‌‌‌वशीकरण टोटके

‌‌‌घर मे लौंग जलाने से होते हैं यह हैरान करने वाले 15 फायदे

घर में लौंग जलाने से क्या होता है  ghar mein long jalane se kya hota hai  लौंग एक मसाला है जो चढ़ाई वाले पौधे के बल्ब से आता है। लौंग बनाने के लिए पौधे के फूल वाले हिस्से का उपयोग किया जाता है। उनका उपयोग खाना पकाने में किया जाता है और इत्र और दवाओं में एक घटक के रूप में भी उपयोग किया जाता है। लौंग का इस्तेमाल सदियों से किया जाता रहा है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इसमें औषधीय गुण होते हैं।

लौंग मुख्य रूप से दो प्रकार की होती है- काली और हरी। काली लौंग में हरी लौंग की तुलना में तेज स्वाद होता है, लेकिन व्यंजनों में दोनों प्रकार का उपयोग किया जा सकता है। यह बताने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपके पास काली या हरी लौंग है, उन्हें तोड़कर खोल दें। हरी लौंग के अंदर गुलाबी गूदा होगा, जबकि काली लौंग के अंदर भूरा गूदा होगा।

‌‌‌वैसे आपको बतादें कि लौंग काफी अधिक फायदेमंद चीज होती है। इसको आमतौर पर औषधी के रूप मे भी  प्रयोग किया जाता है। इसके बहुत सारे फायदे होते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप यह तो जानते ही हैं कि घर की रसोई के अंदर आपको लौंग काफी आसानी से मिल ही जाएंगे ।

‌‌‌क्योंकि हम लौंग को अपने घर के अंदर रखते ही हैं। पेट खराब और पैट गैस की समस्या आदि को दूर करने मे भी लौंग काफी अधिक फायदेमंद होते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌यदि आप अपने घर मे लौंग को जलाते हैं तो इसके कई सारे फायदे होते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌यदि आप भी अपने घर मे लौंग जलाते हैं तो इसके क्या क्या फायदे होते हैं ? इसके बारे मे हम आपको विस्तार से बताने वाले हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।

घर में लौंग जलाने से क्या होता है ‌‌‌ सुख शांति घर मे आती है ghar mein long jalane se kya hota hai

दोस्तों यदि 5 लौंग और इलाइची और कपूर को आपको एक बर्तन के अंदर रखना होगा । और उसके बाद आपको उसको जलाना होगा । उसके धुएं को आपको अपने पूरे घर के अंदर फैलाना होगा । ऐसा माना जाता है कि यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे आपके घर के अंदर सुख और शांति आती है। इसके बारे मे आपको ‌‌‌ पता होना चाहिए । यदि आपके घर के अंदर सुख शांति नहीं रहती है तो फिर आप लौंग के यह उपाय कर सकते हैं। जरूरी नहीं है कि आप यह उपाय रोजाना करें । आप सप्ताह के अंदर बस एक बार कर सकते हैं। ऐसा करने से काफी अधिक असर होगा ।और आपके जीवन की परेशानियां दूर होगी ।

‌‌‌आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌नकारात्मक उर्जा को नष्ट करता है लौंग का जलाना

दोस्तों आपको बतादें कि यदि आप घर के अंदर कपूर और लौंग को और इलाइची को मिलाकर जलाते हैं तो यह आपके घर के अंदर नकारात्मक उर्जा को नष्ट करने का काम करता है। यदि आपके घर के अंदर दूर से किसी बुरी शक्ति का साया पड़ रहा है तो फिर आपको लौंग को ‌‌‌ जलाना चाहिए । यह आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।नकारात्मक उर्जा आमतौर पर काफी डेंजर होती है और यह यदि किसी घर के आस पास रहती है तो वहां की दूसरी चीजों को भी नुकसान पहुंचाने लग जाती है। इसलिए यदि आपके यहां पर नकारात्मक उर्जा मौजूद है तो उसको दूर करने ‌‌‌के लिए आपको प्रयास करना होगा ।यदि काफी गहराई तक नकारात्मक उर्जा आपके घर के अंदर प्रवेश कर चुकी है तो यह सिर्फ छोटे मोटे टोटकों से कुछ नहीं होगा । इसके लिए आपको कुछ बड़ा उपाय करना होगा । आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌घर मे लौंग जलाने के फायदे विषाणू नष्ट होते हैं

दोस्तों यदि आप घर मे लौंग और धूप को जलाते हैं तो यह काफी अधिक फायदेमंद होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌दोस्तों आपको बतादें कि वायु के अंदर कई तरह के बेकार के विषाणू होते हैं। और जब आप अपने घर के अंदर लौंग और धूप को जलाते हैं तो ऐसा करने से आपके घर का वातावरण शुद्ध होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। ‌‌‌और यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए।  और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌इस तरह से यदि आप अपने घर के वातावरण को शुद्ध करना चाहते हैं तो आप यह प्रयोग कर सकते हैं। यह आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌दुश्मनों से छूटकारा पाने के लिए जलाएं घर मै लौंग

दोस्तों आपको पता ही है कि इस जीवन के अंदर कई तरह के दूश्मन होते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।और यदि आपको भी दुश्मन काफी अधिक परेशान करते हैं तो फिर आपको यह उपाय करना चाहिए ।

‌‌‌इसके अंदर आपको एक छोटा सा उपाय करना होगा । इसके अंदर करना यह है कि मंगलवार को बजरंग बाण का पाठ करें। और इसके बाद 5 लौंग और कपूर के साथ जलाकर हनुमान जी का पूजन करना चाहिए । और यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको जल्दी ही दुश्मनों से छूटकारा मिल जाएगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌यह एक छोटा सा उपाय आपको करना चाहिए । यह छोटा सा उपाय यदि आप करते हैं तो ऐसा करने से आपको अपने दुश्मनों से छूटकारा मिल जाएगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और यही आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होगा ।

‌‌‌इस तरह से आप लौंग के छोटे से उपाय से दुश्मनों से आपको आजादी मिल सकती है।

‌‌‌राहू और केतू के बुरे प्रभाव को दूर करने के लिए

दोस्तों आपको बतादें कि यदि आपकी कुंडली के अंदर यदि राहू और केतू अशुभ फल दे रहे हैं।तो फिर आप लौंग का यह उपाय कर सकते हैं। यह आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌इसके बारे मे यदि आपको कुछ भी पता नहीं हैं तो सबसे पहले आपको एक बार किसी ज्योतिषी से पता करना चाहिए । और उसके बाद यदि आपको यह बताया जाता है कि राहू और केतू कुंडली के अंदर अशुभ फल दे रहे हैं तो फिर आप लौंग का यह उपाय कर सकते हैं और यही आपके लिए ‌‌‌काफी अधिक फायदेमंद होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं और इसके लिए करना यह होगा कि

‌‌‌इसके लिए आपको शनिवार के दिन किसी को लौंग का दान करना चाहिए । ऐसा करना काफी अधिक फायदेमंद होगा । और इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और यदि आप यह प्रयोग 41 दिन करते हैं तो इससे आपको काफी अधिक फायदा मिलेगा ।

‌‌‌नौकरी प्राप्त करने के लिए लौंग के उपाय

दोस्तों यदि आपको नौकरी प्राप्त करने मे काफी अधिक परेशानी आ रही है तो उसके बाद आप यह लौंग का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको करना यह है कि सबसे पहले हर शनिवार के दिन चारों दिशाओं के अंदर 4 4 लौंग को जलाना होगा । और उसके बाद ‌‌‌जब भी आप घर से निकलें दो लौंग को अपने मुंह के अंदर रखलें और उसके बाद घर से निकल जाएं । यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे आपकी समस्या दूर हो जाएगी । और आपको नौकरी मिल जाएगी ।

‌‌‌यह एक तरह से लौंग का टोटका है जोकि आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌बीमारी को दूर करता है लौंग जलाना

दोस्तों यदि आपके घर के अंदर हर कोई बीमार रहता है। मतलब एक बीमारी ठीक होती है तो दूसरी हो जाती है या फिर तीसरा सदस्य बीमार हो जाता है। आप बीमारियों से काफी अधिक परेशान रहता है तो फिर आपको यह उपाय करना चाहिए । यह आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होगा ।‌‌‌इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।इसके लिए आपको हर शनिवार यह उपाय करना चाहिए । इसके लिए लौंग 4 लें और जलते दीपक के अंदर आपको डाल देना होगा ।

‌‌‌और उसके बाद आपको उस दीपक को अंधेरे के अंदर रख देना होगा । यदि आप ऐसा हर शनिवार करते हैं तो ऐसा करने से आपके घर के अंदर की जो बीमारी होती है वह दूर हो जाती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌और यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌अटके हुए पैसा को प्राप्त करने के लिए लौंग के टोटके

दोस्तों यदि आपका पैसा कहीं पर अटका हुआ है और आपको पैसा नहीं मिल रहा है तो फिर आपको यह उपाय करना चाहिए । यह उपाय आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌इसके लिए आपको करना यह होगा कि अमावस्या या पूर्णिमा के दिन कपूर और 21 लौंग से माता लक्ष्मी का हवन करना होगा और आपको प्रार्थना करनी होगी कि उनको अटका हुआ पैसा फिर से मिल जाए । ऐसा करने से अटका हुआ पैसा मिल जाएगा । हवन किस तरह से करना होगा । इसके लिए आपको पंडित से पता करना होगा ।

‌‌‌यदि आपकी कोई बहुत ही बड़ी रकम अटकी हुई है तो फिर आप पंडित से भी हवन करवा सकते हैं इससे काफी अधिक फायदा होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌सिरदर्द के लिए लौंग के टोटके

दोस्तों यदि आपको सिरदर्द की समस्या है तो फिर लौंग आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होता है। ‌‌‌यदि आपको सिरदर्द की समस्या है तो फिर आपको 5 लौंग को लेना है और उनको एक तवे पर अच्छी तरह से भून लेना है और उसके बाद उसको आपको लेना होगा । इसके अलावा आपको लौंग को भून कर अच्छी तरह से पेस्ट बना लेना है और कान के आस पास लेप देना होगा । ‌‌‌यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको सिरदर्द से काफी अधिक आराम मिलता  है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

सिरदर्द एक आम समस्या है जो लगभग हर किसी को अपने जीवन के किसी न किसी पड़ाव पर होती है। वे हल्की बेचैनी से लेकर दुर्बल करने वाले दर्द तक हो सकते हैं, और वे अक्सर दैनिक गतिविधियों में हस्तक्षेप करते हैं। लेकिन वास्तव में सिरदर्द क्या है? अपने सबसे बुनियादी स्तर पर, सिरदर्द केवल सिर या गर्दन के क्षेत्र में दर्द या बेचैनी है।

कई अलग-अलग प्रकार के सिरदर्द हैं, जिनमें से प्रत्येक के लक्षणों और कारणों का अपना अनूठा सेट है। कुछ सबसे आम प्रकारों में तनाव सिरदर्द, माइग्रेन, क्लस्टर सिरदर्द और साइनस सिरदर्द शामिल हैं। तनाव सिरदर्द सबसे आम प्रकार का सिरदर्द है और आमतौर पर माथे या मंदिरों के आसपास एक तंग पट्टी की तरह महसूस होता है। माइग्रेन की विशेषता सिर के एक तरफ तीव्र धड़कते हुए दर्द से होती है और इसके साथ मतली और प्रकाश के प्रति संवेदनशीलता जैसे अन्य लक्षण भी हो सकते हैं।

‌‌‌आंखों की बीमारी के लिए लौंग के टोटके

दोस्तों यदि आपको आंखों की बीमारी है तो उसके अंदर भी लौंग के टोटके काफी अधिक फायदेमंद होते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।

लौंग को तांबे के बरतन में पीस लें। इसे शहद मिलाकर आंखों में यदि आप इसको लगाते हैं तो आंखो की बीमारी दूर होती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । ‌‌‌और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌दांत दर्द के लिए लौंग का टोटका

दोस्तों यदि आपके दांत मे दर्द हो रहा है तो फिर इसके लिए लौंग काफी अधिक फायदेमंद होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । लौंग के तेल को यदि आप दांत मे लगाते हैं या फिर आप दांत के ‌‌‌उपर लौंग को दबा लेते हैं तो ऐसा करने से दांत दर्द की जो समस्या है वह हल हो जाती है। हालांकि आपको बतादें कि सामान्य कारण से होने वाले दांत दर्द को कम इससे किया जा सकता है।

‌‌‌यदि दांत के अंदर कीड़े लग गए हैं तो उसके अंदर भी लौंग काफी अधिक फायदेमंद होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

दांत के कीड़े गोलाकार होते हैं जो मानव मुंह में रहते हैं। यदि वे रक्त प्रवाह या अन्य अंगों में प्रवेश करते हैं तो गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकते हैं। दांतों के कीड़े आमतौर पर उन लोगों में पाए जाते हैं जो खराब आहार लेते हैं और साफ पानी तक उनकी पहुंच नहीं होती है। दांत के कीड़ों के अंडे छोटे होते हैं और भोजन या पेय के माध्यम से आसानी से मानव मुंह में प्रवेश कर सकते हैं। एक बार शरीर के अंदर, अंडे वयस्क कीड़े में विकसित हो जाते हैं। वयस्क दांत के कीड़े दो साल तक मानव आंत में रह सकते हैं।

‌‌‌बलगम की समस्या के लिए लौंग के टोटके

लौंग के 2 ग्राम कूटे हुए चूर्ण को 125 मिली पानी में उबालें और उसके बाद आपको एक चौथाई पानी बच जाता है तो उसके बाद सुबह और शाम को आपको सेवन करना होगा । यदि आप इसको सुबह और शाम को सेवन करते हैं तो इससे काफी अधिक फायदा होगा । ‌‌‌और आपके बलगम को यह बाहर निकालने मे काफी मदद करेगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌जैसा कि आपको पता ही होगा कि यदि लंबे समय तक बलगम अंदर जमा रहता है तो इसकी वजह से सूजन और दर्द की समस्या काफी अधिक बढ़ जाती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

मुंह और सांसों की बदबू को दूर करने मे लौंग के टोटके

सांसों की दुर्गंध के कारणों में बहुत भिन्नता है। कुछ कारण सौम्य होते हैं, जैसे दांतों पर या मुंह की लार में मौजूद बैक्टीरिया। अन्य कारण अधिक गंभीर हैं और चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता हो सकती है। सामान्य तौर पर, मुंह में गैस के जमा होने के कारण सांसों की दुर्गंध होती है। यह गैस बैक्टीरिया, भोजन या तंबाकू के धुएं सहित कई स्रोतों से आ सकती है।

‌‌‌यदि आपको मुंह या फिर सांसों की बदबू आ रही है तो फिर आप यह एक लौंग का छोटा सा उपाय कर सकते हैं। यह आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌इसके लिए आप लौंग को मुंह के अंदर रख सकते हैं जिससे कि सांसों की बदबू समाप्त हो सकती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌दमा रोग के अंदर लौंग का टोटका

अस्थमा एक पुरानी फेफड़ों की बीमारी है जो लगभग 30 मिलियन अमेरिकियों को प्रभावित करती है, जो इसे बचपन की अक्षमता का प्रमुख कारण बनाती है। यह एक गंभीर स्थिति है जो ठीक से प्रबंधित न होने पर जानलेवा हो सकती है। अस्थमा मुख्य रूप से तब होता है जब फेफड़ों में वायुमार्ग में सूजन और संकुचन हो जाता है, जिससे सांस लेने में कठिनाई होती है। लक्षणों में सांस की तकलीफ, सीने में जकड़न, खांसी और घरघराहट शामिल हो सकते हैं।

‌‌‌वैसे आपको बतादें कि दमा के अंदर भी लौंग काफी अधिक फायदेमंद होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं।

लौंग, आंकडे के फूल और काला नमक को बराबर मात्रा में लें। इन्हें पीसकर चने के आकार की गोली बना लें और उसके बाद उसको आपको चूसना चाहिए । यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसा करने से आपको दमा रोग से आराम मिलता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते  हैं।

कुक्कुर खांसी के लिए लौंग के टोटके

दोस्तों कुक्कुर खांसी को भौंकने वाली खांसी के नाम से भी जाना जाता है।भौंकने वाली खांसी एक सामान्य सर्दी है और बहुत संक्रामक हो सकती है। यह आमतौर पर 3-4 सप्ताह तक रहता है, लेकिन 10 सप्ताह तक भी रह सकता है। लक्षणों में तेज़ बुखार, तेज़ खांसी और गले में ख़राश शामिल हैं। यदि आवश्यक हो तो उपचार में आराम, तरल पदार्थ और एंटीबायोटिक्स शामिल हैं। रोकथाम में ठंड के खिलाफ टीका लगवाना, बार-बार हाथ धोना और समग्र रूप से स्वस्थ रहना शामिल है।

‌‌‌यदि आप भी कुक्कर खांसी से काफी अधिक परेशान हैं तो फिर आप यह उपाय कर सकते हैं। जोकि आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद हो सकता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। इसके लिए लौंग के 4 नग आपको लेने हैं और उसके बाद उनको भून लेना होगा ।

‌‌‌फिर यदि आप उसको शहद के साथ सेवन करते हैं तो इसका काफी अधिक फायदा होगा । और आपकी जो कुक्कर खांसी की समस्या है वह दूर हो जाएगी । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ  सकते हैं। यदि इस तरीके से यह खांसी ठीक नहीं होती है तो फिर‌‌‌आपको डॉक्टर की जरूरत पड़ सकती है।

Recent Posts

  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

19 hours ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

19 hours ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

19 hours ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

19 hours ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

19 hours ago
  • Uncategorized

Rogi ka vilom shabd रोगी का विलोम शब्द ?

रोगी का विलोम शब्द, रोगी शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, रोगी का उल्टा Rogi ka…

19 hours ago