‌‌‌ख्वाब का अर्थ और मतलब

‌‌‌सपने मे पिता की लाश देखना और दादी की मौत देखना    family death in dream  in hindi

सपने में पिता की अर्थी देखना  , सपने में दादी की मौत देखना    ‌‌‌दोस्तो आज हम जीन लोगो के साथ एक ही घर में रहते है हमारे माता पिता भाई बहन दादा दादी आदी सभी हमारे परिवार के सदस्य होते है । और हम सभी अपने परिवार के सदस्यो से काफी प्रेम करते है । जिसके कारण से हम कभी भी उनका बुरा नही सोचते है ।

मगर जब कभी सपने में ऐसा कुछ देख लिया जाता है जिसमें परिवार‌‌‌के किसी सदस्य की मौत हो जाती है । तो इस तरह का सपना देखने के बाद में काफी भयभित होना पड़ता है । क्योकी यह सपना काफी डरा देता है । तो हम सभी इस सपने के उत्तर को जानना चाहते है । मगर मित्रो जो सपने में दिख रहा है वह वैसा का वैसा कभी नही होता है।

बल्की इसका एक अर्थ होता है जो की शुभ और अशुभ‌‌‌हो सकता है । और इस अर्थ के बारे में जान लेना चाहिए । क्योकी कभी कभार कुछ ऐसे कारण से सपने आते है जिसमें सपना हमे कुछ बताने की कोशिश करता है । शायद भविष्य में किसी तरह की परेशानी आ रही हो या फिर कोई खुशी की बात होती है तो उसे भी सपने में बताने की कोशिश की जाती है ।

जिसके कारण से सपने‌‌‌देखने के बाद में उसके उत्तर की तलाश भी करनी चाहिए । और आज हम इस लेख में केवल इस बारे में जानने वाले है की सपने में किसी अपने परिवार के किसी सदस्य की मौत देखने का मतलब क्या होता है तो लेख शुरू करते है ।

इसका क्या मतलब है जब आप में परिवार के किसी सदस्य की मृत्यु के बारे में सपने देखते हैं?

‌‌‌अगर आपने ऐसा सपना देखा है तो आप सबसे पहले डर चुके होगे । तो हमारा सुझाव रहेगा की सबसे पहले डरे नही और इसके अर्थ के बारे में आराम से पढे ।

दोस्तो इस तरह का सपना तब आता है जब आप अपने परिवार के सदस्यो को याद कर रहे होते है या फिर आपके अंदर किसी तरह का डर है जो की परिवार के सदस्यो के खोने का‌‌‌हो सकता है ।

इस कारण से कहा जा सकता है की सपने में परिवार के किसी सदस्य की मौत देखने का मतलब परिवार को खोने से डरना, परिवार की याद आना, बड़ा बदलाव, धोका मिलना आदी तरह का सकेंत दिया जाता है । जिसके कारण से कहा जा सकता है की सपना नकारात्मक या सकारात्मक दोनो तरह का होता है ।

‌‌‌>>>सपने में परिवार के सदस्यो का मरना देखने का विभिन्न मतलब

1. परिवार के सदस्यो को खोने से डरना

जब आप अपने परिवार के सदस्यो को  सपने में मरते हुए देखते हो तो इस तरह का सपना बताता है की आप अपने असल जीवन में परिवार के सदस्यो को खोने से डर रहे हो ।‌‌‌इस तरह से डरने का मतलब यह हो सकता है की आपने कुछ ऐसा देख लिया हो या फिर आपके साथ कुछ ऐसा हो रहा हो जिसके कारण से आपको लगता है की परिवार के सदस्य आपसे दूर होने वाले है ।

यह भी हो सकता है की कोई व्यक्ति आपको धमक्की दे रहा हो तो ऐसी स्थिति में इस तरह का सपना देखा जा सकता है और इसका मतलब‌‌‌यही होता है की आप असल जीवन में अपने परिवार के सदस्यो को खोने से डरते हो ।

‌‌‌2. परिवार के सदस्यो की याद आना

अगर आप अपने परिवार के सदस्यो से दूर रहते हो तो आपको इस तरह का सपना आ सकता है । क्योकी यह सपना बताता है की आप अपने परिवार के सदस्यो से काफी समय ये मिल नही पा रहे हो । और जब भी मिलते हो आप उन्हे समय नही दे पा रहे हो । और ऐसी स्थिति में परिवार के सदस्यो की‌‌‌मोत का सपना देखा जा सकता है ।

जिस तरह से आप सपने में परिवार के सदस्यो के मरने से उनसे दूर हो जाते हो ठिक वैसे ही असल जीवन में आप उनसे दूर हो और दूर होने का कारण यह हो सकता है की आप अपने कार्यों के कारण से उनसे अलग रहते हो और उनके पास मिलने के लिए नही जा पाते हो ।

‌‌‌तो वैसे तो यह सपना इतना ही बता रहा है की असल जीवन में आपको परिवार के सदस्यो की याद आ रही है । तो ऐसे में हमारा सुझाव होगा की आपको एक बार परिवार के सदस्यो के साथ समय बिताना चाहिए ।

‌‌‌3. असल जीवन में परिवार के सदस्यो की मृत्यु

अगर आपने सपने में ऐसा कुछ देखा जिसमें आपको नजर आता है की आपके परिवार के सदस्यो की मोत हो चुकी है तो इस सपने का एक मतलब यह होता है की असल जीवन में यह सब कुछ आपके साथ हो चुका है । और आपके साथ जो बित चुका है वही आपको फिर से सपने में याद आ रहा है ।

तो‌‌‌ऐसी स्थिति में आपको सच को कबुल करना होगा । जो हो चुका है उसे समझना होगा और इस दूख से बाहर निकलने का प्रयास करना होगा । तभी आपके लिए सही हो सकता है ।

‌‌‌4. बड़ा बदलाव

अगर आपने एक सपना देखा जिसमें आपको नजर आता है कीआपके परिवार के सदस्यो की मोत हो चुकी है तो इस तरह का सपना वैसे देखने मात्र नकारात्मक लगता है । मगर इसका जो अर्थ वह नकारात्मक नही होता है । दरसल जब भी असल जीवन में किसी की मौत होती है तो जीवन मे एक बदलाव आ जाता है । क्योकी अपने को‌‌‌खोने से काफी दुख होता है और फिर जो कार्य हम जीवन में कर रहे होते है वे नही हो पाते है और इस तरह से बदलाव आ जाता है ।

मगर आपने सपने में ऐसा देखा है तो इसका भी मतलब किसी बदलाव से होता है । जिसमें सपना सकेंत करता है की आपके जीवन में कोई न कोई बदलाव आने वाला है । जिसके कारण से आपका जीवन अभी जिस‌‌‌तरह से चल रहा है उससे भिन्न हो जाएगा ।

5. नाखुश होना

अगर आपने एक ऐसा सपना देखा जिसमें आपको नजर आता है की आपके परिवार के सदस्यो की मृत्यु हो चुकी है तो इस तरह का सपना परिवार के सदस्यो के नाखुश होने का सकेंत भी देता है ।

सपना बताता है की आपके परिवार के सदस्य आपके निर्णय से नाखुश है । कहने का अर्थ है की हाल ही में आपने जिस किसी कार्य‌‌‌में कोई महत्वपूर्ण ‌‌‌निर्णय लिया है तो आपके परिवार के सदस्य उस निर्णय से नाखुश होते है ।

6. परिवार के लोगो के साथ समय बिताना

अगर आपने एक ऐसा सपना देखा है जिसमें आपको नजर आता है की आपके परिवार के सदस्यो की मोत हो चुकी है तो इस तरह के सपने का सकेंत होता है की आपको अपने परिवार के सभी सदस्यो के साथ‌‌‌समय बिताना चाहिए । हो सकता है की आप जीवन में इस तरह से काम कर रहे हो जिसके कारण से परिवार के सदस्यो के साथ समय तक नही बिता पा रहे हो तो ऐसी स्थिति में आपको यह सपना देखने को मिलता है । जिसका मतलब है की आपको कुछ समय के लिए अपने काम से अवकाश लेना होगा और अपने परिवार के साथ समय बिताना‌‌‌होगा ।

‌‌‌7. परिवार के सदस्य की मृत्यु

अगर आपने सपने में किसी परिवार के सदस्य की मृत्यु देखी है तो इसका एक मतलब यह भी होता है की जो व्यक्ति सपने में आया था उसकी मृत्यु होने वाली है । हालाकी ऐसा बहुत कम होता है मगर इसका मतलब यह जरूर होता है ।

तो ऐसी स्थिति में आप अपने परिवार के सदस्य को साव‌‌‌धान कर सकते हो और आप अपने परिवार के सदस्य की हिफाजत भी कर सकते हो ।

‌‌‌>>>अलग अलग तरह से सपने में अपने परिवार के किसी सदस्य को मरा हुआ देखने का मतलब

‌‌‌1. ‌‌‌सपने मे पिता की लाश देखना

जब आप अपने सपने में देखते हो की आपके माता पिता है और उनकी किसी कारण से मौत हो जाती है तो इस तरह का सपना देखने के बाद में आप काफी अधिक डर जाएगे । मगर मित्रो इस सपने का मतलब बिल्कुल भी नकारात्मक नही है ।

बल्की सपना बताता है की आप असल जीवन में अपने माता पिता के‌‌‌खोने की सोच कर चिंतित हो रहे हो ।

यानि आपको ऐसा लगता है की आपके माता पिता आपके जीवन से दूर जाने वाले है और उस कारण से आप काफी चिंतित हो और ऐसी स्थिति में आपको यह सपना देखने को मिलता है ।

हालाकी आपको बता दे की असल जीवन में माता पिता को खोन की चिंता होने के दो तरह के कारण हो सकते है पहला‌‌‌की उनके जीवन में किसी तरह का संकट है जैसे बीमारी । और दूसरा यह है की आपको बेवजह ऐसा लग रहा है की आपके माता पिता इस दुनिया से चले जाएगे । तो ऐसी स्थिति में आपको सबसे पहले चिंता करनी छोड़नी है ।

‌‌‌आपको यह यकिन करना होगा की उनको कुछ नही होगा ।

‌‌‌‌‌‌2. असल जीवन में मर चुके परिवार के सदस्य को सपने में देखना

अगर आप एक ऐसा सपना देखते है जिसमें आपको नजर आता है की आपके परिवार का कोई सदस्य है जो की पहले ही मर चुका है मगर आपको सपने में फिर से दिखाई देता है । तो इस तरह कार सपना बताता है की आपके जीवन में किसी तरह का दुख है ।

यानि आपके जीवन मे‌‌‌अभी जो भी दुख चल रहा है उसके बारे में यह सपना आपको बता रहा है । अत: मित्रो अपने दूख को दूर करने का प्रयास करना चाहिए ।

‌‌‌3. सपने में दादी की मौत देखना  

अगर आपने एक ऐसा सपना देखा जिसमें आपको यह नजर आता है की आपके दादा दादी है जिनकी मोत हो जाती है तो इस तरह कार सपना असल में अच्छा नही है । क्योकी आपको यह पता होना चाहिए की दादा दादी परिवार की जड़ होती है । और उसी तरह से‌‌‌परिवार की समाज में जड़ संस्कृति होती है । जिसे हम परमपरा भी कहते है । तो जिस तरह से आप सपने में दादा दादी को खो देते हो ठिक वैसे ही असल जीवन में आप अपनी संस्कृति को खोते जा रहे हो ।

जिसका मतलब यह हो सकता है की आप कुछ ऐसा कर हरे हो जो की आपकी संस्कृति के खिलाफ होता है । और ऐसा करने के‌‌‌कारण से आपको यह सपना देखने को मिलता है ।

तो यहा पर सपना कहना चाहता है की आपको अपनी संस्कृति को बचाना चाहिए । जो आप अपनी संस्कृति के खिलाफ कर रहे हो वह नही करना चाहिए । क्योकी इसे इतनी पीढी तक आपके परिवार ने संभाला है । तो आपको भी आगे इसी संस्कृति पर जीवन को चलान होगा ।

‌‌‌‌‌‌4. सपने में अपने बच्चे की मौत देखने का मतलब क्या है

अगर आपने एक ऐसा सपना देखा जिसमें आपको नजर आता है की आपका बच्चा है जिसकी मोत हो जाती है तो इस तरह का सपना देखने के बादमें आप दूखी हो सकते हो ।

मगर आपको बता दे की इस तरह का सपना सकेंत करता है की आपको असल जीवन में ऐसा लग रहा है की आपका जो बच्चा‌‌‌है वह अभी बड़ा हो गया है और बड़ा हो जाने के कारण से आप उस पर कम ध्यान देने लगे है । मगर मित्र एक माता पिता के लिए उसके बच्चे चाहे कितने भी बड़े क्यो न हो जाए वे हमेशा बच्चे ही रहते है  ।

‌‌‌मगर आपको ऐसा नही लग रहा है । आपको तो लगता है की बच्चा बड़ा हो गया है जिसके कारण से इस पर ध्यान देने की कोई जरूरत नही है । तो ऐसी स्थिति में यह सपना आपको देखने को मिलता है ।

मगर मित्र जैसा की हमने बताया की बच्चे माता पिता के लिए कभी बड़े नही होते है तो इस सपने के अनुसार आपको अपने बच्चे‌‌‌को बच्चा समझना चाहिए और उस पर ध्यान देना चाहिए । उसके साथ समय बिताना चाहिए । ऐसा करने के कारण से आपको और आपके बच्चे को काफी अच्छा लगेगा ।

5. सपने में जीवनसाथी की मृत्यु देखने का मतलब

जब आप सपने में ऐसा देखते हो की आपका जीवन साथी है जिसकी किसी तरह से मृत्यु हो जाती है तो इस तरह का सपना बताता है की आप अपने साथी को खोने से डर रहे हो । आपको ऐसा लगता है की आपकाजीवन साथी आपको छोड़ कर चला जाएगा ।

और इसका कारण यह हो सकता है आपके और आपके‌‌‌जीवन साथी के रिश्ते में कुछ गड़बड़ी चल रही है । शायद यह हो सकता है की आपका जीवन साथी आपके साथ नही रहना चाहता है तो ऐसी स्थिति में आप उन्हे खोने से डरते हो और यही कारण है की आपको यह सपना देखने को मिलता है ।

‌‌‌6. सपने में भाई बहनो का मरना देखना

जब आप सपने में अपने प्रिय छोटे बड़े भाई बहनो को देखते हो तो यह आपको अच्छा लगता है । मगर जब उसी सपने में उनकी मोत हो जाती है तो इससे बुरा सपना कोई नही होता है । मगर ऐसा केवल आपको लगता है असल में यह सपना बुरा नही होता है ।

‌‌‌दरसल इस सपने का सकेंत होता है की आप अपने जीवन में काफी व्यस्थ हो । जिसके कारण से आप अपने भाई बहनो के साथ समय नही बिता रहे हो । अगर उनको किसी तरह की जरूरत होती है तो भी आप उनकी मदद नही कर पा रहे हो । और यह सब आपको पता है । मगर फिर भी आप कुछ नही कर रहे हो । तो ऐसी स्थिति में आपको सपना‌‌‌देखने को मिल सकता है ।

और इस तरह का सपना आपको यह बताता है की आपको अपने भाई बहनो के लिए कुछ समय निकालना होगा । आप जो भी कर रहे हो उनमें से कुछ समय आपने भाई बहनो के लिए निकालो और फिर उन पर ध्यान देने की जरूरत है ।

‌‌‌यह जरूर देखे की अगर उनको किसी तरह की मदद चाहिए है तो उनकी मदद करनी है । ऐसा करने से आपको फिर कभी भी ऐसे सपने देखने को नही मिलेगे । क्योकी सपना देखने का केवल एक ही कारण है की आप अपने भाई बहनो को समय नही दे पा रहे हो ।

7. ‌‌‌सपने में परिवार के सदस्यो के मरने का इस्लामिक मतलब

‌‌‌एक सपने में परिवार के किसी सदस्य की मौंत देखने का मतलब यह भी होता है की आपके द्वारा ऐसा कुछ किया गया है जो की किसी पाप से कम नही है । और इसे महापाप कहा गया है । कहने का अर्थ है की परिवार के सदस्य की मोत के बारे में सपना बताता है की सपना देखने वाले के द्वारा कोई बड़ा पाप किया गया है ।

जब आप सपने में अपने परिवार के सदस्यो को मरते हुए देखते हो तो इसका मतलब भी अन्य सभी मतलब से अलग होता है । दरसल इस तरह के सपनो में यह निर्भर करता है की आपने सपने में किसे मरते हुए देखा है। यानि वह परिवार का कौन सदस्य है और इसी के आधार‌‌‌पर एक अलग अर्थ दिया जाता है ।

8. ख्वाब में अपने बेटे को मरते हुए देखना

जब आप सपने में देखते हो की आपका बेटा मर रहा है तो इस तरह का ख्वाब अच्छा होता है । दरसल इस तरह का सपना सकेंत करता है की आप असल जीवन में जीन दुश्मनो का सामना कर रहे हो उनसे बचने वाले हो ।

यानि ‌‌‌इसका मतलब यह होता है की आपके दुश्मन आप पर हमला करते है तो आपको इससे कोई नुकसान नही होगा और आप इस हमले से बच जाएगे ।

यह हो सकता है की आपके दुश्मन आपके जीवन से दूर भी हो जाए । तो यह अपना इस्लाम धर्म में अच्छा माना जाता है ।

‌‌‌9. सपने में बेटी की मृत्यु देखना

अगर आप इस्लाम धर्म में अपनी ही बेटी की मृत्यु का सपना देखते हो तो इस तरह का सपना अच्छा नही माना जाता है । दरसल इस तरह का सपना निराशा की स्थिति की और सकेंत करता है । जिसका मतलब यह है की आपके जीवन में कुछ ऐसा होगा जिसके कारण से आपको निराशा का सामना करना होगा‌‌‌।

‌‌‌10. ख्वाब में अपनी मां की मृत्यु देखना

अगर आप ख्वाब में कुछ ऐसा देखते हो की आपकी मां है और उसकी मृत्यु हो जाती है तो इस तरह का सपना अच्छा नही माना जाता है । दरसल इस तरह का सपना चिंता और दुख का प्रतिनिधित्व करता है ।

जिसका मतलब यह है की आने वाले समय में आपको चिंता और दुख का सामना करना‌‌‌होगा । आप अपने जीवन में जो कुछ करना चाहते थे वह नही होगा और यह कारण हो सकता है की आपको चिंता और दूख का सामना करना पड़ जाए ।

अत: इस्लाम धर्म में परिवार के सदस्य की मृत्यु को अच्छा नही माना जाता है ।

इस तरह से दोस्तो हमने इस लेख में परिवार के सदस्यो की सपने में मृत्यु देखने के अनेक तरह के‌‌‌मतलब के बारे में जान लिया है । अगर लेख पसंद आया तो कमेंट में बता देना ।

सपने मे दोस्त की मौत को देखना ‌‌‌का अर्थ और मतलब के बारे मे जाने

‌‌‌सपने में ‌‌‌शेरनी देखने के 23 मतलब ‌‌‌के बारे मे जाने विस्तार से

सपने में शेर से लड़ने के 17 मतलब sapne mein sher se ladna

‌‌‌सपने में शेर को मारने के 9 अर्थ सपने में शेर को मारने का मतलब

सपने मे शेर का पीछा करने के 11 मतलब सपने में शेर का पीछे दौड़ना

dogs death dream in hindi सपने में कुत्ते की आत्महत्या देखना

Recent Posts

  • Uncategorized

चारपाई का टूटना शुभ या अशुभ जाने खास बातें

दोस्तों हम बात कर रहे हैं घर मे चारपाई के टूटने के बारे मे ।…

2 days ago
  • Uncategorized

मरे हुए लोगों के कपड़ों का क्या करें जाने सच

मौत तो हर घर मे होती है। और जो इंसान मर जाता है , ​वह…

3 days ago
  • Uncategorized

motaka vilom shabd मोटा का विलोम क्या है?

Mota ka vilom shabd मोटा का विलोम शब्द, मोटा शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, मोटा का उल्टा mota…

3 days ago
  • Uncategorized

नफ़रत  का विलोम शब्द क्या है nafrat  ka vilom shabd kya hai ?

नफ़रत  का विलोम शब्द या नफ़रत  का विलोम , नफ़रत  का उल्टा क्या होता है…

3 days ago
  • Uncategorized

divas ka vilom shabd  दिवस का विलोम शब्द ?

दिवस का विलोम शब्द या दिवस का विलोम , दिवस का क्या होता है ? divas ka…

3 days ago
  • Uncategorized

sadachari  ka vilom shabd  सदाचारी का विलोम शब्द ?

सदाचारी का विलोम शब्द या सदाचारी का विलोम , सदाचारी का क्या होता है ? sadachari  ka…

3 days ago