hotel full form in hindi होटल शब्द फ्रेंच हॉटेल (अस्पताल के रूप में एक ही मूल से आने वाला) से लिया गया है, जो एक इमारत के एक फ्रांसीसी संस्करण को संदर्भित करता है, जो अक्सर आगंतुकों को देखने और आवास प्रदान करने के स्थान पर देखभाल प्रदान करता है। समकालीन फ्रेंच उपयोग में, hôtel का अब अंग्रेजी शब्द के समान अर्थ है, और hôtel particulier का उपयोग पुराने अर्थ के लिए किया जाता है, साथ ही साथ “-हॉट” कुछ स्थानों जैसे कि Hôtel-Dieu (पेरिस में) के नाम के रूप में किया जाता है

होटल की फुल फॉर्म हिंदी मै  hotel full form in hindi

होटल की फुल फॉर्म हिंदी मै  hotel full form in hindi me

‌‌‌यदि हम बात करें होटल के फुल फोर्म की तो इसका मतलब यह होता है कि एक ऐसी जगह जो full service  प्रदान करती है।जैसे रोटी ,कपड़ा ,नहाने धोने और रहने की जगह एक होटल होती है।

‌‌‌वैसे आपको बतादें कि होटल वर्ड किसी दूसरे का शोर्ट वर्ड नहीं है। यह एक पूर्ण वर्ड है। और पूर्ण वर्ड की कोई भी फुल फोर्म नहीं होती है। जैसे आपका नाम एक पूर्ण वर्ड है। जिसकी कोई फुल फोर्म नहीं है। इसी प्रकार से होटल भी है।

  • ग्रीको-रोमन संस्कृति और प्राचीन फारस में , थर्मल स्नान पर अस्पताल और विश्राम के लिए अस्पताल बनाए गए थे।
  • जापान के Nishiyama Onsen Keiunkan , 705 में स्थापित, को आधिकारिक तौर पर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा दुनिया के सबसे पुराने होटल के रूप में मान्यता दी गई थी।
  • मध्ययुगीन यूरोप मे सराय थे जिनको होटलों का एक रूप माना जाता था। इन सराय के अंदर भोजन और रहने की जगह, यात्री के घोड़े के लिए चारा का प्रबंध होता था।
  • 17 वीं शताब्दी के मध्य से लगभग 200 वर्षों की अवधि के लिए सराय ने लोगों को रहने का प्रबंध किया था।
  • 18 वीं शताब्दी के मध्य में अमीर ग्राहकों के लिए काम करना  एक आधुनिक अर्थ में पहला होटल 1768 में एक्सेटर में खोला गया था, । 1812 में, Mivart’s Hotel ने लंदन में अपने दरवाजे खोले, बाद में इसका नाम बदलकर क्लेरिज कर दिया गया
  • स्वीडन के जुक्कसजेरवी में आइस होटल, दुनिया का पहला आइस होटल था; पहली बार 1990 में बनाया गया था, यह हर सर्दियों में बनाया जाता है और हर वसंत को पिघलाता है।
  • ‌‌‌जापान के अंदर लव होटल का 400 वर्षों से अधिक का इतिहास है। और यहां पर यह विशेष प्रकार के होटलों का संचालन किया जाता है। इन होटल का संचालन यौन क्रिया और वेश्याव्रति के लिए ही किया जाता है। ‌‌‌और यदि हम इनके डिजाइन की बात करें तो यह इसी प्रकार से बनायी गई है।
  • ट्रांजिट होटल एक प्रकार का ऐसा होटल है जो हवाई यात्रियों के लिए होती है। जहां पर यात्री फलाईट बदलने का इंतजार करते हैं।
  • ‌‌‌कुछ ऐसे होटल भी हैं जो पानी के नीचे बनाए गए हैं ।जैसे यूटर इन लेक मेलारन , स्वीडन। हाइड्रोपोलिस , दुबई में परियोजना, फारस की खाड़ी के तल पर मुकदमा होगा, और कुंजी लार्गो ऐसे ही होटल हैं।
  • ‌‌‌बहुत सी ऐसी होटले हैं जो पानी के उपर बनाई गई हैं । जैसे  मालदीव में सबसे अधिक पानी के बंगले रिसॉर्ट हैं।
  • गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार , ऑपरेशन का सबसे पुराना होटल जापान के यामानाशी में निसियामा ओनसेन केयुनकान है । यह पहली बार 707 में खोला गया,  यह अब तक छब्बीस पीढ़ियों के लिए एक ही परिवार द्वारा संचालित किया गया है
  • बोस्टन में लिबर्टी होटल  कभी चार्ल्स स्ट्रीट जेल हुआ करता था आज इसका प्रयोग एक होटल के रूप मे होता है।

‌‌‌ होटल की फुल फॉर्म हिंदी मै  hotel full form in hindi  लेख आपको कैसा लगा नीचे कमेंट करके हमे बताएं ।