पैर के अंगूठे पर बाल होने के मतलब जाने विस्तार से

पैर के अंगूठे पर बाल होना  – सामुद्रिक शास्त्र के अंदर शरीर के अंगों को  देखकर कई तरह की चीजों के बारे मे पता लगाता है। यदि आपने कभी इसको पढ़ा है , तो इसके बारे मे आपको पता चल ही गया होगा ।पैर के अंगूठे पर बाल होने के कई सारे मतलब हो सकते हैं। यहां पर हम आपको विस्तार से बताने वाले हैं कि पैर के अंगूठे के उपर बाल होने का क्या अर्थ हो सकता है। जिस तरह से इसको देखा जाता है। हालांकि यह सब मान्यताएं हैं। और जरूरी नहीं है , कि इस तरह की मान्याताएं सच ही हो । यदि आप इस तरह की मान्यताओं के अंदर भरोशा करते हैं , तो ठीक है नहीं तो यह आपके लिए नहीं है।वैसे आपको यह भी बतादें कि महिला और पुरूष के पैर के अंगूठ पर बाल होने का मतलब अलग अलग होता है।

पुरूषो के पैर के अंगूठे पर बाल का होना pair ke anguthe mein bal hone se kya hota hai

दोस्तों यदि आप एक पुरूष हैं और आपके पैर के अंगूठे पर बाल होते हैं तो इसको शुभ माना जाता है। इसके कई सारे शुभ संकेत हो सकते हैं। सबसे पहले हम इसके बारे मे ही जान लेते हैं।

भाग्यशाली होने का संकेत

यदि आपके पैर के अंगूठे पर बाल हैं , तो इसका अच्छा संकेत है। इसका मतलब यह है कि आप एक भाग्यशाली इंसान है। आप जो​भी काम करते हैं। उसके सफल होने का संकेत दे सकता है। आपका भाग्य आपका साथ देता है। कुल मिलाकर यह एक अच्छा संकेत ही है।

आपके जीवन मे अधिक धन आएगा

पुरूष के पैर के अंगूठे के  उपर बाल का होना अधिक धन मिलने के बारे मे संकेत देता है। यह संकेत देता है , कि आपको अधिक धन मिल सकता है। आपके जीवन के अंदर धन की कोई कमी नहीं होगी । यही आपके लिए सबसे अधिक अच्छा है।हालांकि जरूरी नहीं होता है , कि यह सब चीजें हमेशा ही सच होती हैं। संभव है कि कुछ लोगों पर यह लागू और कुछ लोगों पर लागू ना भी हों ।

मान सम्मान प्राप्त होता है

पुरूष के पैर के अंगूठे पर बाल होना मान सम्मान के प्राप्त होने का संकेत होता है। इसका मतलब यह होता है , कि आपको समाज और परिवार के अंदर अधिक मान सम्मान प्राप्त होने वाला है। हर कोई आपके कार्यों की सराहना करेगा ।वैसे भी हर इंसान के अंदर मान सम्मान की भूख होती है। और वह चाहता है , कि उसको समाज और परिवार के अंदर मान सम्मान प्राप्त हो । लेकिन हर किसी के नसीब मे यह होता नहीं है।

महिलाओं के पैर के अंगूठे पर बाल होना शुभ या अशुभ

वहीं यदि आप एक महिला हैं , और आपके पैर के अंगूठे पर बाल हैं , तो इसको अशुभ माना जाता है। इसके अंदर क्या क्या अशुभ हो सकता है ? इसके बारे मे भी हम बात कर लेते हैं।

कष्ट और दुख का संकेत

यदि किसी महिला के पैर के अंगूठे पर बाल हैं , तो यह कष्ट और दुख का संकेत होता है। मतलब उस महिला के जीवन के अंदर कष्ट और दुख आ सकता है। तो आपको कष्ट और दुख झेलने को तैयार रहना चाहिए ।

आर्थिक स्थिति कमजोर होने का संकेत

यदि किसी महिला के पैर के अंगूठे पर बाल हैं , तो यह इस बात का भी संकेत देता है , कि उस महिला की आर्थिक स्थिति कमजोर हो सकती है। मतलब उसके पास धन की समस्या हो सकती है। उसको इस तरह के कार्य करने चाहिए । जिससे कि उसकी धन की समस्या हल हो जाए ।

जीवन मे अधिक संघर्ष होने का संकेत

दोस्तों यदि किसी महिला के पैर के अंगूठे पर बाल हैं , तो यह इस बात का भी संकेत देता है , कि उस महिला के जीवन के अंदर संघर्ष हो सकता है। मतलब उसका जीवन संघर्षशील हो सकता है। और उसको संघर्ष से लड़ने की क्षमता को विकसित करना होगा ।

चीनी मान्यताओं के अनुसार पैर के अंगूठे पर बाल होना

दोस्तों यदि हम बात करें चीनी मान्यताओं की तो वहां पर भी पैर के अंगूठे पर बाल होने को शुभ या अशुभ माना जाता है। इन दोनों के बारे मे ही हम बात करने वाले हैं। चीनी ज्योतिष में, पैर का अंगूठा जीवन, भाग्य और संपत्ति का प्रतिनिधित्व करता है।

यदि बाल पैर के अंगूठे के सिर्फ उपर होते हैं। तो चीन के लोग यह मानते हैं कि इसकी वजह से उनको धन की कमी का सामना करना पड़ सकता है। खास कर छोटे बाल होने की दशा मे यह नहीं होता है।

यदि बाल पैर के अंगूठे के पूरे ऊपरी भाग पर होते हैं । तो इसका मतलब यह है कि उस इंसान को स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं का अधिक सामना करना पड़ सकता है।

यदि बाल पैर के अंगूठे के एक साइड के अंदर होते हैं। तो यह संकेत देता है कि उस इंसान को रिलेशनशिप की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। उसको अपनी रिलेशन को बेहतर तरीके से संभालने की जरूरत है।

इसके अलावा यह भी माना जाता है कि पैर के अंगूठे पर बाल होने का मतलब है कि व्यक्ति में दृढ़ इच्छाशक्ति और दृढ़ संकल्प है। वे सफल होने के लिए कड़ी मेहनत करने की भी जरूरत हो सकती है।

पैर के अंगूठे पर बाल होना अफ्रिका मे शुभ या अशुभ

दोस्तों यदि हम अफ्रिका की यदि हम बात करें , तो आपको बतादें कि वहां पर पैर के अंगूठे पर बाल होना काफी अधिक शुभ माना जाता है। पैर के अंगूठे पर बड़े बाल वाले लोगों को विशेष सम्मान दिया जाता है।  नाइजीरिया में, पैर के अंगूठे पर बाल वाले लोगों को “ओमो ओवु” कहा जाता है, जिसका अर्थ है “मछली का बच्चा”। यह माना जाता है कि ये लोग भाग्यशाली हैं  और इनके पास धन हमेशा आता रहता है।

कैमरून में, पैर के अंगूठे पर बाल वाले लोगों को “न्योंग” कहा जाता है, जिसका अर्थ है “ईश्वर का उपहार”। यह  माना जाता है कि इस तरह के लोग विशेष क्षमता के साथ पैदा हुए हैं।

इस तरह से इस लेख के अंदर हमने जाना कि पैर के अंगूठे मे बाल होना शुभ या अशुभ किस तरह से माना जाता है। उम्मीद करते हैं कि आपको यह पसंद आएगा । यदि आपके मन मे कोई सवाल है , तो आप हमें बता सकते हैं।

Recent Posts

  • Uncategorized

चारपाई का टूटना शुभ या अशुभ जाने खास बातें

दोस्तों हम बात कर रहे हैं घर मे चारपाई के टूटने के बारे मे ।…

2 days ago
  • Uncategorized

मरे हुए लोगों के कपड़ों का क्या करें जाने सच

मौत तो हर घर मे होती है। और जो इंसान मर जाता है , ​वह…

3 days ago
  • Uncategorized

motaka vilom shabd मोटा का विलोम क्या है?

Mota ka vilom shabd मोटा का विलोम शब्द, मोटा शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, मोटा का उल्टा mota…

3 days ago
  • Uncategorized

नफ़रत  का विलोम शब्द क्या है nafrat  ka vilom shabd kya hai ?

नफ़रत  का विलोम शब्द या नफ़रत  का विलोम , नफ़रत  का उल्टा क्या होता है…

3 days ago
  • Uncategorized

divas ka vilom shabd  दिवस का विलोम शब्द ?

दिवस का विलोम शब्द या दिवस का विलोम , दिवस का क्या होता है ? divas ka…

3 days ago
  • Uncategorized

sadachari  ka vilom shabd  सदाचारी का विलोम शब्द ?

सदाचारी का विलोम शब्द या सदाचारी का विलोम , सदाचारी का क्या होता है ? sadachari  ka…

3 days ago