tablet use

fluconazole tablet uses in hindi फ्लुकोनाज़ोल टैबलेट आईपी

fluconazole tablet uses in hindi , फ्लुकोनाज़ोल टैबलेट 200 एमजी , फ्लुकोनाज़ोल टैबलेट आईपी ,fluconazole tablet को आपको तभी सेवन करना चाहिए जब डॉक्टर उसको पर्ची पर लिखकर देता है। दोस्तों आपको यह बतादें कि इस दवा का प्रयोग आमतौर पर  फंगल इन्फेक्शन, कैंडिडा संक्रमण, यूरिन इन्फेक्शन  के लिए प्रयोग मे लिया जाता है।इस दवा की खुराक के बारे मे बात करें तो यह दवा आमतौर पर लिंग और उम्र के ‌‌‌ आधार पर अलग अलग खुराक के रूप मे दी जाती है।Fluconazole दवा के कई सारे दुष्प्रभाव भी होते हैं। यदि इस दवा के सेवन करने के बाद किसी भी तरह की समस्या नजर आ रही है तो दवा का सेवन बंद कर देना चाहिए और अपने डॉक्टर से इसके बारे मे संपर्क करना चाहिए यह जरूरी होता है।

fluconazole tablet का उपयोग गर्भवति और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए सुरक्षित होता है। लेकिन इसका प्रयोग करने से पहले उनको एक बार अपने डॉक्टर से जरूरी ही संपर्क कर लेना चाहिए ।

fluconazole tablet uses in hindi कई तरह की समस्याओं के उपचार मे किया जाता है। तो आइए हम जानते हैं कि इस दवा का उपयोग किन किन समस्याओं को दूर करने मे किया जाता है।

fluconazole tablet uses in hindi

फंगल इन्फेक्शन
कैंडिडिआसिस
यूरिन इन्फेक्शन
क्रिप्टोकोक्कोसिस
क्रिप्टोकोकल मेनिनजाइटिस
एथलीट फुट
दाद
नाखून में कवक या फंगल इंफेक्शन
स्किन इन्फेक्शन
योनि में खमीर संक्रमण
मुंह में फंगल इन्फेक्शन
वल्वाइटिस
पेनिस इन्फेक्शन

fluconazole tablet uses in hindi फंगल इन्फेक्शन

fluconazole tablet का उपयोग फंगल इन्फेक्सन के अंदर भी किया जाता है।वैसे आपको बतादें कि फंगल इन्फेक्सन किसी के अंदर भी हो सकता है। जैसे कि महिला के पैर के अंदर हो सकता है या फिर योनी मे हो सकता है। खिलाड़ियों के पैरों मे फंगल इन्फेक्सन हो सकता है। ‌‌‌आपको यह पता होगा कि फंगल इन्फेक्सन कवक की वजह से होते हैं जोकि हमारे शरीर के उपर रहता है। कई बार इसका प्रकोप अधिक होने की वजह से फंगल इन्फेक्सन फैल जाते हैं। यह एक इंसान से दूसरे इंसान के अंदर बहुत ही आसानी से फैल सकता है या फिर दुषित मिट्टी या दूषित पानी के उपयोग से भी फैल सकता है।

‌‌‌आपको बतादें कि फंगल इन्फेक्सन कई प्रकार के होते हैं। उनके बारे मे कुछ वर्णन इस प्रकार से है।

  • कैंडिडा नामक फंगस का यदि संक्रमण हो जाता है तो इसकी वजह से मुंह के अंदर सफेद चकते बन सकते हैं और गाल पीले पड़ सकते हैं।
  • इसके अलावा नाखुन के अंदर भी फंगल इन्फेक्सन हो जाता है जिसकी वजह से नाखुन काफी ‌‌‌ कमजोर हो जाते हैं और उनके अंदर दरारें आ सकती है। हालांकि यह उन लोगों को अधिक प्रभावित करता है जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी कमजोर होती है।
  • ‌‌‌इसके अलावा दाद भी एक प्रकार का फंगल इन्फेक्सन होता है जोकि शरीर के किसी भी हिस्से के अंदर हो सकता है। लेकिन अधिकतर यह शरीर के उस हिस्से के अंदर होता है जहां पर प्रकाश ठीक से नहीं पहुंच पाता है। जैसे कि गुप्तांग के आस पास यह हो सकता है।
  • एथलीट्स फुट भी एक प्रकार का फंगल इन्फेक्सन होता है जोकि पैरों के अंदर होता है जोकि गिले मौजे या और जूते और नमी की वजह से होता है।यह नमी वाले वातावरण मे काफी तेजी से बढ़ता है।
  • वैसे तो अधिकतर फंगल इन्फेक्सन रोग प्रतिरोधक क्षमता के कमजोर होने की वजह से होता है। आपको अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक ‌‌‌ क्षमता को बेहतर करने का प्रयास करना चाहिए । इसके लिए आप गिलोय का सेवन कर सकते हैं। गिलोय शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करती है।

‌‌‌दोस्तों यदि हम फंगल इन्फेक्सन के लक्षणों की बात करे तो इसके अंदर आपको कई तरह के लक्षण नजर आ सकते हैं। जिसके आधार पर आप यह अनुमान लगा सकते हैं कि फंगल इन्फेक्सन हो चुका है तो आइए जानते हैं इसके कुछ लक्षणों के बारे मे ।

  • त्वचा पर दरारे होना
  • त्वचा मे दर्द होना
  • त्वचा का लाल होना
  • त्वचा पर दाने होना ।

‌‌‌यदि हम फंगल इन्फेक्सन से बचने के उपाय के बारे मे बात करें तो इसके कई सारे उपाय होते हैं जिसकी मदद से आप फंगल इन्फेक्सन से बच सकते हैं। आपको सभी उपाय के उपर अधिक ध्यान देने की जरूरत होगी आइए जानते हैं कुछ उपायों के बारे मे ।

