Uncategorized

बाघ का पर्यायवाची शब्द या बाघ का समानार्थी शब्द

बाघ का पर्यायवाची शब्द या बाघ का समानार्थी शब्द (bag ka paryayvachi shabd / bag ka samanarthi shabd) के बारे में इस लेख में बडी ही सरल भाषा में बताया गया है । ताकी एक छोटे से लेकर बडे विद्यार्थी तक को आसानी से समझ में आ जाए । इसके अलावा इससे जुडी कुछ अन्य जानकारी भी मिलेगी । तो लेख देखे  ।

बाघ का पर्यायवाची शब्द या बाघ का समानार्थी शब्द (bag ka paryayvachi shabd / bag ka samanarthi shabd)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd / samanarthi shabd)
बाघ व्याघ्र, द्वीपी, शार्दूल, पृदाकु, वनश्व, चित्रक, पुण्डरीक, हिंस्त्रक, श्वापद, पंचनख, व्याल, गुहाशय, तीक्ष्णर्दष्ट्र, मीरू, नखायुघ
बाघ in Hindivyaghr, dvipi, shardool, prdaku, vanashv, chitrak, pundarik, hinstrak, shvapad, panchanakh, vyal, guhashay, tikshnardashtr, miroo, nakhayugh .
बाघ in Englishtiger, puss.

‌‌‌

बाघ का अर्थ हिंदी में // tiger meaning in hindi

दोस्तो बाघ बिल्ली के प्रजाती का ही एक बडा व मासाहारी पशु होता है जो की हमेशा ही जंगल और पहाडो में रहना पसंद करता है । इसे व्याघ्र के नाम से भी जाना जाता है । बाघ शब्द के यहां पर अनेक तरह के अर्थ होगे जो है –

  • ‌‌‌शेर की जाती का एक पशु जो की शेर से छोटा होता है ।
  • बिल्ली की प्रजाति का ही एक पशु जो की बडा व मासाहारी होता है ।
  • सिंह जाती का ही एक पशु जिसे व्याघ्र के नाम से भी जाना जाता है ।
  • जंगल में पाया जाने वाला एक पशु जो की बिल्ली के प्रजाति का होता है ।
  • जंगल में रहने वाला एक जानवर जीसे टाईगर के ‌‌‌नाम से जाना जाता है ।

इस तरह से बाघ शब्द के अनेक तरह तरह के अर्थ होते है जो की मुख्य रूप से टाइगर के लिए प्रयोग में लाए जाते है ।

बाघ शब्द के वाक्य में प्रयोग // use of the word tiger in a sentence in Hindi

  • ‌‌‌किसन को कल रात बाघ ने मार डाला ।
  • हमारे गाव में एक बाघ आ गया है जिसने अनेक तरह के पशुओ को मार दिया है ।
  • पुलिस भी अपने थाने में बाघ को देख कर डर गई और अपने प्राण बचा कर भागने लगे ।
  • लालची सेठ के घर में एक बाघ घुस गया है ।

‌‌‌बाघ के पर्यायवाची शब्दो के वाक्य में प्रयोग

  • ‌‌‌जब से मैंने व्याघ्र को देखा है मैं तो अंदर से हिल गया हूं ।
  • जंगल से जाते समय हमेशा ही टाइगर से बचना चाहिए ।
  • लगता है की यह आवाज एक टाइगर की है जो की आस पास ही दाहाड रहा है ।
  • ‌‌‌मैं किसी भी जानवर से नही डरता हूं मगर जंगल के वनश्व से बहुत ही अधिक डरता हूं ।

बाघ से जुडे रोचक तथ्य // interesting facts about tiger in hindi

  • ‌‌‌क्या आपको मालूम है की विश्व में सबसे अधिक बाघ भारत में पाए जाते है।
  • क्या आपको मालूम है की भारत में सबसे अधिक बाघ मध्य प्रदेश में पाए जाते है और यह सख्या 526 है ।
  • आपको पता नही होगा की भारत के मध्य प्रदेश को ‌‌‌टाइगर स्टेट के नाम से जाना जाता है क्योकी यहां पर बाघ की सबसे अधिक संख्या पाई ‌‌‌जाती है ।
  • क्या आपको पता है की भारत के कर्नाटक में कुल 524 बाघ पाए जाते है ।
  • आपको पता नही होगा की बाघ अपना जब शिकार करते है तो जानवर के गले पर वार करते है और इस तरह से गला घोट कर शिकार किया जाता है ।
  • ‌‌‌क्या आपको पता है की एक मादा बाघ का गर्भकाल 3.5 माह का होता है और इसके बाद में वह अपने बच्चो को जन्म देती है ।
  • दुनिया में सफेद बाघ की सख्या काफी कम होती है क्योकी इनके जन्म होने की 1 प्रतिशत ही आशा रहती है ।
  • आपकी जानकारी के लिए बता दे की बाघ शेर की तरह नही होते है बल्की बाघ बिना किसी ‌‌‌वजह से हमला नही करते है । ‌‌‌अगर इनके साथ किसी तरह की छेडखानी होती है तो यह तुरन्त हमला कर सकते है ।
  • ‌‌‌अगर आप भारत में रहते है तो भूल कर भी बाघ का शिकार नही कर सकते है क्योकी भारत में बाघ के शिकार पर प्रतिबंध लगा हुआ है। अगर आप ऐसा करते हुए पाए जाते है तो आपको सजा हो सकती है।
  • ‌‌‌विश्व में पाए जाने वाले विभिन्न तरह के बाघ में सबसे बड़े बाघ का नाम साइबेरियन टाइगर है ।
  • इतने अधिक खुखार और मासाहारी व ताक्तवर जीवन होने के बाद भी बाघ की उम्र 10 से 15 वर्षों तक की ही होती है ।
  • ‌‌‌आपको भले ही बाघ डरावाने लगते हो मगर बाघ असल में डरपोक होते है ।
  • क्या आपको पता है की बाघ अपने एक ही स्थान पर रहता है अगर कभी बाघ दूर तक चला जाता है तो वह वापस उसी निवास स्थान पर आकर आराम करता है । क्योकी बाघ को अपने निवास स्थान से बहुत लगाव होता है ।
  • बंगाल टाइगर नामक बाघ बंगाल में पाए जाते है।
  • आपकी जानकारी के लिए बाता दे की बाघ के शरीर का रंग लाल और पीला का मिश्रण होता है ।
  • ‌‌‌धरती पर पाए जाने वाले जीवो को वैज्ञानिक भाषा में एक अलग नाम से जाना जाता है और इस तरह से बाघ को Panthera tigris नाम से जानते है ।
  • ‌‌‌ऐसा माना जाता है की बाघ चीन के है क्योकी बाघ के जो पूर्वज थे वे चीन में पाए जाते थे ।
  • आपको जान कर हैरानी होगी की बाघ चीन से भारत में आए थे और यह मैं नही बल्की हमारे महान वैज्ञानिक कहते है ।
  • ‌‌‌क्या आपको जानकारी है की world tiger day 29 जुलाई को मनाया जाता है ।
  • 2010 के दशक में world tiger day की शुरूआत हुई थी ।
  • 300 ग्राम का बाघ के सिर में दिमाग पाया जाता है ।
  • अगर आप बाघ के सामने मीट रखोगे और उसे खाने के लिए एक दिन का समय दोगे तो वह कुल 27 किलो मीट खा लेगा ।

बाघ क्या होता है

जंगल में अनेक तरह के पशु रहते है जो की शाकाहारी से लेकर मांसाहारी होते है। इन सभी तरह के पशुओ में से बहुत से पशु मांसाहारी होते है और इन मांसाहारी पशुओ में बाघ का नाम भी आता है । क्योकी यह प्रजाति बहुत ही अधिक खतरनाक होती है जो की किसी भी तरह के पशु का अंत करने से नही डरता है ।

‌‌‌बाघ जंगल में जरूर रहता है मगर यह हमारे घरो के आस पास पाई जाने वाली बिल्ली की ही प्रजाति होती है । जिसके कारण से शेर, और बाघ को बडी बिल्ली भी कहा जाता है ।

‌‌‌विश्व में बाघ अगल अलग देशो में पाए जाते है । मगर यहां पर हैरानी की बात यह रहती है की बाघ की सबसे अधिक सख्या भारत में ही पाई जाती है और विश्व का कुल 70 प्रतिशत बाघ यहां पर देखा जा सकता है । इसके अलावा बाघ कोरिया, नेपाल, इंडोनेशिया और भूटान में भी देखी जा सकती है ।

‌‌‌अगर इसके शरीर के बनावट की बात करे तो यह देखने में लाल और पीले रंग का लगता है । मगर यहां पर न तो पूरा लाल होता है और न ही पूरा पीला होता है बल्की यह दोनो रंग आपस में मिले रहते है । और एक अलग ही रंग बन जाता है जो की बाघ का रंग होता है ।

इसके अलावा इसके शरीर पर कुछ धारिया भी पाई जाती है । बाघ ‌‌‌के शरीर पर पाई जाने वाली विभिन्न धारियो के बारे में कहा जाता है की इनकी सख्या 100 से भी अधिक होती है । इनके शरीर के अंत में एक पूछ भी देखी जाती है और चार पैर पाए जाते है । जिसमें तेज व नुकिले नाखुन पाए जाते है ।

‌‌‌ऐसा बताया जाता है की बाघ मुख्य रूप से चीन की प्रजाति है और यही से फिर धिरे धिरे बाघ अन्य देशो की तरफ गए थे । इसके साथ ही कहा जाता है की भले ही आज 70 प्रतिशत सख्या में बाघ होगे । मगर यह चीन से ही भारत में आए थे । ‌‌‌आपने एक रास्ते का नाम सुना होगा जिसे रेशम मार्ग के नाम से जानते है। यह मार्ग दुसरा नही बल्की बाघ के चीन से भारत के आने का रास्ता ही था । मगर समय के साथ इस रास्ते का नाम अलग हो गया है ।

जब बाघ किसी तरह के पशु को अपना शिकार बनाता है तो उसकी गर्दन पर वार करता है और उसकी गर्दन को छोडता नही है ‌‌‌। जिसके कारण से पशु को सांस लेने में तकलिफ होती है और वह मर जाता है । बाघ मुख्य रूप से जंगल में पाए जाने वाले हिरण, सूअर, भैंस, पालतू पशुओ का ही शिकार करता है। मगर जब बाघ मानव के बिच में आ जाता है तो यह मनुष्य का भी शिकार कर सकता है ।

ऐसा कहा जाता है की बाघ देखने में डरपोक होता है। जिसके ‌‌‌कारण से यह किसी भी व्यक्ति पर सिधा हमला नही कर सकता है । जब तक की इसे छेडा नही जाता है । मगर जानवर है जिसका भरोषा नही किया जा सकता है । क्योकी हमला करने के बाद में हम तो बच नही पाएगे । तो इनके सामने जाना नही चाहिए । क्या पता हम इस दुनिया में न रहे ।

‌‌‌बाघ का वैज्ञानिक नाम // scientific name of tiger in hindi

‌‌‌मेरे प्यारे दोस्तो यह सभी को मालूम है की आज धरती पर पाए जाने ‌‌‌वाले पशुओ से लेकर छोटे से जीव को भी एक वैज्ञानिक भाषा का नाम दिया गया है । जिसके आधार पर ही उसे जाना जाता है। और इसी तरह से बाघ का भी एक वैज्ञानिक नाम होता है जो है –

बाघ का वैज्ञानिक नाम – पेंथेरा टिग्रिस (Panthera tigris)

पेंथेरा टिग्रिस एक नाम है जिसके बारे में बहुत बार परिक्षाओ में प्रशन आता है । और पूछा जाता है की पेंथेरा टिग्रिस किस पशु का नाम होता है । तो यह याद रखना जरूरी है ।

‌‌‌ बाघ का भोजन (tiger food)

बाघ को बडी बिल्ली के रूप में जाना जाता है जो की शेर की प्रजाति का ही एक पशु है । क्योकी यह मांसाहारी है तो यह जाहिर ‌‌‌होगा की केवल मांसाहारी भौंजन करता है । मांसाहारी का अर्थ है की जो दुसरे छोडे बडे जीव जन्तुओ को मार कर खाता है । और इसी तरह से बाघ करता है ।

बाघ निम्नलिखत ‌‌‌जानवरो को भौजन के रूप में खाता है

1. बाघ का भौजन भैंस

दोस्तो आज हम अपने घरो में गाय के साथ साथ भैंस को भी देखते है जो की एक दुध देने वाला पशु होता है। और इसी तरह से जंगलो में भी एक पशु पाया जाता है जिसे भैंस के नाम से जानते है । इसका शिकार बाघ करता है और फिर इसे भौजन के रूप में खाता है । जिसके ‌‌‌कारण से बाघ का पेट भर पाता है ।

2. बाघ का भौजन सुअर

दोस्तो आज सुअर को कोन नही जानता है क्योकी यह वह पशु होता है जिसे गंदा माना जाता है । क्योकी यह गंदगी में रहता है और गंदगी को नष्ट करने का काम करता है । इसके साथ ही इसके शरीर का उपयोग करते हुए अनेक तरह की दवाईया भी बनाई जाती है । इस पशु का ‌‌‌शिकार हमारा बलशाली बाघ करता है । और भौजन के रूप में सुअर का मास खाता है ।

‌‌‌3. बाघ का भौजन हिरण

दोस्तो हिरण वही पशु है जिसके अंत करने पर सरकार ने प्रतिबंध लगा रखा है । यह देखने में बहुत ही सुदर दिखता है और इसके सिर पर सुदर व लंबे सिंग पाए जाते है । कुछ लोग इसका मास खाते है । इसी पशु को बाघ अपने भौजन के रूप में खाता है । अत: बाघ का भौजन हिरण होता है ।

‌‌‌4. बाघ का शिकार साम्भर

दोस्तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की साम्भर एक तरह का हिरण होता है । जिसे बड़ा हिरण भी कहा जाता है और यह दक्षिण तथा दक्षिण पूर्वी एशिया में पाया जाता है । इसके सिर पर पाए जाने वाले सिंग बडे होते है । इस पशु का शिकार हमारा बाघ करता है और अपने भौजन के रूप में इसे खाता है ‌‌‌। अत: बाघ का भोजन साम्भर है ।

‌‌‌5. बाघ का भौजन चीतल

दोस्तो चीतल के नाम से भले ही आप इस पशु को नही जानते है मगर चित्तिदार हिरण का नाम सुनते ही आप जान लेते है की यह एक हिरण है । जिसके शरीर पर सफेद धब्बे पाए जाते है । इस तरह के हिरण का शिकार भी बाघ करता है और इसे अपने भौजन के रूप में खाता है ।

‌‌‌6. बाघ का भौजन ‌‌‌पालतू पशु

दोस्तो पालतू पशु उन पशुओ को कहा जाता है जिसे मानव अपने शौक ओर उपयोग के लिए पालन करता है जैसे – गाय, बकरी, भैंस, भैड आदी । इन सभी पशुओ का ‌‌‌शिकार एक बाघ कर सकता है । और ऐसा करता भी है । जिसके कारण से कहा जा सकता है की बाघ का शिकार और भौजन ‌‌‌पालतू पशु होते है ।

‌‌‌7. बाघ का शिकार ‌‌‌मनुष्य

दोस्तो मनुष्य का मतलब होता है हम स्वयं और हमारे जैसे सभी लोग । इस धरती पर अगर सबसे सातिर प्राणी की बात आती है तो वह ‌‌‌मनुष्य ही है । क्योकी ‌‌‌मनुष्य ने आज अनेक तरह की चीजो का जन्म किया है । और बाघ जैसे अनेक विशाल और ताक्तवर जानवरो को जड से मिटा दिया है। तो ‌‌‌मनुष्य सबसे शक्तिशाली और सातीर हुआ ।

मगर फिर भी बाघ जैसे जानवर मनुष्य का अंत कर देते है और उन्हे अपने भोजन के रूप में खाते है । ऐसा ही बाघ करता है । जिसके कारण से कह सकते है की बाघ का भौजन मनुष्य भी है ।

इस तरह से हमने बाघ के पर्यायवाची शब्द या बाघ के समानार्थी शब्द के बारे में बडे ही ‌‌‌विस्तार से जान लिया है।

क्या आप इस लेख से ज्ञान हासिल हुआ है बताना न भूले ।

Recent Posts

  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

2 hours ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

2 hours ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

2 hours ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

2 hours ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

2 hours ago
  • Uncategorized

Rogi ka vilom shabd रोगी का विलोम शब्द ?

रोगी का विलोम शब्द, रोगी शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, रोगी का उल्टा Rogi ka…

2 hours ago