो में जो कुछ भी पाया जाता है वह उपवन का ही भाग होता है । जो है –

1. उपवन में झरने, फव्वारे और तालाबों का होना

दोस्तो एक उपवन में झरने फव्वारे और तालाब का पाया जाना बहुत ही अच्छा होता है । क्योकी ‌‌‌इनसे दो तरह के उपयोग होते है पहला तो वहां पर पाई जाने वाली अन्य वनस्पतियो को आसानी से पानी प्राप्त हो जाता है ।

दूसरा की इनके होने से वातावरण मे एक अलग ही लहर दिखाई देते है। यानि वहां का स्थान कुछ अलग ही लगता है और सुंद्रता बढ जाती है । ‌‌‌इस कारण से यह कह सकते है की एक उपवन में इनका पाया जाना जरूरी है । और बहुत से ऐसे उपवन होते है जहां पर झरने और तालाबो को देखा जा सकता है ।

‌‌‌2. प्रकृति का हरा भरा होना

दोस्तो उपवन में यह सबसे अधिक महत्वपूर्ण कारण होता है क्योकी एक उपवन में प्रकृति में जो कुछ भी होता है वह हरा भरा रहना जरूरी होती है । क्योकी जो कुछ उपवन में हरा भरा होता है वह उपवन की सुंद्रता को बढाने का काम करता है । ‌‌‌जैसे विभिन्न तरह के पेड़ पौधो का हरा भरा होना, घास का हरा भरा होना आदी ।

‌‌‌3. पेड़ पौधो का पाया जाना

दोस्तो उपवन में तरह तरह के पेड पौधे रखने चाहिए । मगर इसमें भी इस तरह के पेड पौधे हो जिसमें अच्छे फुल लगते है और अच्छी खुशबू प्रदान कर सके । ताकी उपवन में आने वाले लोगो का मन खिल उठे । यही कारण होता है की उपवन में अच्छे अच्छे फुलदार पौधे लगे होते है ।

‌‌‌4. उपवन में घास का हरा भरा होना

दोस्तो उपवन में यह भी जरूरी होता है की वहां की घास हरी भरी हो । क्योकी घास हरी भरी होने के कारण से वहां का वातावरण बडा ही अच्छा बन जाता है । ‌‌‌जो की वहां के वातावरण को ठंडा रखने का काम करती है । क्योकी घास भी हरे रंग की होती है जो की भोजन के रूप में सूर्य की रोशनी का उपयोग करते है ।

‌‌‌5. नियमित साफ सफाई

दोस्तो एक उपवन के लिए यह जरूरी होता है की उसकी नियमित साफ सफाई होती रहे । क्योकी तभी वहां पर आने जाने वाले लोगो को वह उपवन पसंद आता है । ‌‌‌और यही कारण होता है की उपवन को कभी गंदा नही रखा जाता क्योकी वहां पर सुंदरता का काफी अधिक महत्व रहता है । ‌‌‌

कुछ उपवनो में तो ऐसे व्यक्ति रहते है जो की नियमित रूप से उनकी साफ सफाई करने का ही काम करते है और विभिन्न तरह के पेड़ पौधे व घास होते है उन्हे पानी दिया जाता है । ताकी वह भी हरे भरे रह सके और अपनी सुद्रंता चारो ओर फैला सके ।

‌‌‌इस तरह से उपवन के पर्यायवाची शब्द या उपवन के समानार्थी शब्द होते है ।

Recent Posts

  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

3 hours ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

3 hours ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

3 hours ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

3 hours ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

3 hours ago
  • Uncategorized

Rogi ka vilom shabd रोगी का विलोम शब्द ?

रोगी का विलोम शब्द, रोगी शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, रोगी का उल्टा Rogi ka…

3 hours ago