  • ‌‌‌आप अपने पैरों को रोजाना साफ रखें जो मौजे आप इस्तेमाल करते हैं वे गिले नहीं होने चाहिए और मौजो की दो जोड़ी का इस्तेमाल करें। ताकि एक ना सुखने की दशा मे काम आएं । जूतों को भी साफ रखना सही होगा ।
  • ‌‌‌इसके अलावा पैरों के अंदर यदि आप फंगल इन्फेक्सन से बचना चाहते हैं तो जूतों के अंदर आपको एंटिफंगल पाउडर आता है उसका इस्तेमाल करना चाहिए । आप इस पाउडर को मार्केट से खरीद सकते हैं।
  • ‌‌‌आपको पूराने और खराब हुए जुत्ते चप्पल के पहनने से भी बचना चाहिए क्योंकि इससे फंगल हो सकता है। इसके अलावा पुराने जुत्ते चप्पल को पहनने से भी बचना चाहिए यदि आपको यह समस्या है तो ।
  • ‌‌‌यदि किसी परिवार के सदस्य को फंगस की समस्या है तो उसका इलाज जल्दी से जल्दी करवाना चाहिए वरना फंगस शरीर के अन्य हिस्सों के अंदर फैल सकता है और बाद मे समस्या हो सकती है।
  • ‌‌‌शरीर के जिस भी हिस्से के अंदर फंगस की समस्या हो उस समस्या को जितना जल्दी हो सके दूर करने का प्रयास करें । इसके लिए फंगस रोधी क्रीम का इस्तेमाल करें और डॉक्टर की लिखी दवाओं का प्रयोग करें ।
  • ‌‌‌इसके अलावा अपने नाखुनों को बढ़ने नहीं देना चाहिए । यदि नाखुन बढ़ेंगे तो फिर समस्या होगी और फंगस फैल जाएगा ।

यूरिन इन्फेक्शन

यूरिन इन्फेक्शन के अंदर भी fluconazole tablet  का उपयोग किया जाता है।यूटीआई बैक्टीरिया की वजह से यह संक्रमण हो जाता है। वैसे यह सबसे आम संक्रमण के अंदर आता है।और यह मूत्र मार्ग के अंदर कहीं पर भी हो सकता है। हालांकि यदि इसका समय पर ईलाज नहीं करवाया जाता है तो उसके बाद यह गम्भीर ‌‌‌ समस्या को पैदा कर सकता है।यह यूरिन इन्फेक्सन बच्चों के अंदर सबसे कम होता है लेकिन 40 फिसदी महिलाओं के अंदर यह संक्रमण होता है। इसका कारण यह है कि महिला के जननांगों की संरचना ही कुछ इस प्रकार की होती है कि यह इन्फेक्सन आसानी से उनके अंदर फैल सकता है।

केवल 14 फीसदी पुरूषों के अंदर यह ‌‌‌ इन्फेक्सन देखने को मिलता है। दोस्तों समय पर इस यूरिन इन्फेक्सन का ईलाज करवाना काफी जरूरी हो जाता है। नहीं तो यह फिर काफी गम्भीर रूप को धारण कर लेता है जोकि बाद मे बड़ी समस्या की वजह बन सकता है।

यूरिन इन्फेक्शन (यूटीआई) के लक्षण की यदि हम बात करें तो इसके कई सारे लक्षण होते हैं जिसकी मदद से आप यह पहचान सकते हैं कि आपको यूरीन इन्फेक्सन हुआ है तो आइए जानते हैं इसके लक्षणों के बारे मे

  • ‌‌‌इसकी वजह से मूत्र पथ के अंदर सूजन आ सकता है जिसको आप देख सकते हैं।
  • इसके अलावा मूत्र का त्याग करते समय काफी दर्द और जलन का एहसास होता है जोकि मूत्र पथ के अंदर संक्रमण का संकेत देता है।
  • इसके अलावा पेशाब होने का डर बना रहता है।
  • इसके अलावा पेशाब के अंदर बदबू आना ।
  • खूनी पेशाब का आना ।
  • ‌‌‌हल्का बुखार भी हो सकता है
  • पेट के नीचले हिस्से के अंदर दर्द भी हो सकता है।
  • तरफ पेट के उपरी हिस्से और पीठ के बीच के क्षेत्र में होने वाला दर्द है
  • छोटे बच्चों में बुखार, पीलिया, उलटी, दस्त और चिड़चिड़ापन आदि लक्षण नजर आ सकते हैं।
  • बुखार होना भूख ना लगना और मूड के अंदर बदलाव हो सकता है। इसके कुछ इसी तरह के लक्षण होते हैं।
  • ‌‌‌इसके अलावा गर्भवती महिलाओं के अंदर यह संक्रमण हो सकता है। और इसका सही तरीके से यदि प्रसव से पहले पता नहीं चल पाता है तो यह यूरिन संक्रमण प्रसव के अंदर बड़ी भारी समस्या को क्रियट कर सकता है।

क्रिप्टोकोक्कोसिस

क्रिप्टोकोक्कोसिस  के अंदर भी fluconazole tablet  का यूज किया जाता है। दोस्तों क्रिप्टोकोक्कोसिस एक प्रकार का संक्रमण होता है जोकि कबूतर के संपर्क मे आने से होता है। आमतौर पर कबूतर कई तरह के फलों को टच करते हैं और यदि मनुष्य उन फलों को बिना धोये ऐसे ही खा लेता है तो फिर यह   ‌‌‌संक्रमण इंसानों के अंदर भी फैल सकता है। लेकिन यह खास तौर पर उन लोगों के अंदर अधिक होता है जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता पहले से ही कम होती है। संक्रमण फेफड़े (pulmonary form) से शुरू होता है और इसके बाद ये मस्तिष्क, मूत्र पथ, त्वचा, और हड्डियों में फैल जाता है। और जब तक यह संक्रमण फेफड़ों के अंदर होता है। तब तक तो इसके लक्षण ठीक तरह से प्रकट नहीं हो पाते हैं। लेकिन इसके बाद यह शरीर के कई हिस्सों के अंदर बहुत ही आसानी से फैल सकता है। ‌‌‌यदि समय पर इसका ईलाज नहीं किया गया है तो उसके बाद इससे जीवन को खतरा हो सकता है। इसका ईलाज सही तरीके से करना बहुत ही जरूरी होता है।

एथलीट फुट

इस रोग के अंदर भी fluconazole tablet   का उपयोग किया जाता है। एथलीट फुट के अंदर यह दवा काफी कारगर साबित होती है।एथलीट फुट (टिनिया पेडीस) वैसे एक कवक की वजह से होता है और यह संक्रमण आमतौर पर उन लोगों के अंदर होता है जोकि गंदे जूते पहनते हैं और अधिक गिले पैरों को रखते हैं। एथलीट फुट आमतौर पर त्वचा के अंदर दाने पैदा करता है और इसकी वजह से खुजली जैसी समस्या हो सकती है।इसके अलावा यदि आप किसी संक्रमण से ग्रस्ति व्यक्ति के संपर्क मे आते हैं तो आपको भी  यह समस्या हो सकती है। जैसे कि संक्रमण से ग्रस्ति व्यक्ति के कपड़े या तौलिया का इस्तेमाल करने की वजह से ।

एथलीट फुट के यदि हम लक्षणों की बात करें तो इसकी वजह से कई तरह के लक्षण प्रकट हो सकते हैं। जैसे कि पैरों के अंदर यह होता है तो इससे पैरों मे खुजली हो सकती है इसके अलावा लाल चकते बन सकते हैं।इसके अलावा खुजली मौजों के उतारने के बाद और अधिक बढ़ जाती है।

‌‌‌देखने मे यह रूखी त्वचा की तरह दिखाई देता है। लेकिन असल मे यह रूखी त्वचा नहीं होता है। इसकी वजह से आपको काफी खुजली हो सकती है। इसके अलावा यदि पैरों के अंदर बने हुए चकते एक सप्ताह तक ठीक नहीं होते हैं तो आपको इनको अपने डॉक्टर को दिखाने की आवश्यकता हो सकती है क्योंकि यह एथलिट फुट की ‌‌‌ समस्या हो सकती है। जोकि बाद मे काफी गम्भीर हो सकती है। इसका सही तरीके से उपचार किया जाना बेहद ही जरूरी होता है। आप समझ गए होंगे । लाल चकत्ते, सूजन, पैरों से पानी आना या बुखार जैसे लक्षण भी आपको साथ ही साथ दिखाई देते हैं तो आपको जल्दी से जल्दी अपने डॉक्टर से संपर्क करना जरूरी  होता है।

एथलीट फुट से बचने के लिए आपको कुछ सावधानियां भी बरतनी होगी तभी यह आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। नहीं तो काफी समस्या हो सकती है। आइए जानते हैं एथलीट फुट से जुड़ी सावधानियां ।

  • एथलीट फुट से बचने के लिए आपको अपने पैरों को सुखा कर रखना चाहिए । पूरे दिन मौजों के अंदर रहना इस रोग की समस्या को जन्म देता है। और घर के अंदर बिना मौजों के घूमे ताकी आपकी त्वचा काफी सूख जाएगी ।
  • ‌‌‌इसके अलावा आप जो मौजे पहनते हैं उनको नियमित तौर पर बदलते रहें । क्योंकि यदि आप गंदे मौजों का इस्तेमाल करते हैं तो फिर इस रोग के होने के चांस काफी अधिक बढ़ जाते हैं। समय समय पर मौजों को धोते रहें ।
  • ‌‌‌आपको इस प्रकार के जूते पहनने चाहिए खास कर गर्मी के मौसम मे जिनके अंदर हवा लगती हो । बिना हवादार जूतों को आपको नहीं पहनना चाहिए ।
  • ‌‌‌इसके अलावा जो इंसान पहले से ही संक्रमित हो उससे थोड़ी दूरी बनाकर रखें वरना संक्रमण आपके अंदर भी बहुत ही आसानी से फैल सकता है।

‌‌‌नाखून मे फंगल इन्फेक्सन

दोस्तों fluconazole tablet का उपयोग नाखून के अंदर फंगल इन्फेक्सन की वजह से भी किया जाता है। यह नाखून के फंगल इन्फेक्सन का ईलाज करने का काम भी करती है। ‌‌‌नाखून के अंदर होने वाला फंगल इन्फेक्सन सबसे आम प्रकार का फंगल इन्फेक्सन होता है जोकि हमारे शरीर के किसी भी हिस्से को प्रभावित करता है। वैसे भी फंगस हमारे शरीर के उपर रहता ही है । लेकिन यदि किसी की रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी कमजोर होती है तो उसके बाद यह उसको काफी जल्दी ही प्रभावित कर ‌‌‌ देता है।नाखून में जब फंगल इंफेक्शन होता है तो इसकी शुरुआत में नाखून के टिप पर सफेद या पीले रंग के स्पॉट दिखते हैं और उसके बाद जैसे जैसे नाखून के अंदर फंगल इन्फेक्सन का प्रकोप बढ़ने लग जाता है वैसे वैसे नाखून की दशा काफी खराब होने लग जाती है। और नाखून मोटा हो जाता है और टूटने लग जाता है इसके ‌‌‌ अलावा वह उखड़ने भी लग जाता है।

दुनियाभर की करीब 10 प्रतिशत वयस्क आबादी नाखून में फंगल इंफेक्शन से झूझ रही है। दोस्तों यह हाथ और पैर दोनों ही तरह के नाखून को प्रभावित कर सकता है।वैसे आपको बतादें कि नाखून के फंगस का यदि सही तरीके से ईलाज किया जाता है तो यह ठीक हो जाता है। नहीं तो यह फिर से ‌‌‌वापस आ सकता है।

‌‌‌दोस्तों यदि हम नाखूनों के अंदर फंगल इन्फेक्सन की बात करें तो इसके कई सारे लक्षण हो सकते हैं जिनको देखकर आप आसानी से नाखुनों के अंदर फंगल इन्फेक्सन की पहचान कर सकते हैं।

  • ‌‌‌जैसे नाखुन का मोटा होना
  • नाखून का खुरदरा होना
  • नाखून का भुरभुरा आकार होना ।
  • देखने मे नाखून के अंदर किसी तरह की बदबू आना
  • और नाखून का आकार बेकार सा होना ।

‌‌‌यदि आप इस समस्या का सही तरीके से ईलाज करवाते हैं तो यह समस्या हल हो सकती है नहीं तो यह अधिक बदतर रूप को धारण कर सकती है। बस बात को आप अच्छी तरह से समझ सकते हैं।

fluconazole tablet uses दाद के अंदर

दोस्तों fluconazole tablet का उपयोग दाद के अंदर भी किया जाता है।दाद की समस्या एक तरह के फंगल इन्फेक्सन की वजह से होती है।दाद जिस जगह पर होता है उस जगह पर काफी खुजली होती है। और त्वचा के उपर चक्कते बनने लग जाते हैं। ‌‌‌और यदि दाद का सही समय पर ईलाज नहीं करवाया जाता है तो उसके बाद यह पूरे शरीर के अंदर भी फैल सकते हैं आपको इस बात का भी ध्यान रखना होता है। ‌‌‌इसके अलावा आपको यह बतादें कि दाद काफी संक्रामक होता है जोकि आसानी से एक व्यक्ति से दूसरे के अंदर फैल सकता है। इसलिए जिस भी इंसान को दाद की समस्या हो उसे कुछ दूरी बनाए रखना काफी जरूरी होता है।

  • टिनिया पेडिस भी एक प्रकार का दाद होता है जोकि अक्सर पैरों के अंदर होता है। और उन लोगों को इसका संक्रमण खाने का खतरा अधिक होता है जोकि सर्वाजनिक स्थानों पर नंगे पांव जाते हैं जैसेकि पुल आदि ।
  • टिनिया क्रूसिस दाद आपकी जांघों जोड़ों और नितंबों के आस पास हो सकता हैवैसे यह दाद किसी को भी हो सकता है। लेकिन आमतौर पर किशोरों के अंदर अधिक देखने को मिलता है।
  • टिनिया कैपेटिस दाद आमतौर पर खोपड़ी के अंदर होता है और खोपड़ी के जिस स्थान पर यह दाद होता है वहां पर गंजापन दिखने लग जाता है। और यदि इसका समय पर ईलाज  नहीं करवाया जाता है तो यह आपके शरीर के अन्य हिस्सों के अंदर फैल सकता है।
  • टिनिया बारबाइ दाद आपको दाढ़ी वाले स्थानों पर देखने को मिलता है। इसकी वजह से दाढ़ी के अंदर खुजली हो सकती है और समस्या काफी अधिक हो सकती है। इसके अलावा इस दाद की वजह से दाढ़ी के बाल भी झड़ सकते हैं।

‌‌‌इसके अलावा हम यदि दाद के लक्षणों की बात करें तो दाद के कई तरह के लक्षण दिखाई देते हैं जिसके बारे मे हम आपको बताने वाले हैं जिससे कि आप इनके बारे मे आप अच्छी तरह से समझ सकते हैं।

  • ‌‌‌जिस स्थान पर अधिक दाद होता है वहां पर काफी अधिक खुजली होती है
  • दाद जिस स्थान पर होता है वहां पर  चकता सा बन जाता है।
  • त्वचा उभरी हुई सी हो जाती है। दाद का आकार गोल हो सकता है या फिर दूसरे किसी आकार मे भी हो सकता है।
  • ‌‌‌दोस्तों यदि दाद के संक्रमण की बात करें तो यह जानवरों से इंसानों मे फैल सकता है ।जैसे कि पालतू बिल्ली और कुत्ते की वजह से यह फैल सकता है। इसके अलावा दाद का संक्रमण जानवरों के अंदर गाय मे होता है।
  • ‌‌‌इसके अलावा यदि आप किसी संक्रमित इंसान के संपर्क मे आते हैं तो उससे भी आपको संक्रमण हो सकता है। जिस इंसान को दाद की समस्या हो उसे दूरी बनाकर रखनी चाहिए ।
  • मिट्टी की वजह से भी दाद का संक्रमण हो सकता है। यदि आप मिट्टी के संपर्क मे निरंतर रहते हैं तो आपको दाद की समस्या हो सकती है।

मुंह का फंगल इंफेक्शन

दोस्तों मुंह का फंगल इंफेक्शन के अंदर भी fluconazole tablet का यूज किया जाता है। जिसके बारे मे आप समझ सकते हैं।त्वचा और शरीर के अंदर, मुंह, गले, आंत और योनि के अंदर हो सकता है।इसके अलावा कई बार यह गले और खाने की नली के अंदर हो सकता है। जब यह मुंह के अंदर होता है तो यह ‌‌‌एक सफेद दाग की तरह दिखाई देता है। यह हर किसी के अंदर नहीं होता है। खास कर उन लोगों के अंदर यह होता है किनकी इम्यूनिटी काफी कमजोर होती है।

‌‌‌इस संक्रमण का ईलाज करना बहुत ही आसान है। यदि आपको यह समस्या है तो आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए और डॉक्टर आपको कुछ दवाएं लिखकर देगा आप उन दवाओं का सेवन यदि समय पर करते हैं तो आप बहुत ही आसानी से ठीक हो जाऐंगे ।

  • मुंह में फंगल इन्फेक्शन के लक्षण की यदि हम बात करें तो कई तरह के लक्षण इसकी वजह से दिखाई देने लग जाते हैं।
  • भीतरी गाल, जीभ, मे सफेद धब्बे
  • लाली या दर्द
  • मुंह में रूई जैसा अहसास
  • स्वाद न आना
  • खाने या निगलने में दर्द
  • मुंह के कोनों पर दरार और लालिमा

‌‌‌दोस्तों यदि आप समय पर इस फंगल इन्फेक्सन का ईलाज करवा लेते हैं तो यह आसानी से ठीक हो जाएगा । लेकिन यदि आप इसका समय पर ईलाज नहीं करवाते हैं तो फिर यह ठीक नहीं होगा और समस्या बढ़ सकती है। यदि आपको किसी भी तरह का फंगल इन्फेक्सन दिखाई देता है तो आपको समय पर इसका ईलाज करवाना चाहिए । ‌‌‌ताकि सारी समस्या ठीक हो जाए । और डॉक्टर आपको जो दवाएं निर्देशित करती है उन दवाओं का आपको सेवन करना चाहिए । ताकि सब कुछ सही सही रहे ।

fluconazole tablet क्या गर्भवति महिलाओं के लिए ठीक है ?

 दोस्तों fluconazole tablet का सेवन किसी भी गर्भवति महिला को नहीं करना चाहिए । वरना काफी भयंकर नुकसान हो सकता है। आमतौर पर यदि आप इस टेबलेट का सेवन करना चाहती हैं तो आपको इसके बारे मे अपने डॉक्टर को बताना होगा । और यदि आपके जो भी ‌‌‌ डॉक्टर निर्देश देते हैं आपको उसके हिसाब से ही काम करना होगा ।

fluconazole tablet क्या स्तनपान करने वाली महिलाओं के लिए सुरक्षित है ?

दोस्तों fluconazole tablet  स्तनपान करने वाली महिलाओं के लिए सुरक्षित है। लेकिन उनको इस इवा का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए और डॉक्टर जो निर्देश देते हैं उसका पालन करना चाहिए । और बताई ‌‌‌गई मात्रा के अंदर ही इस दवा का सेवन करना चाहिए । अधिक मात्रा मे दवा का सेवन करना काफी घातक संकेत हो सकता है। आपको इस बात को अच्छी तरह से समझ लेना चाहिए ।

fluconazole tablet का किडनी पर क्या प्रभाव पड़ता है

दोस्तों यदि आप fluconazole tablet  का सेवन कर रहे हैं तो आपकी किडनी पर इसक बुरा असर पड़ सकता है। आपको इसके बारे मे सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी । और यदि आप पहले से ही किसी भी तरह की किडनी की दवा ले रहे हैं तो आपको चाहिए कि आप उस दवा का ‌‌‌उपयोग के बारे मे अपने डॉक्टर को बताएं और डॉक्टर जो निर्देश देता है उसका पालन करना आपके लिए बहुत ही जरूरी होगा । आप अच्छी तरह से  यह समझ लें ।

fluconazole tablet का लिवर पर क्या असर पड़ता है ?

दोस्तों यदि आप fluconazole tablet  का सेवन कर रहे हैं तो आपके लिवर पर भी इसका बुरा असर पड़ सकता है। हालांकि इसका बुरा प्रभाव हल्का हो सकता है। लेकिन यदि आप पहले से ही लिवर की किसी भी तरह की दवा का सेवन कर रहे हैं तो आपको एक बार अपने डॉक्टर ‌‌‌ से संपर्क करना चाहिए ।यही आपके लिए काफी फायदे मंद होता है।

fluconazole tablet कई दवाओं के साथ क्रिया कर सकती है। इस वजह से दवाओं के बारे मे पहले अपने डॉक्टर को बताएं जोकि आप ले रहे हैं।

fluconazole tablet हर्ट पर किस तरह का असर करती है

दोस्तों fluconazole tablet  हर्ट पर वैसे किसी भी तरह का असर पैदा नहीं करती है। लेकिन यदि आप पहले से ही हर्ट से जुड़ी किसी समस्या से झूझ रहे हैं तो आपको एक बार अपने डॉक्टर को इसके बारे मे बताना चाहिए । यह आपके लिए काफी फायदेमंद होता है।

fluconazole tablet की क्या आदत लग सकती है ?

नहीं fluconazole tablet  कि किसी भी तरह की आदत नहीं लगती है। यह आमतौर पर एक प्रकार की दवा होती है जोकि आदत को विकसित नहीं करती है। आपको इसके सेवन करने से किसी भी तरह की लत की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा ।

fluconazole tablet के सेवन करने के बाद क्या गाड़ी या मशीन चलाना सुरक्षित है ?

fluconazole tablet सेवन करने के बाद यदि आप किसी भारी मशीनरी चलाते हैं या फिर किसी गाड़ी को चलाते हैं तो आपको ऐसा नहीं करना चाहिए । इस दवा का सेवन करने के बाद आपको काफी नींद आने लग जाती है और गाड़ी आदि को चलाने के लिए काफी सतर्कता की आवश्यकता होती है। fluconazole tablet को सेवन करने के बाद आपको कुछ समय के लिए लेट जाना चाहिए और कम से कम 30 मिनट तक ऐसा ही रहना चाहिए । उसके बाद आप अपने सामान्य काम कर सकते हैं। यदि दवा का सेवन करने के बाद चक्कर वैगरह आता है तो सभी काम को करना बंद कर देना चाहिए ।

fluconazole tablet का सेवन करना क्या सुरक्षित है?

दोस्तों fluconazole tablet का सेवन यदि आप करते हैं तो आपको चाहिए कि आप इसका सेवन बिना डॉक्टर की अनुमति के नहीं करें। यह दवा तभी सुरक्षित है जब आप इसको डॉक्टर की अनुमति के बाद  उपयोग करते हैं। ‌‌‌यदि आप इस दवा का उपयोग बिना डॉक्टर की अनुमति के करते हैं तो यह दवा आपके लिए भयंकर नुकसान का कारण बन सकती है तो आपको इस दवा का प्रयोग सिर्फ डॉक्टर की अनुमति के बाद ही करना चाहिए यही आपके लिए सही होगा ।

fluconazole tablet का उपयोग मनोवैज्ञानिक समस्याओं के ईलाज मे किया जा सकता है ?

fluconazole tablet  का उपयोग मनोवैज्ञानिक समस्याओं के उपचार के लिए नहीं किया जा सकता है। कारण यह है कि इस तरह की समस्याओं के लिए यह दवा नहीं बनी होती है। यदि किसी को मनोवैज्ञानिक समस्या है तो अपने डॉक्टर को ‌‌‌संपर्क करें ।

fluconazole tablet का सेवन करने के बाद क्या शराब का सेवन कर सकते हैं ?

दोस्तों fluconazole tablet  का सेवन करने के बाद आप यदि शराब का सेवन करते हैं तो आपको सावधान रहने की जरूरत है। आपको दवा के तुरंत बाद ही शराब का सेवन करने से बचना होगा तभी यह आपके लिए फायदेमंद होगा । इसके अलावा आप इस बारे मे ‌‌‌ आप अपने डॉक्टर से परामर्श करें और जो डॉक्टर निर्देश आपको देते हैं आपको उन निर्देशों का ही पालन करना चाहिए । यही आपके लिए सही होगा ।

fluconazole tablet लेना कब बंद कर देना चाहिए

दोस्तों यदि आप fluconazole tablet  का सेवन करते हैं तो  आपको इस दवा का सेवन अपनी मन मर्जी से बंद नहीं करना चाहिए । वरना आपको कई तरह के दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते हैं जैसे कि चक्कर आना सिर दर्द होना और उल्टी आना आदि ।आपको इस दवा का उपयोग बंद ‌‌‌ करने से पहले अपने डॉक्टर से इस बारे मे एक बार परामर्श करें और उसके बाद ही इस दवा का उपयोग करना बंद कर देना चाहिए । यही आपके लिए सही होगा ।

कितने समय तक Fluconazole लेना सुरक्षित है?

fluconazole tablet  का उपयोग कितने समय तक करना चाहिए ? यह चीज हम नहीं बता सकते हैं। आप इस बारे मे अपने डॉक्टर से संपर्क करें वही आपको बताएंगे कि आपको इस दवा का उपयोग कितने समय तक करना चाहिए ? और यदि आप समस्या के पूरी तरह से ठीक होने के पहले ही दवा ‌‌‌ के उपयोग को बंद कर देते हैं तो समस्या फिर से खड़ी हो सकती है। इसलिए समस्या के पूरी तरह से खत्म होने तक दवा का उपयोग करना जारी रखें यही आपके लिए सही होगा ।

क्या Fluconazole के कारण कब्ज हो सकती है?

fluconazole tablet  का सेवन करने से कब्ज की समस्या हो सकती है। लेकिन यह समस्या बाद मे अपने आप ही सही हो जाती है। इसके बारे मे आपको अधिक चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है। हालांकि यदि आप इस दवा को इंजेक्सन के रूप मे उपयोग करते हैं तो कब्ज ‌‌‌ की शिकायत नहीं होती है। यदि दवा का सेवन करने के बाद कब्ज ठीक नहीं हो रही है तो आपको एक बार अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए और डॉक्टर जो निर्देश देता है उसका पालन किया जाना चाहिए ।

fluconazole tablet दवा के सेवन करने के बाद मैं थका हुआ महसूस करता हूं क्या करें ?

दोस्तों यदि आप fluconazole tablet का सेवन कर रहे हैं तो यह दवा आपको थका हुआ महसूस करवा सकती है लेकिन इसको लेकर आपको चिंता करने की जरूरत  नहीं है। यह थकावट अपने आप ही ठीक हो जाएगी । आपको कुछ करने की जरूरत नहीं है। ‌‌‌बस आपको अधिक से अधिक अपने खाने पीने पर ध्यान देने की जरूरत है।

fluconazole tablet  क्या एक प्रकार का स्टेराइड है ?

नहीं fluconazole tablet  एक प्रकार का स्टेराइड नहीं है। यह आमतौर पर एक एंटिफंगल दवा होती है जिसका उपयोग आपको अपने डॉक्टर के परामर्श के बाद ही करना चाहिए यह तभी आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगी ।

fluconazole tablet  क्या उपचार मे प्रभावी हो सकती है ?

fluconazole tablet  वैसे तो अपनी समस्या के उपचार मे काफी प्रभावी होती है। लेकिन कई बार क्या होता है कि हो सकता है कि किसी मरीज को यह दवा ना लगे तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। बस आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करने की आवश्यकता है।

fluconazole tablet  की खुराक लेना यदि मैं भूल जाता हूं तो क्या होगा ?

दोस्तों यदि आप fluconazole tablet   की खुराक लेना भूल जाते हैं तो कुछ नहीं होगा । हालांकि आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपको दो खुराक कभी भी एक साथ नहीं लेनी चाहिए । क्योंकि इससे आपको ओवर डोज की समस्या हो सकती है। ‌‌‌यदि दूसरी खुराक का समय हो चुका है तो आपको पहली खुराक का सेवन नहीं करना चाहिए । कहने का मतलब यही है कि दो खुराक का कभी भी एक साथ सेवन नहीं करना चाहिए ।

fluconazole tablet   क्या कवक नाशी होती है ?

हां fluconazole tablet    का उपयोग बैक्टिरिया को रोकने के लिए किया जाता है। यह बैक्टिरिया की समस्याओं को दूर करने के लिए प्रयोग मे लिया जाता है। कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि यह दवा आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होती है।

fluconazole tablet   का सेवन करने के बाद मेरे बाल झड़ रहे हैं क्या करें

दोस्तों यदि आप fluconazole tablet    का सेवन कर रहे हैं। और इसके बाद आपके बाल झड़ रहे हैं तो यह एक प्रकार का दुष्प्रभाव होता है जोकि इस दवा के सेवन करने की वजह से होता है। आपको इसके बारे मे अपने डॉक्टर से परामर्श करना ‌‌‌ चाहिए और जैसा कि आपका डॉक्टर आपको निर्देश देता है आपको उसका पालन किया जाना चाहिए । यही आपके लिए फायदेमंद चीज होगी ।

fluconazole tablet   को लेना कब बंद किया जा सकता है ?

दोस्तों यदि आप fluconazole tablet    का सेवन कर रहे हैं तो आपको चाहिए कि आप इस दवा को पूरे सही तरीके से सेवन करें । यदि आप इसको पूरे सही तरीके से सेवन नहीं करते हैं तो फिर समस्या हो सकती है। आपको चाहिए कि आपको यदि यह दवा सेवन करने के ‌‌‌बाद काफी आराम महसूस हो रहा है तो आपको दवा को तब तक बंद नहीं करना चाहिए जब तक कि आपकी समस्या पूरी तरह से सही नहीं हो जाती है। यदि आप इस दवा को बीच मे ही बंद कर देते हैं तो फिर हो सकता है कि आपकी समस्या फिर आ जाए तो दवा का उपयोग बंद करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें और उसके बाद ही ‌‌‌दवा का उपयोग बंद करने की आपको सलाह दी जाती है।

fluconazole tablet    का प्रयोग भोजन के बाद या भोजन के पहले लेना चाहिए

दोस्तों यदि fluconazole tablet     का उपयोग आप करते हैं तो आप इसको भोजन के बाद ही लें तो यह अधिक फायदेमंद हो सकता है। यदि आप इसका प्रयोग खाली पेट करते हैं तो यह आपको काफी परेशान कर सकती है। fluconazole tablet  का उपयोग करने के बारे मे आप अपने डॉक्टर से परामर्श कर सकते हैं। और आपको जो डॉक्टर परामर्श देते हैं वही आपको उपयोग करना चाहिए ।

fluconazole tablet  को किस तरह से स्टोर करना चाहिए

दोस्तों fluconazole tablet     को आपको सही तरीके से स्टोर करना चाहिए । एक तो आपको इस दवा को धूप के अंदर नहीं रखना चाहिए । यदि आप इस दवा को धूप के अंदर रखते हैं तो  यह दवा खराब हो सकती है। इसके अलावा fluconazole tablet    को बच्चों की पहुंच ‌‌‌से भी दूर रखना चाहिए क्योंकि बच्चे इस दवा को निगल सकते हैं और इसके बाद आपको काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।इसके अलावा दवा को फ्रीज के अंदर भी नहीं रखना चाहिए क्योंकि यह दवा के लिए सही नहीं होगा फ्रीज के अंदर यदि आप दवा को रखते हैं तो इससे दवा खराब हो सकती है।

fluconazole tablet  के एक्सपारी के बाद क्या करना चाहिए ?

fluconazole tablet के एक्सपायरी हो चुकी है तो उसके बाद आपको भूलकर भी इस दवा का किसी भी तरह से सेवन नहीं करना चाहिए । क्योंकि यह दवा हेल्थ के लिए काफी हानिकारक हो सकती है। तो एक्सपायरी हो जाने के बाद आपको इस दवा को बाहर फेंक देना ‌‌‌ चाहिए या फिर आप इस दवा को जमीन के अंदर दबा सकते हैं। यही आपके लिए सही होगा ।

fluconazole tablet  का साइड इफेक्ट क्या हो सकता है ?

दोस्तों fluconazole tablet  के उपयोग से कई तरह के साइड इफेक्ट हो सकते हैं। जिनके बारे मे आपको पता होना चाहिए । हालांकि यह एक तरह से सामान्य साइड इफेक्ट होते हैं। लेकिन यदि आपको कोई गम्भीर इफेक्ट नजर आ रहा है तो जल्दी से जल्दी अपने ‌‌‌डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए । और जो निर्देश आपका डॉक्टर आपको देता है उसी का पालन आपको किया जाना चाहिए । यही आपके लिए सही होगा ।

  • सिरदर्द (Headache)
  • रैश (Rash)
  • मत्तली (Nausea)
  • उल्टी (Vomiting)
  • पेट में दर्द (Abdominal Pain)
  • दस्त (Diarrhoea)
  • चक्कर आना (Dizziness)

fluconazole tablet  का प्रभाव कितनी देर तक रहता है ?

दोस्तों fluconazole tablet   का प्रभाव आमतौर पर 30 घंटे तक रहता है। यदि आप इस दवा का सेवन करते हैं तो आपको इसके बारे मे अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए वह जो आपको निर्देश देता है उनका पालन किया जाना चाहिए ।

fluconazole tablet  का असर कब शूरू होता है ?

दोस्तों fluconazole tablet   का असर दवा के लेने के कुछ ही घंटों के बाद शूरू हो जाता है। यदि आप इस दवा का सेवन करते हैं तो आपको इसके सेवन करने के कुछ ही घंटो बाद आपको इसका असर आना शूरू हो जाएगा।

fluconazole tablet  यूजर रिव्यू

दोस्तों fluconazole tablet   का यूजर रिव्यू को देखने से यही पता चलता है कि यह गुप्तांग खमीर संक्रमण के लिए काफी बेहतरीन तरीके से काम करती है। कई यूजर ने इसको खमीर संक्रमण के लिए काफी अच्छी रेटिंग प्रदान की है। यदि आपको खमीर संक्रमण की समस्या है तो यह दवा ‌‌‌काफी बेहतरीन तरीके से काम करती है।

स्थितिऔसत रेटिंग
योनि में खमीर का संक्रमण 6.4
मुंह का छाला 5.4
कैंडिडा मूत्र पथ संक्रमण 4.6
Onychomycosis, Toenail 8
टीनेया वेर्सिकलर 5.4
एसोफैगल कैंडिडिआसिस 6.1
कैंडिडेमिया 6
कवकीय संक्रमण 7.4
टिनिअ 7.3
प्रणालीगत कैंडिडिआसिस 7.7
फंगल संक्रमण, आंतरिक और प्रसारित 6.3
फंगल निमोनिया 4.5
ओनिकोमाइकोसिस, फिंगर्नेल 10
Coccidioidomycosis 5
फंगल संक्रमण प्रोफिलैक्सिस 10
क्रिप्टोकोकल मेनिनजाइटिस, इम्यूनोसप्रेस्ड होस्ट 9
टिनिआ क्रूरिस 9
Fluconazole समीक्षाओं का सारांश6.4
  • योनि खमीर संक्रमण के लिए Diflucan (fluconazole)के लिए यह दवा एक जादू का काम करती है। यदि किसी को खमीर संक्रमण की समस्या है तो डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए । मुझे योनि खमीर संक्रमण की समस्या थी तो पहले दिन काफी अधिक खुराक का सेवन करना पड़ा उसके बाद मुझे धीरे धीरे आराम मिलना शूरू हो गया । मेरे सिस्टम के माध्यम से दवा को फ्लश करने के लिए बहुत सारे पानी पीने, प्रोबायोटिक्स के साथ दही खाने, जितना संभव हो सके पेशाब करने और मेरी त्वचा से खमीर को कुल्ला करने के लिए मेरे बाहरी वल्वा को ठंडे पानी से धोने में मदद मिली।और यदि आप शराब आदि का सेवन करते हैं तो इस वक्त आपको इनका सेवन ‌‌‌ बिल्कुल ही बंद कर देना चाहिए । यह सही नहीं होगी ।
  • ‌‌‌खमीर संक्रमण मेरे लिए यह एक पहला संक्रमण था।और मैंने काफी अच्छा महसूस नहीं किया  ।उसके बाद मुझे अपने डॉक्टर के पास ले जाया गया । डॉक्टर ने मुझे fluconazole को दिया । मैंने इस दवा का सेवन किया । कुछ दिन सेवन करने के बाद मुझे काफी आराम महसूस हुआ । और इस तरह से यह मेरा खमीर संक्रमण का पहला ‌‌‌ अनुभव रहा था।
  • धैर्य रखें, लक्षणों को दूर होने में कुछ दिन लगते हैं लेकिन लगभग 4 दिनों के बाद आपको सुधार देखना चाहिए। आपके डॉक्टर एक सामयिक क्रीम प्रदान कर सकते हैं जो जलन और खुजली में मदद करती है। दर्द को कम करने के लिए बार-बार ठंडे पानी में भिगोएँ लेकिन इसको ठीक होने मे 7 दिन तक का समय लग सकता है।
  • ‌‌‌खमीर संक्रमण मुझे पहली बार हुआ था जिसकी वजह से काफी अधिक खुजली होने लगी और उसके बाद मुझे कई तरह की समस्याएं भी होने लगी ।कुछ दिन तक मैंने इस गोली का उपयोग किया परिणाम काफी अच्छा रहा । लेकिन आपको इसका प्रयोग अपने डॉक्टर से परामर्श करने के बाद ही करना चाहिए यही आपके लिए काफी बेहतर उपाय ‌‌‌ होगा ।
  • ‌‌‌जब मुझे पहली बार खमीर संक्रमण हुआ तो उसके बाद मैंने इस दवा का सेवन किया लेकिन काफी समय बाद भी दवा के सेवन करने से इंन्फेक्सन दूर नहीं हुआ तो उसके बाद मुझे दूसरी किसी दवा का उपयोग करना पड़ा मेरे लिए fluconazole tablet ने किसी भी तरह से काम नहीं किया था।
  • मुझे यह 7 दिन के मोनिस्टैट को खत्म करने के बाद निर्धारित किया गया था और अभी भी खुजली, शुष्क त्वचा, त्वचा का लाल रंग और हल्की जलन के लक्षण थे। और उसके बाद मैंने इस दवा का सेवन किया तो उसके बाद मुझे काफी फर्क महसूस हुआ तो फिर क्या था मैंने इस दवा को सही से लेना शूरू किया फिर क्या था मैं पूरी तरह ‌‌‌से ठीक हो गया । fluconazole tablet  वाकाई काम करता है। यदि आप सही से इसका सेवन करते हैं तो आपको खमीर संक्रमण से आजादी मिल सकती है।
  • ‌‌‌खमीर संक्रमण की वजह से मैं काफी समय से परेशान हो चुकी थी तो उसके बाद मे एक डॉक्टर के पास गई डॉक्टर ने मुझे fluconazole tablet को दिया तो उसके बाद मैंने सका सेवन करना शूरू कर दिया फिर क्या था। धीरे धीरे मेरी परेशानी ठीक होने लग गई । इस तरह से यह काफी फायदेमंद हो गया । मैं इस दवा को काफी ‌‌‌अच्छी दवा के तौर पर देखती हुं।
  • ‌‌‌मुझे कुछ साल पहले यूरिन इन्फेक्सन की समस्या हुई थी। कुछ दिन तक तो मैंने इसके उपर ध्यान नहीं दिया लेकिन उसके बाद जब दर्द काफी हुआ तो एक डॉक्टर के पास गया डॉक्टर ने मुझे यही दवा दिया जिसका सेवन करने के बाद धीरे धीरे मैं ठीक होने लगा कुल मिलाकर यह काफी अच्छी दवा थी।
  • ‌‌‌कुछ साल पहले मुझे भी खमीर संक्रमण की समस्या हुई । कई उपाय ट्राई किये लेकिन किसी ने भी फायदा नहीं पहुंचाया तो उसके बाद एक अन्य डॉक्टर की मदद ली और फिर मैंने इसी दवा का सेवन किया । इस दवा का सेवन करने से मेरी तबियत के अंदर काफी सुधार हुआ और धीरे धीरे मेरी जो समस्या थी वह हल होने लग गई ।
  • ‌‌‌कुछ साल पहले मुझे भी एक समस्या हुई थी जिसके बाद मैंने इस दवा का सेवन किया था । फिर मेरी समस्या धीरे धीरे ठीक हो गई। वैसे तो यह दवा कई समस्याओं मे काम आती है। लेकिन खमीर संक्रमण के मामले मे काफी बेहतर तरीके से काम करती है।

fluconazole tablet uses in hindi लेख आपको पसंद आया होगा । यदि आपका इस संबंध मे कोई विचार है या आप किसी भी तरह का सुझाव देना चाहते हैं तो आप दे सकते हैं। अपने विचार हमें अवगत करवाते रहें ।

fluconazole tablet का सेवन यदि आप कर रहे हैं तो इसको ठीक तरीके से आपको सेवन करना चाहिए । कारण यह है कि यदि आप किसी भी तरह से दवा आदि की खुराक को भूल जाते हैं तो दो खुराक एक साथ नहीं लेनी चाहिए । ऐसा करने से आप ओवर डोज से बचे रहेंगे । लेकिन यदि आप गलती से ओवर डोज हो गया है तो ‌‌‌आपको सबसे पहले अपने किसी आस पास कि डॉक्टर से संपर्क करना है और उस डॉक्टर को दवाओं के नाम वैगरह के बारे मे बताना होगा । उसके बाद वह डॉक्टर जो निर्देश आपको देता है आपको उनका ही पालन करना चाहिए । इसके अलावा आप यह कर सकते हैं कि ‌‌‌ यदि दवा के ओवरडोज की वजह से स्थिति बहुत अधिक खराब है तो फिर आपको चाहिए कि आप जल्दी से जल्दी मरीज को किसी बड़े होस्पीटल के अंदर लेकर जाएं । और वहां पर सब कुछ बताएं और जल्दी से जल्दी मरीज का उपचार करने के लिए बोलें ।

‌‌‌इसके अलावा यदि आप fluconazole tablet का सेवन कर रहे हैं तो इसको खुद ही लेना बंद ना करें। यदि आप खुद ही लेना बंद करते हैं तो आपकी समस्या ठीक नहीं होगी और यह भी हो सकता है कि समस्या फिर से वापस आ जाए तो आपको इसको खुद ही लेना बंद नहीं करना है। यदि आप बंद करने जा रहे हैं तो आपको इसके बारे मे ‌‌‌ अपने डॉक्टर को पहले बताएं जैसा डॉक्टर आपको निर्देश देते हैं आपको बस वही करना चाहिए ।

‌‌‌ fluconazole tablet को बात करें खरीदने की वैसे तो यह आपको हर जगह पर मौजूद मेडिकल स्टोर पर काफी आसानी से मिल ही जाएगा । लेकिन यह दवा यदि आपको मेडिकल स्टोर पर नहीं मिलती है तो आप इस दवा को ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। वैसे आपको बतादें कि इस दवा को आपको तभी ही खरीदना चाहिए जब डॉक्टर आपको इस ‌‌‌दवा के बारे मे पर्ची पर लिखकर देता है।

‌‌‌वैसे आजकल लोग बहुत अधिक एडवांस हो चुके हैं। मैं ऐसे अनेक लोगों को भी जानता हूं जिनको कई सारी दवाइयों के नाम के बारे मे पता ही है। और जब उनको छोटी मोटी समस्या होती है तो वे दवा को खरीद कर खुद ही लेलेते हैं। लेकिन कई बार इस तरह की क्रिया करना काफी घातक साबित होता है। ‌‌‌क्योंकि हम गलत दवा लेलेते हैं। और बाद मे काफी नुकसान होता है। एक बार मैंने भी गलत दवा को लेलिया था जिसके बाद मुझे काफी परेशानी का सामना करना पड़ा था लेकिन बाद मे डॉक्टर के पास गया तब काफी आराम मिला था।

fluconazole tablet uses in hindi लेख के अंदर हमने आपको दवा के बारे मे अच्छी तरह से बताया ही है।

vertigon tablet uses in hindi or side effect

सपने में गाय देखना का 37 मतलब cow in dream meaning in hindi

cetirizine tablet uses in hindi and side effect

ibugesic plus syrup uses in hindi and side effect

डाइसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट सिरप disodium hydrogen citrate syrup in hindi

संतरे को संस्कृत में क्या कहते हैं नारंगम्

अमरूद को संस्कृत में क्या कहते हैं बीजपूरम्

बीएफ वीडियो सॉन्ग यूट्यूब से वशीकरण वशीकरण टोटके

कुत्ता को संस्कृत में क्या कहते हैं? कुक्कुर:

हिरण को संस्कृत में क्या कहते है मृग hiran in sanskrit

चूहे विज्ञान में क्या कहते हैं और इसके बारे मे कुछ रोचक तथ्य

बिल्ली को विज्ञान में क्या कहते हैं बिल्ली का वैज्ञानिक नाम क्या है

Recent Posts

  • Uncategorized

‌‌‌हँसना का विलोम शब्द क्या Hansana ka vilom shabd kya hai ?

‌‌‌हँसना का विलोम शब्द या ‌‌‌हँसना का विलोम , ‌‌‌हँसना का उल्टा क्या होता है…

7 hours ago
  • Uncategorized

ईमान का विलोम शब्द क्या‌‌‌ है  iman  ka vilom shabd kya hai ?

ईमान का विलोम शब्द या ईमान का विलोम , योग्यता का उल्टा क्या होता है…

7 hours ago
  • Uncategorized

साक्षर का विलोम शब्द ‌‌‌क्या होगा ? Sakshar ka vilom shabd

साक्षर का विलोम शब्द या साक्षर का विलोम शब्द, साक्षर का उल्टा क्या होता है ? Sakshar ka vilom shabd Sakshar ka vilom shabd…

7 hours ago
  • Uncategorized

‌‌‌परिवार का विलोम शब्द क्या है parivar ka vilom shabd kya hai ?

‌‌‌परिवार का विलोम शब्द या ‌‌‌परिवार का विलोम , ‌‌‌परिवार का उल्टा क्या होता है…

7 hours ago
  • Uncategorized

भूमि का विलोम शब्द क्या है bhoomi ka vilom shabd kya hai ?

भूमि का विलोम शब्द या भूमि का विलोम , भूमि का क्या होता है ? bhoomi ka vilom shabd ,bhoomi ka vilom shabd…

7 hours ago
  • Uncategorized

बुद्धि का विलोम शब्द क्या है buddhi ka vilom shabd kya hai ?

बुद्धि का विलोम शब्द या बुद्धि का विलोम , बुद्धि का उल्टा क्या होता है…

7 hours ago