Uncategorized

Umang ka vilom shabd kya hai ‌‌‌उमंग का विलोम शब्द ?

उमंग का विलोम शब्द‌‌‌उमंग शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, ‌‌‌उमंग का उल्टा Umang vilom shabd

शब्द (word) विलोम (vilom)
‌‌‌उमंगगुस्सा
UmangGusaa      

Umang ka vilom shabd kya hai ‌‌‌उमंग का विलोम शब्द

‌‌‌उमंग का विलोम शब्द होता है गुस्सा दोस्तों यदि हम उमंग के मतलब की बात करें तो इसका मतलब होता है उल्लास मौज । जब हम किसी शादी के अंदर जाते हैं तो काफी उमंग के अंदर होते हैं। आजकल मौज करने का एक ही जरिया हो चुका है और वह जरिया पैसा बन चुका है। आप जानते हैं जिसके पास पैसा ‌‌‌होता है वह कुछ भी खरीद सकता है और कुछ भी पा सकता है और जो हमारी तरह से गरीब लोग होते हैं वे कुछ भी नहीं खरीद सकते हैं। एक तो इनती महंगाई है ? जिसकी वजह से काफी अधिक समस्या होती है। खाने पीने की चीजें भी मिलाना भी काफी कठिन हो रहा है। दो वक्त की रोटी मिल जाए वह ही ठीक है।

‌‌‌दोस्तों आपको बतादें कि जीवन के अंदर मौज तो हर कोई करना चाहता है। लेकिन मौज करना इतना आसान नहीं है। क्योंकि मौज करने के लिए पैसे की जरूरत होती है। और पैसा कमाने के दो तरीके होते हैं । एक गलत तरीका और दूसरा सही तरीका ।

‌‌‌यदि आप सही तरीके से पैसा कमाने के बारे मे सोच रहे हैं तो यह इतना आसान नहीं है। क्योंकि सही तरीके से अच्छा पैसा कमाना बहुत ही कठिन है। लेकिन यदि आपके अंदर दम है तो आप आसानी से कमा सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌लेकिन यदि आप गलत तरीके से पैसा कमाना चाहते हैं तो यह आपके लिए काफी आसान है। क्योंकि इसके लिए आपको कुछ अधिक करने की जरूरत नहीं होती है। लेकिन इसके अंदर आपको अपनी जान जोखिम मे डालनी पड़ती है। आप इसकी मदद से अच्छा पैसा तो कमा सकते हैं लेकिन आप इसका स्वाद अधिक समय तक नहीं चख सकते हैं।

‌‌‌क्योंकि गलत काम का अंजाम भी गलत होता है। अनेक अपराधी ऐसे हैं जो बड़े बड़े अपराध करते हैं और जब उनका अच्छा वक्त होता है तो सब कुछ सही चलता है वे मजा लेते हैं। लेकिन जब उनका बुरा वक्त चलता है तो उसके बाद वे ही एनकाउंटर के अंदर मारे जाते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌इसलिए दोस्तों यदि आप मौज करना चाहते हैं तो आपको अधिक पैसा कमाना होगा बिना पैसे के आप मौज नहीं कर सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।और यदि आप मौज के लिए पैसा कमाने का सही तरीका चुनते हैं तो ही ठीक होगा । वरना आप मौज की बजाय चैन से सो नहीं सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना ‌‌‌चाहिए । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप समझ सकते हैं। दोस्तों आपको बतादें कि जीवन के अंदर मौज करने के लिए कुछ लोगों को पैसा की  जरूरत नहीं होती है। वे बस बिना पैसे के ही खुश होते हैं। इस तरह के लोग सब साधु संत ही हो सकते हैं। और ‌‌‌इस तरह के लोग काफी दुर्लभ होते हैं। क्योंकि उनको पैसा से कोई मतलब नहीं होता है वे बस भगवान की भगती के अंदर ही मगन रहते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं।

‌‌‌इस तरह के साधु संत शादी वैगहर नहीं करते हैं वे पहाड़ों और जंगलों के अंदर कुटिया बनाकर रहते हैं। और उनको फर्क नहीं पड़ता है किसी चीज के होने से । यह ढोगी लोग नहीं होते हैं जोकि ऐसी के अंदर बैठ कर  बड़ी बड़ी चीजों का डिंग हांकते हैं। लेकिन इस तरह के संत मिलना बहुत ही कठिन होता है।

‌‌‌गुस्सा का विलोम का अर्थ और मतलब

‌‌‌गुस्सा के बारे मे आप जानते ही हैं।गुस्सा का मतलब होता है एक तरह का मनोभाव जिसके अंदर इंसान काफी प्रतिरोधी हो जाता है। वैसे हर इंसान को ही गुस्सा आता है। यह एक अलग बात है कि कुछ इंसान अपने गुस्से को अंदर छुपाकर रखते हैं और उनको गुस्सा आता ही है तो वह अंदर ही अंदर घूटते रहते हैं लेकिन कुछ ‌‌‌इस प्रकार के होते हैं कि उनको यदि गुस्सा आता भी है तो भी वे अपने गुस्से को कंट्रोल नहीं कर पाते हैं और बाहर प्रतिक्रिया देने लग जाते हैं। हालांकि अंदर का जो गुस्सा होता है वह काफी डेंजर नहीं होता है। लेकिन बारह का जो गुस्सा होता है वह कभी कभी काफी डेंजर रूप लेलेता है।

‌‌‌कई बार क्या होता है कि लोग गुस्से के अंदर किसी दूसरे इंसान का कत्ल तक कर देते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और कत्ल करने के बाद उनको काफी अधिक पछतावा भी होता है। लेकिन उसके बाद कुछ भी नहीं हो सकता है। गुस्सा इंसान की बुद्धि को नष्ट कर देता है। और उसके बाद इंसान ‌‌‌ कुछ भी बुरा कदम उठा लेता है। इसके बारे मे आपको अधिक बताने की आवश्यकता नहीं है। और गुस्से की वजह से इतने बड़े कांड हो जाते हैं कि इसके बारे मे आप सोच भी नहीं सकते हैं इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं।

‌‌‌यदि आप अपने गुस्से को कंट्रोल करने की कोशिश करते हैं तो कंट्रोल कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको नियमित रूप से प्रयास करना होगा । इसके बारे मे आप अच्छी तरह से जानते हैं क्योंकि गुस्सा मनोभाव सिर्फ एक दिन के अंदर ही विकसित नहीं हुआ है। उसको विकसित होने मे काफी अधिक समय लगा है

‌‌‌अब यदि आप इसको निकालना चाहते हैं तो आपको इसके अंदर काफी अधिक समय लगेगा जब भी आपको गुस्सा आता है तो आपको खुद को शांत रहना होता है और जब गुस्सा चला जाता है तो उसके बाद आप कुछ प्रतिक्रिया दे सकते हैं। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए ।

‌‌‌वैसे गुस्सा जैसी चीज कभी भी फायदेमंद नहीं होती है वह इंसान के पतन के लिए काफी अधिक जिम्मेदार होती है। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए । यदि आप समझते हैं कि गुस्सा आपके लिए सही है तो आप गलत समझ रहे हैं। गुस्सा आपके लिए किसी भी हालत मे सही नहीं होता है।

‌‌‌गुस्से के अंदर आप बहुत कुछ बुरा कर सकते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । तो यदि आपको गुस्सा आता है तो उसको काबू मे करने का प्रयास आपको करना चाहिए । हालांकि गुस्सा को काबू मे करना इतना आसान भी नहीं है। लेकिन यह असंभव नहीं है यदि आप प्रयास करते हैं तो संभव हो सकता है।

‌‌‌उमंग का विलोम शब्द‌‌‌उमंग शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, ‌‌‌उमंग का उल्टा Umang vilom shabd

‌‌‌उम्मीद करते हैं कि आपको यह लेख पसंद आया होगा यदि आप इसके संबंध मे कोई विचार रखना चाहते हैं तो रख सकते हैं।

Recent Posts

  • Uncategorized

motaka vilom shabd मोटा का विलोम क्या है?

Mota ka vilom shabd मोटा का विलोम शब्द, मोटा शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, मोटा का उल्टा mota…

7 hours ago
  • Uncategorized

नफ़रत  का विलोम शब्द क्या है nafrat  ka vilom shabd kya hai ?

नफ़रत  का विलोम शब्द या नफ़रत  का विलोम , नफ़रत  का उल्टा क्या होता है…

7 hours ago
  • Uncategorized

divas ka vilom shabd  दिवस का विलोम शब्द ?

दिवस का विलोम शब्द या दिवस का विलोम , दिवस का क्या होता है ? divas ka…

7 hours ago
  • Uncategorized

sadachari  ka vilom shabd  सदाचारी का विलोम शब्द ?

सदाचारी का विलोम शब्द या सदाचारी का विलोम , सदाचारी का क्या होता है ? sadachari  ka…

7 hours ago
  • Uncategorized

‌‌‌    तलवार का विलोम क्या है talwar ka vilom shabd kya hai ?

तलवार का विलोम शब्द या तलवार का विलोम, तलवार का उल्टा क्या होता है ?…

7 hours ago
  • Uncategorized

aagami ka vilom shabd  आगामी का विलोम शब्द ?

आगामी का विलोम शब्द या आगामी का विलोम , आगामी का क्या होता है ? aagami ka…

7 hours ago