सपने मे दोस्त की मौत को देखना ‌‌‌का अर्थ sapne mein dost ki mot dekhna

सपने मे दोस्त की मौत को देखना है ,आज आपको दोस्त के बारे में बताने की जरूरत नही है । क्योकी दोस्त वह होता है जो की हमारे बारे में सब जानता है और हमे कभी मुसीबत में नही छोड़ता है ।‌‌‌जब हम मुसीबत में होते है तो वह मारा साथ देता है और जब हमे किसी तरह की जरूरत होती है तो वह हमारी मदद करता है ।
दोस्ते बचपन से ही बनने शुरू हो जोते है और कुछ दोस्त ऐसे होते है जो की बचपन के बाद भी जीवन में मरते समय तक रहते है । तो इस तरह के दोस्त बहुत ही कम देखने को मिलते है ।
अगर दोस्त ‌‌‌अच्छा होता है तो जीवन में हमारी काफी मदद हो सकती है मगर जब दोस्त बुरा होता है तो उससे बुरा फिर इस धरती पर कोई नही हो सकता है । क्योकी हा जाता है की दुश्मन से अधिक खतरनाक तो दोस्त बना हुआ दुश्मन होता है । क्योकी उसे सब मालूम होता है ।
मगर जब दोस्त दुश्मन नही होता है यानि वह हमारा‌‌‌अच्छा मित्र होता है तो वह हमारी जीवन में काफी मदद करता है और उसके जीतना अच्छा शायद ही हमे इस धरती पर देखने को मिल पाएगा ।
‌‌‌मगर कभी कभार ऐसा होता है की जो अच्छे दोस्त होते है उनकी जल्दी ही मृत्यु हो जाती है । और यह समाचार काफी दुखद होता है । मगर यह सब जब असल जीवन मे न होकर सपने में होता है तो इसका भी एक खास मतलब होता है । और उसके बारे में सभी को जानकारी होना जरूरी है ।
क्योकी जो सपने में दिख रहा है वैसा नही होता‌‌‌है बल्की इसके पिछे की कहानी कुछ और ही होती है । कहने का अर्थ है की सपने का मतलब कुछ और ही होता है ।


सपने मे दोस्त की मौत को देखना है sapne mein dost ki mot dekhna


जब आप अपने सपने में देखते हो की आपके दोस्त की मोत हो जाती है तो इस तरह का सपना देखने के बाद में आप काफी अधिक डर जाते हो । हालाकी अगर सपने के अर्थ की बात‌ बकरे तो यह सपना बुरा नही होता है । बल्की इस तरह का सपना अच्छा माना जाता है ।
अक्सर जब इस तरह के सपने आते है तो लंबी उम्र को दर्शाते है जैसे की आपके दोस्त की लंबी उम्र है । मगर इसका मतलब यह नही है की इस सपने के अन्य अर्थ नही है । बल्की इस सपने के अन्य अर्थ भी है जो है- दोस्त की लंबी उम्र,‌‌‌दोस्त के साथ भावनात्मक संबंध, दोस्ती से मुक्त होने की इच्छा, दोस्ती में बदलाव, दोस्त का समर्थन आदी तरह के सकेंत दिए जाते है ।
‌‌‌इस तरह से दोस्तो अगर सपने में कभी दोस्त की मोत देखी जाती है तो यह सपना जितना भयभित और बुरा लगता है उतना होता नही है । बल्की इसके कुछ अच्छे अर्थ होते है ।‌‌‌जिनके बारे में एक सपना देखने वाले को पता होना चाहिए ।
तो चलिए इन सभी अर्थों के बारे में विस्तार से बात कर लेते है जो है –


‌‌‌1. दोस्त के लिए चिंतित होना

सपने मे दोस्त की मौत को देखना


दोस्तो एक सपने में जब आपको यह नजर आता है की आपका दोस्त मर चुका है तो इसका अलस मतलब भी आपके और आपके दोस्त से जुड़ा होता है । दरसल इस सपने का सकेंत होता है की आप अपने मित्र के लिए काफी चिंतित हो ।
चिंतित होने का कारण यह हो सकता है की आपका मित्र किसी मुसीबत‌चिमें हो या फिर वह आपसे दूर हो चुका है । जिसके कारण से आप उसके जीवन में फिर नही जा पा रहे हो और उसके हाल चाल के बारे में नही पात लगा पा रहे हो । और ऐसा होना अक्सर मानव को चिंतित कर देता है । शायद यही कारण होता है की आप भी जीवन में चिंतित हो ।

मित्र का दूर होना


जब आप सपने में अपने ही मित्र की मोत‌देको देखते हो तो इसका मतलब है की आपका मित्र आपसे काफी दूर हो चुका है । क्योकी जब कोई मर जाता है तो वह फिर हमसे इतना दूर चला जाता है की हम अपना सब कुछ खर्च कर कर भी उसे वापस नही ला सकते है । मगर यह सपना है । और इसका मतलब यह नही है की आपके मित्र की मोत हो चुकी है ।
बल्की इसका मतलब यह है की आपका‌‌‌मित्र आपसे काफी दूर चला गया है । शायद आप दोनो के बिच का जो रिश्ता था वह सही नही है और आप दोनो अलग हो गए हो । जिसके कारण से आपको इस तरह का सपना आता है । क्योकी जब दो मित्र अलग हो जाते है तो वे एक दूसरे से दूर हो जाते है ।

‌‌‌. मित्र से झगड़ा


अगर मानव कभी अपने सपने में अपने ही मित्र की मोत को देखता है तो इसका एक मतलब यह भी होता है की आपका और आपके मित्र दोनो का झगड़ा हो चुका है । असल जीवन में किसी तरह का झगड़ा चल भी रहा होगा । जिसके कारण से आप दोनो एक दूसरे से दूर होने की कोशिश कर रहे होगे ।
अत: सपना मित्र के‌‌‌साथ हो चुके झगड़े का भी प्रतिनिधित्व करता है ।

अपने दोस्तों की कमी


अगर आपने सपने में अपने दोस्त की मोत को देखा है तो इसका एक मतलब यह भी होता है की आपको अपने जीवन में दोस्त की कमी महसुस हो रही है ।
क्योकी आपने वैसे तो यह सपना देखा है मगर जब यह हकिकत में होता है तो इससे मित्र हमेशा के लिए दूर हो जाता है और जो लोग हमसे दूर हो जाते है तो फिर‌ मसमय के साथ उनकी कमी भी देखने को मिलती है । यानि हमे महसुस होता है की हमारे जीवन में हमारा मित्र नही है तो यह मित्र की कमी होती है ।
और ऐसा ही कुछ आपको महसुस हो रहा है । आपको लग रहा है की आपका मित्र आपके साथ नही है । और साथ न होने का दो तरह के मतलब होगे पहला तो आपका मित्र आपसे दूर हो चुका है‌‌‌जैसे की मित्रता समाप्त हो चुकी है। और दूसरा कारण यह हो सकता है की सच में अब आपका मित्र इस दुनिया में नही है ।


‌‌‌ आपका डर


जब आप सपने में देखते हो की आपका मित्र है जो की मर जाता है तो इस तरह का सपना अच्छा नही होता है । क्योकी यह सपना आपके अंदर समाया हुआ डर के बारे में बताता है । सपना कहता है की आपको डर है की आपका मित्र आपसे किसी कारण से दूर न हो जाए ।
यह हो सकता है की आप दोनो के बिच में कुछ ऐसी बाते‌‌‌हुई है जो की आपको डरने पर मजबुर कर रही है । ओर यही कारण है की आप ऐसा सपना देखते हो ।

परिवर्तन


अगर आप अपने सपने में मित्र की मोत को देखते हो तो इसका एक मतलब परिर्वतन से भी होता है । यानि आपके जीवन कें अदर परिर्वतन आने वाला है । अगर आपका मित्र अब आपके साथ है तो यह परिवर्तन आने के कारण से यह‌लाहो सकता है की आपका मित्र आपसे दूर चला जाए । तो ऐसी स्थिति में आपके लिए परिवर्तन नकारात्मक हो जाता है ।


‌‌‌ जीवन में नए बदलाव


अगर आप सपने में ऐसा देखते हो की आपका मित्र है जो की मर जाता है और आपके जीवन से दूर हो जाता है तो इसका मतलब असल जीवन में मित्र का दूर होना होता है। ओर इसका कारण आपके जीवन में होने वाला नया बदलाव होता है ।
अक्सर मित्र का दूर होने का कारण विवाह का माना जाता है अगर आपका‌‌‌विवाह हो रहा है तो इसका मतलब यह हो सकता है की विवाह ही वह कारण है जो की आपके मित्र को दूर कर देगा । क्योकी विवाह हो जाने के कारण से एक नया बदलाव होता है।
हालाकी दूसरे तरह के बदलाव भी देखे जा सकते है ।


‌‌‌ अशांति


जब आप सपने में देखते हो की आपका मित्र है जो की अब मर चुका है तो इस तरह का सपना आपकी अशांति के बारे में कुछ बताती है । सपना कहता है की आपके अंदर अशांति है ।

‌‌‌सपने में अलग अलग तरह से दोस्त की मोत देखने के अलग मतलब
हालाकी दोस्तो एक सपने के अलग अलग मतलब होते है जिसके कारण से हमे पहले सपनो के अनुसार उसके अर्थ की तलाश करनी चाहिए तो आइए जान लेते है सपनो में एक दोस्त की मोत‌अरहोगी तो इसका क्या मतलब है ।


‌‌‌1. इसका मतलब क्या होगा जब आप सपने में किसी मित्र की दुर्घटना में मोत देखते है


अगर आप एक ऐसा सपना देखते है जिसमें आपको नजर आता है की आपका एक मित्र है जो की किसी दुर्घटना के कारण से उसकी मृत्यु हो जाती है । तो इस तरह का सपना आपके लिए बुरा नही होता है । हालाकी मित्र के लिए भी उतना बुरा नही‌‌‌है । क्योकी यह सपना मित्र के जीवन में आने वाले परिवर्तन के बारे में बता रहा है ।
सपना सकेंत करता है की मित्र के जीवन में एक ऐसा परिवर्तन आने वाला है जिसमें उसे कुछ समस्याओ का सामना करना पड़ सकता है । और यह सपना आपको आने का मतलब है की आपको अपने मित्र की मदद करनी चाहिए ।
‌‌‌क्योकी मित्र जो होते है वे बुरे समय में ही मदद करते है । अगर आज आपके मित्र के जीवन में किसी तरह का कष्ट है तो आपका यह फर्ज बनता है की आप उसकी मदद करो । अत: सपना आपको सकेंत देता है की आपको मित्र की मदद करनी चाहिए ।


‌‌‌2. इसका मतलब क्या होता है जब आप देखते हो की आपका दोस्त मारा जाता है


दोस्तो एक समय सभी के लिए आता है जिसमें उन्हे अपने शरीर का अंत देखना होता है । यानि कोई भी इस धरती पर ऐसा नही है जिसमें मृत्यु का सामना नही करना पड़ता हो । मगर एक मृत्यु तो जीवन के अंत का जब समय हो जाता है तब होती है । ओर‌मगकभी कभार ऐसा भी होता है की कोई दुसरा व्यक्ति मृत्यु कर देता है ।
और जब आप सपने में ऐसा कुछ देखते हो जिसमें आपको पता चलता है की आपका जो मित्र है वह मारा जाता है तो इस तरह का सपना अच्छा नही होता है ।
दरसल इस तरह का सपना बताता है की आपको आने वाले समय में दोस्ती का नुकसान झेलना होगा । कहने‌‌‌का अर्थ है की आपको आने वाले समय में अपनी इसी दोस्ती के कारण से कुछ ऐसा करना होगा जो की आपके लिए नुकसान होगा । जैसे की दोस्ती के कारण से आपका धन की मात्रा कम होना या फिर आपके जीवन में भी कष्ट आना तो यह दोस्ती के कारण से होने वाले नुकसानो में सामिल होते है ।
‌‌‌अत: आपको यहां पर सावधानी रखनी होगी की आप जब भी दोस्ती में कुछ करे तो सोच समझ कर फैसला ले । क्योकी हो सकता है की आपके एक फैसले के कारण से आपको नुकसान की और जाना पड जाए । अत: सावधान रहे ।


‌‌‌3. इसका मतलब क्या होगा जब आप सपने में अपने दोस्त की पानी में डूबने की मोत को देखते हो


आज के समय में बहुत से लोग ऐसे है जो की पानी में तैरना नही जानते है । और पानी में तैर नही पाने की वजह से कभी कभार उनकी पानी में डूबने से मोत हो जाती है । मगर जब आप ऐसा कुछ असल जीवन में न देख कर एक सपने में देखते‌‌‌हो तो इसका मतलब होता है की आपके दोस्त को आपकी मदद की जरूरत है ।
क्योकी जब कोई पानी में डूबता है तो उसे दूसरा व्यक्ति बचा सकता है दूसरा उसकी मदद करता है तो वह जीवित पानी से बाहर निकल जाता है । ठिक वैसे ही आपको अपने दोस्त का समर्थन करना चाहिए । सपने का सकेंत होता है की आपको अपने दोस्त‌कासमर्थन करना चाहिए । अगर उसे किसी तरह की मदद चाहिए तो आपको उसकी मदद करनी चाहिए ।
‌‌‌सपना सकेंत करता है की आपको जीवन में उन लोगो का साथ कभी नही छोड़ना चाहिए जो आपसे प्रेम करते है और आप उनसे प्रेम करते हो । जो लोग आपके जीवन में खास महत्व रखते है उन लोगो की आपका समर्थन आपको हमेशा करना चाहिए ।


‌‌‌4. सपने मे दोस्त की मौत को देखना सपने में एक मृत दोस्त देखना


जब आप अपने सपने में कुछ इस तरह से देखते हो की एक व्यक्ति है जो की मृत अवस्था में है । और वह जो व्यक्ति है वह और कोई नही बल्की आपका ही एक मित्र है । तो इस तरह का सपना सकेंत करता है की आपको असल जीवन में अपने मित्र की याद आ रही है ।
यानि इसका मतलब है की आपका‌‌‌मित्र आपसे दूर होगा और मित्र के दूर होने के कारण से आपको उसकी याद आ रही है ।
वही पर अगर आपका मित्र सच में इस दुनिया में नही है तो इसका मतलब है की आप अपने खो चुके मित्र के बारे में काफी सोच विचार रखते हो । अपने खोए हुए मित्र की याद में आप काफी समय बिता रहे हो ।
अत: आपको इस प्रकृति के सच‌होको अपनाना होगा । और जो कुछ खो चुका है उसे भूलना होगा । क्योकी आपको पता है की आप उसे वापस नही पा सकते हो ।


‌‌‌5. जब आप सपने में देखते हो की आप अपने मृत दोस्त से लड़ रहे हो

जब आप सपने में देखते हो की आप अपने मृत दोस्त से लड़ रहे हो


अगर आप सपने में कुछ इस तरह से देखते हो की आपका मित्र है जो की अभी असल जीवन में इस दुनिया से दूर चला गया है यानि उसकी मोत हो चुकी है । मगर वह सपने में आपको फिर से जीवित अवस्था में देखने को मिलता है और आप उस मित्र से लड़ाई कर रहे‌‌‌हो तो इस तरह का सपना आप दोनो के असल जीवन में हो चुकी लड़ाई के बारे में बताता है ।
सपने का सकेंत होता है की आप अपने जीवन में अपने मित्र से किसी बात के कारण से झगड़ा कर चुके हो । मगर वह मित्र अब मर चुका है ओर आपका जो झगड़ा था वह हल नही हो पाया है । और यही कारण होता है की आपको यह सपना देखने को‌‌‌मिलता है । इस तरह का सपना सकेंत करता है की आप अभी भी असल जीवन में उस बात को लेकर काफी सोच विचार रखते हो जिसमें आपका और आपके मित्र का झगड़ा हुआ था । जिस तरह से सपने में आपने देखा ठिक वैसे ही असल जीवन में कभी न कभी आपके साथ हुआ था । और इसका नतिजा यह हुआ की आप दोनो का रिश्ता खत्म हो गया ।
‌‌‌मगर आपका मित्र अब मर चुका है और वह झगड़ा इसी तरह से रह गया है उसका कोई हलनही निकला है ।

सपने मे दोस्त की मौत को देखना सपने में मर चुके दोस्त को चुमना


‌‌‌जो लोग हमारे अपने होते है हम उनसे काफी प्रेम करते है । और अपना प्रेम जाहिर करने के लिए कभी कभार उनको चुमते भी है । जीस तरह से बच्चो को अक्सर हर कोई चुमता है क्योकी वे सभी को प्यारे लगते है ।
ठिक वैसे ही दो दोस्त असल जीवन में भी एक दूसरे को चुमते है । जिससे पता चलता है की दोनो एक दुसरे से‌‌‌काफी प्रेम करते है ।
मगर जब आप यह सब असल जीवन से परे यानि सपने में देखते हो । जिसमें आप होते है और आपका प्रिय मित्र होता है । और आप अपने मित्र को चुम रहे होते हो तो इस तरह का सपना आपके चिंतित होने को दर्शाता है ।
जिसका मतलब यह होता है की आप असल जीवन में चिंतित हो । और चिंतित होने का‌‌‌कारण कोई और नही बल्की आपका मित्र ही है । क्योकी आप अपने मित्र से काफी प्रेम करते हो और आपका मित्र अब आपसे दूर हो चुका है तो आप उसके लिए चिंतित हो । या फिर यह हो सकता है की आप अपने मित्र के लिए किसी अन्य तरह से चिंतित हो ।


‌‌‌सपने में देखना की मित्र की कार दुर्घटना के कारण से मृत्यु हो जाती है


अगर आपको एक रात को सपना आया । जिसमें आपको नजर आता है की आपका एक मित्र है जो की किसी कार से कही पर जा रहा होता है । मगर तभी अचानक उसके साथ दुर्घटना हो जाती है । तो इस तरह का सपना देख कर हर कोई घबरा जाता है ।
क्योकी उन्हे‌‌‌लगता है की उसका मित्र अब इस दुनिया को छोड़ कर जाने वाला है । मगर मित्र ऐसा नही है । बल्की इस सपने का मतलब अच्छा होता है । और सपना बताता है की आप अपने जीवन में काफी तानव और चिंता महसुस कर रहे हो ओर अभी वह समय आ चुका है जब आप इस तानव और चिंता से मुक्ति पा सकते हो ।
यानि आप इस तनाव‌ आऔर चिंता से मुक्ति चाहते हो तो आपको अभी इसे छोड़ना होगा । क्योकी यह सही समय है जब आप जीवन की इस तनाव वाली स्थिति से दूर हो सकते हो । तो मित्रो यह सपना आपके लिए अच्छा होता है ।


‌‌‌ एक ऐसे मृत मित्र का सपना देखना जो की कुछ वर्षों पहले ही मर चुका है


अगर आप एक ऐसा सपना देखते हो जिसमें आपको नजर आता है की आपका एक मित्र है जो की काफी समय पहले असल जीवन में मर चुका है । मगर आपको वह फिर से सपने में दिखाई दे रहा है तो इस तरह का सपना सकेंत करता है की आपको अपने मित्र की याद आ रही‌‌‌है ।
अभी आपने एक नए मित्र या नए रिश्ते का चुनाव किया है । और उस रिश्ते के कारण से आपको बरसो पहले मर चुके मित्र की फिर से याद आने लग जाती है ।
इसका कारण यह हो सकता है की जिस तरह से मित्र आपके लिए था वह नया रिश्ता उसके जैसा नही है । जैसे की आपने एक नए मित्र का चुनाव किया है तो वह‌्तमित्र आपके साथ सही तरह से नही रहता है या फिर पहले वाले मित्र की तरह नही रहता है तो ऐसे में आपको याद आ जाती है ।
अत: सपना नए रिश्ते के कारण से पूराने मरे हुए मित्र की याद आने के बारे में बता रहा है।
‌‌‌इस तरह से दोस्तो हमने यहां पर दोस्त की मृत्यु सपने में देखने के बारे में काफी विस्तार से जाना है । यह लेख आपको कैसा लगा कमेंट में बताना ।
यानि आप अपने जीवन में कुछ अलग कर रहे होगे जिसके कारण से आपके जीवन में अशांति है । यह हो सकात है की आप बार बार किसी बात को‌‌‌सोच रहे हो और काफी चिंतित हो रहे हो तो यह भी एक तरह की अशांति है ।
अत मित्रो आपकी अशांति के बारे में भी यह सपना कुछ बताता है ।


‌‌‌सपने में अपने मृत दोस्त का अंतिम संस्कार देखना


अगर आप सपने में कुछ ऐसा देखते हो की आपका एक मित्र है जो की अब मर चुका है और उसका अंतिम संस्कार हो रहा है । तो इस तरह का सपना वास्विक भावना को छूपाने के बारे में बता रहा है ।
जिसका मतलब यह है की आपके जीवन में कुछ नए नए बदलाव हो रहे है ।‌‌‌जिसके कारण से आपको अपनी भावनाओ में भी बदलाव देखने को मिल रहा है । मगर मित्र यह सपना बता रहा है की आप उस भावना को छूपाने का प्रयास कर रहे हो ।
जैसे की हाल ही में आपका विवाह हुंआ है जिसके कारण से आपके जीवन में बदलाव हुआ है । मगर आप उस बदलाव के कारण से जो आपका भावनाए है आप उन भावनाओ को छूपा रहे‌‌‌हो । और ऐसी स्थिति में आप अपने मित्र के बारे में सोचना भूल गए हो । अगर ऐसा ही चलता रहा तो नतिजा यह होगा की आपको अपने मित्र को खोना होगा ।

सपने मे दोस्त की मौत को देखना ‌‌‌का अर्थ और मतलब के बारे मे जाने

‌‌‌सपने में ‌‌‌शेरनी देखने के 23 मतलब ‌‌‌के बारे मे जाने विस्तार से

सपने में शेर से लड़ने के 17 मतलब sapne mein sher se ladna

‌‌‌सपने में शेर को मारने के 9 अर्थ सपने में शेर को मारने का मतलब

सपने मे शेर का पीछा करने के 11 मतलब सपने में शेर का पीछे दौड़ना

dogs death dream in hindi सपने में कुत्ते की आत्महत्या देखना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *