‌‌‌वशीकरण टोटके

‌‌‌बाल को लंबा करने के टोटके और जानकारी

‌‌‌ बाल को लंबा करने के टोटका ,baal lambe karne ka totka ,दोस्तों आपको पता ही है कि आज के समय के अंदर हर लड़की काफी अधिक सुंदर दिखना चाहती है और सुंदर दिखने के लिए हर लड़की यही चाहती है की उसके बाल लंबे होने चाहिए । आप इस बात को समझ सकते हैं और यही आपके लिए सही होगा ।वैसे तो बालों की लंबाई बढ़ाने के कई सारे तरीके होते हैं

‌‌‌लेकिन यदि आप किसी घरेलू टोटके का प्रयोग करती हैं तो इसके फायदे होते हैं। क्योंकि घरेलू टोटके का फायदा यह होता है कि इसकी वजह से आपके बालों को किसी तरह का नुकसान नहीं होता है। हमारे यहां पर अनेक तरह के घरेलू टोटके मौजूद हैं जिसकी मदद से आप अपने बालों को काफी बेहतर तरीके से बढ़ा सकते हैं।

‌‌‌और ऐसा नहीं है कि यह टोटके काम नहीं करते हैं। यह टोटके वास्तव मे काम करते हैं तो आप इनका उपयोग कर सकते हैं। यह आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होगे । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । लंबे बाल सुंदरता की पहचान होने की वजह से हर लड़की को लंबे बाल चाहिए होते हैं तो नीचे दिये गए टोटकों को आप ‌‌‌ट्राई कर सकती हैं।

baal lambe karne ka totka अंडे का प्रयोग करना

‌‌‌दोस्तों देशी मूर्गी का अंडा आपके बालों को लंबा कर सकता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए।  इसलिए सबसे पहले आपको एक देशी मुर्गी का अंडा लेकर आना होगा । और उसके बाद उस अंडे को फोड़े और उसके अंदर से अंडे का सफेद हिस्सा निकालें । ‌‌‌फिर इसके अंदर आपको जैतून का तेल मिलाना होगा । यदि आप जैतून का तेल मिलाकर अपने सिर पर मालिस करते हैं तो इसका काफी अधिक फायदा होगा । आप इस बात को समझ सकते हैं और हर सप्ताह के अंदर आपको कम से कम दो बार मालिस करनी होगी । अंडे में प्रोटीन, आयरन, सल्फर वसा जैसे जरूरी पोषक तत्व होते हैं जोकि आपके बालों को लंबा करने मे काफी मदद करेंगे तो यह टोटका आप प्रयोग कर सकते हैं। आपके लिए काफी अधिक फायदे मंद होगा ।

class="wp-block-heading">‌‌‌अपने बालों को लंबा करने का टोटका आंवले का प्रयोग

दोस्तों आंवले के बारे मे आप अच्छी तरह से जानते ही हैं क्योंकि यह कई बीमारियों के अंदर काम आता है लेकिन आपको बतादें कि आप इसकी मदद से अपने बालों को भी लंबा कर सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

आंवला और रीठा का पाउडर आपको बाजार से लेकर आना है। यह आसानी से आपको मिल जाएगा ।उसके बाद आप इसको गिला करें  और फिर बालों के अंदर लगाएं । यदि आप कुछ दिन ऐसा करते हैं तो फिर काफी अधिक फायदा होगा । और आपके बाल लंबे होने लग जाएंगे । यह बालों को लंबा करने का एक अच्छा टोटका है आप इसका प्रयोग करके ‌‌‌ देख सकते हैं। हो सकता है कि आपको इससे काफी अधिक फायदा हो जाए । आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌नींबू और दही से बालों को लंबा करने का टोटका

‌‌‌दोस्तों आप नींबू और दही की मदद से भी अपने बालों को लंबा कर सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । नींबू आपको किसी भी फल की दुकान पर मिल जाएगा । आप दही आपके घर मे होगा ही । इसके लिए सबसे पहले आपको सबसे पहले दही को एक कटोरी के अंदर लेना होगा ‌‌‌उसके बाद आपको इसके अंदर दो नींबू का रस डाल देना होगा । और उसके बाद इसको अच्छी तरह से मिला लेना होगा । फिर यदि आप इसको अपने बालों के अंदर लगाते हैं तो इससे काफी अधिक फायदा होगा । और बालों पर एक घंटे तक लगाए रहने दें ।

‌‌‌उसके बाद आप अपने बालों को धो सकते हैं ।ऐसा करने से आपके बाल लंबे हो जाएंगे । यह एक अच्छा तरीका है जिसकी मदद से आप अपने बालों को लंबा कर सकते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌अमरबेल से बालों को लंबा करना

दोस्तों आपको बतादें कि अमर बेल एक प्रकार की लता होती है जिसको पेडों के सहारे उपर की तरफ चढ़ती है। आप इसको पेड़ों पर लिपटे हुए देख सकते हैं। अमरबेल का प्रयोग जड़ी और बूटी के अंदर काफी अधिक किया जाता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌अमरबेल आमतौर पर एक ही पेड़ पर पाई जाती है। यदि आपके यहां पर अमरबेल है तो आप इसकी मदद से भी अपने बालों को लंबा कर सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए।  इसके लिए आपको करना यह है कि 250 ग्राम अमरबेल को 3 लीटर पानी के अंदर उबाले । उसके बाद उस पानी से आपको सर धोना है। ऐसा यदि आप ‌‌‌करते हैं तो इससे आपके बाल काफी अधिक लंबे हो जाएंगे । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌नारियल का तेल और नींबू का रस

दोस्तों यदि आप अपने बालों को लंबा करना चाहते हैं तो यह टोटका प्रयोग मे ले सकते हैं। यह आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । नारियल का तेल आपको घर मे आसानी से मिल जाएगा । इसके अलावा नींबू भी आसानी से घर मे

‌‌‌मिल ही जाएगा। उसके बाद एक कटोरी के अंदर नारियल के तेल को निकालें और उसके बाद इसके अंदर एक नींबू को या फिर दो नींबू को मिलाएं । इतना होना चाहिए कि आपके बालों पर आराम से लग जाए । उसके बाद इसको मिलाएं । और फिर इसकी अपने बालों पर अच्छी तरह से मालिस करें ।

‌‌‌एक घंटे तक आपको इसको ऐसे ही रहने देना होगा । उसके बाद आपको करना यह है कि अपने सिर को धो लेना है । कुछ दिन यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे आपको काफी अधिक फायदा होगा । और बालों को लंबा करने का यह एक अच्छा टोटका है।

‌‌‌प्याज के रस से बालों को लंबा करने का टोटका

दोस्तों प्याज के रस के बारे मे आप अच्छी तरह से जानते ही हैं। प्याज के रस की मदद से आप अपने बालों को मजबूत कर सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । प्याज के रस को सबसे पहले एक कटोरी मे निकालना होगा ।

‌‌‌और उसके बाद यदि प्याज के रस को आप बिना पानी मिलाए अपने बालों पर मालिस करते हैं तो इससे काफी अधिक फायदा होगा । और आपके बाल काफी तेजी से मजबूत हो जाएंगे । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और बाल लंबे भी होंगे ।

‌‌‌अपने बालों को बढ़ाने का टोटका त्रिफला चूर्ण

दोस्तों यदि आप अपने बालों को बढ़ाना चाहते हैं तो इसके अंदर त्रिफला चूर्ण काफी अधिक फायदेमंद होता है। और यह आपको मार्केट के अंदर काफी आसानी से मिल जाएगा । आप मार्केट से इसको खरीद सकते हैं। और उसके बाद इसका  उपयोग कर सकते हैं ।इसके लिए 6 ग्राम ‌‌‌त्रिफला चूर्ण को एक ग्राम लौह भस्म को मिलाकर अपने बालों पर यदि आप मालिस करते हैं तो इससे आपको काफी अधिक फायदा होगा । और आपके बाल झड़ना बंद हो जाएंगे । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

त्रिफला चूर्ण एक हर्बल पूरक है जो परंपरागत रूप से भारत में समग्र स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने के लिए उपयोग किया जाता है। यह तीन प्रमुख सामग्रियों से बना है: आमलकी (Emblica officinalis), बिभीतकी (Bacopa monnieri), और Haritaki (Terminalia chebula)। माना जाता है कि सभी सामग्रियों में चिकित्सीय गुण होते हैं, जिनमें एंटीऑक्सिडेंट और विरोधी भड़काऊ गुण शामिल हैं।

‌‌‌कलौंजी का प्रयोग बालों को लंबा करने के लिए

दोस्तों यदि आप अपने बालों को लंबा करना चाहते हैं तो आप यह टोटका प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको 50 ग्राम कलौंजी को पानी के अंदर उबाल लेना है और उसके बाद इसका प्रयोग करना है। अपने बालों को धोने मे । बस ऐसा करने से आपके बाल लंबे हो जाएंगे ।

‌‌‌कलौंजी  सुगंधित, नद्यपान जैसा स्वाद और सुगंध वाला पौधा है। यह आम तौर पर एक मसाला के रूप में, स्वाद में, या शोरबा या स्ट्यू स्वाद के लिए प्रयोग किया जाता है। सौंफ का प्रयोग मसाले के रूप में भी किया जाता है। पौधा 40-60 सेमी की ऊंचाई तक बढ़ता है और इसमें पत्तियां होती हैं जो अंडाकार से भाले के आकार की और 8-25 सेमी लंबी होती हैं।

‌‌‌नीम की मदद से अपने बालों को लंबा करने का टोटका

दोस्तों नीम के बारे मे तो आप अच्छी तरह से जानते ही हैं। नींब आपके आस पास आसानी से मिल जाएगा । इसके पत्ते और बैर के पत्तों को आपको अच्छी तरह से पीस लेना होगा । उसके बाद इनको अपने सिर पर लगा लें और दो से 3 घंटे बाद आपको अपने सिर को धोना होगा । ‌‌‌ऐसा करने से आपके बाल काफी लंबे हो जाएंगे । यह आपके बालों को लंबा करने का एक अच्छा उपाय है जिसका उपयोग आप कर सकते हैं। यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌नीम का प्रयोग जब आप कुछ दिन करके देखेंगे तो उसके बाद आपको पता चल जाएगा कि यह किसी तरह से आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद हो सकता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌लहसुन का टोटका बालों को लंबा करने के लिए

दोस्तों लहसुन की मदद से भी आप अपने बालों को लंबा कर सकते हैं। लहसुन हमारे घरों के अंदर काफी आसानी से मिल जाती है। यदि आप इसकी मदद से अपने बालों को लंबा करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको करना यह है कि लहसुन का रस एक कटोरी के अंदर निकालें और उसके बाद ‌‌‌इसको आपको अपने बालों पर लगाना होगा । यदि आप रोजाना ऐसा करते हैं तो इससे आपको काफी अधिक फायदा होगा । और आपके बाल लंबे हो जाएंगे । आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

लहसुन एक बारहमासी पौधा है जो दुनिया के कई हिस्सों में पाया जा सकता है। लहसुन का उपयोग पाक और औषधीय उद्देश्यों सहित विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जाता है। लहसुन के पौधे को तीन वर्गों में बांटा गया है: बल्ब, पत्ते और जड़। बल्ब में लौंग होती है, जिसका उपयोग खाना पकाने में किया जाता है। पर्णसमूह में छोटे पत्ते होते हैं जिनका उपयोग दवा में किया जाता है। जड़ में तना और जड़ें होती हैं।

‌‌‌सीताफल से बालों को लंबा करने का टोटका

दोस्तों सीताफल की मदद से भी आप अपने बालों को लंबा कर सकते हैं। इसके लिए आपको करना यह है कि सीताफल के बीज और बैर के पत्तों को आपस मे पीस लेना है और उसके बाद आपको करना यह है कि उनको अपने बालों की जड़ों के अंदर अच्छी तरह से लगाना होगा ।‌‌‌यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे आपके बाल काफी अधिक लंबे हो जाएंगे । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

सीताफल सेब और नाशपाती के बीच का संकरण है। इसकी त्वचा का रंग गहरा लाल होता है और इसका मांस बहुत मुलायम होता है। यह एक मीठा, समृद्ध स्वाद है और कई डेसर्ट में प्रयोग किया जाता है।

‌‌‌आम का प्रयोग करना

दोस्तों आप आम तो बहुत अधिक खाते ही होंगे । लेकिन आप हमारे लिए सिर्फ खाने के लिए ही नहीं है। इसके बहुत सारे फायदे होते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। इसके लिए 10 ग्राम आम की गिरी को आंवले के रस मे पीसें और उसके बाद यदि आप इसको अपने ‌‌‌सर पर लगाते हैं तो ऐस करने से आपके बाल काफी लंबे होते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

आम एक ऐसा फल है जो गोल, दृढ़ और चिकनी त्वचा वाला होता है। यह आमतौर पर नारंगी या पीले रंग का होता है और इसका स्वाद मीठा होता है। आम विटामिन सी और फाइबर का अच्छा स्रोत है।

‌‌‌बालों के लिए शिकाकाई का प्रयोग

दोस्तों यदि आप अपने बालों की ग्रोथ को अच्छी तरह से करना चाहते हैं तो फिर आपको शिकाकाई का प्रयोग करना चाहिए । यह आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌शिकाकाई और आंवले के आपको 25 25 ग्राम टुकड़ों को लेना होगा । उसके बाद उनको रात के अंदर पानी के अंदर भीगो कर रख देना होगा । सुबह उठने के बाद आपको इनको छान लेना है और फिर बालों को इनकी मदद से धोना होगा । फिर नारियल का तेल लगाएं ।‌‌‌यदि आप ऐसा कुछ दिन तक करते हैं तो ऐसा करने से आपके बाल काफी लंबे और मुलायम हो जाते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌मूली का सेवन करें

दोस्तों आप मूली के बारे मे अच्छी तरह से जानते ही हैं। और आप कई बार मूली का प्रयोग भी कर चुके हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। यदि आपके यहां पर मूली है तो इसकी मदद से आप अपने बालों को काला और लंबा कर सकते हैं।

‌‌‌और वैसे भी मूली हर घर के अंदर काफी आसानी से मिल जाएगी । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । यदि आप रोजाना मूली को नमक और काला  मिर्च लगाकर यदि खाते हैं तो इसका काफी अधिक फायदा होगा । और ऐसा करने से आपके बाल काफी अधिक लंबे होंगे । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ ‌‌‌ सकते हैं और यदि आप 1 महिने तक यह प्रयोग करते हैं तो आपके बाल काले और लंबे हो जाएंगे । रोजाना बस आपको एक मूली को खाना है।

‌‌‌आंवला का प्रयोग करना

‌‌‌सूखे आंवला और मेंहदी को लें और उनको रात को भीगोकर रखदें । और उसके बाद यदि आप इसको सुबह अपने बालों पर लगाते हैं तो इसका काफी अधिक फायदा होगा । और आपके बालें काले और लंबे हो जाएंगे । यह एक अच्छा तरीका है अपने बालों को लंबा करने का आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌सूखे आंवला आपके घर के अंदर काफी आसानी से मिल जाएंगे । आप इस बात को समझ सकते हैं। और यदि घर मे नहीं मिलते हैं तो आप उनको दुकान से खरीद सकते हैं। दुकान पर यह आपको काफी आसानी से मिल जाएंगे ।

आंवला (Emblica officinalis) फैबेसी परिवार का एक फल देने वाला पेड़ है। पेड़ भारत और श्रीलंका का मूल है, और सदियों से दुनिया के अन्य हिस्सों में इसकी खेती की जाती है। आंवला का उपयोग भारत, श्रीलंका और दक्षिण पूर्व एशिया के कुछ हिस्सों में एक हर्बल औषधि के रूप में किया जाता है। पत्तियों, फलों और फूलों का उपयोग औषधीय प्रयोजनों के लिए किया जाता है और बीजों को तेल के लिए काटा जाता है।

‌‌‌ककड़ी का प्रयोग

दोस्तों ककड़ी की मदद से भी आप अपने बालों को लंबा कर सकते हैं। यह बालों को लंबा करने का एक अच्छी तरीका है जोकि आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌सबसे पहले एक बर्तन के अंदर ककड़ी और गाजर व पालक के रस को मिलाएं और उसके बाद आपको उसकी मदद से अपने बालों को धोना होगा । आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। ‌‌‌कुछ दिन जब आप अपने बालों पर यह प्रयोग करेंगे तो इससे काफी अधिक फायदा होगा । और आपकी समस्याएं दूर हो जाएंगी । आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌रीठा का प्रयोग

दोस्तों रीठा के प्रयोग से भी आप अपने बालों को लंबा और घना कर सकते हैं। यह आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होगा । आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । इसके अंदर आपको रीठा आंवला और सिकाकाई आदि तीनों को आप आपस मे मिला देते हैं और उसके बाद यदि आप अपने ‌‌‌बालों को धोते हैं तो इससे काफी अधिक फायदा होगा । और आपकी जो समस्या है वह दूर हो जाएगी । आपके बाल काफी लंबे और घने हो जाएंगे । यह बालों को लंबा करने का सबसे अच्छा टोटका है आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌गुडहल का प्रयोग

गुड़हल का पौधा एक फूलदार झाड़ी या छोटा पेड़ है जो दक्षिण एशिया, अफ्रीका और अमेरिका के उपोष्णकटिबंधीय और उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों का मूल निवासी है। गुड़हल का फूल कई देशों में एक आम दृश्य है, विशेष रूप से भारत और अफ्रीका में। गुड़हल का उपयोग विभिन्न प्रकार के उत्पादों में किया जाता है, जिनमें चाय, जूस, शराब और सौंदर्य प्रसाधन शामिल हैं। गुड़हल के फूलों का उपयोग सजावटी पौधे के रूप में भी किया जाता है।

  • ‌‌‌यदि आप अपने बालों को लंबा करना चाहते हैं तो इसके लिए गुड़हल के पत्तों का रस निकालें और उसके बाद यदि आप उसे बालों पर लगाते हैं तो इससे काफी अधिक फायदा होगा । और ऐसा करने से आपके बाल लंबे हो जाएंगे । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।
  • ‌‌‌इसके अलावा गुडहल के जो पत्ते होते हैं उनको पीस कर आपको लुगदी बना लेनी चाहिए और उसके बाद यदि आप इसको अपने बालों के अंदर लगाते हैं और 2 घंटे तक अपने बालों को इसी तरह से रहने देते हैं तो उसके बाद काफी फायदा होगा । और आपके बाल लंबे हो जाएंगे ।
  • ‌‌‌इसके अलावा आप यह भी कर सकते हैं कि गुड़हल के पत्तों और फूलों को आपस मे अच्छी तरह से पीस लेना चाहिए । और उसके बाद यदि आप उनको अपने बालों के अंदर अच्छी तरह से मालिस करते हैं। और कुछ दिन यह प्रयोग जारी रखते हैं तो इससे भी काफी अधिक फायदा होगा । और आपके बाल काफी लंबे हो जाएंगे।
  • ‌‌‌गुड़हल के फूलों का रस और जैतून का तेल बराबर मात्रा के अंदर मिलाएं और उसके बाद इसको आग के अंदर अच्छी तरह से आपको पकाना चाहिए । ऐसा करने का फायदा यह होगा कि आपके जो बाल हैं वे काफी लंबे हो जाएंगे । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं।‌‌‌जब कुछ दिन आप यह प्रयोग करके देखेंगे तो इससे काफी अधिक फायदा मिलने वाला है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌शंखपुष्पी का तेल

दोस्तों यदि आप अपने बालों को लंबा करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको चाहिए कि आप ‌‌‌शंखपुष्पी का तेल  रोजाना यदि लगाते हैं तो इससे काफी अधिक फायदा होगा । और इसका फायदा यह होगा कि ‌‌‌शंखपुष्पी आपके बालों को लंबा कर देगा ।

‌‌‌बालों को लंबा करने का टोटका भांगरा

दोस्तों यदि आप बालों को लंबा करना चाहते हैं तो यह एक अच्छा तरीका है। इसके लिए आपको भांगरा के पत्तों का रस निकालना होगा । और उसके बाद उसको आपको अपने सिर पर लगाना होगा । यदि आप रोजाना इसका प्रयोग करते हैं तो इसका फायदा यह होगा कि आपके बाल काफी लंबे हो ‌‌‌ जाते हैं। इसके अलावा जिस स्थान के बाल उड़ गए हैं वहां पर नए बाल आ जाते हैं यह एक अच्छा तरीका है जिसका आप उपयोग कर सकते हैं।

‌‌‌त्रिफला चूर्ण और भांगरा का रस

‌‌‌दोस्तों सबसे पहले आपके भांगरा के रस को लेकर आना होगा । और उसके बाद आपको इसके अंदर त्रिफला चूर्ण को मिलाना होगा । उसके बाद आप इसको सूखा लें और फिर यदि आप इसको रोजाना 3 ग्राम का सेवन करते हैं तो इससे काफी अधिक फायदा होगा । और आपकी समस्या दूर हो जाएगी ।

‌‌‌इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आपके जो सफेद बाल आ रहे हैं वह भी काफी कम हो जाएंगे ।

‌‌‌रही बात त्रिफला चुर्ण की तो यह आपको आसानी से मार्केट के अंदर मिल जाएगा । आप इसको खरीद कर लेकर आ सकते हैं और उसके बाद इसका प्रयोग कर सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌अनन्त मूल की जड़ का प्रयोग

दोस्तों आपको बतादें कि यदि आप अनन्त मूल की जड़ का चूर्ण बनाकर उसे दिन मे 3 बार सेवन करते हैं तो ऐसा करने से आपके बाल लंबे हो जाते हैं और सर का गंजापन दूर होता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । तो आप यह प्रयोग कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको काफी अधिक फायदा ‌‌‌होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌तिल का प्रयोग

दोस्तों आपको तिल के पौधे के बारे मे पता ही होगा जिसको अक्सर हम खेत के अंदर उगाते हैं। तिल के पत्ते और जड़ से बने काढ़े की मदद से यदि आप अपने बालों को धोते हैं तो ऐसा करने से आपके बालों का रंग काला हो जाता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌यह एक अच्छा प्रयोग है जिसको आप कुछ समय के लिए करके देख सकते हैं। ऐसा करने से आपको काफी अधिक फायदा होगा । आप इस बात को समझ सकते हैं और यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌तिल के तेल की बालों मे मालिस करें

दोस्तों काले तिल के बारे मे आप अच्छी तरह से जानते ही हैं आपको बतादें कि यदि आप काले तिल के तेल की बालों के अंदर मालिस करते हैं तो इसका काफी अधिक फायदा देखने को मिलेगा । और आपके बाल काले नहीं होंगे आप इस बात को समझ सकते हैं। ‌‌‌कुछ दिनों तक यदि आप काले तिल के तेल की अपने बालों मे मालिस करेंगे तो आपको एक अलग ही तरह का फायदा देखने को मिलेगा ।

‌‌‌तिल के फूल का प्रयोग

दोस्तों यदि आपको बालों को लंबा करना है तो यह टोटका भी काफी अधिक फायदेमंद होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । इसके लिए आपको चाहिए कि आप तिल के फूल और गोक्षुर को बराबर मात्रा के अंदर लें और उसके बाद इनको घी और शहद मे पीस लें ।

‌‌‌उसके बाद यदि आप इसका अपने सिर के अंदर लेप करते हैं तो इससे काफी अधिक फायदा होगा । और आपके सिर का गंजापन दूर हो जाता है ।इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌आम का प्रयोग

दोस्तों आम के बारे मे आप अच्छी तरह से जानते ही हैं। और आम का प्रयोग आपने कई बार किया भी होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए।  आम की गिरी को 10 ग्राम लें और उसके बाद यदि आप इसको आंवले के रस के अंदर पिस कर अपने बालों पर लगाते हैं तो इससे काफी अधिक फायदा होगा ।

‌‌‌और आपको बतादें कि ऐसा करने से आपके बाल लंबे हो जाते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। यही आपके लिए सही होगा ।

आम एक स्वादिष्ट फल है जिसका दुनिया भर में कई लोग आनंद लेते हैं। यह एक उष्णकटिबंधीय फल है जो गर्म जलवायु में पेड़ों पर उगता है। आम आम तौर पर ताजा खाया जाता है, लेकिन इसे जमे हुए या डिब्बाबंद भी किया जा सकता है। आम चीनी में उच्च और कैलोरी में कम होते हैं, इसलिए वे वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए एक आदर्श फल हैं।

‌‌‌अमरबेल का प्रयोग

दोस्तों आप अमरबेल के बारे मे अच्छी तरह से जानते ही होंगे । आपको चाहिए कि आप 200 ग्राम अमरबेल को लगभग 2 लीटर पानी के अंदर उबालें और उसके बाद उसकी मदद से यदि आप अपने सिर को धोते हैं तो ऐसा करने से आपके जो बाल होते हैं वे लंबे और मजबूत बनते हैं।

‌‌‌यदि आपके आस पास अमरबेल है तो फिर आप यह प्रयोग कर सकते हैं यह आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।अन्यथा आप दूसरा कोई तरीका उपयोग मे ले सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌बेर और नीम

दोस्तों बेर और नीम के बारे मे आप अच्छी तरह से जानते ही हैं। नीम तो हमारे यहां पर काफी आसानी से मिल जाता है। सबसे पहले आपको बेर और नीम के पत्तों को लेकर आना होगा । और उसके बाद यदि आप इन पत्तों को आपस मे पीस लेते हैं और फिर लगा लेते हैं तो इसका फायदा यह होगा कि

‌‌‌आपके जो बाल हैं वे लंबे हो जाएंगे । यह एक अच्छा तरीका है आपको अपने बालों को लंबा करने का । कुछ दिन तक आपको ट्राई करना होगा । उसके बाद आपकी समस्या हल हो जाएगी ।

Recent Posts

  • Uncategorized

चारपाई का टूटना शुभ या अशुभ जाने खास बातें

दोस्तों हम बात कर रहे हैं घर मे चारपाई के टूटने के बारे मे ।…

2 days ago
  • Uncategorized

मरे हुए लोगों के कपड़ों का क्या करें जाने सच

मौत तो हर घर मे होती है। और जो इंसान मर जाता है , ​वह…

3 days ago
  • Uncategorized

motaka vilom shabd मोटा का विलोम क्या है?

Mota ka vilom shabd मोटा का विलोम शब्द, मोटा शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, मोटा का उल्टा mota…

3 days ago
  • Uncategorized

नफ़रत  का विलोम शब्द क्या है nafrat  ka vilom shabd kya hai ?

नफ़रत  का विलोम शब्द या नफ़रत  का विलोम , नफ़रत  का उल्टा क्या होता है…

3 days ago
  • Uncategorized

divas ka vilom shabd  दिवस का विलोम शब्द ?

दिवस का विलोम शब्द या दिवस का विलोम , दिवस का क्या होता है ? divas ka…

3 days ago
  • Uncategorized

sadachari  ka vilom shabd  सदाचारी का विलोम शब्द ?

सदाचारी का विलोम शब्द या सदाचारी का विलोम , सदाचारी का क्या होता है ? sadachari  ka…

3 days ago