‌‌‌ख्वाब का अर्थ और मतलब

‌‌‌ख्वाब में गधा देखने का इस्लामिक मतलब ‌‌‌ के बारे मे जानकारी विस्तार से

Khwab mein khadda dekhna ख्वाब में गधा देखने का मतलब  गधा अश्व प्रजाति का ही एक सदस्य होता है मगर यह अश्व नही होता है बल्की उसकी तरह ही दिखाई देता है । इसका उपयोग बोझा ढोने के रूप में किया जाता है । जैसे की आपने कुम्हार वर्ग का नाम सुना होगा । इस वर्ग के जो लोग होते है वह मिट्टी के बर्तन बनाते है तो‌‌‌वे गधे का उपयोग करते है । इसके अलावा धोबी वर्ग के जो लोग होते है वे भी गधे का उपयोग करते है ।

तो आपको बता दे की गधा एक पशु होता है जीकसा उपयोग बोझा ढोने  के रूप में होता है । गधे के दो लंबे कान और चार पैर पाए जाते है । इसके अलावा पूंछ भी होती है । यह देखने में लगभग अश्व की तरह ही लगते है मगर‌‌‌आसानी से देखा जा सकता है । दोस्तो गधे जो होते है वह आज के समय में कम पालतु होते है मगर पहले अधिक पाले जाते थे । क्योकी उस समय वाहन नही थे तो गधे को अपना वाहन बना कर एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाया जाता था । तो इस तरह से गधे होते है ।

‌‌‌अगर बात करे की ख्वाब में गधे को देखने की तो आपको बता दे की मानव कई तरह से इसका ख्वाब देख सकता है और इसका एक अच्छा सा और अलग मतलब होता है । जिसके बारे में आपको जानकारी होनी जरूरी होती है ।‌‌‌

>>>इस्लाम धर्म के अनुसार ख्वाब में गधा देखना अच्छा या बुरा

अगर मानव ख्वाब देखता है तो उसके बारे में सबसे पहले यही जानना चाहता है की यह ख्वाब अच्छा है या बुरा । और आज मानव के द्वारा अनेक तरह के जानवरो का ख्वाब देखना कोई आश्चर्य की बात नही होता है क्योकी ऐसे ख्वाब आते रहते है ।

‌‌‌मगर आपको बता दे की इस्लाम धर्म के अनुसार जब कोई व्यक्ति ख्वाब में गधे को देखता है तो इस तरह के ख्वाब को अच्छा और बुरा दोनो तरह का माना जाता है । जिसका मतलब होता है की इस तरह के ख्वाब के दोनो तरह के अर्थ होते है ।‌‌‌इस तरह के ख्वाब के द्वारा कुछ ऐसे सकेंत होते है – भाग्य और सम्मान, धन में वृद्धि , बीमारी, मृत्यु, खुशी, संप्रभुता, विस्मय और राजसी शक्ति आदी तरह के सकेंत दिए जाते है ।

‌‌‌इन सभी अर्थों के आधार पर यह कहा जा सकता है की एक गधे का ख्वाब कई तरह का अर्थ देता है और उनसे पता चलता है की ख्वबा अच्छा और बुरा दोनो तरह का होता है । अगर आप ऐसा कुछ भी ख्वाब देखते है तो आपको बता दे की उसका अर्थ जानना चाहिए । क्योकी हो सकता है की आपके जीवन में कुछ अच्छा होने का सकेंत मिले ।

‌‌‌>>>ख्वाब में गधे को देखने के अलग अलग इस्लामिक मतलब

वैसे आपको यह तो पता है की एक ख्वाब के अनेक तरह के मतलब होते है । और वैसे ही आप ख्वाब में जब गधे को देखते हो तो इसके भी कई तरह के मतलब होते है जो कुछ इस तरह से है –

1. अच्छा भाग्य ख्वाब में गधा देखने का मतलब

इस्लाम धर्म में कहा जाता है की अगर कोई व्यक्ति अपने ख्वाब में किसी गधे को देखता है तो इसका मतलब अच्छे भाग्य से होता है । मतलब यह है की जो भी ख्वाब देखता है उसका आने वाले समय में भाग्य अच्छा होने वाला है । और भाग्य अच्छा होने का मतलब यह होता है की उसके जीवन में सुख आने वाला‌‌‌है और दूख जाने वाला है । तो दोस्तो इस तरह से अगर आप एक ऐसा ख्वाब देखते है तो इसका मतलब है की आपका जल्द ही अच्छा भाग्य आने वाला है ।

2. सम्मान Khwab mein khadda dekhna

आपको बता दे की पुरुष के लिए भी सम्मान का महत्व होता है । मगर पुरुष की तुलना में महिला के लिए सम्मान अधिक जरूरी होता है । क्योकी महिला को जीवन में सही तरह से सम्मान नही मिल पाता है । तो अगर आप एक महिला हो तो इस ख्वाब का मतलब यह भी हो सकता है की आपको सम्मान प्राप्त होगा । और यह‌‌‌आपके लिए एक अच्छा सकेंत होता है ।

3. धन में वृद्धि

गधे को मुर्ख प्राणी माना जाता है । मगर इसका मतलब यह नही है की आप अगर इसका ख्वाब देख रहे हो तो आप मुर्ख हो । बल्की आप सोच तक नही कर सकते हो की इस्लाम धर्म में गधे के ख्वाब का मतलब यह भी होता है ।

दरसल इस तरह के ख्वाब का मतलब यह भी होता है की आपके धन में वृद्धि होने वाली है । औरधन में वृद्धि ‌‌‌होने का मतलब होता है की आपके पास कही न कही से धन आने वाला है । अत आपको धन प्राप्ति होगी ।

4. बीमारी Khwab mein khadda dekhna

जैसा की हमने कहा की अगर आप गधे को अपने ख्वाब में देख रहे हो तो इसका अच्छा और बुरा दोनो तरह के मतलब होते है । और उनमे से ही एक मतलब यह भी होता है की आप आने वाले समय में बीमार होने वाले है ।‌‌‌क्योकी यह ख्वाब बीमारी का प्रतिनिधित्व करता है । जिसका मतलब यह होता है की आप जल्द ही किसी न किसी तरह की बीमारी का सामन कर सकते हो ।

5. मृत्यु

अब जीवन में सबसे बड़ा बुरा अर्थ तो यही होगा की आपके ख्वाब का मतलब मृत्यु से हो । मगर जब आप गधे का ख्वाब देखते हो तो यह सकेंत आपको जरूर देखने को मिलता है । मतलब यह है की जिसने भी यह ख्वबा देखा है उसका जीवन खतरे में है उसकी मृत्यु हो सकती है । हालाकी ऐसा होगा यह तय नही है ।

6. पत्नी से अलग होना

अगर आप ख्वाब में गधे को देखते हो तो दोस्तो आपको बता दे की इसका एक मतलब यह भी होता है की आप जिस महिला के साथ विवाह कर चुके हो । यानि आप अपनी पत्नी से जल्द ही अलग होने वाले हो । इस्लाम धर्म में कहा जाता है की अगर कोई व्यक्ति ख्वाब में एक गधे को देखता है तो इसका मतलब है‌‌‌की वह अपनी पत्नी से अलग होगा ।

>>>इस्लाम धर्म के अनुसार ख्वाब में गधे को देखने का मतलब और व्याख्या

वैसे आज के समय में यह बात आपको पता होगी की सभी को एक जैसा ख्वाब नही आता है । अब बात करे की गधे के ख्वाब की तो आपको बता दे की लोग इसके अलग अलग तरह से देख सकते है । जैसे की आपने देखा की कवेल एक‌‌‌गधा है । मगर दूसरे व्यक्ति ने देखा की वह गधे को दूध पीला रहा है ।

 और तीसरे व्यक्ति ने देखा की वह गधे पर सवार है । तो इस तरह से सभी अलग अलग तरह के ख्वाब हो जाते है और इस तरह से गधे के जीतने भी ख्वाब होते है उनके अनेक मतलब है तो आपको अपने ख्वाब के अनुसार ही अर्थ जानना चाहिए ।

‌‌‌1. ख्वाब में गधा एक आंख से अंधा होता है

अगर आपको नही मालूम है तो बता दे की असल जीवन में भी बहुत से गधे ऐसे होते है जो की किसी कारण से एक आंख से अंधे हो जाते है । तो अगर आप इस तरह के गधे को असल जीवन में न देख कर ख्वाब में देखते हो तो आपको बता दे की इसका भी एक मतलब होता है ।

दरसल एक आंख से अधे गधे‌‌‌के ख्वाब का सकेंत होता है की आपको धन प्राप्त होगा मगर यह कठिनाई से प्राप्त होने वाला है । मतलब यह है की आपको पहले कई कठिनाईयो का समाना करना पड़ेगा और उसके बाद आपको धन मिलगा ।

वैसे जीवन में कठिनाईयो की कोई कमी नही है मगर इन कठिनाईयो से गुजरने के बाद भी कुछ अच्छा हो रहा है तो वह जीवन में‌‌‌अच्छा माना जाता है और आपको धन की प्राप्ति होने वाली है तो इस ख्वाब का मतलब यह हो जाता है की आपके जीवन में कुछ अच्छा होगा ।

‌‌‌2. ख्वाब में गधे का रोना सुनना

अगर आप किसी रात को निंद में यह देखे की एक गधा है जो की आपको दिखाई नही दे रहा है मगर वह आपको रोता हुआ सुनाई दे रहा है । तो यह ख्वाब मूसलाधार बारिश का प्रतिनिधित्व करता है ।

यानि आने वाले समय में आपको देखने को मिलेगा की आपके शहर में या आप जिस स्थान पर रह रहे‌‌‌हो वहां पर काफी मात्रा में वर्षां होने वाली है । और इतनी अधिक वर्षा होने के कारण से आपको देखने को मिलेगा की चारो और पानी ही पानी हो जाता है ।

क्योकी मूसलाधार वर्षा होने का मतलब होता है अधिक से अधिक वर्षा होना ।‌‌‌वैसे अधिक वर्षा होना भी मानव के लिए नुकसान दायक होता है क्योकी अधिक वर्षा के कारण से चारो और पानी ही पानी हो जाता है जिसके कारण से मानव को अपना जीवन जीने में समस्याओ का समाना करना पड़ता है । इसके साथ किसानों की फसल तक नष्ट हो जाती है तो दोस्तो हम इस ख्वाब को अच्छा नही कहेगे ।

‌‌‌हां अगर आप किसी ऐसे स्थान पर रहे हो जहां पर कभी वर्षां नही होती है या बहुत ही कम होती है तो यह ख्वाब अच्छा माना जा सकता है  ।

‌‌‌3. ख्वाब में गधे का चोरी हो जाना

अगर आपके पास एक गधा है और वह कभी चोरी हो जाता है तो काफी दुख होता है। क्योकी आपने उसे काफी प्रेम के साथ पालतु बना रखा था । उसकी काफी सेवा की थी । मगर जब आप यह सब असल जीवन में न देख कर ख्वाब में देखते हो की आपका गधा चोरी हो जाता है । तो इस तरह का ख्वाब अच्छा नही‌‌‌माना जाता है  ।

इसका अर्थ बताने से पहले आपको बता दे की अगर आपके पास असल जीवन में गधा हो या न हो इस ख्वाब का अर्थ एक ही होता है ।

यानि यह ख्वाब पत्नी से अलग होने का प्रतिनिधित्व करता है ।

जिसका मतलब यह होता है की आपको अपने जीवन में पत्नी से अलग होना होगा । इसका मतलब यह हो सकता है की आपका‌‌‌और आपकी पत्नी के बीच में तालाक हो जाए । या फिर आप जिस स्थान पर रहे तो आपकी पत्नी उस स्थान को छोड़ कर कही और चली जाए ।

अत गधे का चोरी होने का मतलब पत्नी से अलग होना होता है।

‌‌‌4. ख्वाब में एक मोटा गधा देखना

दुनिया में कई तरह के गधे होते है जिनमें से बहुत से गधे ऐसे होते है जो की देखन में सुदर लगते है तो कुछ ऐसे भी होते है जिन्हे देखना भी नही चाहते है । इसके साथ ही कुछ गधे पतले तो कुछ मोटे होते है ।

और इसी तरह के गधो में से जब आप किसी मोटे गधे का ख्वाब‌‌‌देखते हो तो आपको बात दे की इस्लाम धर्म में इसे एक अच्छा ख्वाब माना जाता है ।

दरसल यह धन या रूपयो का प्रतिनिधित्व करता है ।

जिसका मतलब है की गधे की मोटे होने की तरह ही आपको काफी पैसे प्राप्त होने वाले है । आपको धन का एक बड़ा या मोटा हिस्सा प्राप्त हो सकता है । जो की अच्छा माना जाता है।

‌‌‌5. ख्वाब में गधे का मांस खाना

अगर आप ख्वाब में यह देखते हो की एक गधा है और आप उसे मार देते हो और उसका मांस अलग कर कर उसे खाने लग जाते हो । या फिर आपक केवल इतना देखते हो की आप केवल मांस खा रहे हो जो की गधे का होता है । तो आपको बता दे की इस तरह का ख्वाब हराम के धन का प्रतिनधित्व करता है ।

‌‌‌जिसका मतलब है की आप आने वाले समय में हराम का धन कमाने वाले हो । आपको हराम का धन मिलेगा ओर आप उसे ले लोगे । या इसे इस तरह से भी कह सकते है की आपको धन का कुछ ऐसा हिस्सा मिलेगा जो की हराम का धन होगा । वह धन आपकी मेहनत का नही होगा ।

‌‌‌6. ख्वाब में गधे से लड़ना

अगर आप ख्वाब में यह देखते हो की एक गधा है जो की आपके पास आता है और वह आपके साथ लड़ने लग जाता है और आप भी उससे लड़ते हो । तो इस तरह से कुछ ख्वाब देखने का मतलब अच्छा नही होता है । या यह कह सकते है की यह ख्वाब काफी अधिक बुरा अर्थ देता है ।

दरसल इस ख्वाब का मतलब होता है‌‌‌की आपके जो रिश्तेदार होते है उनमे से कुछ रिश्तेदार ऐसे होगे जिनके जीवन का अंत होने वाला है । यानि आपके कुछ रिश्तेदार की मृत्यु के बारे में यह ख्वाब सकेंत देता है । और यही कारण होता है की हम इस ख्वाब को बुरा बता रहे है ।

वैसे ऐसा न हो इसलिए आपको अल्लाह से प्राथना करनी चाहिए और अपने रिश्ते‌‌‌दारो को भी सचेत कर सकते हो ।

‌‌‌7. ख्वाब में बहुत सारे गधे देखने का मतलब

अगर आप एक ऐसा ख्वाब देखते हो जिसमें आपको नजर आता है की बहुत सारी संख्या में गधे है तो आपको बता दे की इस तरह का ख्वाब इस्लाम धर्म में काफी अच्छा माना जाता है ।

दरसल यह ख्वाब धन में वृद्धि का प्रतिनिधित्व करता है ।

जिसका मतलब होता है की आपको ‌‌‌जल्द ही धन प्राप्त हो सकता है । और जब धन मिलता है तो आपके पास जो धन होता है उसमें वृद्धि होती है । और आज के समय में मानव धन प्राप्त करना चाहता है और जब आपके साथ ऐसा होता है तो इस ख्वाब को अच्छा ही कहेगे ।

‌‌‌वैसे आपको बता दे की आपको धन मिलने के कई तरीके हो सकते है । जैसे की आप जॉब करते हो तो उस जॉब से पैसे मिल जाए । या फिर आपका एक अच्छी सी जॉब लग जाए । यह भी हो सकता है की आपका रुका हुआ धन आपको मिल जाए । तो इस तरह से कई तरह से आपको धन मिल सकता है ।

‌‌‌8. ख्वाब में गधे को एक साथी के रूप में देखना

अगर आप ख्वाब में देखते हो की एक गधा है जो की आपका साथी बना हुआ है। वह आपके साथ रहता है और आप उसके साथ रहते हो तो इस तरह का ख्वाब देखना इस्लाम धर्म में अच्छा माना जाता है।

दरसल इस तरह का ख्वाब धनवान होने का प्रतिनिधित्व करता है ।

जिसका मतलब होता‌‌‌है की आप जल्द ही धन हासिल करने वाले हो और धन मिलने के कारण से आप एक धनवान व्यक्ति बन जाओगे । वैसे जीवन में आज धनवान सभी बनना चाहते है मगर यह हो नही पता है ।

मगर ख्वाब में गधे का मित्र होना ऐसा करदेता है । क्योकी इस्लाम धर्म में ख्वाब में गधे को धन का प्रतिक माना जाता है और जब वह आपका‌‌‌साथी है तो इसका मतलब है की धन आपके साथ है और  इस जीवन में जिसके साथ ही धन होता है वह धनवान होता है ।

‌‌‌9. ख्वाब में गधे का मालिक होना

आज के समय में बहुत से लोगो के पास गधे है और वे गधे के मालिक के रूप में जाने जाते है । मगर आपके पास असल जीवन में कोई गधा हो या न हो इस बात से कोई फर्क नही पड़ता बल्की आप ख्वाब में यह देखते हो की आप गधे का मालिक हो तो इस तरह का ख्वाब अच्छा होता है ।

दरसल इस्लाम‌‌‌धर्म के ख्वाब में गधे का मालिक होना अच्छे भाग्य और सम्मान की और सकेंत होता है ।

तो इस तरह से इस ख्वाब का मतलब है की आपका जल्द ही अच्छा भाग्य बनने वाला है । और आपका जब भाग्य अच्छा होगा तो आपके जीवन में भी बहुत कुछ अच्छा होगा और आपको अच्छा देखने को मिलेगा । अच्छे भाग्य के कारण से आपकी‌‌‌परेशानी दूर हो सकती है ।

वही पर इस ख्वाब का एक मतलब यह होता है की आपको सम्मान मिलेगा । आप आपको लगता है की आपको जीवन में सम्मान नही मिल रहा है तो आपको इस बारे में सोचना छोड़ देना चाहिए । क्योकी ख्वाब में गधे का मालिक होने का मतलब है की आपको जल्द ही सम्मान की प्राप्ति होगी ।

‌‌‌10. ख्वाब में गधे की पीठ से जमीन पर गिरना

अगर आप ख्वाब में यह देखते हो की आप गधे की पीठ पर बैठे हो और अचनाक आप जमीन पर गीर जाते हो तो इस तरह का ख्वाब इस्लाम धर्म में अच्छा नही माना जाता है ।

दरसल यह ख्वाब आर्थिक तंगी का प्रतिनिधित्व करता है। जिसका मतलब होता है की आप जल्द ही जीवन में आर्थिक तंगी‌‌‌का सामना करने वाले हो । जिसके कारण से आपको धन की हानि का सामना करना होगा । और यह जीवन में किसी बुरे समय से कम नही होता है । और यही कारण होता है की इस्लाम धर्म में जो भी इस तरह का ख्वाब देखता है उसके लिए यह ख्वाब अच्छा नही माना जाता है ।

‌‌‌11. ख्वाब में गधी का दूध पीना

अगर आपको नही मालूम है तो बता दे की दुनिया में कुछ लोग गधी का दूध पीते है । और कहा जाता है की गधी का दूध काफी महंगा होता है ।

वैसे अगर आप ख्वाब में यह देखते हो की आपके पास एक गधी है और आप उसका दूध नीकाल कर पीने लग जाते हो तो इस तरह का ख्वाब कभी अच्छा नही माना जाता‌‌‌है ।

दरसल इस तरह का ख्वाब बीमार होने का प्रतिनिधित्व करता है । जिसका मतलब यह होगा की आप जल्द ही बीमार होने वाले हो । वैसे आपको बता दे की यह बीमारी आपके जीवन में छोटी होगी । क्योकी आप जल्द ही इस बीमारी से ठीक हो जाओगे ।

क्योकी ख्वाब का सकेंत है की आप बीमार होगे और जल्द ही ठिक हो जाएगे‌‌‌। और यह एक कारण होता है की इस्लाम धर्म में इस तरह के ख्वाब को ज्यादा बुरा तक नही कह सकते है ।

‌‌‌12. ख्वाब में अंधा गधा देखना

अगर आप एक ऐसा ख्वाब देखते हो जिसमें आपको नजर आता है की एक गधा है जो की कुछ भी देख नही सकता है क्योकी वह अंधा है  । तो इस तरह के ख्वाब का मतलब है की आप जल्द ही धन हानि का समाना करने वाले हो ।

आपके पास जो धन है वह नष्ट हो सकता है । यानि आपके साथ कुछ ऐसा होगा जिसके‌‌‌कारण से आपको धन को खर्च करना होगा और यह धन हानि होगी । यह भी हो सकता है की आप किसी कार्य में धन लगा दे और वह कार्य पूरा न हो । तो इस तरह से भी धन हानि हो सकती है ।

कहने का मतलब है की आपके पास जो धन है वह किसी न किसी तरह से खर्च होने वाला है ।

‌‌‌13. ख्वाब में एक गधे को बेचना और दूसरे को खरीदना

अगर आप ख्वाब में यह देखते हो की आपके पास एक गधा है और आप उस गधे को किसी व्यक्ति को बेच देते हो और दूसरे गधे को खरीद लेते हो तो इस तरह का ख्वाब असल जीवन में अच्छा माना जाता है ।

दरसल इस तरह के ख्वाब का मतलब है की  आर्थिक स्थिति बदलने वाली है ।

‌‌‌जिस तरह से आपने गधे को बेचकर दूसरे को खरीदा है वैसे ही आपकी आर्थिक स्थिति पहले जैसी थी उसके विपरित बदल जाएगी ।

जैसे की आप पहले काफी गरीब थे तो इसका मतलब होगा की आप जल्द ही धनवान होने वाले हो आपके पास धन आने वाला है । मगर वही पर आप पहले अमीर थे तो इस ख्वाब का मतलब होगा की आप जल्द ही गरीब‌‌‌होने वाले हो । आपके पास जो धन होता है वह नष्ट हो जाएगा । कहने का अर्थ है की आपकी जैसे अभी स्थिति है वह बदल कर विपरित हो जाएगी ।‌‌‌इस कारण से केवल आप ही बता सकते है की यह ख्वाब आपके लिए अच्छा है या नही ।

‌‌‌14. ख्वाब में एक आज्ञाकारी गधा देखने का मतलब

अगर आप एक ख्वाब देखते है जिसमें आपको नजर आता है की एक गधा है जो की वैसा वैसा करता जैसे आप उसे कहते है । जब आप उसे कहते हो की बैठ तो वह बैठ जाता है और जब आप उसे कहते हो खड़ा हो जा तो गधा खड़ा हो जाता है । तो इससे पता चलता है की गधा आज्ञाकारी है जो की‌‌‌आपकी आज्ञा का पालन कर रहा है । इस तरह के गधे का ख्वाब अच्छा माना जाता है ।

दरसल इस तरह का ख्वाब कल्याण और समृद्धि की और सकेंत करता है । जिसका मतलब है की आपका जीवन में जल्द ही कल्याण होने वाला है । इसके साथ ही आपको जीवन में समृद्धि प्राप्त होगी । जो की अच्छा माना जाता है ।

‌‌‌इस कारण से एक अज्ञाकारी गधे का ख्वाब भी अच्छा माना जाता है । आपको बता दे की इस तरह का ख्वाब बहुत ही कम लोगो को आता है मगर जिसे भी आता है उसके लिए काफी महत्वपूर्ण अर्थ होता है । और यह आप जान गए होगे ।

‌‌‌15. ख्वाब में दुबला गधा देखने का इस्लामिक मतलब

अगर आप इस्लाम धर्म में यह देखते है की एक गधा है जो की शरीर में काफी दुबला लग रहा है । जैसे की मानो की गधा बीमार हो या बहुत समय से कुछ खाया नही है तो इस तरह का दुबला गधा देखने का मतलब अच्छा नही होता है ।

अगर आपने यह सपना देखा है तो इसका मतलब यह होगा‌‌‌की जीवन में जल्द ही दरिद्रता का समाना करना पड़ सकता है । यानि आने वाले समय में यह हो सकता है की आपके पास जो धन है वह नष्ट हो जाए और आप एक गरीब जीवन जीने लग जाओ । यानि ख्वाब सकेंत करता है की निर्धनता, कंगालपन आपको अपने जीवन में देखने को मिल सकती है । और यही कारण है की इस्लाम धर्म में कहा‌‌‌जाता है की जो भी इस तरह का ख्वाब देखता है उसके जीवन के लिए अच्छा नही होता है ।

16. ख्वाब में गधे का घर में प्रवेश करना

अक्सर कहा जाता है की गधा मेहनती होता है और जो मेहनत करता है उसके पास जरूर कुछ अच्छा होता है । जब आपके पास गधा है और वह काफी मेहनत करता है तो आपको जीवन में कुछ लाभ जरूर मिलते‌‌‌होगे । मगर यह असल जीवन की बात है ।

वही पर आप एक ख्वाब देखते हो जिसमें आपको नजर आता है की एक गधा है जो की आपके घर में प्रवेश कर रहा है । तो आपको बता दे की यह ख्वाब अच्छा माना जाता है ।

दरसल इस ख्वाब का इस्लामिक मतलब होता है की गधा जिस घर में प्रवेश करता है उस घर में जरूर किसी न किसी तरह‌‌‌लाभ होने वाला है । अब लाभ कई तरह का होता है जैसे की धन का मिलना, कुछ अच्छा होना तो कहा जा सकता है की किसी भी तरह का लाभ उस घर में हो सकता है ।

जैसे की आप इस तरह का ख्वाब देख रहे है तो इसका मतलब है की आपके घर में जरूर किसी न किसी तरह का लाभ होने वाला है । और यही कारण है की यह ख्वाब आपके‌‌‌लिए अच्छा होता है ।

‌‌‌17. ख्वाब में हरा गधा देखना

अगर आप ख्वाब में यह देखते हो की एक गधा है मगर यह देखने में काफी अधिक अनोखा लग रहा है और इसका कारण गधे का हरा रंग होता है । तो आपको बता दे की इस तरह का ख्वाब अच्छा होता है ।

इस्लाम धर्म में हरा रंग धार्मिकता को दर्शाता है और इस कारण से यह ख्वाब जो देखता है उस‌‌‌व्यक्ति की धार्मिक आस्था को दर्शाता है । यानि  आप अपने धर्म के प्रति आस्था रखते है । जो धर्म में कहा जाता है वैसा कर रहे है और इस बारे में यह ख्वाब बता रहा है ।

‌‌‌और किसी व्यक्ति के धार्मिक आस्था के बारे में बताना काफी अच्छी बात होती है और ख्वाब का मतलब भी अच्छा होता है ।

‌‌‌17. ख्वाब में गधे का शेर में बदल जाना

आप एक ऐसी कल्पना कर सकते है की एक गधा है जो की शेर में बदल जाता है । क्योकी यह असल जीवन में कभी नही होता है । मगर जब आप ऐसा ख्वाब में देखते है तो इस तरह के ख्वाब का एक विशेष अर्थ होता है  ।

यानि ख्वाब अन्यायी शासक बनने का प्रतिनिधित्व करता है ।

जिसका‌‌‌मतलब यह होता है की जो व्यक्ति ख्वाब देख रहा है वह एक राजा की तरह जीवन शासन करने वाला है । मगर वह एक अन्यायी शासक बनेगा । जो की न्याय की बजाए अन्याय करेगा और अपना जीवन इसी तरह से बीताएगा ।‌‌‌इसके साथ ख्वाब का कहना है की इस तरह से शासक के रूप में काम करते हुए वह अपना पेट भरेगा ।

‌‌‌18. ख्वाब में लंबा गधा देखने का इस्लामिक मतलब

दोस्तो अगर आप एक ऐसा ख्वाब देखते हो जिसमें आपको नजर आता है की एक गधा है जो की दिखने में लंबा दिखाई दे रहा है तो इस तरह का ख्वाब अच्छा होता है ।‌‌‌क्योकी इस ख्वाब का मतलब होता है की जिस तरह से गधा लंबा है ठिक वैसे ही आपकी इज्जत या मान सम्मान लंबा होगा ।

दोस्तो लंबे से मतलब होता है उंचा होना और इज्जत उच्ची होने का मतलब है की इज्जत में बढोतरी होना या इज्जत का अच्छा होना । और इस ख्वाब का सकेंत है की आपकी इज्जत में बढोतरी होगी ।‌‌‌आपको मान समान मिलने वाला है ।

हालाकी आपके चल रहे जीवन में कुछ ऐसा हो सकता है जिसके कारण से आपको यह देखने को मिले की आपकी इज्जत या मान सम्मान में बढोतरी हो रही है । जैसे की आज के समय में अगर आप अच्छा कार्य कर देते है तो आपका सम्मान अधिक होता है । तो ऐसा कुछ हो सकता है ।

‌‌‌19. ख्वाब में सुंदर गधा देखना

अगर आप इस्लाम धर्म में है और आप एक ऐसा ख्वाब देखते है जिसमें आपको नजर आता है की एक गधा है जो की देखने में काफी अधिक सुंदर लग रहा है तो इस तरह का ख्वाब काफी अच्छा होता है ।‌‌‌वैसे मनुष्य के जीवन में आज के समय में सुंदर बनने की बात जब होती है तो श्रृंगार करने की बात होती है । मतलब जो लोग श्रृंगार कर लेते है वे सुंदर दिखने लग जाते है । और यह ख्वाब श्रृंगार का ही प्रतिनिधित्व करता है ।

यानि इस ख्वाब का मतलब हुआ की जो व्यक्ति इस तरह का ख्वाब देख रहा है वह‌‌‌किसी कारण से श्रृंगार करने वाला है । दोस्तो श्रृंगार कई कारणो से हो सकता है । एक तो यह की आप विवाह के समय में श्रृंगार कर सकते है वही पर यह हो सकता है की आप किसी पार्टीं में जा रहे है और अपना श्रृंगार करे । तो इस तरह से किसी भी कारण से आपके द्वारा श्रृंगार करने के बारे में यह ख्वाब आपको बता‌‌‌रहा है ।

‌‌‌20. ख्वाब में एक काला गधा देखना

दोस्तो आज के समय में गधो की जब बात होती है तो काले गधे की बात जरूर होती है । क्योकी दुनिया में अधिकतर काले गधे देखने को मिल जाते है ।

अगर आपने ख्वाब में ऐसा गधा देखा है जो की काले रंग का था तो इस तरह के ख्वाब का एक मतलब होता है ।

यानि यह ख्वाब‌‌‌सुखी जीवन और राजसी शक्ति का प्रतिनिधित्व करता है ।

जिसका मतलब यह होता है की आने वाले समय में आपको अपने जीवन में खुशिया देखने को मिलेगी । आपका जीवन बेहतर और सुखी होगा । और जीवन का सुख होने का मतलब है की आपके जीवन में किसी तरह का कष्ट या पीड़ा नही रहेगी ।

‌‌‌वही पर इस ख्वाब का एक मतलब राजसी शक्ति प्राप्त होना भी होता है । जिसका मतलब है की आपको किसी राजा के समान शक्ति प्राप्त होगी । जैसे की आप राजनेतिक में जाना चाहते है तो इसका मतलब होगा की आपको एक अच्छा और उचित पद मिलेगा । वही पर अगर ऐसा नही है तो यह हो सकता है की लोग आपको एक राजा की तरह‌‌‌देखने लग जाए । तो दोस्तो इस तरह से यह ख्वाब अच्छा होता है ।

‌‌‌21. ख्वाब में गधे की पीठ पर काठी देखना

दोस्तो सबसे पहले आपको बता दे की आपने घोड़े, उंट आदी की पीछ पर काठी लगाई जाती है । और उस तरह की काठी आप एक गधे की पीठ पर ख्वाब में देखते हो । यानि एक गधे को काठी के साथ देखते हो तो इसका मतलब भी अच्छा होता है ।

इस तरह का ख्वाब जो भी व्यक्ति देखता है‌‌‌उसके पुत्र का प्रतिनिधित्व करता है । ओर साथ ही बताया जाता है की उसका पुत्र ‌‌‌सम्मानित है । और इस बात का मतलब यह होता है की आपके पुत्र को सम्मान दिया गया हो या फिर आपके पुत्र को समान प्राप्त होने वाला हो । तो दोनो ही तरह से यह ख्वाब अच्छा होता है । और इसका मतलब भी अच्छा होता है ।

‌‌‌22. ख्वाब में गधे का गोबर इकट्ठा करना

आपने देखा होगा की गधे जो होते है वह अपने शरीर का ‌‌‌मल त्यागते रहते है । तो इस मल को गधे का गोबर कहा जाता है । वैसे गाय का गोबर तो सभी इकट्ठा करते है ।

मगर जब आप ख्वाब में यह देखते हो की एक गधा है जो की गोबर करता है और आप उसे उठाते हो ओर इकट्ठा करते हो । तो इस‌‌‌तरह का ख्वाब भले ही आपको गलत लग रहा होगा मगर आपको बता दे की यह एक अच्छा ख्वबा होता है ।

दरसल इस ख्वाब का मतलब होता है की आपके पास जितना भी धन है उस धन में धन में वृद्धि होगी। धन में वृद्धि का मतलब यह होता है की आपके पास धन आने वाला है । और धन कई तरह से प्राप्त हो सकता है । जैसे की आप जीवन‌‌‌में कुछ काम करने लग जाओ । या फिर आप जो काम करते हो उसके बदले में आपको अच्छा धन मिल जाए । तो इस तरह से आपके धन में वृद्धि हो जाती है । और यह ख्वाब धन में वृद्धि होने के बारे में ही बताता है ।

‌‌‌23. ख्वाब मे लंबी पूछ वाला गधा देखने का मतलब

दोस्तो इस धतरी पर आपको कई तरह के गधे देखने को मिल सकते है । और उनमे से कोई ऐसा भी गधा हो सकता है जीसके लंबी पूछ हो । हालाकी मैंने ऐसा अभी तक देखा नही है ।

मगर जब आप ख्वाब में एक ऐसा गधा देखते हो जिसकी पूछ सामन्य पूछ से काफी बड़ी होती है तो आपको बता‌‌‌दे की इस तरह का ख्वाब अच्छा होता है ।

दरसल यह ख्वाब स्थायी राजवंश को दर्शाता है ।

जिसका मतलब यह होता है की राजा का एक ऐसा कुल है जो की पूरी तरह से स्थायी है । और हो सकता है की वह कुल आपका हो । या फिर किसी अन्य व्यक्ति का हो । जो की राजा के कुल सं संबंध रखता हो ।

‌‌‌24. ख्वाब में गंधे का खुर देखना

दोस्तो आपको बता दे की गधे के जो पैर होते है उनके निचे का जो हिस्सा होता है उसे खुर कहा जाता है । और जब कोई व्यक्ति ख्वाब देखता है और उसे गधे के खुर नजर आते है तो इस तरह का ख्वाब अच्छा होता है ।

‌‌‌दरसल इस तरह का ख्वाब जो व्यक्ति देखता उसके पैर से जुड़ा होता है । यानि ख्वाब आपके पैर की और सकेंत करता है । अगर गधे के खुर अच्छे है तो आपके पैर अच्छे होगे ।‌‌‌अगर आप पैरो से बीमार है और आप गधे के खुर अच्छी तरह से देखते है तो इसका मतलब होगा की आपके पैर अच्छे हो जाएगे । अत: ख्वाब अच्छा होता है ।

‌‌‌25. ख्वाब में घर में गंधा कोई लेकर आता है और बांधता है

अगर आप एक ख्वाब देखते हो जिसमें आपको नजर आता है की आपका घर है और आपके घर में कोई व्यक्ति आता है । जिसे आप जान सकते है या नही भी जान सकते है । इसके साथ ही उस आदमी के साथ एक गधा होता है जो की आपके घर में बांध देता है । तो इस तरह का ख्वाब‌‌‌अच्छा होता है । दरसल इस तरह का ख्वाब हर किसी को नही आते है ।

अगर आपको ख्वाब आ रहा है तो आपको खुश होना चाहिए । क्योकी इस ख्वाब का मतलब होता है की अल्लाह का आप पर आशीर्वाद है । अगर आप किसी तरह की परेशानी में है तो आपकी परेशानी दूर हो जाएगी । अगर आप दुखी है तो आपका दुख दूर होगा और आपके जीवन‌‌‌में खुशिया आएगी । कुल मिलाकर कह सकते है की अल्लाह आपके जीवन में काफी अधिक खुशिया प्रदान करने वाले है । और यही कारण है की यह ख्वाब अच्छा होता है ।

‌‌‌26. ख्वाब में एक सफेद गधे को देखना

अगर आप इस्लाम धर्म से हो और आप ख्वाब में यह देखते हो की एक गधा है जो की सफेद रंग का है तो इस तरह का ख्वाब अच्छा माना जाता है ।

दरसल यह ख्वाब पवित्रता, खुशिया, श्रृंगार आदी का प्रतिनधित्व करता है ।

जिसका मतलब यह होता है की आपके जीवन में खुशिया आने वाली‌‌‌है । आपके जीवन में कुछ बेहतर होने वाला है । जिसके कारण से आपको अपने जीवन में अच्छा देखने को मिलेगा । और यह कारण हो सकता है की आपके जीवन में खुशियो का प्रवेश हो जाए । वही पर ख्वाब पवित्रता को भी दर्शाता है । जिसका मतलब यह होता है की आप पुरी तरह से पवित्र है ।

‌‌‌इस तरह का ख्वाब श्रृंगार को भी दर्शाता है । यानि आप भविष्य में श्रृंगार करने वाले है । आज के समय में महिला श्रृंगार अधिक करती है । मगर ज्यादतर किसी शुभ कार्य में ही अधिक श्रृंगार किया जाता है ।‌‌‌तो हो सकता है की आप किसी कार्य में श्रृंगार करे ।

अत इस तरह से कहा जाता है की इस्लाम धर्म में ख्वाब में सफेद गधे को देखना अच्छा होता है ।

‌‌‌27. ख्वाब में गधे की मृत्यु होना

आज के समय में गधा एक पालतु जानवर होता है और उसकी जब मृत्यु हो जाती है तो काफी अधिक दुख होता है । हालाकी असल जीवन में कभी न कभी तो ऐसा होता ही है । जो आता है उसे मरना जरूर पड़ता है चाहे फिर वह इंसान हो या जानवर ।

‌‌‌मगर जब आप ख्वाब में यह देखते हो की एक गधा है जिसकी मृत्यु हो जाती है तो इस तरह का ख्वाब अच्छा नही होता है ।

दरसल यह ख्वाब गधे के मालिक की मृत्यु प्रतिनिधित्व करता है । अगर आपने ख्वाब में अपने ही गधे को देखा है तो आप समझ सकते हैकी आप ही उसके मालिक है और यह अर्थ आपके लिए ही है । वही पर‌‌‌इस तरह से जिस व्यक्ति का गधा होता है उसी की मृत्यु होने का सकेंत दिया जाता है ।

‌‌‌28. ख्वाब में गधे पर से गीर जाना

अगर आप एक ऐसा ख्वाब देखते हो जिसमें आपको नजर आता है की आप गधे पर बैठे हो मगर कुछ ही समय के बाद में आप गधे से निचे गिर जाते हो । तो आपको बता दे की इस तरह का ख्वबा कभी भी अच्छा नही माना जाता है ।

इस्लाम धर्म में गधे को धनवान का प्रतिक माना जाता है । ओर गधे से‌‌‌गिरने का मतलब है की आप दरिद्र होने वाले हो । यानि आपके पास जो धन है वह खत्म हो जाएगा जिसके कारण से आप एक दरिद्र की तरह जीवन जिने लग जाओगे ।

इसे आप इस तरह से भी समझ सकते है की आप गधे पर बैठे होते हो और उससे निचे गिर जाते हो । यह ठिक वैसे ही होता है जब आप धनवान होते हो ओर धनवान से निचे‌‌‌निर्धन बन जाना ।

‌‌‌29. ख्वाब में गधे की सवारी करना

अगर आपके पास एक गधा है तो आप उस गधे पर बैठ कर एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाते होगे । और इसे ही गधे की सवारी करना कहा जाता है ।

अगर आप ऐसा कुछ ख्वबा में देखते है जिसमें आप गधे की सवारी कर रहे है तो इस तरह का ख्वाब अच्छा होता है । दरसल यह ख्वाब मुश्किलो के ‌‌‌कम होने का प्रतिनिधित्व करता है ।

जिसका मतलब यह होता है की जो व्यक्ति गधे की सवारी कर रहा है उसकी जीवन में मुश्किले कम हो सकती है । जैसे की आपने यह ख्वाब देखा है तो इसका मतलब है की आपके जीवन में अभी जिस भी तरह की मुश्किले चल रही है वह कम हो जाएगी । और आपको जीवन में मुश्किलो से‌‌‌छुटकारा मिल जाएगा ।

30. ख्वाब में गधे का बोलना

क्या आपने असल जीवन में देखा है की गधा कैसे बोलता है । अगर नही तो आप एक बार ऑनलाइन देख सकते है । वैसे आपको बता दे की जब आप ख्वाब में यह देखते है की गधा है जो की बोल रहा है तो इस तरह का ख्वाब इस्लाम धर्म में कभी भी अच्छा नही माना जाता है । दरसल यह‌‌‌ख्वाब बुराई, कष्टदायी परेशानी का प्रतिनिधित्व करता है ।

