Uncategorized

पंडित का विलोम शब्द ‌‌‌क्या होगा ? pandit ka vilom shabd

पंडित का विलोम शब्द या पंडित पंडित का विलोम शब्द, पंडित का उल्टा क्या होता है ? pandit ka vilom shabd pandit ka vilom shabd kya hoga

शब्दविलोम शब्द
पंडितमूर्ख,अपंडित
panditmurkh,apandit

पंडित का विलोम शब्द ‌‌‌क्या होगा ? pandit ka vilom shabd

‌‌‌पंडित का विलोम शब्द और अर्थ के बारे मे हम बात करते हैं।दोस्तों पंडित का विलोम शब्द होता मूर्ख होना । इसी तरह से दोस्तों यदि हम पंडित के मतलब की बात करें तो इसका मतलब होता है एक ज्ञानी इंसान । जो इंसान ज्ञान को रखता है उसे पंडित कहा जाता है। हालांकि आजकल पंडित एक जाति भी हो चुकी है।

‌‌‌लेकिन पंडित का मतलब एक जाति से नहीं है आपको इसके बारे मे अच्छी तरह से पता होना चाहिए।  इसका मतलब होता है जो इंसान ज्ञान को रखता है उसे पंडित के नाम से जाना जाता है। आपको इसके बारे मे पता होना चाहिए । दोस्तों पंडित तो हर कोई बन सकता है। यदि आपको शास्त्रों का ज्ञान है तो आप पंडित ‌‌‌कहलाएंगे । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । हालांकि एक पंडित जोकि रियल मे होता है बनना भी कोई आसान काम नहीं होता है इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं। यदि आप पंडित बनना चाहते हैं तो इसके अंदर आपको काफी अधिक समय लगेगा । इसके बारे मे आपको पता ही होगा ।

‌‌‌यदि आप असली पंडित बनना चाहते हैं तो फिर आपको बहुत से नियमों का पालन करना होगा । और आपको तो पता ही है कि नियमों का पालन करना इतना काम आसान नहीं है। यदि आप उन सभी नियमों का पालन कर लेते हैं तो उसके बाद आप खुद पंडित बन जाएंगे । और दूसरों को ज्ञान देंगे । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और ‌‌‌आप खुद इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं यही आपके लिए सही होगा । दोस्तों हालांकि आजकल नकली और असली ज्ञानी हो चुके हैं जो नकली ज्ञानी होते हैं वे जगह जगहों पर बड़ी बड़ी बातें करते हैं। और रियल के अंदर कुछ भी नहीं होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और इस तरह के जो लोग होते हैं वे बड़ी ‌‌‌बड़ी बातें ही करते हैं उनके पास होता कुछ नहीं है। इस तरह के लोगों से आपको बचकर रहना चाहिए । ज्ञान तो दुनिया के पास है। बहुत बड़ी बड़ी किताबें भरी पड़ी हैं लेकिन असली ज्ञानी वह होता है जोकि उस ज्ञान को अपने जीवन के अंदर उतारता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌और आप तो इस बात को अच्छी तरह से जानते ही हैं कि ज्ञान को जीवन के अंदर उतारना इतना आसान काम नहीं होता है जितना की आप समझते हैं। इसलिए आपको पता होना चाहिए जोकि आप समझ सकते हैं। जो इंसान अपने ज्ञान को जीवन मे उतार लेता है वही असली ज्ञानी होता है।

‌‌‌वरना तो ज्ञान की किताबें भरी पड़ी हैं । उसकी कोई भी कमी नहीं है। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं।

‌‌‌मूर्ख का अर्थ और मतलब

दोस्तों यदि हम मूर्ख की बात करें तो मूर्ख का मतलब यह होता है कि जो इंसान सत्य को जानकर भी उसे जान नहीं पाता है और अपने खुद के बनाए नियमों पर यकीन करता है। दूसरे लोगों को झुठलाने की कोशिश करता है। इस तरह के लोग मूर्ख ही होते हैं। भले ही वे लोग कितना भी पैसा क्यों नहीं ‌‌‌कमाता हो । इस तरह के लोग काफी अधिक होते हैं। और आपको जानकर हैरानी होगी कि अधिकतर लोग जो असूरी प्रवृति के होते हैं वे इसी प्रकार के होते हैं वे खुद के बनाए गए नियमों पर भरोशा करते हैं और सत्य पर यकीन नहीं करते हैं। जिसकी वजह से वे काफी दुखी होते रहते हैं।

‌‌‌इस तरह के लोगों को यह विश्वास होता है कि वे पैसे के दम पर सब कुछ खरीद सकते हैं। लेकिन असल मे ऐसा नहीं है।  वे सच को यकीन नहीं करते हैं। इस तरह के लोग पैसों के बल पर कानून को झुका लेते हैं। लेकिन इस तरह के लोगों का कुछ भी नहीं होता है।

‌‌‌दोस्तों असुर लोग साधु संतों की हत्या करते हैं इस तरह के लोग खुद को हत्या करने के बाद महान समझते हैं लेकिन वे इसके नुकसान को नहीं जानते हैं। क्योंकि जो कोई भी साधु संतों की हत्या करते हैं तो उनको इसका महापाप भी लगता है जिससे उनकी आत्मा को जन्म जन्मातंर इसका दंड भी भुगतना पड़ता है। इसके ‌‌‌ बारे में आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए । क्योंकि जब कोई इस तरह के साधु संत की हत्या करता है तो इससे शाप लगता है और उसके बाद इस तरह के असुर की आत्मा बहुत अधिक कष्ट भोगती है। भले ही हमें यह नहीं दिखता है लेकिन यह सच होता है।

‌‌‌प्राचीन काल के अंदर आपने शाप की बात सुनी होगी । आज भी इस तरह के लोग मौजूद हैं जोकि यदि किसी को शाप देदेते हैं तो उनका शाप सच हो जाता है। और शाप को सच करने की शक्ति हर किसी के पास नहीं होती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌लेकिन जिन लोगों के अंदर इसकी शक्ति होती है उनसे यदि आप बचकर रहते हैं तो ही आपको ठीक होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप समझ सकते हैं।

‌‌‌मूर्खों की इस संसार के अंदर के अंदर कमी नहीं है। आपको इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । मूर्खों से यदि आप बचकर ही रहे तो ही आपके लिए अच्छा होगा आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌दोस्तों मूर्ख इंसान इस दुनिया के अंदर बुरा ही बुरा करते हैं। इस दुनिया के अंदर जो कुछ भी विध्वंश होता है वह मूर्ख इंसानों की गलतियों की वजह से ही होता है। आप इस बात को समझ सकते हैं।‌‌‌इस तरह से दोस्तों आप मूर्ख इंसानों से ही बचकर रहें । यही आपके लिए सही होगा । वरना यह लोग आपके साथ लड़ेंगे।

पंडित का विलोम शब्द या पंडित पंडित का विलोम शब्द, पंडित का उल्टा क्या होता है ? pandit ka vilom shabd pandit ka vilom shabd kya hoga

Recent Posts

  • Uncategorized

motaka vilom shabd मोटा का विलोम क्या है?

Mota ka vilom shabd मोटा का विलोम शब्द, मोटा शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, मोटा का उल्टा mota…

12 hours ago
  • Uncategorized

नफ़रत  का विलोम शब्द क्या है nafrat  ka vilom shabd kya hai ?

नफ़रत  का विलोम शब्द या नफ़रत  का विलोम , नफ़रत  का उल्टा क्या होता है…

12 hours ago
  • Uncategorized

divas ka vilom shabd  दिवस का विलोम शब्द ?

दिवस का विलोम शब्द या दिवस का विलोम , दिवस का क्या होता है ? divas ka…

12 hours ago
  • Uncategorized

sadachari  ka vilom shabd  सदाचारी का विलोम शब्द ?

सदाचारी का विलोम शब्द या सदाचारी का विलोम , सदाचारी का क्या होता है ? sadachari  ka…

12 hours ago
  • Uncategorized

‌‌‌    तलवार का विलोम क्या है talwar ka vilom shabd kya hai ?

तलवार का विलोम शब्द या तलवार का विलोम, तलवार का उल्टा क्या होता है ?…

12 hours ago
  • Uncategorized

aagami ka vilom shabd  आगामी का विलोम शब्द ?

आगामी का विलोम शब्द या आगामी का विलोम , आगामी का क्या होता है ? aagami ka…

12 hours ago