‌‌‌ख्वाब का अर्थ और मतलब

ख्वाब में मोर देखना peacock in dream islam

ख्वाब में मोर देखना khwab mein mor dekhna , ‌‌‌ख्वाब मे सफेद मोर का मतलब, प्रतिष्ठा और सफलता का संकेत है जो भाग्य के अंदर खुशी लाता है।यदि एक मोर आपके ख्वाब के अंदर आता है तो यह एक अच्छा ख्वाब हो सकता है। धन के अंदर बढ़ोतरी होने और कार्य के अंदर प्रगति होने का संकेत है।

 ‌‌‌मोर को सुंदरता के लिए जाना जाता है। मोर के सुंदर पंख होते हैं। यहां पर नर मोर ही सुंदर होता है और मादा मोरनी सुंदर नहीं होती है। अक्सर आपने देखा होगा कि नर मोर पंखों को फैलाकर नाचते हैं और मादा को अपनी ओर आकर्षित करने का प्रयास करते हैं।

‌‌‌ख्वाब मे एक मोर का दिखाई देखना कई अलग अलग अर्थों को व्यक्त करता है। यह निर्भर करता है कि आप किस प्रकार से ख्वाब देखते हैं। ख्वाब में मोर देखना के अलग अलग मतलब हम नीचे बता रहे हैं आप अपने ख्वाब के हिसाब से चुन सकते हैं।

‌‌‌ख्वाब मे खुद को एक कबूतर और मोर के मालिक के रूप मे देखना

यदि ख्वाब मे आप खुद को एक मोर का मालिक के रूप मे देखते हैं तो इसका अर्थ यह है कि आप एक दलाल हैं या आप सौदेबाजी कर सकते हैं। आने वाले समय मे आप सौदेबाजी के अंदर इंटरेस्ट ले सकते हैं।

‌‌‌ख्वाब मे एक मादा मोर को देखना khwab mein mor dekhna

यदि आप ख्वाब मे एक मादा मोर को देखते हैं तो इसका अर्थ यह है कि आपको धन मिल सकता है। आप जो बिजनेस या नौकरी कर रहे हैं उसके अंदर फायदा हो सकता है या फिर आपका रूका हुआ पैसा वापस आ सकता है। ‌‌‌इस ख्वाब का अर्थ दुल्हन और बच्चों से भी होता है।

class="wp-block-heading">‌‌‌ख्वाब मे एक मोर का मालिक होना

यदि आप इस प्रकार का ख्वाब देखते हैं जिसके अंदर आपके पास एक मोर होता है और आप उस मोर के मालिक हैं तो इसके कई सारे अर्थ होते हैं। हालांकि यह नकारात्मक संकेत है। ‌‌‌भटकाव का होना ,उतराधिकार के लिए संघर्ष ,धोखा देना ,झूंठ बोलना और नुकसान होना ।

‌‌‌ख्वाब मे मोर को देखना

यदि आप ख्वाब मे मोर देखते हैं तो इसका अर्थ यह हो सकता है आपको गहने और कपड़े मिल सकते हैं या फिर आप इनकी खरीददारी कर सकते हैं।यदि आपकी शादी नहीं हुई है तो सुंदर पत्नी आपको मिल सकती है। इसके अलावा ‌‌‌यह ख्वाब बच्चे होने का भी संकेत देता है।कुल मिलाकर यह ख्वाब आपके लिए अच्छा ही है।

‌‌‌ख्वाब मे मोर का मांस खाना

यदि आप ख्वाब मे खुद को मोर का मांस खाते हुए देखते हैं तो इसका अर्थ यह है कि किसी की पत्नी की मौत होने वाली है और उसके धन का उत्तराधिकार बदलने वाला है।

‌‌‌ख्वाब मे एक मोर को पकड़ना

यदि आप इस प्रकार का ख्वाब देखते हैं जिसके अंदर आप एक लड़की मोर को पकड़ते हैं तो इसका अर्थ यह है एक महिला के बेटे की मदद से आपको मुनाफा हो सकता है।

‌‌‌ख्वाब मे मोर को दाने डालना

यदि आप यह देखते हैं कि ख्वाब मे आप एक मोर को कहीं पर दाना डाल रहे थे तो यह एक अच्छा संकेत माना गया है। इसका अर्थ यह है कि आपको पैसा मिलने वाला है। यदि आप कोई बिजनेस चला रहे हैं तो उसके अंदर भरपूर पैसा आने वाला है। इसके अलावा ‌‌‌ यह ख्वाब बच्चे होने का संकेत भी देता है।संभव है आने वाले समय मे आपको कोई बच्चा हो सकता है।

‌‌‌ख्वाब मे मोर के अंड मिलना

यदि आपको ख्वाब मे मोर के अंडे दिखाई देते हैं तो यह एक बहुत ही अच्छा ख्वाब है।इसका अर्थ यह है कि जल्दी ही आपको एक बच्चा होने वाला है जो की लड़का ही होगा ।

‌‌‌ख्वाब मे मोर देखने के मनोवैज्ञानिक अर्थ

अब तक हमने ख्वाब मे मोर देखने के इस्लामिक अर्थ के बारे मे जाना अब हम ख्वाब मे मोर देखने के अलग अलग मनोवैज्ञानिक अर्थ के बारे मे भी जानेंगे । ताकि इस ख्वाब को विस्तार से समझा जा सके ।

‌‌‌ख्वाब मे एक मोर से डरना

यदि आप ख्वाब मे एक मोर से डर जाते हैं तो यह एक अच्छा संकेत नहीं है।आपके पास सकारात्मक बदलाव की क्षमता है लेकिन उसके बाद भी आप बदलाव नहीं कर पा रहे हैं। आप अपनी जिम्मेदारियों से दूर भाग रहे हैं।आपको अपनी जिम्मेदारियों को लेना चाहिए ।

‌‌‌ख्वाब मे मोर को चोट लगना या मरा हुआ मोर देखना

यदि आप ख्वाब मे मोर को चोट लगे हुए देखते हैं या मरा हुआ मोर देखते हैं तो यह अच्छा संकेत नहीं है। आपके लिए यह वित्त से संबंधित चेतावनी है । आपका भाग्य बुरा चल रहा है।‌‌‌आपको अपने धन के बारे मे सही तरीके से सोचने की जरूरत है।सही जगह पर धन लगाएं ताकि आपका धन व्यर्थ के कार्यों के अंदर खर्च ना हो ।

‌‌‌ख्वाब मे एक मोर को जन्म देना

इस प्रकार का ख्वाब आपको अजीब लग सकता है।लेकिन इस प्रकार के ख्वाब का अपना अर्थ होता है।यह प्रजनन क्षमता और गर्भावस्था के लिए अच्छा संकेत है।

‌‌‌ख्वाब मे एक मोर का मालिक होना

यदि आप ख्वाब मे यह देखते हैं कि आपने एक मोर पाल रखा है तो इसका अर्थ यह है कि आप अपने जीवन मे सही रस्ते पर चल रहे हैं। पैसा और प्यार सब के लिए यह एक अच्छा संकेत है।

‌‌‌ख्वाब मे एक मोर की सवारी करना

यदि आप ख्वाब मे यह देखते हैं कि आप एक मोर की सवारी कर रहे हैं तो इसका अर्थ यह है कि आपके जीवन के अंदर कुछ इस प्रकार के बदलाव आने वाले हैं जिनको जानकर आप खुद आश्चर्य कर सकते हैं।‌‌‌जिसके अंदर आप साजिश के शिकार भी हो सकते हैं।

‌‌‌ख्वाब मे दो मोर को देखना

यदि आपको ख्वाब मे दो मोर दिखाई देते हैं तो इसका अर्थ यह है कि आने वाले समय के अंदर आपके परिवार या आपके दोस्त आपके ओर अधिक करीब आएंगे ।‌‌‌यह ख्वाब बहुत ही अच्छा संकेत है।

‌‌‌ख्वाब मे मोर को चिखते हुए सुनना

यदि आप ख्वाब मे यह देखते हैं कि मोर चीख रहा है तो यह अच्छा संकेत नहीं है। इसका अर्थ यह है कि आपके बारे मे कोई अफवाह फैलाएगा आपको इस अफवाह से सावधान रहने की आवश्यकता है। यदि आप सावधान नहीं रहेंगे तो आपको बड़ी हानि हो सकती है।

‌‌‌ख्वाब मे एक मोर को खाना देना

यदि आप ख्वाब मे एक मोर को दाना डालते हैं या कोई और खाना देते हैं तो इसका अर्थ यह है कि आप उन लोगों के साथ सामांजस्य स्थापित करने की कोशिश करेंगे जिनके साथ आपका झगड़ा हो चुका है।कुल मिलाकर यह ख्वाब बहुत ही अच्छा संकेत है।

‌‌‌ख्वाब मे एक खुली पूंछ के साथ मोर को देखना

यदि आप ख्वाब मे एक खुली पूंछ के साथ मोर देखते हैं तो यह बुरा संकेत है।संभव है आने वाले समय मे कोई आपको धोखा दे सकता है। आपको अधिक सावधान होने की जरूरत है। अपने करीबियों पर अच्छे से नजर रखें ।‌‌‌और यदि किसी की गंदी चाल आपको नजर आती है तो तुरंत सावधान हो जाएं।

‌‌‌ख्वाब मे एक मोर को देखना

यदि आप ख्वाब मे एक मोर को देखते हैं तो यह सफलता का संकेत है। इसका अर्थ है कि आप जो कार्य कर रहे हैं उसके अंदर आपको सफलता मिलने वाली है।अब आप लॉटरी की टिकट खरीद सकते हैं जितने की संभावना अधिक है।

‌‌‌ख्वाब मे एक उड़ता हुआ मोर देखना

यदि आप ख्वाब मे उड़ता हुआ मोर देखते हैं तो इसका अर्थ यह है कि आपको अपनी सफलता पर अहंकार आ चुका है।और ऐसा होना अंवाछित परिणाम दे सकता है। आप जितना संभाल सकते हैं उससे अधिक झेल रहे हैं।

‌‌‌ख्वाब मे मोर को नाचते हुए देखना

यदि आप ख्वाब मे मोर को आप नाचते हुए देखते हैं तो इसका अर्थ यह कि आप यह करने की कोशिश कर रहे हैं कि आपका प्रोजेक्ट सुर्खियों के अंदर बना रहे है। आप कुछ हटकर करने की कोशिश कर रहे हैं। आकर्षण को बनाए रखने का प्रयास कर रहे हैं।

‌‌‌ख्वाब मे एक मोर का हमला करना या मोर से झगड़ा करना

यदि आप ख्वाब मे आपके उपर मोर हमला कर देता है और आप बचाने का प्रयास करते हैं तो इसका अर्थ यह है कि आप अपनी सफलता पर बहुत अधिक अभिमान कर रहे हैं। यही अभिमान करके आप उन लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं जोकि विफल हैं।

‌‌‌ख्वाब मे मोर को पिंजरे मे बंद देखना

यदि आप ख्वाब मे मोर को पिंजरे मे बंद देखते हैं तो इसका अर्थ यह है कि आप को अहंकार और गर्व है।आप सफल होने का बहुत प्रयास कर रहे हैं लेकिन कोई समस्या है जो आपके विकास मे बाधा है।

‌‌‌ख्वाब मे एक सफेद मोर का देखना

यदि आप ख्वाब मे एक सफेद मोर देखते हैं तो इसका अर्थ यह है कि आपको अहंकार और घमंड हो चुका है। आपको दूसरों के सामने सही तरीके से पेश आने की जरूरत है।‌‌‌खास कर आपको उन विषयों पर ध्यान देने की आवश्यकता है जिनके बारे मे आप जानते हैं।

‌‌‌ख्वाब मे काला मोर देखना

यदि आप ख्वाब मे काले मोर को देखते हैं तो इसका अर्थ यह है कि कोई आपके बारे मे अफवाहें फैलाएगा ।संभव है कोई आपके प्रति ईष्या रख रहा हो । आपको इस प्रकार के लोगों से सावधानी रखने की आवश्यकता है।

‌‌‌ख्वाब मे बैंगनी रंग का मोर देखना

यदि ख्वाब मे आप बैगनी रंग का मोर देखते हैं तो इसका अर्थ यह है कि आपको धन मिलने वाला है।यह एक बहुत ही बड़ा शगुन है , आपको बड़े पैमाने पर पुरूस्क्रत किया जाएगा ।

‌‌‌ख्वाब मे एक गुलाबी मोर देखना

यदि आप ख्वाब मे गुलाबी मोर को देखते हैं तो इसका अर्थ यह है कि आप काफी अच्छा महसूस कर रहे हैं। जिस तरह की चीजें चल रही हैं वे आपके लिए सही  चल रही है। एक मरह से यह ख्वाब बहुत ही अच्छा है।

‌‌‌ख्वाब मे कई मोर को एक साथ देखना

यदि आप ख्वाब मे यह देखते हैं कि कई मोर एक साथ हैं तो इसका अर्थ यह है कि आपके पास शुभकामनाओं की एक लहर सी आ रही है। आपको कई अच्छे समाचार मिलने वाले हैं।

‌‌‌मोर की आंखों और सिर के बारे मे ख्वाब देखना

यदि आप ख्वाब मे मोर की आंखे और सिर को देखते हैं तो इसका अर्थ यह है कि आपको अपने काम पर गर्व है और आपको अपने सहकर्मियों के साथ अच्छा व्यवहार करना चाहिए ।

‌‌‌ख्वाब मे एक मोर का गार्डन देखना

यदि ख्वाब मे आप एक मोर का गार्डन देखते हैं तो इसका अर्थ यह है कि आपको अपने सामाजिक सर्किल का विस्तार करना होगा ।आप अपने आपको संभावित दिमाग वाले व्यक्ति के साथ जोड़े रखेंगे तो आपको सफलता मिलेगी ।

‌‌‌ख्वाब मे मौर का टेटू या ज्वैलरी को देखना

मोर का टैटू या संबंधित गहने पहने हुए देखना , करियर की प्रतिष्ठा, सफलता और संतोष का संकेत देता है। आप अपने करियर विकल्पों और प्रगति से खुश हैं।

‌‌‌ख्वाब मे एक मोर का बच्चा देखना

यदि आप ख्वाब मे एक मोर का बच्चा देखते हैं जोकि मोर के पीछे घूम रहा है तो यह नए विकास की ओर ईशारा कर रहा है।आप अपने कैरियर को आगे बढ़ाने के लिए नए कौशल का प्रयोग कर सकते हैं।

‌‌‌ख्वाब मे मोर को नाचते हुए देखना

‌‌‌यदि आप मोर को नाचते हुए देखते हैं तो इसका अर्थ यह है कि आपको अच्छी खबर मिलने वाली है।इस प्रकार के ख्वाब मे कई सारे अर्थ हो सकते हैं। कुछ अर्थ को नीचे दिया जा रहा है।

‌‌‌यदि आप लंबे समय से चली आ रही बीमारी से पिड़ित हैं तो आपकी बीमारी के ठीक होने का यह संकेत देता है।

यदि आप एक नाचते हुए मोर को देखते हैं तो नवजात शिशु का आपके घर के अंदर जल्द ही जन्म होने वाला है।

‌‌‌यदि कोई कैदी किसी नाचते हुए मोर को देखता है तो इसका अर्थ यह है कि वह जल्द ही कैद से छूटने वाला है।

‌‌‌यदि आप एक नया व्यवसाय को शूरू करने की योजना बना रहे हैं और नाचते हुए मोर का ख्वाब देखते हैं तो इसका अर्थ यह है कि आपका व्यवसाय सफल होने वाला है।

‌‌‌ख्वाब मे मोर को बैठा हुआ देखना

यदि आप ख्वाब मे मोर को किसी छत या जमीन या कहीं और पर बैठा हुआ देखते हैं तो इसका अर्थ यही है कि यह एक चेतावनी देने का ख्वाब है। और आपको अलर्ट करता है।‌‌‌यदि आप एक बैठे हुए मोर का ख्वाब देखते हैं तो इसका अर्थ है कि निकट भविष्य के अंदर आपको चिंता होगी ।यह आपके व्यवसाय के अंदर गिरावट का संकेत दे रहा है।और आपकी वर्तमान नौकरी पर भी खतरा आ सकता है। या आपके परिवार का कोई सदस्य बीमार पड़ सकता है।

‌‌‌ख्वाब मे एक डरा हुआ मोर देखना

यदि आप ख्वाब मे डरा हुआ मोर देखते हैं तो इसका अर्थ यह है कि आप ईमानदारी से अपने कर्त्तव्यों को पूरा नहीं कर सकते हैं। इस प्रकार का व्यवहार आपके भाग्य के अंदर बाधा पैदा कर सकता है।

‌‌‌ख्वाब मे मोर और मोरनी को देखना

यदि आप ख्वाब मे मोर और मोरनी को देखते हैं तो यह एक अच्छा संकेत है।आपके जीवन के अंदर खुशी आने वाली है। कुल मिलाकर यह बहुत ही अच्छा ख्वाब है।

‌‌‌ख्वाब मे मोर की चोंच के अंदर भोजन देखना

यदि आप ख्वाब मे मोर की चोंच के अंदर भोजन देखते हैं तो इसका अर्थ यह है कि आपके दुश्मन आपके हस्तक्षेप के बिना झगड़ा करेंगे और मरेंगे । कुल मिलाकर यह आपके लिए अच्छी खबर हो सकती है।

‌‌‌ख्वाब मे एक मोर के साथ बात करना

यदि आप ख्वाब मे आप एक मोर के साथ बात करते हैं तो इसका अर्थ यह है कि आपको अपनी खेती के अच्छे परिणाम जल्द ही मिलने वाले हैं। आप खेती के अंदर सफल होंगे।

‌‌‌ख्वाब मे एक मोर से लड़ना

यदि आप ख्वाब मे एक मोर से लड़ते हैं तो यह एक शुभ संकेत है।इसका अर्थ यह है कि आप आपको वह अवसर मिलने वाला है जिसका आप लंबे समय से इंतजार कर रहे थे ।आपको बहुत सारी बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है लेकिन कड़ी मेहनत के आगे यह सफल होगा ।

‌‌‌मोर से जुड़ी मान्यताएं अलग अलग सांस्कृतियों मे

मोर से जुड़ी अलग अलग प्रथाएं प्रचलित हैं आइए जान लेते हैं। विदेश और देश के अंदर मोर को किस तरह से कथा और धर्म से जोड़कर देखा जाता है।

‌‌‌माना जाता है कि ग्रीक देवी हेरा मोर को अपना वफादार साथी के रूप मे रखती थी।सौ आंखों वाले राक्षस की मृत्यु के बाद, आर्गोस, हेरा ने कृतज्ञता के कार्य के रूप में अपनी कई आँखें अपने समर्पित सेवक की पूंछ में स्थानांतरित कर दीं थी। इस प्रकार से एक मोर को देवी के रूप मे देखा जाता है उसकी पूंछ को स्वर्ग ‌‌‌ का प्रतीक माना जाता है।

‌‌‌मिस्र के अंदर एक कहानी का उल्लेख मिलता है कि जब रानी आइसिस के अपहरण के बाद राक्षस अर्गोस ने खुद को मिस्र का राजा घोषित कर दिया था तो ओसिरिस ने अर्गोस को एक मोर के रूप मे बदल दिया था।

भारतीय संस्कृति और हिंदू धर्म में तो मोर को राष्टि्रय पक्षी के रूप मे देखा जाता है।कृष्ण भगवान अपने सर पर मोर का पंख लगाते थे मोर पंख को सौभाग्य के रूप मे देखा जाता है। धैर्य, दया और परोपकार के प्रतीक के रूप मे भी मोर पंख को माना जाता है।

ईसाई धर्म के एक प्राचीन कथा के  अनुसार मोर का मांस मौत के बाद भी क्षय नहीं होता है। इस वजह से मोर को अनंत जीवन का प्रतीक माना जाता है।‌‌‌इसके अलावा यह भी माना जाता है कि मोर का खून बूरी आत्माओं को दूर करता है।

‌‌‌चीनी और जापानी संस्कृति के अंदर मोर के पंख को  दिव्यता, सुंदरता और शक्ति का प्रतीक, चीनी द्वारा मिंग राजवंश का प्रतिनिधित्व करने के रूप में देखा जाता है।

‌‌‌ख्वाब मे मोर देखना लेख के अंदर हमने मोर देखने के अलग अलग मतलब के बारे मे जाना उम्मीद करते हैं कि आपको यह लेख पसंद आया होगा । यदि आपका कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करें ।

ख्वाब में दूध पीना , ख्वाब में दूध देखने का मतलब

ख्वाब मे जुड़वा बच्चा देखना twins dream in islam

khwab mein chawal dekhna ख्वाब मे चावल देखना

ख्वाब में कबूतर देखना कैसा है ? pigeons in dream islam

Recent Posts

  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

15 hours ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

15 hours ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

15 hours ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

15 hours ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

15 hours ago
  • Uncategorized

Rogi ka vilom shabd रोगी का विलोम शब्द ?

रोगी का विलोम शब्द, रोगी शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, रोगी का उल्टा Rogi ka…

15 hours ago