जिसका मतलब यह होता है की आने वाला समय आपके लिए सही नही है । क्येाकी इस समय में आपको कुछ परेशानियो का समाना करना पड़ सकता है । ओर उन परेशानी के कारण से आपको कष्ट भी देखने को मिलेगा । दोस्तो यही कारण होता है की यह ख्वबा अच्छा नही‌‌‌है ।

वैसे जब आपके जीवन में परेशानी और कष्ट आने वाला है तो भला यह कैसे अच्छा माना जा सकता है । मगर ख्वाब में जब गधा बोलता है तो ऐसा ही सकेंत मिलता है ।

‌‌‌31. ख्वाब में बड़े गधे की सवारी करना

अगर आप ख्वाब में यह देखते हो की एक गधा है जो की अन्य गधो से बड़ा होता है और आप उस पर बैठे हुए है और सवारी कर रहे है । तो इस तरह का ख्वाब कभी भी अच्छा माना जाता है ।‌‌‌दरसल इस्लाम धर्म में बड़ा या लंबे गधे को सम्मानता का प्रतिक माना जाता है और आप इस तरह के गधे की सवारी भी कर रहे है तो इसका मतलब है की आपको जीवन में सम्मान जनक उपलब्धी हासिल होने वाली है । या यह कह सकते है की आपको सम्मान मिलेगा ।

‌‌‌वैसे आपको यह पता है की जब हम कुछ अच्छा करते है तभी हमारा सम्मान होता है । तो हो सकता है की आपके द्वारा किय जाने वाले कार्य के कारण से सम्मान मिलने वाला हो । या फिर कोई अन्य कारण हो सकता है । मगर आपको सम्मान जरूर मिलेगा ।

‌‌‌32. ख्वाब में एक अच्छे गधे को चलते हुए देखना

अगर आप एक ऐसा ख्वाब देखते हो जिसमें आपको नजर आता है की एक गधा है जो की देखने में अच्छा लगता है और वह चलता हुआ कही जा रहा है । तो इस तरह का ख्वाब अच्छा माना जाता है।

दरसल इस तरह का ख्वाब आपके अच्छे होने के बारे में बताता है।

मतलब यह होता है की‌‌‌ख्वाब बताता है की आप अच्छे हो और अपनी इसी अच्छाई के कारण से आप जीवन में आगे बढ रहे हो । तो इस तरह से यह ख्वाब किसी तरह का बुरा अर्थ नही देता है ।

‌‌‌33. ख्वाब में गधे को मस्जिद के उपर देखना

अगर आप एक ऐसा ख्वाब देखते हो जिसमें आपको नजर आता है की एक गधा है जो की मस्जिद के उपर है तो इस तरह का ख्वाब जो भी देखता है उसके बारे में बताता है की वह विधर्मी है और अपने विधर्मी रास्ते में आगे की और बढेगा ।

मतलब अगर आप ऐसा ख्वाब देख रहे हो तो इसका‌‌‌मतलब है की आप विधर्मी है और अपने इसी रास्ते पर आगे की और बढ रहे है । दोस्तो इस तरह का ख्वाब सकेंत देता है की आप नास्तिक हो और अपने रास्ते पर आगे की और बढते जा रहे हो ।

‌‌‌कुल मिलाकर कहे तो इस ख्वाब का मतलब है की आप इस्लाम धर्म पर विश्वास नही करते हो आप अल्लाह को नही मानते हो और उनके द्वारा बताए गए नियमो पर जारा भी यकिन नही करते हो ।

‌‌‌34. ख्वाब में आपके पास कई गधे होते है

अगर आप एक ऐसा ख्वाब देखते हो जिसमें आपको नजर आता है की आप कई सारे गधो को अपने पास रखते हो और आप उनके मालिक हो । मतलब आपके पास कई गधे होते है तो इस तरह का ख्वाब अच्छा है या नही यह आप बता सकते है ।

दरसल इस ख्वाब का सकेंत होता है की भविष्य में आप अज्ञानी लोगों से दोस्ती‌‌‌करने वाले हो । वैसे मेरे अनुसार इस तरह के लोगो से दोस्ती करने का मतलब है की मुर्खता दिखाना क्योकी ऐसे दोस्त कभी काम नही आते है । क्योकी उसके पास उचित ज्ञान तक नही है। वैसे आप ऐसा करने जा रहे हो । शायद हो सकता है की आपके पास कुछ लोग रहने के लिए आए हो और आनसे दोस्ती करने वाले हो ।

वैसे‌‌‌इस तरह से अज्ञानी लोग आपके लिए सही है या नही यह केवल आप पर निर्भर होता है ।

‌‌‌‌‌‌35. ख्वाब में एक गधी को देखना

वैसे आपको यह बताने की जरूरत नही है की गधी गधे की प्रजाति की मादा होती है । ओर जब आप एक गधी को अपने ख्वबा में देखते हो तो यह किसी महिला की ओर सकेंत करता है।

ख्वबा बताता है की आपके जीवन में एक महिला है जो की आपसे किसन किसी तरह से जुड़ी है । यह जो महिला है वह ‌‌‌आपकी पत्नी हो सकती है या फिर आपके व्यवसाय में काम करने वाली कोई महिला हो सकती है । हो सकता है की इस महिला के कारण से आपको लाभ हो रहा है । क्योकी गधी का मतलब लाभ से भी होता है ।

36. ख्वाब में गधे आगे नही बढता है तो आप उसे पीटते हो

वैसे ऐसा असल जीवन में होता है । जब गधे को पीटा जाता है तो वह आगे की और गति करता है । अगर आप ऐसा कुछ अपने ख्वाब में देखते हो जिसमें गधे को पीटने पर वह आगे की और बढ रहा है तो इस तरह का ख्वाब आपसे जुड़ा होता है ।

दरसल इस तरह का ख्वाब सकेंत देता‌‌‌है की आप एक ऐसा व्यक्ति है जिसको लोगो ने किसी बात के लिए वंचित रखा हुआ है । और आपको कुछ ऐसा करने को कहा है जो आप पुरा करते हो तभी आपको भोजन मिलेगा । यानि जिस तरह से आप गधे को पीट रहे हो तो ऐसा करने को आपको लोगो ने कहा है । ठिक ऐसे ही असल जीवन में कोई काम है जिसे करने के लिए लोगो ने‌‌‌आपको कहा है। अगर आप ऐसा नही करते हो तो आपको भोजन नही मिलता है ।

‌‌‌37. ख्वाब में स्वयं का गधे का मांस खाना

अगर आप एक ऐसा ख्वाब देखते हो जिसमें आपको नजर आता है की एक गधा है और आप उसका मांस खा रहे हो तो इस तरह का ख्वाब बताता है की आपके पास धन है मगर आप उस धन को बिना किसी साथी के खर्च किए जा रहे हो ।

‌‌‌मतलब यह है की आपका धन खर्च होगा ओर उस धन को केवल आप अपनी मर्जी से खर्च करेगे । इसमे किसी दूसरे का कोई सहयोग नही होगा । क्योकी आपका धन खर्च करने में कोई साथी नही है ।‌‌‌वैसे जीवन में धन को खर्च कोई नही करना चाहता है मगर फिर भी धन को खर्च करना पड़ता है । ओर इसका कारण केवल मानव जीवन ही है क्योकी जीवन में आवश्यक्ता ऐसी होती है की उन्हे पूरा करना भी जरूरी है ।

‌‌‌38. ख्वाब में गधे की मोत होना

अक्सर जब गधे की मोत हो जाती है तो उसका मालिक सबसे अधिक दुखी होता है । क्योकी एक मालिक अपने गधे से काफी अधिक प्रेम करता है । चाहे वह दूसरो के लिए कितना भी बुरा क्यो न हो वह मालिक के लिए एक साथी की तरह होता है ।

मगर जब कोई व्यक्ति अपने ख्वाब में देखता है‌‌‌की एक गधा है और वह मर जाता है । तो इसतरह का ख्वाब उस व्यक्ति की और सकेंत करता है जिसका वह गधा होता है । यानि यह गधे के मालिक के बारे में बताता है । मगर मतलब बुरा होता है।

दरसल ख्वाब का सकेंत होता है की गधे के मालिक की मोत होने वाली है और यही कारण होता है की इस ख्वाब को अच्छा नही‌‌‌माना जाता है ।

‌‌‌39. ख्वाब में किसी और का गधे से गिरना

अगर आप एक ऐसा ख्वाब देखते हो जिसमे आपको ऐसा नजर आता है की एक गधा है ओर उस पर कोई बैठा था जो की अचनक गीर जाता है । मगर यहा पर रोचक बात यह होती है की वह व्यक्ति आप नही हो बल्की वह कोई और है ।

तो इसतरह का ख्वाब सकेंत देता हैकी आपने जिस व्यक्ति को‌‌‌अपने ख्वाब में देखा था उसके साथ आपका संबंध टूटने वाला है । यानि कुछ ऐसा हो सकता है की आपका और उसका संबंध टूट जाए । वैसे यह कौन व्यक्ति है यह केवल आपको पता होता है क्योकी आपने ही इस ख्वाब को देखा है ।

‌‌‌हालाकी यह कोई ऐसा ही व्यक्ति है जिसके साथ आपका एक अच्छा संबंध है । जो की दोस्त हो सकता है या फिर कोई रिश्तेदार हो सकता है या परिवार का अपना कोई हो सकता है ।

‌‌‌40. ख्वाब में गधे को खरीदते हुए किमत चुकाना

जब हम बाजार से कुछ भी खरीदते है तो उसके बदले किमत को चुकाते है । और उसी तरह से जब हम असल जीवन में गधे को खरीदते है तो उसके लिए भी किमत को चुकाया जाता है ।

मगर जब आप ऐसा कुछ असल जीवन में न देख कर ख्वाब में देखते है जिसमें आपको नजर आता है की आप गधे‌‌‌को खरीदकर उसके बदले किमत चुका रहे है । तो इस तरह का ख्वाब अच्छा सकेंत देता है।

दरसल इस तरह का ख्वाब बताता है की भविष्य में लोग आपकी प्रशंसा करेगे और इससे आपको लाभ मिलेगा । मतलब यह है की भविष्य में किसी कारण से लो आपको अच्छा मानने लग जाएगे और आपका फिर प्रशंसा करने लगेगे । जिसके‌‌‌कारण से आपको किस न किसी तरह का लाभ जरूर देखने को मिलेगा । तो इस तरह से यह ख्वाब अच्छा होता है।

‌‌‌41. ख्वाब में पालतु गधे का दूध देखना

अगर आप एक ऐसा ख्वबा देखते हो जिसमें आपको नजर आता है की आपके पास एक गधा है जो की आपका पालतु है । और आप उसका दूध निकालते है या फिर दूध पीते है या फिर किसी तरह से दूध को देखते है तो इस तरह का ख्वाब अच्छा नही होता है ।

‌‌‌दरसल यह ख्वाब गंभीर बीमारी का सकेंत देता है। जिसका मतलब यह होता है की भविष्य में आपका स्वास्थ्य खराब हो जाएगा और आपको एक ऐसी बीमारी का समाना करना होगा जो की कोई छोटी बीमारी न होगर गंभीर बीमारी होगी । तो दोस्तो आपको ऐसा लगे की आप बीमार हो रहे है तो आपको उसी समय डॉक्टर के पास जरकर दवा लेनी‌‌‌चाहिए । ताकी बीमारी गंभीर न हो  ।

‌‌‌42. ख्वाब में अपने गधे को कमजोर देखना

अगर आप एक ऐसा ख्वाब देखते हो जिसमें आपको नजर आता है की आपके पास एक गधा है जो की काफी कमजोर है । अगर आप उससे किसी तरह का काम करवाते हो तो वह चलने में असमर्थन होता है । यानि वह कमजोर होता है । तो इस तरह के कमजोर गधे को देखने का मतलब होता है की भविष्य में‌‌‌आपको धनहानि का समाना करना होगा ।

मतलब यह होता है की अगर आपके पास अभी अधिक मात्रा में धन है तो वह खत्म हो सकता है । तो इससे बचने के लिए आपको अपने धन को खर्च करते समय सावधानी रखनी चाहिए और हो सके तो बैंक में धन जमा करा दे ।

43. ख्वाब में अंधे गधे का मालिक होना

अगर आप एक ऐसा ख्वाब देखते हो जिसमें आपको नजर आता है की आप एक गधे के मालिक हो । मगर यह जो गधा होता है वह अंधा होता है तो यह ख्वाब बताता है की आप एक ऐसे व्यक्ति हो जिसके पास धन की कमी नही है । मगर उस धन को आप खोज नही सकते हो क्योकी आपके ख्वाब में अंधा‌‌‌गधा था । जो की सकेंत देता है की आप अपने धन को खोजने मे समर्थन नही हो ।

तो कमेंट में बताना की आप इस तरह के ख्वाब को अच्छा कहेगे या बुरा ।

‌‌‌वैसे अगर आप इस तरह का गधा देखते हो तो आपको पता होना चाहिए की यह अच्छा बन सकता है। क्योकी जब आपके पास धन होगा तो उसे खोजने का कोई न कोई तरीका नजर आ सकता है । या फिर आपको सहायता प्राप्त हो जाए । तो यही कारण होगा की हम इस ख्वाब को अच्छा कहेगे ।

‌‌‌इस तरह से दोस्तो ख्वाब में आप गधे को देख सके हो और इसके अनेक तरह के मतलब हो सकते है । दोस्तो अगर अपने ख्वाब के बारे में अधिक जानना चाहते है तो कमेंट कर सकते है ।

Recent Posts

  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

9 hours ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

9 hours ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

9 hours ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

9 hours ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

9 hours ago
  • Uncategorized

Rogi ka vilom shabd रोगी का विलोम शब्द ?

रोगी का विलोम शब्द, रोगी शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, रोगी का उल्टा Rogi ka…

9 hours ago