‌‌‌ख्वाब का अर्थ और मतलब

‌‌‌ख्वाब में बिल्ली को खाते हुए देखने का इस्लामिक मतलब

‌‌‌ख्वाब में बिल्ली को खाते हुए देखने  , khwab mein billi ko khate hue dekhna   दोस्तो बिल्ली जो होती है वह कई तरह के जीवो को खाती है जो की आकार में छोटे होते है । मगर बिल्ली का सबसे प्रिय भोजन की बात करे तो चूहा होता है और बिल्ली चुहे को ही सबसे अधिक खाती है ।

हालाकी बिल्ली के अलावा भी बहुत सारे जानवर है‌‌‌अगर बिल्ली के भोजन की बात करे या यह कह सकते है कीबिल्ली क्या खाती है अगर इस बारे में बता करे तो कई तरह केजीव जंतुओ का नाम आता है जैसे – चुहा, मछली, मेंढक, चिकन, सब्जियां, फल, सैल्मन, ट्राउट, टूना जैसी मच्छली, और कभी कभार सांप को भी मार देती है । तो इसह से दोस्तो जो बिल्ली होती है वह कई‌‌‌तरह के जानवरो को खाती है ।

वैसे आपने असल जीवन में नही तो आज कल ऑनलाईन देखा होगा की बिल्ली चूहे को खाती है । जो की अनेक तरह की कोमेडी में आपको देखने को मिल जाती है । और इसके अलावा भी आपने यह भी देखा होगा की जो बिल्ली होती है वह मुर्गी के बच्चे को भी खाती है ।

मगर यह सब असल जीवन की बात है ।‌‌‌अगर बात यह करे की बिल्ली को ख्वाब में किसी तरह से देखा जाता है ओर वह ख्वाब में किसी जीव को खाती है तो इसका क्या मतलब है । यानि जब बिल्ली को ख्वाब में खाते हुए देखते है तो इसका क्या मतलब है । तो आपको बता दे की दोस्तो इसका भी एक विशेष अर्थ होता है । जो की इस बात पर निर्भर करता है की‌‌‌बिल्ली किस तरह से और क्या खा रही है ।

वैस तो आप बिल्ली को ख्वाब में चुहा खाते देख सकते हो ओर यह भी देख सकते हो की बिल्ली चिकन को खा रही है या फिर किसी तरह की मच्छली को खा रही है । ऐसा इस कारण से है क्योकी बिल्लीकई तरह का भोजन‌‌‌असल जीवन में भी करती है ।

हालाकी कई बार असल जीवन में जो बिल्ली नही खाती है उसे भी ख्वाब में बिल्ली को खाता हुआ देखा जा सकता है । आपकी जानकारी के लिए बता दे की बिल्ली जो भी कुछ खाती है तो उसका एक अलग मतलब होता है । वैसे आपको यह तो पता होगा की ख्वाब का अर्थ जैसा होता है ख्वाब भी उसी के‌‌‌अनुसार अच्छा या बुरा होता है ।

वैसे साधारण रूप से बिल्ली को खाते हुए देखने का मतलब चोर से हानि, चोर से धन प्राप्ति, बचपन की बुरी आददे याद होना, ‌‌‌आदी है

इस तरह से दोस्तो उपर दिए गए अर्थों के आधार पर अगर इस ख्वाब की व्याख्या की जाती है तो यह ख्वाब ज्यादा अच्छा नही होता है । हां यह कहा जा‌‌‌सकता है की ख्वाब का मतलब अच्छा और बुरा दोनो तरह का होता है । दोस्तो आपको बता दे की किसी भी ख्वाब के अच्छे होने के बारे में उसके अर्थों के बारे में विस्तार से जानकारी हानी जरूरी है । तो आइए जानते है की बिल्ली को खाते हुए देखने का मतलब क्या होता है

‌‌‌1. चोर से हानि ‌‌‌ख्वाब में बिल्ली को खाते हुए देखने

अगर आप किसी तरह का ख्वाब देखते हो जिसमें आपको नजर आता है की एक बिल्ली है जो की कुछ खा रही है । तो आपको बता दे की इस तरह का ख्वाब अच्छा नही माना जाता है ।

दरसल इस्लाम धर्म में बिल्ली को एक चोर के रूप में बताया गया है । और जो भी कोई व्यक्ति इस तरह का ख्वाब देखता है तो‌‌‌उसके लिए चोर का ही प्रतिनिधित्व होता है । क्योकी आप यहां पर देख रहे हो की बिल्ली कुछ खा रही है । तो इसका मतलब यही होता है की चोर जो है वह किसी तरह की हानि करने वाला है ।

वैसे इस्लाम धर्म में इस ख्वाब का मतलब यही है की आने वाले समय में जो व्यक्ति ख्वाब देख रहा है उसे चोर से हानि‌‌‌होने वाली है ।

अत: मित्र आपको चोर से सावधान रहना चाहिए । आपको बता दे की चोर कई बार घर में ही होते है और हमे उनका पता नही चलता है तो आपको यह नही समझना चाहिए की चोर बहार से आकर धन चोरी करेगा । नही बल्की यह भी हो सकता है की चोर कोई अपना हो जो की आपको हानि पहुंचा दे । आपको चौर घर का होगा या कोई‌‌‌और होगा इस बारे में ख्वाब कुछ नही बताता है ।

2. चोर से धन प्राप्ति

अगर आपने यह देखता है की एक बिल्ली कुछ खा रही तो इसके अलग अलग मतलब हो सकते है । मगर इसका एक मतलब यह भी होता है की आने वाले समय में जो व्यक्ति ख्वाब देख रहा है उसे धन की प्राप्ति होगी ।

वैसे एक ही तरह के ख्वाब के अनेक मतलब‌‌‌क्यो होते है इस बारे में हमने आपको कई बार बताया है ओर इस लेख में भी बता दिया है । तो दोस्तो आपको समझना चाहिए की धन प्राप्ति होना एक अच्छा मतलब है ।

अत: इस अर्थ के आधार पर बिल्ली को खाते हुए देखने का मतलब भी अच्छा होता है ।

‌‌‌3. बचपन की बुरी आदते याद होना ‌‌‌ख्वाब में बिल्ली को खाते हुए देखने

इस्लाम धर्म में महान ज्ञानी लोगो का कहना है की अगर कोई व्यक्ति बिल्ली को कुछ खाते हुए देखता है तो इसका एक मतलब यह भी होता है की उसके बचपन में कुछ ऐसा हो रहा था जो की बुरा हो । और बचपन की उन बुरी आदतो को ख्वाब देखने वाला आज भी याद करकर रखा हुआ है।

मतलब आप ख्वाब‌‌‌देख रहे हो तो इस ख्वाब का मतलब हुआ की आपके अंदर भी आज ऐसी अनेक आदते है जो की बुरी है । तो मित्र इस तरह से इस ख्वाब को भी अच्छा नही कह सकते है । हालाकी इस ख्वाब को बुरा नही कहा जा सकता है । क्योकी यह ख्वाब आपको ऐसा सकेंत दे रहा है की आपको बचपन की उन बुरी आदतो को दूर करने का प्रयास करना‌‌‌चाहिए

‌‌‌4. लाभ प्राप्त होना

अगर आपने एक ऐसा ख्वाब देखा है जिसमें बिल्ली कुछखाती है तो आपको बता दे की इसका एक मतलब यह भी होता है की आपको लाभ प्राप्त होने वाला है । हालाकी यह लाभ धन से जुड़ा भी हो सकता है ओर अन्य तरह का भी हो सकता है ।

क्योकी बिल्ली के इस तरह के ख्वाब का एक मतलब धन प्राप्ति से‌‌‌जुडा होता है । वैसे आपको बता दे की यह लाभ केवल धन से जुड़ा ही होगा यह जरूरी नही है । बल्की आपको किसी अन्य तरह का लाभ मिल सकता है ।

5. हानि होना ‌‌‌ख्वाब में बिल्ली को खाते हुए देखने

जब आप बिल्ली को खाते देखते हो तो इसका मतलब यह तो होता है की आपको लाभ होगा । मगर कई बार इस तरह के वाब का मतलब यह भी होता है की आपको हानि होने वाली‌‌‌है । क्योकी बिल्ली का ख्वाब अनेक तरह से देखा जा रहा है न की एक तरह से देखते है ।

>>>ख्वाब के अनुसार बिल्ली को कुछ खाते देखने का मतलब अलग अलग होता है

अगर आप एक ख्वाब देखते हो जिसमें बिल्ली कुछ खा रही है जैसे की बिल्ली मच्छी खाती है, बिल्ली चूहा खाती है, बिल्ली मांस खाती है , बिल्ली घर के अंदर खाती है‌‌‌तो आपको बता दे की इन सभी का मतलब एक दूसरे से अलग अलग होता है । ओर इस तरह से अनेक ख्वाब बनते है जिनका मतलब एक दूसरे से अलग होगा ।

1. ख्वाब में बिल्ली को घर में कुछ खाते देखना

वैसे आज मानव कई तरह की बिल्ली को पालतु बना चुका है । जो की मानव के पास घर में रहती है और वही पर भोजन करती है । हालाकी‌‌‌कई बिल्ली ऐसी होती है जो की पालतु न होने के बाद भी किसी भी घर के अंदर चली जाती है और जहां पर उन्हे कुछ मिलता है तो खा लेती है । वैसे ही हमारे घर में भी एक बिल्ली आती है जो की खाना ढूंढती है और जब उसको खाना मिल जाता है तो वह खा लेती है वरना वापस चली जाती है । मगर यह सब असल जीवन की बात है

