Uncategorized

‌‌‌कमर दर्द को छूमंतर करने के लिए 25टोटके

कमर दर्द के टोटके kamar dard ke totke के बारे मे जानकारी दोस्तों आपको पता ही है कि कमर दर्द एक बहुत ही बड़ी समस्या होती है। सबसे बड़ी बात तो इसके अंदर यह होती है , कि एक बार यदि किसी की कमर के अंदर दर्द होने लग जाता है। तो उसके बाद वह आसानी से ठीक नहीं हो पाता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और कमर मे दर्द होने की वजह से रोजमर्रा के काम करने मे काफी अधिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। यदि आपको भी कमर दर्द की समस्या है , तो आप कमर दर्द के टोटकों का प्रयोग कर सकते हैं। इसके अलावा मार्केट के अंदर कमर दर्द के लिए कई तरह की दवाएं भी उपलब्ध हैं। लेकिन अधिकतर काम नहीं करती हैं। बस कुछ समय के लिए ही कमर दर्द से छूटकारा देती है। उसके बाद छूटकारा देना बंद कर देती हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।यदि आपको कमर दर्द की समस्या है , तो इसके लिए कई सारे टोटके होते हैं। जिनके बारे मे हम आपको यहां पर बताने वाले हैं।

कमर दर्द के टोटके कमर दर्द का झाड़ा kamar dard ke totke

दोस्तों जिस इंसान की कमर के अंदर दर्द रहता है। उसको करना यह है कि सायंकाल मे डूबते सूरज की ओर मुख करके वहां जहां कमर दर्द है। उस भाग को खोलकर नीम की टहनी को 21 बार स्पर्श करवाएं । उसके बाद नीम्न मंत्र को बोलते जाए । ऐसा करने से कमर दर्द ठीक होता है। फिर इस टहनी को कुएं के अंदर फेंक देना चाहिए । यदि कुआं नहीं हैं तो तालाब के अंदर भी फेंका जा सकता है।

ओम भैरवाय नम

कमर दर्द का मंत्र टोटका

दोस्तों यदि आपके कमर मे काफी अधिक दर्द रहता है। तो आप यह उपाय कर सकते हैं। यह उपाय आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होता है। इसके लिए शनिवार के दिन कुम्हार के घर से चौसठ कोरे प्याले ले आएं । उनमे शु़द्ध घी की बती बनाकर जलाएं । फिर रोगी को उत्तर दिशा की तरफ मुख करके बैठाकर उस पर से सभी दीपक को कम्र से उतारना चाहिए । उसके बाद एक पात्र के अंदर दूध भात और शक्कर लेकर रोगी को स्पर्श करवाएं फिर ओ ह्रीं स्वाहा मंत्र का 11 बार उच्चारण करें । और चौराहे पर रखवा देना होगा । उसके बाद आक की जड़ एरंड के मूल को घर लेकर आएं । और लाल सिंदूर के अंदर लपेट कर धूप दीपक देकर सात बार मंत्र को बोलकर रोगी के बाएं बांध मे बांध दें। ऐसा करने से रोगी का कमर दर्द ठीक हो जाता है।

ओम श्र्रीं हीं फट स्वाहा ।

kamar dard ke totke  कमर दर्द का टोटका मंत्र

दोस्तों यहां पर हम आपको कमर दर्द के मंत्र के बारे मे हम आपको यहां पर बता रहे हैं। यह काफी प्रभावशाली तरीका है। इसके लिए हम आपको एक शाबर मंत्र दे रहे हैं। जिसको कमर दर्द है। वह इस मंत्र का प्रयोग नहीं कर सकता है। दूसरा इस मंत्र का प्रयोग कर सकता है। सबसे पहले नहाधोकर गुरू गोरखनाथ की फोटो स्थापित करें । और नीचे दिये गए मंत्र का 108 बार जाप करें ।इस मंत्र को झाड़ा लगाने के लिए आप नीम की टहनी ले सकते हैं। और 11 बार उसकी मदद से झाड़ा लगाना होगा । यदि नीम की टहनी नहीं है। तो फिर आप मोर पंख ले सकते हैं। 11 बार मंत्र को आपको साथ मे बोलना होगा ।

ओम नमो आदेश गुरूजी का आदेश

साझ परत गूगल एक तारा

राम लक्ष्मण की लगल भारा

सीता सति से हुक झारे जी

सत नमों आदेश आदेश

कमर दर्द के लिए घरेलू टोटके

दोस्तों यदि आपको कमर दर्द हो रहा है। तो इसके लिए आप कई सारे घरेलू तरीकों का प्रयोग कर सकते हैं। हम आपको यहां पर कई सारे घरेलू तरीकों के बारे मे बताने वाले हैं। जिसकी मदद से आप अपने कमर दर्द को कम कर सकते हैं। और यह घरेलू तरीके आपको किसी भी तरह का नुकसान नहीं करते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। तो आइए जानते हैं। कमर दर्द के घरेलू तरीकों के बारे मे विस्तार से ।

अदरक वाली चाय का सेवन करें

दोस्तों यदि आपको कमर दर्द काफी अधिक परेशान कर रहा है , तो आपको अदरक वाली चाय का सेवन करना चाहिए । यह आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होगी । इसके लिए सबसे पहले अदरक को अच्छी तरह से कूटना होगा । और उसके बाद आपको उस अदरक को आपको पानी के अंदर उबाल देना होगा । छान कर इसके अंदर आपको थोड़ा सा शहद को मिलाना है। और पी जाना है। बस यदि आप ऐसा करते हैं , तो आपको काफी अधिक फायदा होगा । और आपकी समस्या दूर हो जाएगी ।

हल्दी वाले दूध का प्रयोग करें

एंटी.इंफ्लेमेटरी ड्रिंक्स में हल्दी वाला दूध भी काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए आपको एक गिलास दूध को गर्म करना है। उसके बाद इसके अंदर हल्दी को मिलाना होगा । फिर आपको शहद को अच्छी तरह से मिला लेना होगा । यदि आप शहद को मिला लेते हैं। तो फिर आपको इसको पीना होगा । यदि आप यह दूध कुछ दिनों तक पीते हैं। तो आपको काफी अधिक फायदा होगा । आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

अपनी फिजिकल एक्टीविटी पर ध्यानदें

दोस्तों यदि आपका कमर काफी अधिक दर्द कर रहा है , तो फिर आपको अपनी फिजिकल एक्टीविटी पर भी ध्यान देना काफी अधिक जरूरी हो जाता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । मतलब यही है , कि आपको थोड़ा बहुत काम करना चाहिए । जैसे कि आप खेत के अंदर जा सकते हैं। यदि खेत नहीं है , तो कोई भी शरीरिक काम कर सकते हैं । कमर दर्द आमतौर पर कोई भी गतिविधि नहीं करने की वजह से दर्द करता है , तो आपको गतिविधि जरूर ही करनी चाहिए ।जैसे कि आप एक्सरसाइज कर सकते हैं ।

सिकाई करना होता है फायदे मंद

दोस्तों यदि हम सिकाई की बात करें तो आपको बतादें कि कमर दर्द के अंदर सिकाई करना काफी अधिक फायदेमंद होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । आपको करना यह है कि गर्म और ठंडे पानी की मदद से सिकाई करनी होगी । कुछ दिन लगातार यदि आप कमर की सिकाई करते हैं। तो आपको कमर दर्द से आराम मिलेगा । जहां तक अनुभव की बात है , तो इस तरीके से आपको बस अस्थाई आराम मिलता है। स्थाई आराम आपको इस तरीके से नहीं मिलता है।यदि आपको स्थाई आराम चाहिए तो अपने डॉक्टर से परामर्श करना काफी अधिक जरूरी हो जाता है।

तेल की मदद से कमर पर मालिस करना

दोस्तों यदि आप कमर दर्द के लिए मालिश कर सकते हैं। तो यह उपाय आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद हो सकता है। इसके अंदर आपको करना यह होगा कि आपको सरसों के तेल के अंदर दो से 3 कलियों को डालकर इसको आग के अंदर अच्छी तरह से पकाना होगा । एक बार जब यह अच्छी तरह से पक जाएगा । तो फिर आपको कमर के उपर इसकी मालिश करनी है। आप यह प्रयोग रोजाना करेंगे तो आपको काफी अधिक फायदा देखने को मिलेगा । आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

बैक पैन से आराम पाने के लिए नमक की सिकाई

दोस्तों सबसे पहले पानी को गर्म करें और उस पानी को गर्म करने के बाद आपको  उसके अंदर नमक को मिला देना होगा । नमक को मिलाने के बाद तौलिया को उसके अंदर आपको भीगो लेना होगा । बस फिर आपको अपने बैक पेन पर इसको सिकाई करनी होगी।  ऐसा यदि आप रोजाना करते हैं , तो इसकी मदद से आपको काफी आराम मिलेगा । आप इस बात को समझ सकते हैं। और यह एक अच्छा उपाय है , जोकि आपको फायदा ही फायदा देगा ।

लेकिन असर आपको तभी देखने को मिलेगा । जब आप इसका प्रयोग रोजाना करेंगें । यदि आप इसका प्रयोग रोजाना नहीं करते हैं , तो फिर इसका आपको कोई भी फायदा देखने को नहीं मिलेगा । आप इस बात को समझ सकते हैं।

झुककर बैठेने की आदत को छोड़ दें kamar dard ke totke

दोस्तों यदि आप झुककर बैठते हैं , तो उसकी वजह से भी आपको कमर दर्द हो सकता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।इसलिए आपको हमेशा सीधे होकर बैठना चाहिए । और झुककर बैठने की आदत का त्याग करना चाहिए । और चलते समय आपको कभी भी झुकर नहीं चलना चाहिए । यदि आप ऐसा करते हैं , तो आपको कमर दर्द की शिकायत हो सकती है। आप इस बात को समझ सकते हैं। इसके अलावा यदि आप आमतौर पर बार बार झुकने उठने का काम करते हैं , तो उसकी वजह से कमर दर्द का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए  ऐसा काम करने से आपको बचना होगा ।

कमर की पुरानी चोट के लिए डॉक्टर की सलाह लें

दोस्तों यदि आपको कमर मे किसी तरह की पुरानी चोट लगी हुई है। और उसकी वजह से कमर मे दर्द हो रहा है , तो आपको एक बार अपने डॉक्टर की सलाह लेना काफी अधिक जरूरी हो जाता है। अपने डॉक्टर से इसके बारे मे बात करें , और आपको जांच करवानी चाहिए , ताकि कमर दर्द की समस्या दूर हो जाए ।

लंबे समय तक एक ही स्थिति के अंदर ना रहें

दोस्तों यदि आप कमर दर्द से बचना चाहते हैं , तो आपको लंबे समय तक एक ही स्थिति के अंदर नहीं रहना चाहिए । यदि आप लंबे सयम तक एक ही स्थिति के अंदर रहते हैं , तो कमर दर्द की समस्या काफी हद तक बढ़ जाती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। बीच बीच मे आपको फिरते रहना चाहिए ।

नारियल और कपूर होता है काफी फायदेमंद

दोस्तों जिन लोगों को कमरदर्द की समस्या है , उनके लिए नारियल और कपूर काफी अधिक फायदेमंद होता है। इसके लिए नारियल के तेल को कपूर के अंदर मिला नें। पहले कपूर को अच्छी तरह से पीस लेना होगा । उसके बाद आपको रोजाना इनको अपनी कमर पर लगाना होगा । यदि आप रोजाना इसका प्रयोग करते हैं , तो इसकी मदद से काफी अधिक फायदा होगा । और आपकी हर समस्या आसानी से दूर हो जाएगी ।नारियल और कपूर वैसे भी दो ऐसी चीजें हैं , जोकि घरों मे काफी आसानी से मिल जाएंगी ।

गर्म चावल की पोटली से सिकाई करें

दोस्तों गर्म चावल के बारे मे तो आप अच्छी तरह से जानते ही हैं। कमर दर्द को दूर करने का यह एक टोटका है। यदि आपका कमर काफी दर्द कर रहा है , तो आपको चावल को गर्म करना है। और उसके बाद उस चावल की एक पोटली करनी होगी । फिर इसकी मदद से अपने कमर दर्द की सिकाई करें । आपको काफी अधिक फायदा मिलेगा । आप इस बात को समझ सकते हैं।

दर्द को दूर करने वाले तेल से करें मालिश

दोस्तों मार्केट के अंदर कमर दर्द को दूर करने वाले कई सारे तेल आते हैं , तो आपको चाहिए कि आप उन तेल की मदद से मालिस कर सकते हैं। यह तेल आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होगा । आप इस बात को समझ सकते हैं। मार्केट मे कई सारे ब्रांड के तेल आते हैं। आप अपनी पसंद के अनुसार कोई भी तेल खरीद सकते हैं। यदि आप उस तेल की मदद से रोजाना मालिश करते हैं , तो इससे भी आपको काफी अधिक फायदा हो सकता है।

अधिक वजन उठाने वाले कामों से दूर रहे हैं

दोस्तों आपको बतादें कि अधिक वजन उठाने वाले काम भी आपकी कमर दर्द का कारण बन सकते हैं। आपको चाहिए कि आप अधिक वजन उठाने वाले काम कुछ समय के लिए ना ही करें ।तो अधिक बेहतर होगा । क्योंकि जब आप अधिक वजन उठाते हैं , तो इसका दबाव आपकी कमर पर पड़ता है। जिसकी वजह से कमर दर्द कर सकती है। तो आपको यह भी सावधानी बरतने की जरूरत है।

गेंहू की रोटी और तिल के तेल का प्रयोग

दोस्तों यदि आप कमर दर्द की समस्या को दूर करना चाहते हैं , तो गेंहू की रोटी आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होती है। आप गेंहू की रोटी को एक तरफ सेक लें । और उसके बाद उसके उपर तिल का तेल आपको लगाना होगा । उसके बाद रात को साते समय अपने कमर के उपर अच्छी तरह से बांध लेना होगा । गर्मा गर्म आपको बांधना होगा । यह उपाय आपको कुछ दिन करना होगा । ऐसा करने से आपको कमर दर्द से काफी हद तक आराम मिल जाएगा । आप यह उपाय कर सकते हैं। आपको काफी अधिक फायदा होगा ।

खसखस से करें कमर दर्द का इलाज

दोस्तों खसखस के बीज भी आपके कमर दर्द को दूर करने का काम करते हैं। खस खस के बीज को एक कप लें और उसके अंदर मिश्री के पाउडर को अच्छी तरह से आपको मिलना देना होगा । उसके बाद सुबह शाम आपको दो दो चम्मच एक गिलास दूध के अंदर डालकर पीना होगा । ऐसा करने से धीरे धीरे कमर दर्द समाप्त हो जाएगा ।

तुलसी से करें कमर दर्द का इलाज

दोस्तों आप तुलसी की मदद से भी कमरदर्द का इलाज कर सकते हैं। एक कप पानी में 8-10 तुलसी की पत्तियां डालकर तबतक उबालें । जब यह अच्छी तरह से उबल जाएं , तो इनके अंदर एक चुटकी नमक को डालें और पी जाएं । ऐसा करने का फायदा यह होगा कि आपको कमर दर्द से काफी हद तक आराम भी मिल सकेगा।

कमर दर्द किन बीमारियों की वजह से होता है ?

दोस्तों कमर दर्द के लिए कई सारी बीमारियां होती हैं। और उसकी वजह से कमरदर्द हो सकता है। यहां पर हम आपको उन बीमारियों के बारे मे बताने का प्रयास कर रहे हैं , जिसकी वजह से कमरदर्द हो सकता है।

अल्सरेटिव कोलाइटिस एक प्रकार का रोग होता है। जिसके अंदर क्या होता है , कि बड़ी आंत के अंदर सूजन आ जाता है। और इसके असर की वजह से कमर दर्द हो सकता है। यदि आपको इसके लक्षणों का पता चलता है , तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें ।

गर्भावस्था  के अंदर भी कमर दर्द हो सकता है। गर्भावस्था  होने की दशा मे  कमर दर्द एक आम प्रकार की समस्या होती है। यदि आपको गर्भावस्था  है और कमर दर्द हो रहा है , तो आपको और अधिक व्यायाम करने के उपर फोक्स करना होगा ।

हर्नियेटेड लम्बर डिस्क एक इंटरवर्टेब्रल डिस्क एक कशेरुक खंड के बाईं ओर हर्नियेट कर सकता है, जो बाएं कूल्हे के माध्यम से और बाएं पैर के पीछे से चलता है । यदि आपको इस तरह का दर्द हो रहा है , तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें ।

ऑस्टियोआर्थराइटिस की वजह से भी कमर मे दर्द हो सकता है। यह  दोनों पहलू जोड़ों को प्रभावित करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप कठोरता, बेचैनी और सुस्त दर्द  का आपको अनुभव हो सकता है। यदि किसी को  ऑस्टियोआर्थराइटिस है , तो उसे डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए ।

कमर दर्द के टोटके लेख के अंदर हमने आपको कमर दर्द के बारे मे विस्तार से बता दिया है। उम्मीद करते हैं , कि आपको यह सब पसंद आया होगा । यदि आपका कोई सवाल है , तो आप हमें बता सकते हैं। हम आपके सवाल का जवाब देने की कोशिश करेंगे ।

Recent Posts

  • Uncategorized

सांड को रोटी खिलाने से मिलते हैं यह फायदे

सांड को रोटी खिलाने से क्या होता है हिंदु धर्म के अंदर गाय को माता…

1 day ago
  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

2 days ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

2 days ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

2 days ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

2 days ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

2 days ago