लड़कियां नारियल क्यों नहीं फोड़ती हैं , जाने पूरा सच

अक्सर जब आप कभी मंदिर गए होंगे , तो वहां पर आपने देखा होगा , कि जब महिलाओं को नारियल फोड़ना होता है , तो वे इसके लिए किसी पुरूष की ही मदद लेते हैं। और आपने किसी भी महिला  को नारियल फोड़ते हुए नहीं देखा होगा ? इसके पीछे कई सारी मान्यताएं मौजूद हैं। जिसके चलते महिलाएं नारियल नहीं फोड़ती हैं। बात सिर्फ पूजा की ही नहीं है , जब आप कोई नई गाड़ी लेकर आएं हो और नारियल को फोड़ना हो या फिर और कोई खुशी के मौके पर नारियल को फोड़ना होगा । बस पुरूष लोग ही नारियल को फोड़ते हैं। महिलाओं को नारियल को फोड़ना अशुभ माना जाता है।

हालांकि आजकल की महिलाएं हर मामले के अंदर पुरूष की बराबरी करने के बारे मे सोच रही हैं। मगर हमें समझ नहीं आता है , कि उनको पुरूष की बराबरी करनी ही क्यों है ? खैर फिर भी यदि कोई महिला नारियल को फोड़ती है , तो उससे क्या क्या नुकसान हो सकते हैं ? इसके बारे मे विस्तार से बात करते हैं।

गर्भधारण मे आती है परेशानी ।

दोस्तों ऐसा माना जाता है , कि नारियल के अंदर भी ठीक उसी तरह से बीज होता है , जिस तरह से महिलाओं के गर्भ के अंदर बच्चा बीज के रूप मे होता है। यदि कोई महिला नारियल को फोड़ती है , तो उसके गर्भधारण के अंदर परेशानी आती है। इसलिए किसी भी कुंवारी लड़की को या फिर महिला को नारियल को नहीं फोड़ना चाहिए । यह बाद मे उनके लिए समस्या पैदा कर सकता है।

संतान के जीवन मे आती हैं समस्याएं ।

यह भी माना गया है , कि यदि कोई महिला नारियल को फोड़ती है , तो उसके संतान के जीवन के अंदर काफी समस्याएं आती हैं। और वैसे भी कोई भी महिला यह नहीं चाहेगी , कि उसके संतान के जीवन के अंदर किसी भी तरह की समस्याएं आए । इसकी वजह से भी वह नारियल को नहीं फोड़ती है।

class="wp-block-heading">त्रिदेव का वास ।
लड़कियां नारियल क्यों नहीं फोड़ती हैं

 नारियल को त्रिदेव (ब्रह्मा, विष्णु, महेश) का प्रतीक माना जाता है। कुछ मान्यताओं के अनुसार यदि महिलाएं ऐसा करती हैं , तो देवता नाराज हो सकते हैं। इसलिए भी नारियल को फोड़ना अशुभ माना जाता है।

मासिक धर्म की समस्या ।

महिलाओं को मासिक धर्म आता रहता है। ऐसी स्थिति के अंदर यदि वे किसी भी पूजा सामग्री को छू लेती हैं , तो उसकी वजह से वह अशुद्ध हो सकती है। इसलिए भी महिलाओं को नारियल को छूने से मना किया जाता है। हालांकि बाद मे जब उनका मासिक धर्म चला जाता है , तो नारियल या पूजा सामग्री को छू सकती हैं। मगर फिर भी नारियल को फोड़ नहीं सकती हैं।

पुरुषों की शक्ति का प्रतीक ।

कुछ जगहों पर यह भी माना जाता है , कि नारियल एक तरह से पुरुषों की शक्ति का प्रतीक होता है। इसलिए नारियल को भूलकर भी महिलाओं को नहीं फोड़ना चाहिए । जिस तरह से कुछ कार्य पुरूषों के लिए होते हैं। जिनको सिर्फ पुरूषों को करना चाहिए । और कुछ कार्य स्त्री के होते हैं। जिनको सिर्फ स्त्री को करना चाहिए । यदि वे अपने कार्यों की अदला बदली करते हैं , तो समस्याएं होती हैं।

महिलाओं द्वारा नारियल फोड़ने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश हो सकता है।

दोस्तों कुछ जगहों पर यह भी माना जाता है , कि जिस घर के अंदर महिलाएं नारियल को फोड़ती हैं। वहां पर कोई ना कोई बुरी उर्जा घर के अंदर प्रवेश कर सकती है। इसलिए भी महिलाओं को नारियल को नहीं फोड़ना चाहिए ।

माता लक्ष्मी हो सकती है नाराज ।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, नारियल भगवान विष्णु की ओर से भेजा गया पृथ्वी पर पहला फल है और इस फल पर सिवाय लक्ष्मी जी को छोड़कर और किसी की हक नहीं है। इसलिए भी नारियल को किसी महिला को फोड़ने की मनाही होती है।

हालांकि आजकल की महिलाएं इन सब चीजों के अंदर कम भरोशा करती हैं। तो वे फोड़ सकती हैं। यह सभी मान्यताएं उन लोगों के लिए होती हैं , जोकि इनको मानते हैं। उन लोगों के लिए नहीं होती हैं , जोकि इनको मानते नहीं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *