सूअर का वैज्ञानिक नाम suar ka vaigyanik naam

‌‌‌सूअर का वैज्ञानिक नाम Sus होता है। आर्टियोडेक्टिला गण (Order Artiodactyla) के सुइडी कुल (family Suidae) के जीव हैं। सूअर का थथून बहुत अधिक मोटा होता है। इसी के सहारे वे जमीन को खोदते हैं और बड़े बड़े पत्थरों को इधर उधर कर सकते हैं। ‌‌‌इनका बहारी चमड़ा बहुत अधिक मोटा होता है।

‌‌‌सूअर के अंदर कुकुंरदंत पाये जाते हैं , जो इनकी आत्मरक्षा के लिए बहुत ही उपयोगी होते हैं।यह इतने अधिक तेज होते हैं कि घोड़े तक को फाड़ डालते हैं। सूअर जब अपना मुंह बंद करता है तो यह आपस मे रगड़कर बहुत अधिक तेज हो जाते हैं। ‌‌‌शूअर की घ्राण शक्ति बहुत अधिक तेज होती है।इसकी वजह से यह जमीन के नीचे अनाज ,जड़ और अन्य सुगंधित चीजों का पता लगा लेते हैं।

सूअर भोजन कंद-मूल, गन्ना और अनाज है लेकिन इनके अलावा ये कीड़े-मकोड़े और छोटे सरीसृपों को भी खा लेते हैं। कुछ पालतू सुअर विष्ठा भी खाते हैं।

सूअरों में अन्य प्रजातियों के साथ घरेलू सूअर और उनके पूर्वज, सामान्य यूरेशियन जंगली सूअर (सुस स्क्रोफा) शामिल हैं।वेनाइल सूअरों को पिगलेट्स के रूप में जाना जाता है। सूअर अत्यधिक सामाजिक और बुद्धिमान जानवर हैं।

‌‌‌सूअर की लगभग 1 बिलियन आबादी यहां पर पाई जाती है ,जो सबसे बड़े स्तनधारियों मे से एक हैं। सूअर सर्वभक्षी होते हैं और कुछ भी खा सकते हैं। इसके अलावा यदि इनकी जैविक संरचना की बात करें तो वह इंसानों के समान है। ‌‌‌इस वजह से सूअरों का प्रयेाग चिकित्सा अनुसंधान मे किया जाता है। ‌‌‌सूअर बुद्विमान और सामाजिक प्राणी होते हैं।

घरेलू सुअर का पूर्वज जंगली सूअर है, जो सबसे अधिक और व्यापक बड़े स्तनधारियों में से एक है।सूअर की उप प्रजातियां अफ्रीका , आयरलैंड और भारत से जापान और उत्तर में साइबेरिया तक फैली हुई हैं। इंडोनेशिया, मलेशिया, और फिलीपींस के कई द्वीपों पर लंबे समय से अनेक प्रकार की प्रजातियां विकसित हुई हैं। जिनके अंदर जंगली सूअर, दाढ़ी वाले सूअर और मस्सा सूअर शामिल हैं।

uar ka vaigyanik naam

सूअर सर्वाहारी होते हैं ,मतलब वे पौधों और जानवरों दोनों का उपयोग कर सकते हैं।जंगल के अंदर वे आमतौर पर कीड़े और मछली के अलावा, पत्तियों, जड़ों, फलों और फूलों को खा सकते हैं। ‌‌‌इसके अलावा जहां पर सूअरों को पाला जाता है।

वहां पर उनको सूअरों को ज्यादातर मकई और सोयाबीन खिलाया जाता है।बूढ़े सूअर प्रतिदिन तीन से पांच गैलन पानी का सेवन करते हैं। जब सूअरों को पाला जाता है तो उनके भोजन का उचित प्रबंध किया जाता है।

‌‌‌सुअर को पालतू बनाकर रखा जाता है। और उसको मांस ,चमड़े ,खाल व बालों के लिए पाला जाता है। गंध सुंघने की क्षमता  के कारण, उनका उपयोग कई यूरोपीय देशों में ट्रफ़ल्स खोजने के लिए किया जाता है। जंगली और जंगली सुअर दोनों आमतौर पर शिकार किए जाते हैं।

‌‌‌प्राचीन काल से ही सूअरों को पालतू बनाया जाता था। पुरातात्विक साक्षों से पता चलता है कि प्राचीन काल के अंदर जंगल के अंदर सूअरों को विशेष तरीके से प्रतिबंधित किया जाता था। सूअरों के अवशेषों को साइप्रस में 11,400 बीपी से पहले का माना गया है।भारत के अंदर गोवा मे प्राचीन काल के अंदर सूअर का प्रयोग इंसानों के शौच को साफ करने मे किया जाता था। हालांकि अब यह खत्म होता जा रहा है।

‌‌‌ सूअर का वैज्ञानिक नाम क्या है ?सूअर की विभिन्न प्रजातियां

पूरी दुनिया के अंदर सूअर की कई प्रजातियां पाई जाती हैं। नीचे सूअर की कुछ प्रजातियों के नाम और उनके बारे मे वर्णन किया गया है। आप देख सकते हैं।

बर्कशायर

बर्कशायर अमेरिका के अंदर तीसरी सबसे अधिक पाई जाने वाली सुअर की नस्ल है। यह मांस , स्वाद ,निर्मलता और प्रजनन क्षमता के लिए जानी जाती है।1875 ई के अंदर बर्कशायर की पहली बैठक हुई थी।अमेरिकन बर्कशायर एसोसिएशन का गठन इसके बाद किया गया था।

यॉर्कशायर

यह उत्तरी अमेरिका के अंदर इलिनोइस, इंडियाना, आयोवा, नेब्रास्का और ओहियो जैसे स्थानों पर पाई जाती है।यह नस्ल सफेद होती है। और इसका मांस पतला होता है।

चेस्टर व्हाइट

चेस्टर व्हाइट्स की उत्पत्ति चेस्टर काउंटी, पा में हुई इसकी वजह से इनको चेस्टर व्हाइट के नाम से भी जाना जाता है।स्थायित्व और सुदृढ़ता क्षमता के लिए इनको जाना जाता है।

Duroc

यह अमेरिका के अंदर सूअर की दूसरी सबसे बड़ी नस्ल मानी जाती है।ओहियो, केंटुकी, इलिनोइस, इंडियाना, आयोवा और नेब्रास्का में यह नस्ल पाई जाती है।यह थोड़ा लाल रंग की होती है और तेजी से विकास के लिए जानी जाती है।

हैम्पशायर

सूअर का वैज्ञानिक नाम

संयुक्त राज्य अमेरिका में चौथी सबसे अधिक पाई जाने वाली नस्ल है। इसका रंग काले और सफेद होता है।न्यूनतम बैकफ़ैट और उच्च प्रजनन क्षमता के लिए इस नस्ल को जाना जाता है।

Large White Yorkshire

बड़े सफेद यॉर्कशायर यह गोवा की स्थितियों में अच्छी तरह से अनुकूल है।यह गहन विकास दर के साथ आती है।इसका उपयोग गोवा लोकल केसाथ क्रॉसब्रेडिंग के लिए किया जा सकता है।

Crossbred pig

सब्रेड सूअरों में बेहतर विकास दर और फ़ीड रूपांतरण दक्षता होती है। उन्हें शुद्ध विदेशी नस्ल की तरह गहन देखभाल की आवश्यकता नहीं होती है ।

सूअर का वैज्ञानिक नाम लेख के अंदर हमने सूअर के वैज्ञानिक नाम के बारे मे और सुअर की प्रजातियों के बारे मे जाना यह लेख आपको कैसा लगा नीचे कमेंट करके हमें बताएं ।

भैंस का वैज्ञानिक नाम buffalo scientific name

हिरण का वैज्ञानिक नाम क्या है What is the scientific name of deer

बकरी का वैज्ञानिक नाम scientific name of goat

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »