‌‌‌ख्वाब का अर्थ और मतलब

सपने मे सब्जी देखने के 32 मतलब sapne mein sabji dekhna

‌‌‌ sapne mein sabji dekhna , ‌‌‌सपने मे सब्जी देखना , सपने में हरा सब्जी देखना , सपने में सब्जी देखने का क्या मतलब होता है ,दोस्तो सब्जियों का महत्व मानव में हमेशा से रहा है क्योकी इसी का उपयोग करते हुए मानव अपना पेट भर लेता है और उसे स्वाद उत्पन्न कराती है । एक सब्जी को खाने के कारण से मन भी और तन दोनो ही पूरी तरह से स्वच्छ रहते है । हालाकी सब्जी अलग अलग तरह की आती है जैसे लाल, काली, पील, हरी आदी । और आज ‌‌‌संसार में अनेक तरह की सब्जिया मोजूद है । जिसका उपयोग मानव बडी आराम से कर रहा है ।

सपने में सब्जियां देखना sapne mein sabji dekhna

स्वपन विज्ञान कहता है की अगर कोई व्यक्ति सपने में सब्जियो को देखता है तो उसके लिए लगभग शुभ ही होता है । ‌‌‌कुछ लोगो के लिए बताया जाता है की अगर वे किसी सब्जी को देखते है तो उनके लिए लाभदायक होता है तो कुछ लोगो ‌‌‌के लिए सब्जियों का सपना असुभ भी साबित हो सकता है । ‌‌‌

क्योकी यह इस बात पर निर्भर करता है की उस व्यक्ति को किस तरह का सपना आया है । यानि सपने में किस तरह से सब्जी को देखा था । ‌‌‌जैसे सपने में हरी सब्जीयों को देखना, सपने में लाल सब्जियों को देखना, सपने में सब्जियों को पकाना, सपने में सब्जियों को तोडना, सपने में सब्जियों को काटना आदी सपने अलग अलग तरह के सपने होते है जिनका अर्थ भी अलग होता है । ‌‌‌तो आईए जानते है विभिन्न तरह के सपनो के बारे में –

‌‌‌1.सपने में सब्जियों को खाना sapne mein sabji khana

दोस्तो स्वपन विज्ञान कहता है की अगर कोई व्यक्ति सपने में किसी भी प्रकार की सब्जी को खा रहा है तो उसके लिए यह सपना असुभ होगा और यह आने वाले जीवन में कष्टो की और इशारा करता है जिनमें से एक तेज बुखार होने की संभावना जाहिर करता है । जिसके कारण से हो सकता है की ‌‌‌आपको तेज बुखार हो जाए ।

class="wp-block-heading">‌‌‌2.सपने में सब्जियो को इकट्ठा करना

अक्सर स्वपन विज्ञान में इस तरह के सपनो को अच्छा नही माना जाता है क्योकी यह सपना ऐसे कष्टो की और इशारा करता है जो की किसी रिस्तेदार पर आने वाले होते है ।

‌‌‌अगर आप किसी सपने में देखते है की आपका कोई रिस्तेदार है जो सपने में सब्जियो को इकट्ठा कर रहा है तो इस तरह का सपना अपके उस रिस्तेदार के जीवन के लिए ‌‌‌अशुभ होगा ओर यह इस बात की और इशारा करता है की आपके उस रिस्तेदार पर कष्ट छाने वाले है ।

3.सपने में सब्जियां उगाना sapne me sabji ugana

दोस्तो स्वपन विज्ञान के अनुसार इस तरह का सपना हर किसी के जीवन के लिए शुभ होता है ।

अगर आप एक स्त्री है और आपने एक ऐसा सपना देखा जिसमें आप सब्जियों को उगाने का काम कर रहे हो और आप उनकी अच्छी तरह से देखभाल करते है । साथ ही वह समय समय पर खिल रही है और बडी हो रही है । ‌‌‌तो इस तरह का सपना आपके जीवन कें अंदर शुभ होता है और यह किसी संतान प्राप्ती की और इशारा करता है ।

अगर आपको पहले ही एक संतान प्राप्त हो चुकी है और आपने अब एक ऐसा सपना देखा जिसमें आप सब्जियो को उगाने का प्रयत्न कर रहे हो तो आपके जीवन में यह सपना भी शुभ होगा और यह भी आपकी संतान से जुडा होता ‌‌‌है । मगर यह इस बात की और इशारा करता है की आपकी संतान का जीवन सुखद बन जाएगा और एक सुंदर संतान के रूप में निखरने वाले है ।

4.सपने में मरी हुई सब्जियां देखना sapne me kharab sabji dekhna

स्वप्न विज्ञान कहता है की अगर कोई व्यक्ति पुरूष किसी ऐसे सपने को देखता है जिसमें विभिन्न प्रकार की सब्जिया है और वे मर गई है यानि वे अभी अच्छी हालत में नही है बल्की उनका अब उपयोग नही लिया जा सकता है ।तो इस तरह का सपना हर किसी के लिए असुभ होता ‌‌‌है । और यह स्वयं से जुडा होता है और यह इस बात की और इशारा करता है की आने वाले समय में आप बिमार हो सकते हो या अभी भी किसी बिमारी की चपेट में आ गए हो ।

‌‌‌5.उबलती हुई सब्जियाँ देखना sapne mein ublti sabji dekhna

ऐसी बहुत सी सब्जियां है जिन्हे पकाने से पहले उबाला जाता है । और इस की सब्जियो को उबलता हुए एक सपने में देखने के अर्थ भी अलग अलग होते है । हालाकी सब्जी का उबलना ज्यादातर लाभदायक ही बताया जाता है ।

अगर आप एक स्त्री हो और आपने एक ऐसा सपना देखा जिसमें आप अपनी रसोई घर ‌‌‌में गैस पर सब्जियां उबाल रही हो तो यह सपना आपके जीवन में शुभ साबित होता है । जिसका अर्थ होता है की आपके पास तेजी से धन आएगा ।

अगर आप एक पुरूष हो और आपने अपने सपने में देखा की कोई सब्जी है जो की उबल रही है तो यह सपना आपके जीवन में आपके काम से जुडा होता है । और यह इस बात की और इशारा करता है की ‌‌‌आने वाले समय में आपका काम जोरो सोरो से चलेगा । जिसके कारण से आपको काफी अधिक धन भी प्राप्त होने वाला है ।

‌‌‌इसके अलावा अगर आप पर किसी तरह का कर्जा है जो की आप चुकाने का बार बार प्रयत्न कर रहे हो और आपने एक रात अपने सपने में किसी भी प्रकार की सब्जी को उबलती हुई देखते हो तो इस तरह का सपना यह बताने की कोशिश करता है की आपका कर्जा जल्द ही उतरने वाला है । 

‌‌‌6.सपने में हरी सब्जियो को देखना sapne mein hari sabji dekhna kaisa hota hai

अगर आप एक ऐसा सपना देखते है जिसमें आपको बहुत ही अधिक मात्रा में हरी सब्जी दिखाई दे रही है तो आपके जीवन में यह सपना न तो शुभ होता है और न ही अ शुभ होता है बल्की यह सपना इस बात की और इशारा करता है की धन की प्राप्ती होगी मगर यह आपको नही होगी । हो सकता है की आपके ‌‌‌परिवार में किसी अन्य व्यक्ति को धन प्राप्त हो जाए ।

7.सपने में सब्जी को खरीदना sapne mein hari sabji kharidna

अगर आप एक स्त्री हो और आप अपने सपने में दखती हो की आप किसी दुकानदार से सब्जी खरीद रहे हो तो आपके जीवन में यह सपना लाभदायक होता है और यह इस बात की और इशारा करता है की आपको अपने जीवन में मान समान प्राप्त होगा यानि मान समान में बढोतरी होगी । ‌‌‌

इसके अलावा अगर आप एक पुरूष हो और आपने एक ऐसा सपना देखा जिसमें आप सब्जिया खरीद रहे हो तो आपके जीवन में यह सपना मान समान से नही जुडा होता ‌‌‌बल्की यह आपकी सफलता की और सकेंत करता है । और यह बताने की कोशिश करता है की आपको अपने जीवन में किसी कार्य में सफलता प्राप्त होने वाली है ।

‌‌‌अन्य धर्मों के अनुसार सपनो का अर्थ और मतलब

‌‌‌8.सपने में लाल सब्जी देखना sapne me lal sabji dekhna

दोस्तो सपने में लाल सब्जी देखने का अर्थ होता है की आने वाले जीवन में कुछ ऐसा होने वाला है जो की किसी प्रकार की सफलता से जुडा होता है । और धन के प्रवेश होने की सुचना देता है । ‌‌‌हालाकी अलग अलग प्रकार की सब्जी होती है जिनका रंग लाल होता है और इस आधार पर सपने में लाल रंग की सब्जी देखने का अर्थ भी अलग अलग हो जाता है जैसे –

A.सपने में लाल टमाटर देखना – ‌‌‌सपने में लाल टमाटर देखने का अर्थ होता है की आने वाले जीवन में कुछ ऐसा घटीत होने वाला है जो की एक प्रकार से खुशी प्रदान करेगा । क्योकी लाल टमाटर खुशी का प्रतिक होता है । और खुशी तभी होती है जब किसी प्रकार की उर्जा का विकाश होता है क्योकी सकारात्मक उर्जा का विकाश होने पर ही खुशी प्रदान होती ‌‌‌है ।

B.सपने में लाल मिर्च देखना – स्वपन विज्ञान के अनुसार बताया जाता है की अगर कोई व्यक्ति अपने सपन में लाल रंग की मिर्ची देखता है तो यह सपना शुभ नही होता है और यह आने वाले समय में विकट परिस्थति में डाल सकता है । जिसके कारण से अपने दिमाग का पूरी तरह से सोच समझ कर उपयोग लेना चाहिए ।

‌‌‌C. सपने में लाल चुकंदर देखना – दोस्तो चुकंदर भी एक प्रकार की सब्जी होती है जिसका उपयोग मानव अपने जीवन में करता है और इसके उपयोग से अनेक तरह की बिमारीयो को दूर करने में साहयता प्राप्त होती है । इसी तरह से अगर कोई व्यक्ति अपने सपने में लाल चुकंदर देखता है तो इसका अर्थ होता की स्वास्थ्य में ‌‌‌काफी अधिक सुधार होगा और एक बेहतर जीवन जीने को मिलेगा ।

‌‌‌इस तरह से अलग अलग प्रकार की लाल रंग की सब्जी का सपना भी अलग अलग प्रकार का अर्थ रखता है ।

‌‌‌9. सपने में पीली सब्जी देखना ‌‌‌ sapne me pili sabji dekhna

दोस्तो किसी सपने में अगर किसी पिले रंग की सब्जी को देखा जाता है तो इसका अर्थ शुभ व असुभ हो सकता है क्योकी यह इस बात पर निर्भर करता है की सपने में ‌‌‌कोनसी सब्जी पीले रंग की थी । जैसे –

A. सपने में पीला नींबू देखना – अगर कोई व्यक्ति अपने सपने में किसी नीबू को देखता है जिसका पीला रंग होता है ‌‌‌तो इस तरह का सपना शुभ माना जाता है और यह इस बात की और इशारा करता है की आने वाले समय में आप अपने जीवन के कुछ अहम लोगो के साथ समय बिताने लगेगे । यानि हो सकता है की कुछ ऐसा हो जिसके कारण से आप अपनी पत्नी, मां, पिता, बच्चो के साथ समय बिताने लगो ।

‌‌‌B. सपने में पीला कद्दू देखना – इस तरह का सपना व्यक्ति के स्वयं के जीवन से जुडा होता है और यह इस बात की और इशारा करता है की आप किसी लक्ष्य को पूरा करने की बहुत अधिक कोशिश कर रहे है ।

‌‌‌C. सपने में पिली शिमला मिर्च देखना – यह सपना पुरूष और स्त्री के लिए अलग अगल प्रकार का संकेत देता है जैसे अगर कोई स्त्री इस तरह का सपना देखती है तो उसके मान समान से जुडा होता है और पुरूष के लिए उसके कार्य व परिवार से जुडा होता है । जो की यह सकेंत करता है की आने वाले जीवन में इनमें बढोतरी होगी ।

‌‌‌इस तरह से सपने में पीली सब्जी देखने के भी अलग अलग प्रकार के अर्थ है ।

‌‌‌10. सपने में सफेद सब्जी देखना sapne mein safad sabji dekhna

‌‌‌अगर कोई व्यक्ति अपने सपने में सफेद रंग की सब्जी देखता है तो उसके जीवन में यह शुभ होता है और एक अच्छे जीवन की और सकेंत करता है । हालाकी किस तरह की सब्जी को देखा गया था यह भी निर्भर करता है जैसे –

A. सपने में सफेंद मूली देखना – ‌‌‌दोस्तो अगर आप अपने सपने में यह देखते है की आपके पास कोई मूली है जिसका रंग सफेद होता है तो इस तरह का सपना आपके स्वास्थ्य से जुडा होता है और यह सपना इशारा करता है की आप अपने जीवन में स्वस्थ हो जाओगे ।

‌‌‌B. सपने में सफेद गोभी देखना- दोस्तो अगर आप अपने जीवन में किसी सपने में एक गोभी देखते हो जिसका रंग सफेद होता है तो आपके लिए यह सपना शुभ कार्यो की और इशारा करता है और यह बताने की कोशिश करता है की आपको अपने जीवन में जीवन साथ मिलने वाला है ।

‌‌‌C. सपने में सफेद मशरूम देखना – दोस्तो अगर आप अपने सपने में ऐसा देखते है की आपके पास कोई मशरूम है जिसका रंग सफेद होता है तो आपको अपने जीवन में लाभ प्राप्त होने का सकेंत देता है यह लाभ धन के रूप में हो सकता है या कार्य में सफलता प्राप्त हो सकती है ।

‌‌‌इस तरह से सपने में सफेद रंग की सब्जी देखने के भी अनेको अर्थ होते है जो की किस तरह की सब्जी है इस बात पर निर्भर करती है ।

‌‌‌11. सपने में काली सब्जी देखना sapne mein kali sabji dekhna

‌‌‌दोस्तो सपने में सब्जी देखना तो बहुत ही शुभ माना जाता है मगर सपने में जब कोई व्यक्ति काले रंग की सब्जी देखता है तो यह शुभ नही माना जाता बल्की यह अशुभ होता है । हालाकी अलग अलग तरह की सब्जी का अर्थ अलग अलग हो सकता है ।

‌‌‌A. सपने में काला प्याज देखना – दोस्तो अगर कोई व्यक्ति अपने में सपने में प्याज देखता है तो यह अच्छा नही माना जाता है बल्की यह एक तरह का बुरा सपना होता है जो की आने वाले समय में हानी की और सकेंत करता है । इसी तरह से अगर सपने में काला प्याज देखा जाता है तो यह भी विकट परिस्थिती के आने की और सकेंत ‌‌‌करता है ।

‌‌‌B. सपने में काली मुली देखना – अगर कोई व्यक्ति अपने सपने में मुली को देखता है तो यह शुभ होता है और इसी तरह से काली मुली देखना भी शुभ होता है और यह बताता है की आने वाले समय में आप एक शॉपीग करने के लिए जाओगे जिसमे आप अपने मन पसंद की वस्तुओ को जी भर कर खरीदोगे ।

‌‌‌इस तरह से सपने में काली मुली दूखना शुभ होता है ।

‌‌‌C. सपने में काला बैंगन देखना – अक्सर काला रंग बुरा होने का सकेंत देता है और इसी तरह से अगर सपने में काला बैंगन देखा जाता है तो यह अशुभ होता है और आने वाले समय में बुराईयो की और इशारा करता है ।

‌‌‌इस तरह से कुछ सपनो में काले रंग की सब्जी लाभदायक होती है तो कुछ सपनो में काले रंग की सब्जी अशुभ होती है ।

12. ‌‌‌सपने में सब्जी बनाना sapne mein sabji banana

दोस्तो अगर कोई व्यक्ति सपने में सब्जी को बनाता हुआ देखता है तो उसके लिए यह अशुभ हो सकता है । और यह इस बात का सकेंत देता है की आने वाले समय में आपका किसी के साथ झगडा हो सकता है ।

दूसरा अगर आप किसी कार्य को कर रहे हो और उसमें सफलता पाने की सोच रहे हो तो इस तरह का सपना ‌‌‌देखना जीसमें आप सब्जी बना रहे हो तो यह सपना आपके लिए शुभ होता है और सह सफलता प्राप्त होने का सकेंत देता है ।

‌‌‌13. सपने में सब्जी खाना sapne mein sabji khana

दोस्तो सपने में स्वयं को सब्जी खाते हुए देखना शुभ और अशुभ दोनो प्रकार के सकेंत देते है क्योकी यह इस बात पर निर्भर करता है की कोन किस तरह की सब्जी को खा रहा है जैसे

A. सपने में कच्ची सब्जी खाना – अगर कोई व्यक्ति एक ऐसा सपना देखता है जिसमें वह एक स्थान पर बैठा हुआ ‌‌‌है और वह अपने पास रखी सब्जी को खा रहा है मगर यह एक कच्ची सब्जी है यानि सलाद के रूप में है तो यह सपना आने वाले जीवन में समस्याओ से जुडा होता है । और यह जीवन में आने वाली समस्याओ की और इशारा करता है । जिसके कारण से आप बिमार भी हो सकते हो ।

‌‌‌B. सपने में पक्की सब्जी को खाना – अगर आप अपने सपने में देखते हो की आपके पास कोई सब्जी है जो की आपने अभी अभी पकाई है और आप अभी उसे थाली में डाल कर ठंडी कर कर खाने के लिए बैठ जाते हो और आप सब्जी को खा रहे हो । इस तरह से आप अपने सपने में पक्की हुई सब्जी को खाते हुए स्वयं को देख रहे हो तो इस तरह ‌‌‌का सपना बता रहा है की आप अभी जीन परेशानियो से गुजर रहे हो उनका जल्द ही खात्मा होने वाला है और आप अपनी परेशानियो को दूर भेजने में सफल हो जाओगे । जिसके कारण से आपका जीवन परेशानियो मुक्त हो जाएगा और खुशी भरा एक नया जीवन प्राप्त होगा ।

‌‌‌14. सब्जियों से भरा खेत देखना sapne me sabji ka khet dekhna

दोस्तो अगर आप अपने सपने में देखते है की आपके पास एक खेत है जिसमें तरह तरह की सब्जी उगी हुई है जैसे की माना आप सब्जी की खेती कर रहे हो । और ऐसा लग रहा है की सभी सब्जी अच्छी तरह से फल फुल रही है तो इस तरह का सपना आपके जीवन की सफलता की और इशारा करता है ।

‌‌‌अगर आप एक व्यापारी हो और अपने एक ऐसा सपना देखा जिसमें किसी खेत में अलग अलग तरह की सब्जी है जो की अच्छी तरह से उग रही है तो आपके जीवन में यह सपना दर्शाता है की आप अपने व्यापार में सफल होने वाले हो ।

‌‌‌अगर आप एक महिला हो और आप अपने सपने में देखते हो की एक खेत है जो की सब्जियों से भरा हुआ है तो इस तरह का सपना आपके सुखी जीवन से जुडा है और यह इस बात की और इशारा करता है की आने वाले समय में आपका जीवन बेहतर हो जाएगा ।

‌‌‌15. सपने में सब्जी का बाजार देखना

दोस्तो अगर कोई व्यक्ति चाहे वह महिला हो या पूरष अपने सपने में सब्जियो का बडा बाजार देखता है तो यह इस बात की और इशारा करता है की आने वाले समय में उस व्यक्ति का कैरियर बन जाएगा हो सकता है की वह जो काम करना चाहता है वह ‌‌‌उसमें सफल हो जाए । यह भी हो सकता है ‌‌‌की वह किसी बिजनेश में सफल हो जाए ।

‌‌‌इस तरह से सपने में सब्जी का बाजार देखना शुभ होता है और यह सफल होने का सकेंत देता है ।

16.‌‌‌सपने में बहुत सारी सब्जी देखना

दोस्तो सपने कें अंदर किसी सब्जी को देखना शुभ है या अशुभ यह एक ही बात पर आधारित होता है और वह किस तरह से आपने अपने सपने में सब्जी को देखा है यानि किस तरह की सब्जी को एक साथ देखा है । जैसे –

A. सपने में बहुत सारे आल्लू देखना – दोस्तो इस तरह के सपना आपको इस ‌‌‌बात की और इशारा करता है की आप अपने जीवन में कुछ ऐसा कर रहे है जो की आपकी सफलता का कारण बनेगा । और यह सपना यह भी बताता है की आपके पास अभी बहुत समय है जिसके कारण से आप अपनी इसी सफलता को पाने के लिए इसी तरह से कडी मेहनत करते रहे । ‌‌‌

आलू देखना एक बहुत ही अच्छा सपना होता है और इस तरह से आलू को एक साथ बहुत सी संख्या में देखने का मलतब है की आप अपनी कामयाबी की तरफ कदम रख रहे है और अभी रास्ता बहुत लंबा है जिसके कारण से आपको इसी तरह से अपने आप पर विश्वास रखते हुए कदम पर कदम रखते हुए आगे बढते ‌‌‌रहने का सकेंत देता है और एक दिन ऐसा आ जाएगा जब आप ‌‌‌अपने मुकाम को हासिल करने में सफल हो जाओगे ।

B.‌‌‌ सपने में बहुत सारी मिर्ची देखना – दोस्तो अक्सर अनेक सपनो में मीर्ची देखने का मतलब अच्छा नही होता है और इसी तरह से अगर कोई व्यक्ति अपने सपने में बहुत सारी मिर्ची देखता है तो उसके लिए यह सपना इस बात की और इशारा करता है की आप जो काम कर रहे हो उसे सोच समझ कर करो । जल्दबाजी में अपने आत्मविश्वास को अत्यधिक न समझो ।

‌‌‌इस तरह के काम को करने के लिए दूसरो की राय भी लेनी चाहिए क्योकी यह सपना बताता है की आपका स्वयं का अत्यधिक विश्वास एक दिन आपके लिए हानिकारक बन जाएगा जिसके कारण से जीतना हो सके उतना सोच समझ कर फैसला लेना चाहिए और किसी भी काम में स्वयं को बडा न मानते हुए दूसरो की भी राय लेनी चाहिए ।

‌‌‌इस तरह से कहा जाता है की सपने में बहुत सी सब्जियों को एक साथ देखना भी अच्छा नही होता है । ‌‌‌और यह कई तरह की परेशानियो का कारण बन सकता है ।

‌‌‌विभिन्न तरह की अलग अलग सब्जियों को सपने में देखने का अर्थ –

‌‌‌सब्जियो का सपने का अर्थ इस बात पर भी निर्भर करता है की सपने मे किस तरह की सब्जी देखी है जैसे गाजर, आलू, कटहल, प्याज, पालक आदी का अलग अलग अर्थ होता है जीसके कारण से ऐसे ही कुछ सपने निचे दिए गए है

17.सपने में पालक देखना

‌‌‌पालक के अंदर बहुत से गुण होते है जिसके कारण से मनुष्य की बिमारी दूर हो जाती है और अगर कोई व्यक्ति सपने में पालक की सब्जी को देखता है तो उसके लिए यह सपना इशारा करता है की आने वाले समय में वह बीमारीयो से मुक्त होने वाला है और पूरी तरह से स्वस्थ होने वाला है ।

‌‌‌इस तरह का सपना यह इंगित करता है की आप अपने जीवन में अभी बिमार हो मगर आने वाले समय में आप पूरी तरह से बिमारी मुक्त होने वाले हो ।

‌‌‌18.सपने में प्याज की सब्जी देखना

दोस्तो सपने में प्याज देखना शुभ होता है और इस तरह से अगर कोई व्यक्ति अपने सपने में प्याज की सब्जी देखता है तो इसका अर्थ होता है की वह अपने जीवन में चल रही समस्याओ के बिच में कुछ छोटी मोटी खुशियो को देखने वाला है ।

इसके अलावा ‌‌‌अगर आप कई दिनो से बिमार चल रहे हो और इसके बादमें आपने सपने में सब्जी देखते हो जीसमें प्याज की सब्जी होती है तो इस तरह का सपना आपके जीवन में चल रही बिमरी से जुडा होता है और यह इशारा करता है की आप आने वाले समय में बीमारी मुक्त होने वाले हो ।

‌‌‌इसके अलावा सपने में प्याज की सब्जी को देखने का अर्थ यह भी होता है की आप जो काम कर रहे हो जो कई दिनो से या महिनो से अटका हुआ है यानि वह काम पूर्ण नही हो रहा है क्योकी उसमें किसी तरह की परेशानी आ गई है तो इस तरह का सपना अटके काम को पूर्ण करने का सकेंत भी देता है ।

‌‌‌ ‌‌‌19.सपने मे लौकी की सब्जी देखना

इस तरह के सपना शुभ व अशुभ होगा यह नही कहा जाता है क्योकी यह इस बात पर निर्भर होता है की सपने में लोकी की सब्जी खा रहे हो या बना रहे हो  । जैसे अगर कोई व्यक्त सपने में सब्जी बना रहा है तो यह अशुभ होता है और जीवन में आने वाले कष्टो की और इशारा करता है वही सब्जी खाना शुभ होता है और किसी तरह ‌‌‌की समस्या दूर जाने की और इशारा करता है ।

‌‌‌20.सपने में इमली की सब्जी देखना

दोस्तो इमली का सपना लगभग शुभ माना जाता है और इस तरह के सपने में इमली की सब्जी देखना भी शुभ माना जाता है और यह स्त्री और पूरूष के लिए अलग अलग अर्थों की और सकेंत करता है जैसे

अगर कोई पुरूष होता है जो की अपने सपने में देख रहा है की वह अपने पास इमली रख रखी है या वह ‌‌‌ईमली को खा रहा है और बडा आनन्द ले रहा है तो इस तरह का सपना यह बताना चाहता है की आने वाले समय में कुछ ऐसा होने वाला है जो शुभ होगा । हो सकता है की आने वाले समय में धन प्राप्त हो जाए ।

‌‌‌वही पर अगर एक स्त्री ऐसा सपना देखती है तो उसके लिए इसका अर्थ पूरा ही बदल जाता है जैसे –

अगर कोई स्त्री अपने सपने में देखती है की वह ईमली को खा रही है तो इस तरह का सपना आते ही उसे खुश होना चाहिए क्योकी यह सपना इस बात की और इशारा करता है जैसे की मानो की उनके जीवन में किसी संतान का प्रवेश होने ‌‌‌वाला है यानि यह सपना बताता है की आने वाले दिनो में वह स्त्री जो सपना देख रही है उसके गर्भ में संतान का प्रवेश हो जाएगा ।

क्योकी स्त्री अक्सर गर्भवती होने पर ही इमली खाती है तो इस तरह से इस सपने को आसानी से समझा जा सकता है की इसका अर्थ क्या होना चाहिए ।

‌‌‌21.सपने में पनीर की सब्जी देखना

अगर कोई व्यक्ति एक ऐसा सपना देखता है जिसमें वह पनीर को एक सब्जी के रूप में देखता है तो इस तरह का सपना उस व्यक्ति के जीवन से जुडी सफलता की और इशारा करता है और यह आने वाले जीवन में लाभ प्राप्त होगा यह बताना चाहता है । जैसे

अगर कोई व्यक्ति अपना स्वयं का छोटा ‌‌‌मोटा काम कर रहा है तो यह सपना बताता है की उस व्यक्ति का यह काम बडा होने वाला है यानि इस काम में उसे सफलता प्राप्त होगी और वह और अधिक अच्छा काम करेगा व प्रसिद्ध हो जाएगा ।

इसके अलावा अगर किसी विधार्थी को इस तरह का सपना आता है तो यह इस बात की और इशारा करता है की आने वाले समय में विद्यार्थी ‌‌‌अपनी कक्षा में प्रथम आने वाला है या एक अच्छी सी नोकरी लगने वाली है ।

‌‌‌इसके अलावा अगर एक स्त्री को ऐसा सपना आता है जिसमें वह पनीर की सब्जी देखती है तो उसके लिए भी यह सपना शुभ होगा और उसके जीवन में आने वालीखुशियो की और इशारा करती है ।

‌‌‌22.सपने में कटहल की सब्जी देखना

दोस्तो अगर कोई व्यक्ति अपने जीवन में कभी भी ऐसा सपना देखता है जिसमे वह कटहल की सब्जी बना रहा है या कटहल की सब्जी खा रहा है या उसके पास रखी है तो इन सभी तरीको में यह सपना शुभ होने वाला है । और यह एक ऐसे जीवन के बारे में इशारा करता है जीवने व्यक्ति प्रसिद्ध ‌‌‌होने वाला है । जैसे

अगर माना जाए की किसी विद्यार्थी को यह सपना आता है तो वह अच्छे नम्बरो से पास होने वाला है जिसके कारण से उसकी गाव में या शहर में खुब वा वा होने वाली है ।

अगर किसी बिजनेश करने वाले व्यक्ति ‌‌‌को यह सपना आता है तो वह अपने काम में सक्सेज होने वाला है और दुनिया में मिसाल बन ‌‌‌जाएगा । इस तरह से यह सपना प्रसिद्ध से जुडा है ।

‌‌‌23. सपने में आलू की सब्जी देखना

दोस्तो सपने में अगर कोई व्यक्ति एक ऐसी सब्जी देखता है जो की आलू की होती है तो इस तरह का सपना बहुत ही शुभ माना जाता है । क्योकी इस तरह का सपना जीस भी किसी को आता है उसे आने वाले समय में कभी न कभी लाभ प्राप्त होगा और यह लाभ धन का होगा । जिसके कारण से कहा जा सकता है की आने वाले समय में आपका ‌‌‌कारोबार बहुत ही अच्छा चलने वाला है और आपको काफी अधिक लाभ प्राप्त होगा ।

इस कारण से आलू की सब्जी देखने के बाद में आप दिन और रात अपने इसी काम में लगे रहे ।

‌‌‌24. सपने में भिंडी की सब्जी देखना

अक्सर इस तरह के सपने ‌‌‌जीसमें भिंडी दिखाई देती है या भिंडी की सब्जी दिखाई देती है तो वह सपना शुभ माना जाता है और ऐसा ही होता है ।

जैसे – अगर कोई व्यक्ति अपने सपने में देखता है की वह भिंडी की सब्जी को देख रहा है और उसे खा रहा है तो इस तरह का सपना उसे यह ‌‌‌बताने की कोशिश करता है की आने वाले समय में तुम्हे एक ऐसा लाभ मिलने वाला है जो की अधिक महत्वपूर्ण होगा । हो सकता है की तुम्हारी कोई जॉब लग जाए । या यह भी हो सकता है की आप जो काम कर रहे हो आपको उसमें सफलता प्राप्त हो जाए ।

इसके अलावा अगर कोई व्यक्ति सपने में अपने परिवार के साथ भिंडी ‌‌‌की सब्जी को देखता है तो यह बताने की कोशिश करता है की आपको और आपके परिवार के लिए एक शुभ समाचार है जो आपको प्राप्त होने वाला है ।

‌‌‌यह भी हो सकता है की इस समाचार के कारण से आपके पूरे परिवार को अधिक लाभ प्राप्त हो । ‌‌‌इस तरह से अनेक लोगो ने इस तरह का सपना देखा और उनके साथ शुभ हुआ था ।

25. सपने में करेले की सब्जी देखना

दोस्तो इस तरह का सपना चाहे पुरूष देखे या स्त्री दोनो के लिए ही काफी शुभ होता है ।

अगर कोई पूरूष अपने सपने में देखता है की वह करेले की सब्जी को खा रहा है तो इसे देखने के बाद में उसे खुश होना चाहिए क्योकी यह दर्शाता है की आप कुछ ऐसा करने वाले हो जो की आपने पहले ‌‌‌कभी नही किया है यानि आपके कंधो पर एक बडे कार्य की जीमेदारी आने वाली है । जो की केवल आपको को ही करना है और यह सपना यह भी सकेंत देता है की इस कार्य को करने के बाद में आपको काफी अधिक लाभ प्राप्त होगा ।

अगर आप एक बिमार व्यक्ति हो चाहे स्त्री हो या पुरूष और आप अपने सपने में करेले को देखते हो ‌‌‌जो की एक तरह की सब्जी है तो इससे यह सकेंत मिलता है की करेला अपकी बिमारियो को दूर भगाने में सफल होगा और आने वाले समय में आप बिमारी से मुक्त होने वाले हो ।

‌‌‌क्योकी करेला में बहुत ही अधिक ऐसे गुण पाए जाते है जो की बिमारियो को आसानी से दूर कर सके ।

26.सपने में तोरई की सब्जी देखना

स्त्री और पूरूष दोनो के लिए ही सपने मे तोरई देखना दर्शाता है की आपको अपने जीवन में एक लक्ष्य प्राप्त होने वाला है । जैसे –

अगर कोई व्यक्ति अपना स्वयं का कोई बडा बिजनेश करता है और उसने अपने सपने में तोरई की सब्जी को देखा है तो इस तरह का सपना यह सकेंत करता है की ‌‌‌आपको एक नया काम मिलेगा जो की आपका लक्ष्य बन जाएगा और आप उसी को करने में लगे रहोगे । और जब तक वह काम खत्म नही होगा तब तक आप उसी कार्य को करते रहोगे । जब यह कार्य पूरा हो जाएगा तो आपको इससे काफी अधिक मुनाफा प्राप्त होगा । जिससे यह सपना यह सकेंत देता है की धन की भी प्राप्ती होगी ।

‌‌‌अगर आप एक स्त्री हो और आप किसी तरह का कोई काम नही करती है और फिर भी आपने तोरई की सब्जी का सपना देखा है तो आपको यह सपना एक ऐसी खुशी प्रदान करने वाला है जो पहले नही हुई थी । यानि लगभग सभी स्त्रीयां सोपीग करना चाहती है और यह सपना इसी तरह की एक बडी सोपीग की और इशारा करता है ।

‌‌‌अगर आप और आपका जीवन साथ दोनो ने इस तरह का सपना देखा जिसमें आपने तोरई की सब्जी को देखा है तो यह सपना दर्शाता है की आप दोनो एक साथ आनन्द उठाने के लिए जाने वाले हो जैसे की आप घुमने के लिए जा सकते हो या मुवी देखने के लिए जा सकते हो ।

‌‌‌27. सपने में फूलगोभी की सब्जी देखना

दोस्तो हर किसी के लिए फूलगोभी का सपना उसके प्रेम की और इशारा करता है और वह प्रेम उसके जीवन साथी से जुडा होता है । मगर यह सभी के लिए अलग अलग होता है जैसे –

अगर कोई ऐसा व्यक्ति अपने सपने में फूलगोभी की सब्जी को देखता है जिसका अभी तक विवाह न हुआ हो या जिसके ‌‌‌लिए अभी तक किसी कन्या का रिस्ता न आया हो तो यह सपना दर्शाता है की उसके प्रेम का अब रास्ता खुलने वाला है और उसे भी जीवन में प्रेम के रूप में जीवन साथ मिलने वाला है ।

‌‌‌वही अगर कोई सादिशुदा महिला इस तरह का सपना देखती है तो सपना दर्शाता है की उसके जीवन में उसके जीवन साथ का सम्बंध और अधिक मजबुत बनने वाला है और उसे अधिक प्रेम प्राप्त होने वाला है ।

‌‌‌इस तरह से यह सपना पूरी तरह से खुशीयो के आने की और इशारा करता है चाहे किसी भी तरह का व्यक्ति हो उसके लिए फुलगोभी का सपना देखना शुभ साबित होता है ।

‌‌‌28. सपने में पत्ता गोभी देखना

दोस्तो सपने में जब कोई व्यक्ति पत्ता गोभी देखता है जो की एक तरह की सब्जी होती है तो इसका सपना अक्सर बहुत शुभ साबित होता है और आने वाले भविष्य से जुडा होता है । जैसे –

अगर कोई विद्यार्थी अपने सपने में पत्ता गोभी देखता है तो यह सपना दर्शाता है की उसके जीवन में ‌‌‌अभी खुशिया है और आने वाले समय में भी खुशिया है । मगर इन खुशियो का फायदा यह होगा की वह विद्यार्थी अपने जीवन में किसी मुकाम पर पहुंच जाएगा यानि वह सफलता ‌‌‌प्राप्त करने में सफल हो जाएगा । और एक बार सफलता प्राप्त होने पर हर कोई उससे खुश हो जाएगा । इस तरह से यह सपना पूरी तरह से खुशी से जुडा है ।

‌‌‌वही अगर किसी ऐसे व्यक्ति को यह सपना आता है जो अभी अपने परिवार के साथ बात नही करता है यानि उसकी और उसके सगे संबंधी लोगो की आपस में बनती नही है और जीसके कारण से वे रूठे हुए है । मगर जब सपने में पत्ता गोभी देखी जाती है तो इसके प्रभाव से वे ही लोग आपसे खुश हो जाएगे । क्योकी आप कुछ ऐसा कर दोगे ‌‌‌जो उन्हे काफी अधिक अच्छा लगने वाला है ।

29. ‌‌‌सपने में हरी मेंथी देखना

दोस्तो मेंथी भी एक तरह की सब्जी होती है और जब कोई व्यक्ति इस तरह का सपना देखता है जिसमें मेंथी है तो यह सपना आने वाले भविष्य की खुशियो से जुडा होता है । जैसे –

अगर कोई व्यक्ति है जो की काफी लंबे समय से बिमार चल रहा होता है और इस तरह से बिमार व्यक्ति ‌‌‌ने अपने सपने में मेथी को देखा है तो इस तरह का सपना यह बताने की कोशिश करता है की आने वाला समय उसके लिए शुभ होगा और वह अब जैसा जीवन जी रहा है वैसा उसे जीवन देखने को भी नही मिलेगा यानि वह बिमारी से मुक्त होकी खुशियो के साथ अपना जीवन बिताने वाला है ।

‌‌‌अगर कोई व्यक्ति ऐसा है जो की काफी लंबे समय से अपने कारोबार में पैसे लगा रहा है मगर उसे बार बार निराशा हासिल हो रही है यानि वह सफल नही हो रहा है जिसके कारण से उसके जीवन में काफी अधिक परेशानिया है तो इस तरह का व्यक्ति जब सपने में हरी मेंथी देखता है तो यह इर्शाता है की अब कुछ ही दिनो ‌‌‌तक उसे कष्ट झेलने होगे और जल्द ही उसे एक ऐसा मोका मिलेगा जो की उसकी सारी परेशानियो को अपने साथ ले जाएगा और खुशियो को देकर चला जाएगा । यानि सपना देखने वाले को भविष्य में सुखी जीवन प्राप्त होने का सकेंत दे रहा है ।

‌‌‌30. सपने में कद्दू देखना

दोस्तो कद्दू भी एक तरह की सब्जी होती है और जब कोई व्यक्ति इस तरह का सपना कभी भी देखता है तो उसे काफी अधिक खुश होना चाहिए क्योकी यह सपना खुशियो के आने का स्वागत कर रहा है और कुछ ही दिनो के बाद में आपको बहुत अधिक खुशिया प्राप्त होने वाली है ।

‌‌‌अगर कोई व्यक्ति अपने जीवन में ऐसा कुछ काम कर रहा है जीसमें वह अपना दिल्लो दिमाग व ऐडी चोटी का पूरा जोर लगा रहा है और इसी बिच में उसने एक सपना देखा जीसमें उसे कद्दू नजर आया तो इस तरह का सपना यह दर्शाने की कोशिश कर रहा है की वह जीस तरह से काम कर रहा है उसी तरह से बहुत ही जल्दी उसे फल ‌‌‌प्राप्त होने वाला है । क्योकी अधिक मेंहनत की जा रहा है तो अधिक धन प्राप्त होने का सकेंत दिया जाता है । इस तरह से कद्दू को देखने का अर्थ अधिक धन प्राप्त होना होता है ।

‌‌‌इसके अलावा कद्दू देखने का मतलब यह भी होता है की आपने काफी समय से जो धन या रूपय एक स्थान पर इकट्ठे कर रखे है उन्हे अब किसी कार्य में लगाओगे तो आपको काफी अधिक फायदा हासिल होगा । जो की आपके कार्य काल से जुडा होगा जैसे किसी काम में पैसे लगाए जाते है तो वह काम अधिक अच्छी तरह से चलने लग जाता है ।

‌‌‌31. सपने में हरी मटर देखना

दोस्तो हरी मटर भी एक तरह की सब्जी होती है जिसमें अनेक तरह के गुण होते है और इस तरह की मटर का सपना जब किसी व्यक्ति को आता है तो उसके लिए यह सपना काफी अधिक शुभ रहता है । और आपको बता दे की यह सपना उस व्यक्ति के स्वास्थ्य से जुडा होता है जैसे –

अगर कोई ऐसा ‌‌‌व्यक्ति है जो की काफी समय से भयानक बिमारी से लड रहा है और इस बिमारी का ठिक होने का सही समय भी मालूम नही होता है । इस तरह से बिमार व्यक्ति को जब ऐसा सपना आ जाता है जो की हरी मटर देखने का होता है तो यह सकेंत करता है की अब इस बिमारी का अंत आने वाला है और जीवन में खुशियो का सार आने वाला है ‌‌‌।

यानि आप पहले की तुलना में ठिक होने लग जाओगे और आपका स्वास्थ्य पूरी तरह से बेहतर बन जाएगा जो की आपको और आपके परिवार को बहुत ही अधिक खुशी प्रदान करेगा । इस तरह से यह सपना शुभ होता है।

32. सपने में चना देखना

दोस्तो चना भी एक सब्जी होता है जिसे अनेक रूपो में सब्जी के रूप में खाया जाता है । आपको बता दे की चने में ऐसे बहुत से गुण होते है जो की बिमारीयो को दूर कर सके । मगर सपने मे चना देखने का मतलब यह नही होता है की उसकी बिमारी दूर हो जाएगी । बल्की सपने में चना देखने का अर्थ होता ‌‌‌है की उस व्यक्ति को किसी काम में सफलता प्राप्त होने वाली है । जैसे –

कोई महिला है जो की अपनी घर की जीमेदारीयो के साथ साथ अध्ययन कर रही है और वह चाहती है की वह एक जॉब भी करे । तो यह सपना उसके जीवन में लागू होगा और उसे एक जॉब भी प्रादान कर देगा क्योकी यह उस महिला का सपना होता है और इसमें ‌‌‌वह सफल होना चाहती है । और सपने में चना देखने का अर्थ यही कहता है की अपने काम में सफलता प्राप्त होगी जो की नोकरी के रूप में हो सकती है अपने स्वयं के कारोबार में बढोतरी के रूप में हो सकती है ।

‌‌‌दोस्तो इस तरह से कहा जा सकता है की हर एक सपने का अर्थ अलग अलग होता है और इसी तरह से सपने में सब्जियो को देखने की बात करे तो उनके अर्थ भी अलग अलग होते है और यह इस बात पर निर्भर करता है की आपने किस तरह की सब्जी को देखा है या यह कह सकते है की वह सब्जी कोनसी थी। ‌‌‌

जैसे बैंगन,गाजर, गोभी, भिंडी, लोकी, टमाटर, मीर्ची, आदी तरह की सब्जियों को सपने में देखने के अर्थ अलग अलग होते है । इसी तरह से लाल, पीली, सफेद, काली आदी रंगो की सब्जियों को देखने के अर्थ भी अलग अलग होते है जो की हमने पूरी तरह से जान लिया है ।

‌‌‌मेरे प्यारे साथियो आपने अपने सपने में किस तरह की सब्जी को देखा है बताना न भूले ।

सपने में गाय देखना का 37 मतलब cow in dream meaning in hindi

ख्वाब में प्याज देखने की ताबीर khwab mein pyaz dekhna

ख्वाब मे कुत्ते को भौंकते हुए देखना khwab mein kutta dekhna

ख्वाब में कब्रिस्तान देखना कैसा होता है

ख्वाब में सूअर का देखना khwab mein suar dekhna

ख्वाब में तरबूज देखना khwab mein tarbuj dekhna

ख्वाब में खजूर देखना khwab mein khajoor dekhna

ख्वाब में मुर्गी देखना khwab mein chicken ka gosht dekhna

ख्वाब मे केले देखने का अर्थ और मतलब

Recent Posts

  • Uncategorized

सांड को रोटी खिलाने से मिलते हैं यह फायदे

सांड को रोटी खिलाने से क्या होता है हिंदु धर्म के अंदर गाय को माता…

23 hours ago
  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

2 days ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

2 days ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

2 days ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

2 days ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

2 days ago