‌‌‌जब आप ख्वाब में ऐसा देखते हो की एक बिल्ली है जो की आपके घर के अदंर है ओर वह कुछ खाती है ।तो आपको बता दे की इस तरह का ख्वाब अच्छा नही माना जाता है ।

दरसल इस्लाम धर्म में ख्वाब में बिल्ली दिखना एक चोर का प्रतिक होता है । क्योकी बिल्ली कुछ खा रही है ओर आपके घर के अंदर होती है तो इसका‌‌‌मतलब यह हुआ की चोर आपको हानि पहुंचाने वाला है । हो सकता है की चोर आपके घर के अंदर आएगा ओर आपके घर से कुछ चुरा कर ले जाएगा ।

जिसके कारण से ‌‌‌आपकोतो हानि हो जाती है । वैसे चोर धन भीचुरा सकता है या फिर अन्य कुछ भी किमती चुरा सकता है । अत:चोर से सावधान रहना होगा।

‌‌‌वैसे आज के समय में चोरो की कोई कमी नही है । अभी कुछ ही समय पहले हमारे यहां भी चोर आने लगे थे जो की धन चुरा लेते है । मरग खुदा की कृपा रही की हमारे घर में एक भी चोर आज तक नही आया है ।

‌‌‌2. ख्वाब में ‌‌‌पालतु बिल्ली का चुहा खाना

अगर आप ख्वबा में ऐसा देखते हो की ‌‌‌पालतुबिल्ली आपके घर के अंदर आ जाती है ओर वह आपके घर से चुहे को खाती है तो आपको बता दे की इस तरह का ख्वाब बुरा नही होगा । क्योकी चुहे हो जो होते है मानव को काफी नुकसान पहुंचा देते है । अगर चुहे ही नही रहते है तो मानव का नुकसान नही‌‌‌होगा अत: लाभ होगा । तो इस कारण से ख्वाब में चुहे को खाने का मतलब लाभ प्राप्ति से हो सकता है ।

हालकी इसके अलावा आनन्द प्राप्ति भी इस ख्वाब का अर्थ होता है क्योकी बिल्ली को चुहे खाने काफी पसंद होता है ओर जब वह ऐसा करती है तो उसे आनन्द भी प्राप्त होता है ।

‌‌‌3. ख्वाब में बिल्ली घर से बहार कुछ खाती है मगर वह अंदर नही आती है

अगर आप एक ऐसा ख्वाब देखते होजिसमें आपको नजर आता है की एक बिल्ली है जो की आपके घर के बहार बैठ कर कुछ खा रही है । और वह जो बिल्ली होती है वह आपके घर के अंदर नही आती है तो आपको बता दे की इस तरह का ख्वाब अच्छा होता है ।

‌‌‌दरसल इस ख्वाब का मतलब होगा की चोर आपके घर तक तो आने वाला है मगर वह आपके घर में किसी तरह का नुकसान नही पहुंचाएगा । बल्की वह आस पास के घरो में या आपके घर के बाहर कुछ नुकसान कर सकता है । तो ऐसे में जो भी कुछ किमती होता है उसे घर के अंदर रखना चाहिए । क्योकी चोर घर के अंदर नही आएगा ।

‌‌‌4. ख्वाब में बिल्ली चुहे खा रही है

अगर आप एक ऐसा ख्वाब देखते हो जिसमें आपको नजर आता है की एक बिल्ली है। जो की आपकी पालतु बिल्ली नही है बल्की वह अन्य बिल्ली है और वह चुहो को खा रही है । तो आपको बता दे की इस तरह का ख्वाब आपके बचपन से जुडा सकेंत देता है ।

दरसल इस ख्वाब का मतलब यह होता है‌‌‌की आपका जो बचपन था वह अच्छा नही था । बचपन में काफी कुछ बुरा था और इसी बुरे के कारण से आपको कई तरह की परेशानी भी हुई थी । मगर आज भी आपको वह बुरी यादे याद है और उन यादो के कारण से ही आपको ऐसा ख्वाब देखने को मिल रहा है ।

‌‌‌इस आधार पर यह ख्वाब कोई बुरा ख्वाब नही है बल्की यह तो एक अच्छा ख्वाब भी नही है । यह केवल आप पर निर्भर करता है की आप इसे बुरा माने या अच्छा ।

वैसे आपको बता दे की यह ख्वाब आपको यह सकेंत देना चाहता है की आपको बचपन की उन बुरी यादो को दूर कर देना चाहिए । क्योकी जो बचपने मे बुरी यादे थी वह‌‌‌आज भी आपको परेशान कर रही है ।

5. ख्वाब में बिल्ली मेंढक को खाती है

वैसे आपको बता दे की बिल्ली जो होती है वह कई तरह के जीव जंतुओ को खाती है और उनमे से एक मेंढक भी होता है । अगर आपने असल जीवन में ऐसा कुछ देखा है तो आपको इस बारे में पता होगा ।

जब आप ख्वाब में यह देखते हो की एक बिल्ली है जो‌‌‌की मेंढक को खा रही है । तो आपको बता दे की इस तरह का ख्वाब अच्छा हो सकता है ।

दरसल इस्लाम धर्म में मेढक को खाना अच्छा माना जाता है और इस तरह के ख्वाब का मतलब होता है की जो व्यक्ति ख्वाब देख रहा है उसे आने वाले समय में लाभ मिलेगा ।‌‌‌यानि यह ख्वाब लाभ प्राप्ति का प्रतिनिधित्व करता है । आपको जीवन में लाभ मिलने वाला है और लाभ मिलाना अक्षर खुशी देता है अत ख्वाब अच्छा है ।

‌‌‌6. ख्वाब में बिल्ली सांप को खाती है

अगर आप ख्वाब में यह देखते हो की एक बिल्ली है जो की सांप को खा रही है तो इस तरह का ख्वाब जो भी देखता है उसके डर का प्रतिनिधित्व करता है ।

यानि आप ऐसा ख्वाब देख रहे हो तो इसका मतलब होगा की आपको किसी तरह का डर है और उसी डर के कारण से आप काफी परेशान भी‌‌‌रहते हो । वैस जीवन में डर रहना अच्छा नही होता है आपको जीस किसी कारण से डर है उस डर को दूर करना चाहिए । क्योकी आप बेवजह डर रहे हो ।

‌‌‌7. ख्वाब में बिल्ली मछली खाती है

अगर आप एक ऐसी बिल्ली को देखते हो जो की मछली खाती है तो आपको बता दे की इस ख्वाब के अनेक तरह के मतलब हो सकते है । यानि यह ख्वाब घृणा, समृद्धि और आनंद का प्रतिनिधित्व करता है ।

जिसका मतलब होगा की आपके जीवन में कोई ऐसा है जो की आपको घृणा करता है । और इसका‌‌‌दूसरा मतलब यह हो सकता है की आपको जीवन में समृद्धि की प्राप्त होगी । यानि जब आप ख्वाब में एक पालतु बिल्ली को मछली खाते देखते हो तो इसका मतलब यह होता हैकी आपको समृद्धि मिलेगी । वही पर आप देखते हो की आपकी पालतु बिल्ली है जो की मछली को खा रही है और आनन्द ले रही है तो इसका मतलब हुआ की आपको‌‌‌आनन्द मिलेगा । कुल मिलकार बात यह है की ख्वाब अच्छ है ।

‌‌‌इस तरह से दोस्तो ख्वाब में बिल्ली को खाते हुए देखने का मतलब अच्छा होता है । हालाकी यह सब इस बात पर निर्भर करता है की बिल्ली क्या खा रही है ।‌‌‌अगर आपको अपने ख्वाब का उत्तर मिल गया है तो खुश रहिए और नही मिला तो कमेंट में पूछ सकते है ।

Recent Posts

  • Uncategorized

चारपाई का टूटना शुभ या अशुभ जाने खास बातें

दोस्तों हम बात कर रहे हैं घर मे चारपाई के टूटने के बारे मे ।…

2 days ago
  • Uncategorized

मरे हुए लोगों के कपड़ों का क्या करें जाने सच

मौत तो हर घर मे होती है। और जो इंसान मर जाता है , ​वह…

3 days ago
  • Uncategorized

motaka vilom shabd मोटा का विलोम क्या है?

Mota ka vilom shabd मोटा का विलोम शब्द, मोटा शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, मोटा का उल्टा mota…

3 days ago
  • Uncategorized

नफ़रत  का विलोम शब्द क्या है nafrat  ka vilom shabd kya hai ?

नफ़रत  का विलोम शब्द या नफ़रत  का विलोम , नफ़रत  का उल्टा क्या होता है…

3 days ago
  • Uncategorized

divas ka vilom shabd  दिवस का विलोम शब्द ?

दिवस का विलोम शब्द या दिवस का विलोम , दिवस का क्या होता है ? divas ka…

3 days ago
  • Uncategorized

sadachari  ka vilom shabd  सदाचारी का विलोम शब्द ?

सदाचारी का विलोम शब्द या सदाचारी का विलोम , सदाचारी का क्या होता है ? sadachari  ka…

3 days ago