Uncategorized

‌‌‌बड़ा बेटा का पर्यायवाची शब्द , bada beta ka paryayvachi shabd

‌‌‌बड़ा बेटा का पर्यायवाची शब्द या बडे बेटे का समानार्थी शब्द (‌‌ bada beta ka paryayvachi shabd / bada beta ka samanarthi shabd) के बारे में आज हम इस लेख में काफी विस्तार से जानने वाले है । अगर अपको भी बड़ा बेटे के पर्यायवाची शब्दो के बारे मे जानना है तो आप इस लेख को देख सकते है ।

‌‌‌बड़ा बेटा का पर्यायवाची शब्द या बडे बेटे का समानार्थी शब्द (bada beta ka paryayvachi shabd / bada beta ka samanarthi shabd)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd / samanarthi shabd)
बेटा‌‌‌‌‌‌बड़ा लड़का, बडी औलाद, ‌‌‌बड़ा पुत्र, ‌‌‌बड़ा छोकरा, बड़ा लाल, ‌‌‌बड़ा सुत, ‌‌‌बड़ा तनुज, ‌‌‌बड़ा कुमार, ‌‌‌बड़ा तनय, ‌‌‌बड़ा आत्मज, ‌‌‌बड़ा नंदन, ‌‌‌बड़ा छोरा, ‌‌‌बड़ा वत्स, ‌‌‌बड़ा पुत्रक, ‌‌‌बड़ा लल्ला, ‌‌‌‌‌‌बड़ा लौंडा, ‌‌‌बड़ा अंगज, ‌‌‌बड़ा बालक, ‌‌‌बड़ा पूत, ‌‌‌बडी सन्तान ।
बेटा in Hindi‌‌‌‌‌‌bada ladaka,  badee aulaad, ‌‌‌bada putr, ‌‌‌bada chhokara, bada laal, ‌‌‌bada sut, ‌‌‌bada tanuj, ‌‌‌bada kumaar, ‌‌‌bada tanay, ‌‌‌bada aatmaj, ‌‌‌bada nandan, ‌‌‌bada chhora, ‌‌‌bada vats, ‌‌‌bada putrak, ‌‌‌bada lalla, ‌‌‌‌‌‌bada launda, ‌‌‌bada angaj, ‌‌‌bada  baalak, ‌‌‌bada poot, ‌‌‌badee  santaan .
बेटा in Englishbig son

‌‌‌बड़ा बेटा का अर्थ हिंदी में || ‌‌‌bada beta ka arth hindi mein

दोस्तो बड़ा बेटा का अर्थ होता है माता पिता की बड़ी नर संतान । वह संतान जीसका जन्म पहले होता है तो वह बड़ी संतान होती है । अगर यह नर होता है तो यह बड़ा बेटा होगा । इसके बाद में जो भी नर संतान का जन्म होता है वे छोटा बेटा होता है ।

जैसे की एक महिला है जिसकी दो नर ‌‌‌संतान होती है । एक का जन्म पहले होता है और दूसरी का बाद मे । तो जीस नर संतान का पहले जन्म हुआ है वह बड़ा बेटा होता है ।

इस तरह से दोस्तो बड़ा बेटा के अर्थ को हम निम्न तरह से समझ सकते है –

  • वह नर संतान जिसका जन्म पलहे होता है ।
  • छोटे बेटे से पहले जन्म लेने वाला बेटा या नर संतान ।
  • जिसका ‌‌‌जन्म पहले हुआ है ।
  • छोटे बेटे का बड़ा भाई यानि बड़ा लड़का ।
  • वह औलाद जो नर होती है और अन्य से बड़ी होती है यानि बड़ी औलाद ।
  • वह छोकरा जिसका जन्म पहले हुआ है यानि बड़ा छोकरा ।
  • वह पूत जिसका जन्म पहले हुआ है यानि बड़ा पूत ।
  • इस तरह से दोस्तो कहा जा सकता है की बड़ा बेटा वह होता है जो नर ‌‌‌संतान होती है और उसका जन्म पहले होता है ।

बड़ा बेटा ‌‌‌शब्द का वाक्य में प्रयोग

  • अरे भाई राम तुम्हे क्या पता है की तुम्हारा बड़ा बेटा आज पेपर देने के लिए गया है ।
  • अरे रमेश क्या तुम्हे पता है की हमारे दोस्त राम का बड़ा बेटा नोकरी लग गया है ।
  • किसनलाल तुम्हारा बड़ा बेटा तो ‌‌‌काफी समझदार है।
  • सरला का बड़ा बेटा तो अमेरिका में काम करता है ।

बड़ा बेटा का पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग

  • रामलाल की बड़ी औलाद विदेश में काम कर के काफी अधिक धन कामता है ।
  • महेश बाबू की बड़ी संतान का इस गाव में काफी बोलबाला है ।
  • हजारी जी के दो ही पुत्र है और जो बड़ा पुत्र है वह ‌‌‌आर्मी मे नोकरी करता है ।
  • किशोरी का बड़ा पूत तो आज कल ईश्वर भक्ति में लगा हुआ है।

बड़ा बेटा कोन होता है

दोस्तो मां का वह बेटा बड़ा होता है जिसका जन्म पहले होता है । इसे आप इस तरह से समझ सकते है की एक महिला है जिसकी कुल दो संतान है और दोनो में से जिसका पहले जन्म होता है वह बड़ा बेटा ‌‌‌होता है । मगर यहां पर यह बात महत्वपूर्ण है की संतान नर हो । क्योकी मादा संतान को बेटा नही कहा जाता है बल्की मादा संतान को बेटी कहा जाता है । इस कारण से संतान अगर नर है तो ही वह बेटा होगा ।

जिस नर संतान का जन्म बाद में होता है वह छोटा बेटा होता है । जिस तरह से बड़ा बेटा होता है उसी तरह से ‌‌‌बेटी भी बड़ी होती है ।

‌‌‌ बड़े बेटे के परिवार में जिम्मेदारियां

दोस्तो अगर बेटा बड़ा होता है तो पिता के बाद में वही परिवार को संभालने वाला है । अगर किसी कारण से पिता को कुछ हो जाता है तो परिवार की सारी जिम्मेदारिया बड़े बेटे पर आ जाती है । इसके अलावा अगर पिता जीवित होते है तो भी बड़े बेटे को काफी जिम्मेदा‌‌‌रियां पूरी करनी होती है ।

क्योकी बेटा बड़ा होता है तो वह अपने छोटे भाई बहनो से काफी समझदार होता है । अगर परिवार में किसी तरह की समस्या चल रही होती है तो उसका भी प्रभाव बेटे पर देखने को मिल जाता है । इस कारण से कहा जाता है की बड़े बेटे की परिवार पर जिम्मेदारिया भी होती है जिसे उसे पूरा ‌‌‌करना होता है जो है –

1. पिता की जिम्मेदारिया उनके बाद बड़े बेटे पर आती है

जब पिता का देहात हो जाता है तो उनकी जो भी जिम्मेदारिया होती है वह बड़े बेटे पर आ जाती है । हालाकी दोस्तो भगवान करे ऐसा दिन किसी को नही देखना पड़े । क्योकी पिता का देहांत होना काफी अधिक बुरा होता है। और हम यह ‌‌‌चाहेगे की ऐसा किसी के साथ न हो ।

मगर प्रकृति के नियमो को कोन मिटा सकता है । जो होता है वह होकर ही रहता है । अगर पिता की मोत हो जाती है तो फिर परिवार की सारी जिम्मेदारिया बेड़े बेटे पर आ जाती है । उसे वह सब कुछ करना होता है जो की उसके पिता करते थे ।

‌‌‌2. परिवार की देखभाल

बड़े बेटे की जिम्मेदारी होती है की वह अपने पिता की अनुपस्थिति मे अपने परिवार की देखभाल करे । अगर पिता किसी कारण से घर से बाहर होते है तो बड़े बेटे को ही अपने परिवार की देखभाल करनी होती है ।

परिवार की सभी जरूरतो को पूरा करना होता है उनके स्वास्थ्य की देखभाल करनी   ‌‌‌होती है । अत पिता की अनुपस्थिति में बड़े बेटे को अनेक तरह से परिवार की देखभाल करनी होती है ।

‌‌‌3. छोटे भाई बहनो की देखभाल और उनसे रिश्ता बदल लेना

दोस्तो अगर आप स्वयं बड़े बेटे हो तो आपको यह मालूम होगा की आपको माता पिता कहते है की अपने भाई बहनो को अपने समान मत समझो । क्योकी तुम उनसे अलग हो तुम उनसे बड़े हो । तुम उनसे समझदार हो जिसके कारण से उनकी नादानी को समझना चाहिए ।

यह ऐसे ही नही ‌‌‌नही कहा जाता है । इसके पिछे एक विशेष कारण होता है । क्योकी पिता के बाद में बड़ा बेटा ही होता है जो की अपने भाई बहनो के लिए पिता होता है और पिता की जिम्मेदारिया पूरी करता है ।

वैसे दोस्तो आज कल पिता काम करने के लिए विदेश जाता है तो पिता जब विदेश जाता है तो घर की यह जिम्मेदारी ‌‌‌बड़े बेटे पर आ जाती है । उसे समझदार बनना पड़ता है । अपने छोटे भाई बहनो को समझना पड़ता है । उनकी सभी जरूरतो को पूरा करना होता है । उनकी पूरी तरह से देखभाल करनी होती है । कुल कहने का मतलब यह है की पिता की अनुपस्थिति में बड़े बेटे को ही पिता बनना पड़ता है ।

‌‌‌4. माता की देखभाल

बड़े बेटे की जीम्मेदारी होती है की वह अपनी मां की देखभाल करे । अगर पिता किसी कारण से घर में नही होते है तो मां की देखभाल बड़े बेटे को ही करनी पड़ती है । अगर पिता घर में होते है तो भी बड़े बेटे पर मां की देखभाल की जिम्मेदारी होती है ।

5. करियर के साथ साथ घर चलाना

जैसे ही बड़े बेटे की उम्र बढती जाती है वैसे वैसे कहते है की बेटा अब तो तुम बड़ा हो गया है जरा घर भी चला लिया कर अपने पिता की मदद कर दिया कर । इस तरह से कहने का मतलब यह है की बड़े बेटे की उम्र बढने के साथ साथ उसे घर तक चलाना होता है । अपने करियर पर ध्यान देते हुए घर ‌‌‌की जिम्मेदारी निभानी पड़ती है । कुछ काम कर कर पिता की मदद करनी होती है । इस तरह से बड़े बेटे को अध्ययन करते हुए  धन कामाना पड़ता है ।

‌‌‌6. पिता की तरह समझदार बनना

जैसे ही बड़ा बेटा बड़ा हो जाता है तो उसे समझदार बनना पड़ता है । वह छोटी मोटी बात के लिए अपने माता पिता से पैसे नही ले सकता है । बल्की उसे पैसे देने ही पड़ते है । अगर परिवार के सिी सदस्यो को किसी तरह की मदद चाहिए होती है तो उनकी मदद करनी पडती है । इसके साथ ही जहां ‌‌‌पर पिता नही होते है वहां पर पिता की जिम्मेदारी निभानी होती है । ओर इन सब का ज्ञान बड़े बटे को होना चाहिए । जिसके कारण से बड़े बटे को समझदान बनना पड़ता है ।

‌‌‌राजा दशरथ का बड़ा बेटा

आजा राजा दशरथ को कोन नही जानता है । दरसल राजा दशरथ अयोध्या के रघुवंशी राजा थे। जिसके कारण से अयोध्या के राजा के रूप में इन्हे आज भी जाना जाता है ।

राजा दशरथ की तीन रानी थी । और आपको इस बारे में पता है । जिनका नाम कौशल्या, सुमित्रा तथा कैकेयी था । राजा दशरथ को काई संतान ‌‌‌नही थी मगर संतान के जन्म के लिए उन्होने एक बड़ा यज्ञ किया था जिसके कारण से तीनो रानियो से पुत्रो का जन्म हुआ था । इस बारे में तो सभी को मालूम है ।

मगर दास्तो आपको यह नही मालूम होगा की राजा दशरथ की इन तीनो रानियो की जो संतान थी उनमे से बड़ा बेटा कोन था । तो चलो हम आपको बता देते है ।

राजा ‌‌‌दशरथ की तिनो पत्नियो से चार पुत्रो का जन्म हुआ था जिनका नाम राम, भरत, लक्ष्मण, शत्रुघ्न था । भगवान राम और लक्ष्मण के बारे में आपको बताने की जरूरत नही है । क्योकी आप इनके बारे में भलि प्रकार से वाकिफ है ।

दरसल भगवान राम की माता का नाम कौशल्या था और भरत की माता का नाम कैकेयी था । अब ‌‌‌लक्ष्मण और शत्रुघ्न और उन दोनो की माता का नाम एक ही है यानि सुमित्रा । इस तरह से कुल चार बेटे थे । मगर चारो में से भगवान राम जो थे वे सबसे बड़े बेटे थे ।

और जो बड़ा बेटा होता है वही राजा बनता है जिसके कारण से ही राम को अयोध्या का राजा घोषित किया गया था ।

इस तरह से दोस्तो भगवान राम राजा ‌‌‌दशरथ का बड़ा बेटा था ।

‌‌‌इस तरह से दोस्तो इस लेख में हमने बड़े बेटा का पर्यायवाची शब्द या बडे बेटे के सामानार्थी शब्द के बारे में जान लिया है ।

Recent Posts

  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

19 hours ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

19 hours ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

19 hours ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

19 hours ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

19 hours ago
  • Uncategorized

Rogi ka vilom shabd रोगी का विलोम शब्द ?

रोगी का विलोम शब्द, रोगी शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, रोगी का उल्टा Rogi ka…

19 hours ago