Uncategorized

Dharti ka vilom shabd धरती का विलोम शब्द?

धरती का विलोम शब्द, धरती कर्म का विपरीतार्थक शब्द है, धरती का उल्टा Dharti  ka vilom shabd

शब्द (word) विलोम (vilom)
धरतीआकाश
DhartiGagan

Dharti ka vilom shabd धरती का विलोम शब्द?

‌‌‌दोस्तों यदि हम धरती के बारे मे बात करें तो धरती का जो विलोम शब्द होता है वह आकाश होता है। और रही बात धरती के मतलब की तो धरती एक तरह का भूभाग होता है। पृथ्वी एक ऐसा ग्रह है जो सूर्य की परिक्रमा करता है। यह हमारे सौर मंडल के आठ ग्रहों में पांचवां सबसे बड़ा और चौथा सबसे अधिक आबादी वाला ग्रह है। पृथ्वी 7 अरब से अधिक लोगों का घर है और इसमें पौधों और जानवरों की 20,000 से अधिक विभिन्न प्रजातियां हैं। पृथ्वी का वायुमंडल हमें तत्वों से बचाता है और जीवन को पनपने देता है। हम सभी लोग धरती पर ही रहते हैं। इंसान कभी भी पानी मे नहीं रह सकता है। हां यह अलग बात है कि इंसान पानी के अंदर पुल बनाता है लेकिन वह रहता धरती ‌‌‌पर ही है। हालांकि दुनिया के अंदर कई ऐसे जानवर भी हैं जो धरती पर नहीं वरन पानी के अंदर रहते हैं। जैसे मछली की बात करें तो वह धरती पर नहीं रह सकती है। उसे जीने के लिए पानी की जरूरत होगी आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌और धरती के उपर इंसानों की आबादी काफी तेजी से बढ़ रही है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए।  हालांकि आपको बतादें कि इस धरती पर आज से पहले भी बहुत सारे युग आए थे । किसी युग के अंदर डायनासोर भी धरती पर वास करते थे । इसी प्रकार से आज इंसानों का युग है। पूरी धरती पर इंसान वास करते हैं इसके बारे मे ‌‌‌आप अच्छी तरह से जानते ही हैं। धरती का कोई भी एक कोना नहीं बचा जहां पर इंसान वास ना करते हो । धरती के हर कौने के अंदर इंसानों का वास हो चुका है। और इसका परिणाम यह हुआ है कि दूसरे जीवों को नष्ट कर दिया गया है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं।

‌‌‌वैसे आपको बतादें कि इस धरती पर सब कुछ घटित होता है। इस धरती पर ही जीव पैदा होते हैं और बाद मे इसी धरती के अंदर मर जाते हैं। यह सब एक तरह की प्रोसेस है जोकि चलती रहती है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌सबसे पहले आज इंसानी सभ्यता काफी तेजी से प्रगति कर रही है। इसके बारे मे आप जानते ही हैं। उसके बाद एक समय ऐसा आएगा कि इंसानी सभ्यता का पतन होना शूरू हो जाएगा । और पतन होता ही चला जाएगा । हालांकि इसके अंदर करोड़ों साल लग सकते हैं लेकिन उसके बाद पूरी तरह से पतन हो जाएगा ।

‌‌‌उसके बाद इस धरती पर जो भी जीव आएंगे  हो सकता है वे कुछ बदलाव के साथ आएं और उसके बाद वे हमारे कंकालों को खोजेंगे तो उनको पता चलेगा कि धरती पर कभी इस तरह के इंसान भी रहा करते थे तो आप इस बात को अच्छी तरह से समझ ही चुके हैं और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌आकाश के बारे मे जानकारी

आसमान की ओर देखना एक सुकून देने वाला अनुभव हो सकता है, अगर आप समय निकाल कर हर चीज की सराहना करते हैं। चाहे वह एक स्पष्ट रात हो या दिन के आकाश का सिर्फ एक खंड, आप विभिन्न वस्तुओं और उनकी गतिविधियों के बारे में बहुत कुछ सीख सकते हैं।

‌‌‌दोस्तों जब आप धरती के उपर देखते हैं तो आपको नीले रंग का आकश दिखाई देता है। और उसके अंदर आप कई बार पक्षियों को भी उड़ते हुए देख सकते हैं। इसके अलावा कई सारे प्लेन को भी आप आकाश के अंदर उड़ते हुए देख सकते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌वैसे आजकल आकाश के अंदर काफी अधिक धुंआ दिखाई देता है। इसका कारण यह है कि धरती पर काफी अधिक प्रदूषण हो रहा है जिसके चलते सारा धुंआ आकाश के अंदर जमा हो गया है और यही  धुंआ अब दिखाई दे रहा है इसके बारे मे आप समझ सकते हैं।

‌‌‌दोस्तों आकाश के बाहर की दुनिया काफी बड़ी है। वैज्ञानिकों के अनुसार पूर ब्रह्रमांड के अंदर धरती जैसे अरबों खरबों टुकड़ें हैं। इससे देखकर आपको एक चीज का तो पता चल ही गया होगा कि इस दुनिया के अंदर हमारी हैसियत किसी कीड़े और मकोड़े से कम नहीं है आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं।

‌‌‌बहुत से लोगों को इस बात को लेकर भ्रम होता है कि वे बहुत कुछ कर सकते हैं। लेकिन हकीकत के अंदर वे कुछ भी नहीं कर सकते हैं। वे धरती के बहुत ही छोटे टुकड़ें हैं आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं।

‌‌‌असल मे इंसान कुछ खास नहीं कर सकता है। उसके पास काफी सीमित संसाधन हैं आप इस बात को समझ सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । भले ही आपके पास कई सारे हथियार हैं लेकिन वे बस दूसरे जीवों को मार सकते हैं। आप इस धरती पर ही उछल कूद कर सकते हैं।

‌‌‌यदि इंसानों के अंदर इतना ही अधिक दम होता तो वे आकाश को पार करके जा सकते थे और उसके बाद दुनिया के अंदर अपना बसेरा कर सकते थे । लेकिन बाहर की दुनिया के अंदर इंसान कुछ समय के लिए ही जा सकते हैं। वह भी ऑक्सीजन के साथ यदि वे बिना ऑक्सीजन के जाते हैं तो उनकी मौत हो जाएगी ।

‌‌‌क्योंकि शरीर को जिंदा रखने के लिए ऑक्सीजन की जरूरत होती है। यदि ऑक्सीजन नहीं है तो उसके बाद शरीर को जिंदा नहीं रखा जा सकता है। आप इस बात को समझ सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं।

धरती का विलोम शब्द, धरती कर्म का विपरीतार्थक शब्द है, धरती का उल्टा Dharti  ka vilom shabd

Recent Posts

  • Uncategorized

motaka vilom shabd मोटा का विलोम क्या है?

Mota ka vilom shabd मोटा का विलोम शब्द, मोटा शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, मोटा का उल्टा mota…

10 hours ago
  • Uncategorized

नफ़रत  का विलोम शब्द क्या है nafrat  ka vilom shabd kya hai ?

नफ़रत  का विलोम शब्द या नफ़रत  का विलोम , नफ़रत  का उल्टा क्या होता है…

10 hours ago
  • Uncategorized

divas ka vilom shabd  दिवस का विलोम शब्द ?

दिवस का विलोम शब्द या दिवस का विलोम , दिवस का क्या होता है ? divas ka…

10 hours ago
  • Uncategorized

sadachari  ka vilom shabd  सदाचारी का विलोम शब्द ?

सदाचारी का विलोम शब्द या सदाचारी का विलोम , सदाचारी का क्या होता है ? sadachari  ka…

10 hours ago
  • Uncategorized

‌‌‌    तलवार का विलोम क्या है talwar ka vilom shabd kya hai ?

तलवार का विलोम शब्द या तलवार का विलोम, तलवार का उल्टा क्या होता है ?…

10 hours ago
  • Uncategorized

aagami ka vilom shabd  आगामी का विलोम शब्द ?

आगामी का विलोम शब्द या आगामी का विलोम , आगामी का क्या होता है ? aagami ka…

10 hours ago