‌‌‌वशीकरण टोटके

‌‌‌केले के जड़ के बेहतरीन उपाय kele ke upay

केले की जड़ के उपाय kele ke upay  केले के पौधों को अक्सर उनके बड़े पत्तों और लताओं के कारण उपद्रव के रूप में देखा जाता है। हालाँकि, ये पौधे खाद्य उद्योग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। केला एक ऐसा फल है जिसे ज्यादातर नाश्ते के रूप में खाया जाता है। इनका उपयोग स्मूदी और अन्य खाद्य पदार्थ बनाने के लिए भी किया जाता है।

केले के पौधे 30 फीट तक ऊंचे हो सकते हैं। उनकी बड़ी पत्तियाँ और लताएँ उन्हें सूर्य के प्रकाश को अवशोषित करने और तेज़ी से बढ़ने में मदद करती हैं। केले के पौधों को जीवित रहने के लिए भरपूर पानी की आवश्यकता होती है, लेकिन वे कम रोशनी के स्तर को भी सहन कर सकते हैं। केला एक ऐसा फल है जो अपने मीठे स्वाद के लिए जाना जाता है।

‌‌‌दोस्तों केले के बारे मे आप अच्छी तरह से जानते ही हैं। आपकी जानकारी के लिए बतादें कि केले के पौधे की जड़ काफी उपयोगी होती है। और यही आपके लिए सही होगी । यदि आप केले के पेड़ को अपने घर के अंदर लगाते हैं तो इससे आपको काफी अधिक फायदा देखने को मिलेगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । देवगुरु बृहस्पति और भगवान विष्णु को गुरुवार का दिन समर्पित है. इस दिन केले के पेड़ की पूजा करने से भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है. इस दिन केले के पेड़ से संबंधी कुछ उपाय व्यक्ति की धन-संपत्ति से संबंधी समस्याएं दूर करती हैं.

भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए टोटका

दोस्तों ऐसा माना जाता है कि भगवान विष्णु का वास केले के पेड़ के अंदर होता है। इसलिए गुरूवार के दिन केला नहीं खाया जाता है और इस दिन यदि आप केले के पेड़ की पूजा करते हैं तो ऐसा करने से भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है। इसके बारे मे आपको पता ‌‌‌ होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । तो यदि आप केले के पेड़ की पूजा करते हैं तो आपको भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है। आप इस बात को समझ सकते हैं।

class="wp-block-heading">‌‌‌गुरू ग्रह अच्छा नहीं चल रहा है तो उपाय kele ke upay

दोस्तों यदि आपका गुरू ग्रह अच्छा नहीं चल रहा है तो आप गुरूवार के दिन केले के पेड़ की पूजा कर सकते हैं । इसका फायदा यह होगा कि आपके जीवन के अंदर जो गुरू ग्रह आपको काफी अधिक प्रभावित कर रहा है वह आपको प्रभावित करना बंद कर देगा । इसके बारे मे आपको पता ‌‌‌ होना चाहिए । और इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । तो यदि आपको लगता है कि आपका गुरू मजबूत स्थिति के अंदर नहीं है तो फिर आप केले के पेड़ की पूजा करके देखें । आपको काफी अधिक फायदा मिलेगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌यदि आपको नहीं पता है कि आपका गुरू कमजोर है या फिर नहीं है तो फिर आप एक बार किसी जानकार से कुंडली को दिखा लेना चाहिए । वह आपको बतादेगा कि आपका गुरू कमजोर है या फिर नहीं है ?

‌‌‌उसके हिसाब से आप फिर चीजें कर सकते हैं। और इससे आपको काफी अधिक फायदा मिलेगा । आप गुरू को मजबूत करने के उपाय कर सकते हैं।

‌‌‌विवाह की समस्या दूर होती है kele ke totke

दोस्तों यदि आपका विवाह नहीं हो रहा है जैसा कि अक्सर कुछ लोगों के साथ होता है तो उनको यह उपाय करना चाहिए । हर गुरूवार के दिन केले के पेड़ की पूजा करनी चाहिए । यह सबसे अधिक जरूरी होता है। यदि आप ऐसा करते हैं तो ‌‌‌ आपको काफी अधिक फायदा देखने को मिलेगा । और आपके विवाह के अंदर यदि किसी तरह की रूकावट आ रही है तो फिर वह दूर हो जाएगी । बेहतर यही है कि आपके घर के अंदर यदि केले का पेड़ है या फिर खेत के अंदर केले का पेड़ है तो फिर आप वहां पर भी पूजा कर सकते हैं ‌‌‌वैसे भी दूसरे के घर के अंदर यदि यह पेड़ है तो फिर आपको कोई पूजा करने नहीं देगा । पूजा करने के लिए आपको सही विधि का प्रयोग करना चाहिए आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌सुख और समृद्धि का वास होता है

दोस्तों ऐसा माना जाता है कि यदि आप गुरूवार के दिन केले के पेड़ की विधि पूर्वक पूजा करते हैं तो इसका एक फायदा यह भी आपको देखने को मिलता है कि आपके यहां पर सुख और समृद्धि का वास होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌वैसे भी हम जो कुछ भी करते हैं वह सुख और समृद्धि के लिए ही करते हैं तो आप यह उपाय ट्राई करके देख सकते हैं। ऐसा करने से आपको काफी अधिक फायदा मिलेगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌कर्ज से छूटकारा पाने के लिए केले की जड़ के टोटके

दोस्तों यदि आपके उपर काफी अधिक कर्ज हो गया है और आप काफी अधिक प्रयास कर रहे हैं उसके बाद भी आपको कर्ज से छुटकारा नहीं मिल रहा है तो आप केले के यह टोटके कर सकते हैं। जिससे कि आपको काफी अधिक फायदा मिलेगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए।

‌‌‌गुरूवार के दिन आपको यह करना होगा । गोपिचंद की 9 डालियों को आपको लेना है और पीले धागे से आपको केले के पेड़ पर बांध देना होगा ।और ऐसा करने का फायदा यह होगा कि आपके घर के उपर जो कर्ज की समस्या है वह दूर हो जाएगी । यह एक अच्छा उपाय है जिसको आप कर सकते हैं।

‌‌‌और इससे आपको काफी अधिक फायदा देखने को मिलेगा । इसके अलावा यदि आपके घर के अंदर धन की समस्या रहती है। धन नहीं आता है तो भी आप यह उपाय कर सकते हैं। इससे आपके घर के अंदर धन की जो समस्या है वह दूर हो जाएगी । ‌‌‌इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌यह काफी सरल उपाय है जिसको आप कर सकते हैं। ऐसा करने से आपकी धन की समस्या दूर हो जाएगी । यह उपाय कोई भी कर सकता है जिसको इस प्रकार की समस्या है।

‌‌‌धन को कमाने के लिए एक छोटा सा उपाय

दोस्तों यदि आपके यहां पर धन की काफी कमी रहती है तो आप यह छोटा सा उपाय कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके घर के अंदर धन की कमी दूर होती है और आपकी समस्याओं को कम करने मे यह काफी उपयोगी होता है।

‌‌‌यदि आप धन को संग्रह नहीं कर पाते हैं तो भी आप यह उपाय कर सकते हैं। आपको इसके बारे मे पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । तो आइए जानते हैं कि आपको किस तरह से यह उपाय करना होगा ।

शुक्ल पक्ष के किसी भी गुरुवार के दिन पीले कपड़े पहनकर जाएं और उसके बाद केले के पेड़ की जड़ का छोटा सा हिस्सा लेकर आएं ।और उसके बाद जड़ को दूध और गंगाजल से साफ करना होगा । और नीचे दिये गए मंत्र का 108 बार जाप करना होगा । उसके बाद ‌‌‌जड़ को पीले कपड़े के अंदर आपको लपेट लेना है और अपने पर्स के अंदर रख लेना होगा । यदि आप ऐसा करते हैं तो आपकी सारी धन से जुड़ी परेशानियां दूर हो जाती हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । यह एक अच्छा उपाय है जिसको कोई भी कर सकता है।

ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं महालक्ष्मयै नम:

‌‌‌कैसे करें केले के पेड़ की पूजा

दोस्तों आपको बतादें कि केले के पेड़ की पूजा को आपको सही तरह से करना चाहिए । तभी आपको इससे काफी अधिक फायदा मिल सकता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।

  • ‌‌‌गुरूवार के दिन सुबह उठने के बाद नहाएं और पीले कपड़े को पहने,
  • उसके बाद केले के पौधे के अंदर जल डाले और पौधे की 9 बार परिक्रमा करें ।
  • केले के पौधे को गुड़ और चने का भोग लगाना चाहिए ।
  • फिर वहीं पर बैठकर श्री हरि के मंत्रों का जाप करना चाहिए ।
  • ‌‌‌उसके बाद वहां पर आपको प्रसाद चढ़ाना चाहिए । आप इसके लिए खुद भी प्रसाद ग्रहण कर सकते हैं और दूसरों को भी प्रसाद बांट सकते हैं।

‌‌‌आपको बतादें कि केले के पौधे के पत्ते पर भोजन करने से पवित्रता आती है और जन्म जन्मांतर कष्ट दूर होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

  • ‌‌‌केले के पत्ते पर बैठकर यदि आप मंत्र का जाप करते हैं तो यह काफी तेजी से प्रभावी होते हैं।
  • केले के पत्ते के मंडप मे यदि कोई कार्य होता है वह काफी अच्छा होता है।
  • गुरूवार के दिन यदि आप केले के पौधे की पूजा करने से शादी की समस्याएं दूर होती हैं।
  • ‌‌‌केले के पौधे के अंदर नियमित जल डालने से संतान की समस्याएं हल होती हैं। kele ke totke

‌‌‌केले का टोटका आंखों मे जलन के लिए

दोस्तों यदि आपको किसी तरह की आंखों के अंदर जलन हो रही है तो उसके अंदर भी केले का टोटका काफी अधिक फायदेमंद होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌इसके लिए केले के पत्तों को सबसे पहले तोड़ कर लेकर आएं और उनको आपको अपनी आंखों पर बांध देना चाहिए । यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे आपकी आंखों की जलन की समस्याएं दूर हो जाती हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌नाक से खून निकलने पर केले का प्रयोग

दोस्तों यदि किसी आम वजह की वजह से नाक के अंदर खून निकल रहा है तो इसके अंदर भी केला काफी उपयोगी होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌इसके लिए केले के ताजा पत्तों को लेकर आएं और उसके बाद उनका रस को निकालें और फिर यदि आप उस रस को नाक के अंदर डालते हैं तो नाक से जो खून निकलने की समस्या है वह दूर हो जाएगी । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । यह एक तरह से अच्छा घरेलू उपाय है।

‌‌‌कान दर्द मे केले के फायदे

दोस्तों यदि किसी वजह से कान मे दर्द हो रहा है तो उसके अंदर भी केला काफी उपयोगी हो सकता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । कान दर्द आम समस्या है जोकि किसी भी वजह से हो सकता है।

‌‌‌जैसे किसी बच्चे का अचानक से कान दर्द होने लग जाता है तो फिर केले का उपयोग करना चाहिए। क्योंकि अचानक से दवा को लाना संभव नहीं होता है तो इसके लिए  लहसुन, अदरक, सहिजन, मूली और केले के पत्ते का रस निकाल  लें और उसके बाद यदि इसकी कुछ बूंद कान के अंदर डालते हैं तो ऐसा करने से ‌‌‌ कान का जो दर्द होगा । वह ठीक हो जाएगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌दांतों के रोग मे केले का उपयोग

दोस्तों यदि आपको दांतों की समस्याएं हैं तो उसके अंदर भी केले का उपयोग किया जा सकता है। यह एक घरेलू उपचार है जोकि आपको दांतों के दर्द से आराम दिलाने मे काफी मदद करता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। ‌‌‌और यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए।

‌‌‌इसके लिए आपको चाहिए कि आप केले के फल का पेस्ट बना लें और उसके बाद यदि आप इसको दांतों के उपर मलते हैं तो इससे आपको काफी अधिक फायदा होगा और दांतों का दर्द दूर हो जाएगा ।

‌‌‌सांसों की समस्या को दूर करने मे केला का उपयोग

दोस्तों यदि आपको किसी तरह की सांसों की समस्या है तो उसको दूर करने मे भी केला काफी उपयोगी हो सकता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।

केला, कुन्द, शिरीष और पिप्पली का पेस्ट बना लें । और 2 से 4 ग्राम पेस्ट को चावल के पानी के साथ यदि आप पीते हैं तो ऐसा करने से आपके सांसों की जो समस्या होती है वह दूर हो जाती है।

‌‌‌आंतों के रोग के लिए केला के टोटके

दोस्तों यदि आपको किसी तरह का आंतों का रोग हैं तो उसके अंदर भी केला काफी अधिक फायदेमंद होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।कच्चे केले के उबाल कर उसके अंदर गेंहूं का आटा मिलाकर गूंथ लेना होगा और उसके बाद

‌‌‌उसके बाद इसकी रोटी बना लेनी चाहिए । और फिर यदि आप उसको दही के साथ खाते हैं तो इससे काफी अधिक फायदा मिलता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।और आप इस बात को समझ सकते हैं।

पेचिश मे फायदेमंद होता है केला

दोस्तों यदि आपको पेचिश की समस्या है तो उसके अंदर केला काफी अधिक फायदेमंद होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।केले के 5-10 मिली पूल के रस में 20-50 मिली दही मिला लें और उसके बाद यदि आप इसका सेवन करते हैं तो इससे काफी अधिक फायदा होता है। इसके बारे मे आपको ‌‌‌ पता होना चाहिए और आप इस बात  को समझ सकते हैं।

‌‌‌यदि आपको पेचिश लंबे समय से हैं तो एक बार अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए ।

‌‌‌पेट गैस के अंदर केला का टोटका

दोस्तों यदि आपको पेट गैस की समस्या है तो उसके अंदर भी आप केले का उपयोग कर सकते हैं। यह आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌इसके लिए हरे कच्चे केले को धूप मे सूख कर आपको पीस लेना चाहिए । और उसके बाद यदि आप इसकी रोटी बनाकर सेवन करते हैं तो इसका बहुत अधिक फायदा होगा और फिर इसकी मदद से आप अपनी पेट गैस की समस्या को दूर कर सकते हैं। पेट में गैस की समस्या से ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि इसके पीछे खराब खान-पान और गतिहीन जीवनशैली है। बहुत सारे लोग नहीं जानते कि इसके बारे में क्या करना है क्योंकि उन्हें लगता है कि यह कुछ ऐसा है जिसे बदला नहीं जा सकता। लेकिन अगर लोग अपने खाने की आदतों में बदलाव करें और अधिक सक्रिय जीवनशैली अपनाएं तो वे पेट में गैस बनने को कम कर सकते हैं।

‌‌‌मूत्र रोग के अंदर केला के फायदे

दोस्तों यदि आपको मूत्र रोग है जैसे कि दर्द का होना और पेशाब भी रूक रूक कर आता है तो इसके कई सारे कारण हो सकते हैं। लेकिन आपको बतादें कि मूत्र रोग के अंदर केला काफी अधिक फायदेमंद होता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

500 मिग्रा छोटी इलायची के बीज चूर्ण में मधु  को मिलाएं और फिर केले के पत्ते के बीच मे नली का रस मिलाकर आपको पीना चाहिए । यह आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होगा । और उपयोगी भी । ‌‌‌ऐसा करने से आपके जो मूत्र रोग हैं वे ठीक हो जाएंगे । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं।

5-10 मिली केले की जड़ के रस में 10-20 मिली लौकी का रस मिला लें और उसके बाद यदि आप उसे पी लेते हैं तो इससे काफी अधिक लाभ होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

गोनोरिया रोग मे केले के टोटके

दोस्तों यदि किसी को गोनोरिया रोग हैं तो उसके अंदर भी केला काफी अधिक फायदेमंद होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं।गोनोरिया रोग होने पर केले को निचोड़ ले और उसके अंदर लौकी का रस मिला दें । यदि आप उसका सेवन करते हैं तो इससे काफी ‌‌‌ अधिक फायदा होगा । आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । आप इस बात को समझ सकते हैं।

गोनोरिया एक आम यौन संचारित संक्रमण है जो महिलाओं में पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज (पीआईडी) का कारण बन सकता है। पुरुषों में, गोनोरिया मूत्रमार्ग का कारण बन सकता है, जिससे प्रोस्टेट की पुरानी सूजन हो सकती है। गोनोरिया जीवाणु नीसेरिया गोनोरिया के कारण होता है, और यदि इसका शीघ्र निदान हो जाए तो एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इसका इलाज किया जा सकता है।

सिफलिस रोग मे केले के उपाय

दोस्तों आपको बतादें कि सिफलिस रोग एक प्रकार का गम्भीर रोग होता है। यदि किसी को सिफलिस रोग है तो इसके लिए घरेलू टोटका आप प्रयोग मे ले सकते हैं। इसके लिए केले को उबाल कर आपको मसल लेना चाहिए । और उसके बाद इसको घाव पर आपको बांध लेना चाहिए । आज भी सिफलिस एक गंभीर और अक्सर जानलेवा बीमारी है। यह एक यौन संचारित संक्रमण है जो त्वचा, श्लेष्मा झिल्ली (जैसे नाक और गले) और यहां तक कि मस्तिष्क को भी संक्रमित कर सकता है। एंटीबायोटिक्स के साथ प्रारंभिक उपचार उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण है जो इसे अनुबंधित करते हैं, लेकिन कुछ मामलों में यह घातक हो सकता है।

यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाए, तो सिफलिस नसों, रक्त वाहिकाओं और अन्य अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है। अत्यधिक मामलों में, यह पक्षाघात या मृत्यु का कारण बन सकता है। एंटीबायोटिक दवाओं के व्यापक उपयोग ने विकसित देशों में सिफलिस को कम आम बना दिया है, लेकिन यह अभी भी हर साल दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करता है। शुक्र है, अगर जल्दी पकड़ लिया जाए तो प्रभावी उपचार उपलब्ध हैं।

‌‌‌कुष्ठ रोग के अंदर केले का टोटका

दोस्तों कुष्ठ रोग एक प्रकार का पुराना रोग होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । कुष्ठ रोग के अंदर केला काफी उपयोगी होता है।65 मिग्रा केले के पत्ते के क्षार में हल्दी का चूर्ण मिला लें और उसके बाद यदि आप इसका लेप करते हैं तो इससे काफी अधिक फायदा होगा।

कुष्ठ रोग एक ऐसी बीमारी है जो त्वचा और नसों को प्रभावित करती है। यह एक बैक्टीरिया के कारण होता है। कुष्ठ रोग लाइलाज है। कुष्ठ रोग दो प्रकार के होते हैं, हैनसेन रोग और माइकोबैक्टीरियम लेप्री।

,। हैनसेन रोग से पीड़ित लोगों की त्वचा पर धब्बे होते हैं जो लाल हो जाते हैं, सूज जाते हैं और खुजली करते हैं। उन्हें बुखार, गर्दन में अकड़न और तंत्रिका क्षति भी हो सकती है। माइकोबैक्टीरियम लेप्राई फेफड़े, तंत्रिका तंत्र, हड्डियों, आंखों और अन्य अंगों को प्रभावित करता है। यह पक्षाघात या मृत्यु का कारण बन सकता है।

,। घावों को हटाने के लिए कुष्ठ रोग का इलाज एंटीबायोटिक्स और/या सर्जरी से किया जाता है। उपचार में कई साल लग सकते हैं और अक्सर समय के साथ एंटीबायोटिक दवाओं के कई कोर्स शामिल होते हैं। कुष्ठ रोग का कोई इलाज नहीं है लेकिन इलाज के जरिए इसे नियंत्रित किया जा सकता है।

‌‌‌घाव मे केले के टोटके

दोस्तों वैसे चोट तो हम मे से किसी को पसंद नहीं होती है। लेकिन उसके बाद भी किसी ना किसी तरह से चोट लग ही जाती है। यदि आपको भी चोट लग गई है तो फिर आपको चाहिए कि आप घरेलू उपचार मे केले का उपयोग कर सकते हैं। ‌‌‌इसके लिए सबसे पहले केले के पत्तों को लेकर आएं और उनको गर्म पानी मे अच्छी तरह से साफ करलें । और उसके बाद यदि आप उनको घाव पर बांध लेते हैं तो इसका फायदा यह होगा कि आपका घाव ठीक हो जाएगा । यह एक अच्छा उपाय है जिसको आप कर सकते हैं। और आपको इससे काफी अधिक फायदा होगा ।

‌‌‌हेयर रिमूवल के रूप मे उपयोगी होता है केला

दोस्तों यदि हम केले के फायदे के बारे मे बात करें तो आपको बतादें कि यह हेयर रिमूवल के रूप मे काफी अधिक उपयोगी होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते है। यदि आपके शरीर पर कहीं पर भी अनचाहे बाल आ गए हैं तो सेमल के कांटे, हरताल और चूने को केले के पत्ते के रस से पीस लें । और उसके बाद यदि आप इसको वहां पर लगाते हैं तो इसका फायदा यह होगा कि वहां से बाल हट जाएंगे । इस तरह से केला काफी उपयोगी हो सकता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌आग से जल जाने पर केले के फायदे

दोस्तों यदि हम बात करें आग मे जल जाने की तो आपको बतादें कि आग मे जल जाने पर भी केला काफी अधिक फायदेमंद होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । कई बार असावधानी की वजह से आग मे जल जाते हैं। तो इसके लिए यदि घाव बहुत ही कम है तो केला घरेलू उपचार के तौर पर ‌‌‌ प्रयोग किया जा सकता है।

‌‌‌इसके लिए केले के छिलके को उतारने के बाद उसके फल को अच्छी तरह से मसल लें और उसके बाद आपको उसको लगाना चाहिए । इसका फायदा यह होगा कि आप जो आग मे जल जाते हैं उसकी समस्याएं दूर हो जाएगी । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को  समझ सकते हैं।

‌‌‌गले मे कुछ अटकने मे केले के फायदे

दोस्तों यदि आपके गले के अंदर कुछ अटक जाता है तो उसके अंदर भी केला काफी अधिक फायदेमंद होता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए।  जैसे कि गले के अंदर कोई सिक्का अटक जाता है तो केला मरीज को देना चाहिए । जिससे कि समस्या ठीक हो जाती है। ‌‌‌इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए।  केला नर्म होता है तो इसकी वजह से आसानी से गले मे अटकने वाली जो चीज होती है वह नीचे तक चली जाती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌गले मे सूजन को दूर करने मे केला उपयोगी

दोस्तों कई बार क्या होता है कि किसी वजह से गले के अंदर सूजन वैगरह आ जाती है। यदि आपके साथ भी इसी तरह से है तो आप केले का यह उपाय कर सकते हैं। इसके अंदर आपको करना यह है कि गले के उपर केले के उपर केले के छिलके को बांध लेना चाहिए । ऐसा करने से जो गले ‌‌‌की सूजन होती है वह मिट जाती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌आंतों मे सूजन को दूर करता है केला

दोस्तों यदि आपकी आंतों के अंदर सूजन आ चुकी है तो उसको दूर करने मे भी केला काफी अधिक फायदेमंद होता है। यह आपकी आंतों को आराम देता है। और आंतों पर किसी तरह का बोझ नहीं डालता है। यही कारण है कि आंतों के सूजन की स्थिति के अंदर डॉक्टर भी मरीज को केला खिलाने ‌‌‌ के बारे मे कहते हैं । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌अपने मोटापे को बढ़ाने के लिए खाएं केला

दोस्तों यदि आप अपने मोटापे को बढ़ाना चाहते हैं तो फिर आपको केला का सेवन करना चाहिए । यह आपके लिए काफी अधिक उपयोगी हो सकता है। और इसकी मदद से आप अपने मोटापे को बढ़ा सकते हैं। मोटापा वैसे तो हानिकारक होता है। लेकिन यदि आप काफी अधिक दुबले पतले हैं ‌‌‌तो आपको रोजाना एक केला खाने के बाद दूध पीते हैं तो ऐसा करने से आप मोटापे को बनाए रख सकते हैं मतलब यही है कि इतना सब कुछ करने के बाद आपका वजन काफी तेजी से बढ़ सकता है। यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌शरीर की शक्ति को बढ़ाने के लिए केला का उपयोग

दोस्तों यदि आप अपने शरीर की शक्ति को बढ़ाना चाहते हैं तो उसके लिए केले का प्रयोग करना चाहिए । यह सबसे अधिक सही होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । यदि आप रोजाना 2 केले खाते हैं तो फिर ऐसा करने से आपका शरीर सुंदर और सुड़ौल बनता है। ‌‌‌और आपके शरीर के अंदर उर्जा मे बढ़ोतरी होती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌शरीर की सूजन को दूर करने मे केले के टोटके

दोस्तों आपको बतादें कि यदि आपके शरीर के अंदर किसी तरह की सूजन है तो आपको चाहिए कि आप 3 पके हुए केले रोजाना खाएं । ऐसा करने से शरीर की सूजन दूर होती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । ‌‌‌इसके अलावा केले के तने का रस काली मिर्च के साथ मिलाकर पीने का फायदा यह होता है कि आपके शरीर की सूजन दूर हो जाती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।

Recent Posts

  • Uncategorized

सांड को रोटी खिलाने से मिलते हैं यह फायदे

सांड को रोटी खिलाने से क्या होता है हिंदु धर्म के अंदर गाय को माता…

1 day ago
  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

2 days ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

2 days ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

2 days ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

2 days ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

2 days ago