‌‌‌सपने में पहाड़ी शेर का हमला करने का 13 अर्थ और मतलब के बारे मे जाने

सपने में पहाड़ी शेर का हमला करना  ,अब आपको इस बारे में बताने की जरूरत नही है की शेर कोनसा जानवर होता है । क्योकी आपको पता है की शेर एक बिल्ली की तरह का ही जानवर होता है । जिसे बड़ी बिल्ली के रूप में जाना जाता है ।

दोस्तो शेर वर्तमान में अधिक नही है मगर जो भी शेर होते है वे जंगल में घास के‌‌‌मेदानो में देखे जाते है । हालाकी ऐसा नही है की शेर घूफा में नही रहते है बल्की वे घूफा में भीरहते है । कुछ शेर ऐसे होते है जो की पहाड़ो पर पाए जाते है । तो इस तरह से शेर को उनके निवास स्थान के आधार पर बाटा जा सकता है ।

इस तरह से दोस्तो एक शेर होता है जो की मुख्य रूप से पहाड़ो में ही पाया जाता‌‌‌उस शेर का कूगर नाम होता है । इसके अलावा कगूर शेर को पूमा या प्यूमा या पर्वतीय शेर भी कहा जाता है । इस तरह के शेर वर्तमान में उत्तरी अमेरिका और दक्षिणी अमेरिका में देखे जा सकते है । यह शेर लगभग 75 किलोग्राम का होता है और अगर इसके शरीर की लंबाई की बात करे तो यह 8 फीट लंबा होता है ।

इस शेर कोपर्वतीय शेर कहा जाता है । हालाकी दोस्तो ऐसा नही है की दुसरे तरह के शेर पर्वत पर नही पाए जाते है बल्की उस तरह के शेर भी देखे जा सकते है ।

मगर जब आप किसी भी शेर को असल जीवन में न देख कर एक सपने में देखते हो तो इसका एक खास मतलब होता है जिसके बारे मे आपको जानना जरूरी होता है क्योकी ये जो मतलब होते‌‌‌है वे किसी न किसी तरह से असल जीवन से जुड़े होते है ।

>>>सपने में पर्वतीय शेर का हमला शुभ या अशुभ

आप एक पर्वतीय शेर को देखते हो यह सपना शुभ हो सकता है । क्योकी शेर एक शक्तिशाली प्राणी होता है तो वह शक्तिशाली होने का सकेंत दे सकता है ।

मगर जब वह शेर आप पर हमला कर रहा है तो इस तरह का सपना‌‌‌कभी भी शुभ नही होगा । क्योकी इस तरह का सपना अशुभ होने वाला है ।

दरसल इस तरह का सपना विश्वासघात, दुश्मन का हमला, षड्यंत्र, बीमारी, चुनौतीपूर्ण स्थिति, ‌‌‌संकट, परेशानिया, विश्वासघात, करीबी का ताक्तवर होने से आप पर दबाव बनाना, स्वयं से लड़ना, स्वयं को गलत समझनाआदी ऐसे अर्थ इस तरह के सपने के द्वारा दिए जाते है जिसके कारण से कहा जाता है की सपने में शेर का हमला करने का मतलब अशुभ होता है । तो दोस्तो आइए इन अर्थों को‌‌‌विस्तार से जानते है ।

सपने में पहाड़ी शेर का हमला करना   करने के अनेक तरह के मतलब

सपने में पहाड़ी शेर का हमला करना

आपको पता है की सपना कभी भी एक अर्थ नही देता है बल्की एक ही सपने के अनेक मतलब होते है तो जब आप सपने में किसी शेर को अपने पर हमला करते देखते हो और वह शेर पर्वत पर रहने वाला होता है तो इसके भी अनेक तरह के मतलब होगे‌‌‌जो है –

1. विश्वासघात

‌‌‌अगर सपने में केवल पहाड़ी शेर देखा जाता है जो की आप पर हमला करता है या फिर किसी अन्य पर हमला करता हुआ दिखाई देता है तो इस तरह का सपना विश्वासघात की और सकेंत करता है । जिसका मतलब यह होता है की आपको किसी न किसी तरह से विश्वासघात मिल सकता है ।

अक्सर करीब रहने वाले ही विश्वासघात करते‌‌‌है । तो ऐसा हो सकता है की आपके जो लोग करीब रहते है वे आपके साथ विश्वासघात कर दे तो आपको सावधान रहना चाहिए ।

2. दुश्मन का हमला

‌‌‌किसी पर्वतिय शेर का हमला करने का मतलब है की आपका दुश्मन आप पर हमला कर सकता है । क्योकी जिस तरह से शेर हमला कर रहा है तो असली जीवन में वह शेर आपका दुश्मन हो सकता है । इस कारण से आपको असली जीवन के दुश्मनो से सावधान रहना चाहिए । उनसे दुरिया बना कर रखनी चाहिए । तभी आपके लिए अच्छा हो सकता‌‌‌है ।

3.षड्यंत्र

‌‌‌इस तरह का सपना किसी षड्यंत्र के बारे में बताता है । और यह षड्यंत्र किसी भी तरह का हो सकता है । जैसे की आप जो काम करते हो उस काम में यह षड्यंत्र हो सकता है । वही पर दुश्मनो के द्वारा ऐसा षड्यंत्र तैयार किया जा रहा होगा । इस कारण से आपको जीवन में सावधान रहना चाहिए । क्योकी षड्यंत्र के कारण‌‌‌से आपको नुकसान हो सकता है ।

4.बीमारी

‌‌‌एक सपने में किसी पहाड़ी शेर को देखने का मतलब बीमारी भी हो सकता है । जिसका मतलब यह होगा की आपके जीवन में किसी न किसी तरह की बीमारी आ सकती है । जैसे की मौसम के बदलाव से आपको कोई छोटी मोटी बीमारी हो सकती है । अत: अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए ।

5.चुनौतीपूर्ण स्थिति

‌‌‌अगर एक शेर आप पर हमला कर रहा है तो इसका मतलब यह होगा की आपके जीवन में कुछ ऐसी स्थितिया बनी हुई है जो की आपे लिए किसी चुनौति से कम नही है । या फिर आपके लिए आने वाला समय  चुनौतीपूर्ण स्थिति का हो सकता है । अत: आपको चुनौतियो का सामना करने का सकेंत इस तरह का सपना देगा । जिसमें आपको पहाड़ी‌‌‌शेर का हमला देखने को मिलता है ।

6. ‌‌‌संकट

‌‌‌अगर कोई शेर आप पर हमला करता है तो इसका मतलब नकारात्मक होगा । मगर वही अगर शेर पहाड़ी होता है तो यह सपना इतना नकारात्मक होता है की आपके जीवन में आने वाले संकट के बारे में आपको बता रहा है । जिसमें कहा जाता है की आने वाले कुछ दिनो में आपको संकट का सामना करना होगा ।

7. परेशानिया

‌‌‌ऐसा कभी नही हो सकता है की एक शेर आप पर हमला करता है तो आपको परेशानियो का सामना नही करना होगा । क्योकी अगर शेर आप पर हमला कर रहा है और वह एक पर्वतिय शेर है तो आपको पक्का परेशानियो का सामना करना होगा ।

हां यह अगल बात है की आप परेशानियो को अपने जीवन से जल्द दूर करने में सफल हो जाते हो । मगर‌‌‌ऐसा तभी होगा जब आप शेर के हमले से बच जाते हो ।

>>>विभिन्न तरह से सपने में एक पहाड़ी शेर का हमला करने का मतलब

‌‌‌1. सपने में प्यूमा पहाड़ी शेर का हमला करना

जब आप सपने में किसी पहाड़ी शेर को देखते हो जो की आप पर हमला कर रहा है और वह विशेष रूप से प्यूमा शेर होता है तो इस तरह का सपना आपके द्वारा की जाने वाली चिंता को व्यक्त करता है ।

सपने का मतलब है की आप किसी चिज के बारे में चिंता कर रहे हो या फिर आप‌‌‌किसी व्यक्ति के कारण से काफी चिंतित हो । तो ऐसी स्थिति में सपना आपको बताना चाहता है की आपको अपने आप पास ध्यान रखना चाहिए । क्योकी जब आप ऐसा करेगे तो आपकी चिंता दूर हो जाएगी । और यह जो आप चिंता कर रहे हो वह आपके लिए बड़ी परेशानी हो सकती है ।

क्योकी मनुष्य के चिंता करते रहने के‌‌‌कारण से वह काफी दुखी रहता है और अपने आस पास क्या हो रहा है इस बारे में जरा भी पता नही होता है । तो आपको यह पता होना चाहिए की आपके आस पास क्या चल रहा है।

‌‌‌हालाकीप्यूमा शेर हमला कर रहा है तो इसका एक मतलब यह भी हो सकता है की कोई है जो की आप पर हमला कर सके । क्योकी आप चिंता में हो तो आपको इस‌‌‌बारे में पहले पता नही चलेगा । और यही कारण होता है की सपना अपके आस पास क्या चल रहा है के बारे में ध्यान रखने को कहता है । क्योकी ऐसी स्थिति में आप पर हमला नही हो सकता है ।

‌‌‌2. सपने में एक पहाड़ी शेर के हमले से दूर भागना

अगर आप सपने में एक पहाड़ी शेर को देखते हो जिसे देखने के बाद में आपको लगता है की वह हमला करने वाला है या फिर वह आप पर हमला कर देता है तो फिर आप उस शेर से दूर भागने लग जाते है तो इस तरह का सपना परिवर्तन से बचने का सकेंत देता है ।

जिसका मतलब यह है की‌‌‌आपके जीवन में किसी तरह का बदलाव हो रहा है । और आप उस बदलाव से दूर भाग रहे हो । आप एक स्थिति का डट कर सामना नही कर रहे हो । जिसका मतलब यह हो सकता है की आपको लग रहा होगा की यह जो स्थिति या बदलाव है वह आपके अनुकूल नही है ।

‌‌‌3. सपने में पहाड़ी शेर के हमले के दोरान नुकिले दांत देखना

अगर आप सपने में पहाड़ी शेर को देखते हो जो की आपको हमला करते हुए ‌‌‌दिखसकता है । मगर आपको उस स्थिति में विशेष रूप से शेर के दांत नजर आते है जो की मुख्य रूप से नुकिले होते है । तो इस तरह का सपना बुरा नही होगा ।

क्योकी इस तरह के सपने का‌‌‌मतलब होता है की आपके पास कोई व्यक्ति आने वाला है । हालाकी वह आपको किसी तरह का नुकसान नही पहुंचाएगा बल्की आपकी राय लेने के लिए आने वाला है । यह हो सकता है की वह व्यक्ति अपने किसी कार्य के लिए आपसे राय लेने के लिए आता हो । तो ऐसी स्थिति में आप राय दे सकते हो । क्योकी इसमें आपका कोई‌‌‌नुकसान नही होगा ।

‌‌‌

‌‌‌4. अगर सपने में पहाड़ी शेर आपको काटता है

अगर आप सपने में किसी पहाड़ी शेर को देखते हो जो की आपको काट लेता है तो इस तरह का सपना अच्छा नही होने वाला है । क्योकी इस तरह का सपना बताता है की आपके जीवन में कठिनाईया आने वाली है ।

यह कठिनाईया आप जो कार्य करते हो उससे जुड़ी हो सकती है । यह हो सकता है‌‌‌की आपको अपना कार्य अतरिक्त करना पड़ेगा । वही पर यह सपना यह भी सकेंत देता है की आपके आस पास कोई ऐसा है जो की अपनी ताक्त यानि शक्ति के कारण से आपके जीवन में कठिनाई ला सकता है ।

5. एक व्यापारी सपने में पहाड़ी शेर को हमला करते देखता है

पहाड़ो पर जो शेर रहते है वे आक्रमक होते है जिसके कारण से वे हमला कर सकते है । मगर जब आप सपने में किसी शेर को अपने पर हमला करते देखते हो जो की पहाड़ी शेर होता है । इसके साथ ही वह‌‌‌आप भी एक व्यापारी होते है तो इस तरह के सपने का मतलब आपके व्यापार में नुकसान को दर्शाता है ।

जिसका मतलब यह होता है की आप जिस तरह का व्यापार करते है जैसे की किसी तरह का स्वयं का बीजनेश कर सकते है, किसी तरह की दुकान खोल रखे होगे, किसी तरह की कंपनी चलाते होगे तो इस सपने का मतलब है की आपके‌‌‌इसी कार्य में किसी तरह का नुकसान होने वाला है । आपको भारी नुकसान का सामना करना होगा ।

इससे बचने के लिए आपको व्यापार में लेने वाले फैसलो पर दो तीन बार सोचना चाहिए । क्योकी यह हो सकता है की आपके गलत निर्णय के कारण से यह भारी नुकसान होने वाला है ।

6. सपने में पहाड़ी शेर किसी‌‌‌अन्य व्यक्ति पर हमला करता है

इस तरह का सपना बताता है की आपके जीवन मे किसी तरह का संकट नही आएगा । क्योकी सपने में जो शेर है वह आप पर हमला नही कर रहा है । मगर वह दुसरो पर हमला कर रहा है तो इसका मतलब यह होगा की उस व्यक्ति के जीवन में संकट आ सकता है ।

अगर आपको यह सपना आया है तो इसका दो तरह‌‌‌के कारण होगे । पहला यह की आपको उस व्यक्ति को आने वाले संकट की सुचना देनी चाहिए । दुसरा यह हो सकता है की आप उस व्यक्ति की किसी तरह से मदद कर सकते है । शायद यह ऐसा हो की आप उसे इस संकट से दूर लेकर जा सकते है और यही कारण है की आपको वह व्यक्ति सपने में नजर आता है ।

इस स्थिति में आपको उस‌‌‌व्यक्ति के जीवन से संकट दूर करने का प्रयास करना चाहिए ।

7. सपने में एक पहाड़ी शेर हमला करता है मगर आप उससे बच जाते हो

जब आप सपने में देखते हो की एक पहाड़ी शेर है जो की प्यूमा शेर हो सकता है और वह शेर आप पर हमला कर रहा है और आप उस शेर से बचने का प्रयास कर रहे हो । मगर शेर भी कम नही ‌‌‌बल्की हार नही मान रहा है वह हमले पर हमला कर रहा है मरग आप उस शेर से किस तरह से छूटकारा पा जाते हो । यानि आप सपने में शेर के हमले से बच जाते हो तो इस तरह का सपना अच्छा होने वाला है ।

एक पहाड़ी शेर या प्यूमा शेर का हमला करना एक चुनौतिपूर्ण स्थिति को दर्शाता है । मगर जब आप शेर से बच जाते‌‌‌हो तो इस तरह का सपना बताता है की आप उन चुनौतियो को आसानी से पार कर जाओगे । यानि चुनौतियो का सामना करते हुए आप आसानी से आगे बढ जाओगे ।

हालाकी ऐसा हो सकता है की आप इसी समय उन चुनौतियो का समाना कर हरे होगे । अगर ऐसा नही है तो फिर आपको आने वाले समय में इस तरह की चुनौतियो का समाना करना होगा ।‌‌‌मगर यह आपके लिए बुरा सपना नही माना जाएगा । क्योकी आप चुनौतियो को आसानी से पार कर सकते हो । आपमें यह क्षमता है की आप किसी भी चुनौती का सामना कर सकते हो । और इसी बारे में सपना बता रहा है ।

8. पहाड़ी शेर आपका पीछा करते हुए हमला करता है

जब आप सपने में कुछ इस तरह से देखते हो की आप किसी स्थान पर आगे बढ रहे हो यानि आप किसी स्थान पर चलते हुए आगे जा रहे हो और तभी आपको देखने को मिलता है की एक पहाड़ी शेर आपके पिछे पिछे आ रहा है और जैसे जैसे आप आगे बढते हो वह भी आपके पिछे पिछे काफी तेजी‌‌‌से आता रहता है और कुछ समय के बाद में वह आप पर हमला कर देता है । तो इस तरह का सपना आत्म-छवि के मुद्दों से जूझने का सकेंत देता है।

दोस्तो आत्म छवि से मतलब है की आपके प्रति आपके स्वयं की ‌‌‌सोच होना । जिसका मतलब यह होगा की आपने अपने प्रति ‌‌‌गलत छवी की ‌‌‌कल्पना कर रखी है । इस तरह से होना काफी गंभीर होता है क्योकी ऐसी स्थिति में आपको आप स्वयं ही पसंद नही आते हो और आप अपने आप से पिछा छुटाने की कोशिश करते हो ।

हलाकी पहाड़ी शेर जब आपका पिछ कर रहा है तो यह एक सकेंत देता है जिसमे बताया जाता है की आपको स्वयं को नियत्रित करना चाहिए‌‌‌। और यही एक तरीका है की आपने जो अपने प्रति गलत छवी बनाई हुई है उससे बाहर निकल पाओ ।

9. सपने में आप पर एक पहाड़ी शेर हमला करता है

आप जीस तरह का सपना देखते हो उसमें एक पहाड़ी शेर भी होता है और वह शेर आप पर हमला करता है तो इस तरह का सपना अच्छा नही माना जाता है । क्योकी इस तरह का सपना संकट की और सकेंत करता है ।

जिसका मतलब यह होता है की आपके जीवन में संकट आने वाले है । आपके जीवन मे‌‌‌कुछ ऐसा होने वाला है जो की किसी संकट से कम नही होगा । हालाकी यह जो संकट है वह आपके कार्य से जुड़ा हो सकता है या फिर परिवारिक जीवन से जुड़ा हो सकता है ।

इस कारण से हमारा सुझाव रहेगा की आपको संकट को देख कर हार नही माननी चाहिए । बल्की आपको संकट का सामना करना चाहिए ।

‌‌‌हालाकी हम यह कह सकते है की यह संकट आपके दुश्मन के द्वारा आ सकता है ।क्योकी दुश्मन आपके लिए कुछ ऐसा कर सकता है जो की आपके लिए संकट बन जाए । इस कारण से आपको दुश्मन से दूर रहना चाहिए और उस पर नजर रखनी चाहिए की कही वह आपके खिलाफ किसी तरह की योजना तो नही बना रहा है ।

‌‌‌10. सपने में पहाड़ी शेर ‌‌‌की दहाड़ को ‌‌‌सुन कर आपको लगता है की वह हमला करने वाला है

दोस्तो अगर कोई शेर दहाड़ता है तो जो भी व्यक्ति शेर की दहाड़ को सुनता है वह डर जाता है क्योकी उसे लगता है की शेर उस पर हमला करने वाला है । मगर जब आप ऐसा कुछ सपने में देखते हो और आपको लगता है की शेर आप पर हमला करने‌‌‌वाला है । भले ही शेर आप पर हमला न करे ।

मगर आपको ऐसा लग रहा है तो इसका मतलब यह होता है की आप गुस्से या तनाव  में हो और ऐसा होने के कारण से आप काफी अधिक परेशान हो गए हो । क्योकी आपके जीवन में ऐसा कुछ हो रहा है जिसके कारण से आप परेशान हो चुके हो और यही कारण आपके गुस्से या तनाव का होता है ।

इस‌‌‌कारण से आपको चाहिए की आप अपनी उस स्थिति को सही करने का प्रयास करे जीसके कारण से आप परेशान और गुस्से में हो रहे है । इसके लिए आप दुसरो की मदद भी ले सकते है ।

‌‌‌11. सपने मे दो पहाड़ी शेर एक दूसरे पर हमला कर रहे है

अगर आप सपने में पहाडी शेर को देखते हो जिनकी सख्या दो होती है और वे दोनो शेर आपस में ही हमला कर रहे है तो इस तरह का सपना बताता है की आप अपने आपसे ही लड़ रहे हो ।

आपके जीवन में किसी न किसी तरह की चुनौती है मगर आप उसका सामना नही कर रहे हो बल्की‌‌‌आप अपने आप से लड़ते हो । शायद आपको लगता होगा की आप सही नही हो । शायद आपको अपने आप पर विश्वास नही हो सकता है । जिसके कारण से आप उस चुनौति का सामना करने की बजाए अपने आप से लड़ रहे हो । शायद आपके अंदर दो तरह के मत होते होगे । क्योकी ऐसा तभी होता है जब आप स्वयं को अच्छे नही लगते हो ।

तो इस‌‌‌स्थिति में आपको अपना मन शांत करना चाहिए और फिर चुनौति का समाना करना चाहिए ।

‌‌‌12. सपने में एक पहाड़ी शेर हमला करता है

जब आप सपने में किसी एक पहाड़ी शेर को देखते जो की आप पर हमला करने के लिए आपके पास आता है और हमला कर देता है तो इस तरह का सपना अच्छा नही माना जाता है ।

इस तरह का सपना चुनौतीपूर्ण स्थिति का सामना करता है ।

जिसका मतलब यह होगा की आपके जीवन में किसी न किसी ‌‌‌तरह से चुनौतीपूर्ण स्थिति बनने वाली है । जिसमें आपको अनेक चुनौतीयो का सामना करना होगा । शायद आप जो कार्य करते हो उसमें आपको चुनौतियो का सामना करना पड़ेगा । इसके अलवा जीवन से जुड़ी किसी तरह की समस्या आ जाती है तो वह भी एक तरह की चुनौतिपूर्ण स्थिति है ।

अत: आपको इस चुनौतियो से सामना करने की‌‌‌तैयारी कर लेनी चाहिए । ताकी आप चुनौतियो को आसानी से पार कर जाओ ।

13. ‌‌‌पहले देखा हुआ पहाड़ी शेर का हमला करना

अगर आप सपने में एक ऐसे शेर को को देखते हो जो की आपको‌‌‌पहले से ही देखा हुआ लगता है और तभी वह शेर आप पर हमला कर देता है । इसके अलावा शेर पहाड़ो पर रहने वाला है ।

तो इस तरह का सपना किसी के आक्रामक व्यवहार की और सकेंत करता है ।

जिसका मतलब यह नही है की आप पर हमला होने वाला है । बल्की किसी का ऐसा व्यवहार है । यह वह व्यक्ति है जिसे आपने पहले देखा‌‌‌था । यह कोई स्त्री हो सकती है जिसने आपको पहले भी देखा था । साथ आप उससे प्रेम करते होगे और वह आपका इंतजार कर रही थी मगर आप नही गए थे । तो यह वह स्त्री हो सकती है ।

‌‌‌इस तरह से दोस्तो एक पहाड़ी शेर का हमला करने का सपना कुल 13 तरह से देखा जा सकता है । और सभी का एक अलग मतलब होता है । जिसके कारण से आपको अपने सपने का उत्तर जानने के लिए इन 13 सपनो में अपना सपना मिलना होगा ।

हम आशा करते है की आपको सपने का उत्तर पसंद आया होगा ।

सपने में शेर से बचना escaping from lion in dream

‌‌‌सपने में 15 तरह से सफेद शेर देखने का मतलब sapne me safed lion dekhna

‌‌‌सपने में काला शेर देखने के 13 मतलब sapne mein kala sher dekhna

‌‌‌सपने में सफेद बकरी देखने के 20 मतलब

‌‌‌सपने में सफेद घोड़ा देखने के 17 मतलब sapne mein safed ghoda dekhna

सपने मे सफेद उंट देखना कैसा होता है इसके बारे मे जानें

सपने में काला ऊंट देखने के 10 मतलब black camel in dream in hindi

limcee tablet uses in hindi or side effect in hindi

सपने मे लाल गाय देखना का अर्थ और मतलब जाने sapne mein lal gay ko dekhna

सपने मे सियार देखने का अर्थ और मतलब Sapne Me Siyar Dekhna In Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *