‌‌‌वशीकरण टोटके

‌‌‌शमी के पेड़ के 25 टोटके और जानकारी shami ke ped ke totke

‌‌‌शमी के पेड़ के टोटके shami ke ped ke totke ,White Kutch  को शमी के पौधे के नाम से जाना जाता है। यह एक तरह से काफी फायदेमंद पौधा होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं।और इसके फूल सफेद रंग के हो सकते हैं। इसके अलावा यह पौधा एक इस प्रकार का पौधा होता है जोकि काफी धीमी गति से बढ़ता है।

‌‌‌वैसे आपको बतादें कि शमी के पौधे का उपयोग हवन के अंदर भी किया जाता है। इसके अलावा आपको बतादें कि इस पौधे का उपयोग लकड़ी के अंदर भी किया जाता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं।आप कफ-पित्त विकार, खांसी, बवासीर, दस्त आदि में शमी  का प्रयोग किया जाता है। दोस्तों इस लेख के अंदर हम आपको शमी के पौधे के टोटके के बारे मे बताने वाले हैं। और उम्मीद करते हैं कि आपको यह सब पसंद आएगा । यदि आपका कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं

‌‌‌अब हम आपको शमी के पौधे के टोटके के बारे मे बताने वाले हैं। मतलब इसका प्रयोग तंत्र के अंदर भी काफी अधिक होता है। शमी के पौधे के टोटकों की लिस्ट हम आपको यहां पर दे रहे हैं। और उम्मीद करते हैं कि आपको यह सब पसंद आएगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌धन लाभ के लिए शमी के पौधे का टोटका

दोस्तों यदि आपको धन लाभ करना है। मतलब आप अधिक धन को प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके अंदर शमी का पौधा काफी अधिक फायदेमंद होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।‌‌‌माना जाता है कि इस पौधे की वजह से काफी अधिक धन लाभ होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

शनिवार के दिन शमी का पौधा गमले में मे या फिर जमीन पर आपको इसको लगा देना होगा । आप इस बात को समझ सकते हैं।आपको शमी का पौधा घर के मुख्य द्धार पर दाहिनी तरफ लगाना होगा । यदि आप ऐसा करते हैं तो फिर आपके लिए काफी फायदे का सौदा होगा ।

‌‌‌और आपको बतादें कि शमी के पौधे के अंदर हर शनिवार को यदि आप जल चढ़ाते हैं तो इससे आपके घर के अंदर जो धन की समस्याएं हैं वे दूर होने लग जाएंगी । आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌और यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । तो यह एक सरल उपाय है जिसको आप अपने घर मे कर सकते हैं। और इससे आपको काफी अधिक फायदा मिलेगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌शनिवार के दिन शमी के पौधे के टोटका

दोस्तों यदि आपका पर्स खाली रहता है। उसके अंदर एक भी पैसा नहीं रहता है तो आप यह टोटका कर सकते हैं। यह आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होगा । इसके अंदर आपको करना यह है कि इसके लिए शनिवार के दिन शमी के पौधे की पूजा करनी होगी । और यदि आप इसकी पांच पतियों को ‌‌‌तोड़कर यदि शिवलिंग पर चढ़ाते हैं तो इसका फायदा भी आपको देखने को मिलेगा । और इसका फायदा यह होगा कि आपके यहां पर धन की कमी नहीं होगी ।उसके बाद आप शिवलिंग पर चढ़ी पतियों को अपने पर्स के अंदर रख लेते हैं तो उसके बाद आपका फर्श कभी  भी खाली नहीं होगा । आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए

‌‌‌सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌मनोकामना को पूर्ण करने के लिए शमी के पौधे का प्रयोग

By PJeganathan – Own work, CC BY-SA 3.0,

दोस्तों यदि आप अपनी मनोकामना को पूर्ण करना चाहते हैं तो आप शमी के पौधे का प्रयोग कर सकते हैं। इसकी मदद से आप अपनी मनोकामना को पूर्ण कर सकते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌इसके अंदर आपको करना यह है कि आप शनिवार के दिन शमी के पौधे के सामने एक तेल का दीपक शाम जो जला देना होगा । और शमी के पौधे को आपको अपनी मनोकामना को कहना है। यह प्रयोग आपको हर शनिवार को करना होगा । ऐसा करने से‌‌‌आपकी मनोकामना जल्दी ही पूर्ण हो जाएगी । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌इस तरह से यदि आप इसका प्रयोग करते हैं तो आपके जीवन के अंदर सब कुछ अच्छा होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌व्यर्थ धन खर्च से बचने के लिए टोटका

दोस्तों यदि ऐसा हो रहा है कि आप धन तो अधिक कमाते हैं लेकिन उसके बाद भी धन व्यर्थ के कामों के अंदर खर्च हो जाता है तो फिर आप शमी के पौधे का यह टोटका कर सकते हैं।‌‌‌यह आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होगा । और आपके धन को व्यर्थ खर्च से बचाने का काम करेगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌इसके लिए आपको शनिवार के दिन जल्दी उठान है और गमले की साफ रेत के अंदर एक सुपारी और सिक्के को रखना होगा ।उसके बाद उस शमी के पेड़ के नीचे आपको एक दीपक को जलाना होगा । और आपको अपने घर के मंदिर के अंदर भी दीपक को जलाना होगा ।

‌‌‌यदि आप ऐसा रह शनिवार करते हैं तो उसके बाद आपकी समस्या हल हो जाएगी । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए अच्छा उपाय है।

‌‌‌शनिवार के दिन शमी का पौधा लगाना शुभ होता है

दोस्तों हर कोई अपने घर के अंदर कोई ना कोई शुभ काम करना चाहता है। तो यदि आप भी अपने घर के अंदर शुभ काम करना चाहते हैं तो आपको शनिवार के दिन अपने घर के अंदर शमी का पौधा लगाना चाहिए । माना जाता है कि ऐसा करने से आपको काफी अधिक फायदा होगा ।

‌‌‌और शनिवार के दिन यदि आप शमी का पौधा लगाते हैं तो यह काफी अधिक शुभ होता है। आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌मिलता है देवताओं का आशीर्वाद

दोस्तों आपको बतादें कि यदि आप सुबह उठने के बाद तुलसी और शमी के पेड़ के दर्शन करते हैं और उनको प्रणाम करते हैं तो आपको देवताओं का आशीर्वाद मिलता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । माना जाता है कि ‌‌‌शमी के पेड़ के अंदर देवताओं का निवास होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । इस तरह से यदि आपको देवताओं का आशीर्वाद चाहिए तो फिर शमी के पेड़ को आपको अपने घर मे लगाना चाहिए ।

‌‌‌भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए

दोस्तों यदि आप भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए यह शमी का टोटका काफी उपयोगी होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । भगवान गणेश जी की पूजा के अंदर शमी के फूल का उपयोग किया जाता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही ‌‌‌आपके लिए सही होगा । तो इस तरह से शमी का पेड़ भगवान गणेश जी की पूजा के अंदर काम आता है।

मेरा मानना है कि कोई भी  काम भगवान गणेश के बिना पूरा नहीं होता है। वह हाथी के सिर वाले भगवान हैं जो ज्ञान और ज्ञान का प्रतीक हैं। वह कला और वाणिज्य के संरक्षक देवता हैं, और उन्हें दुनिया का रक्षक भी माना जाता है। मुझे लगता है कि जिस किसी ने भी कभी भगवान गणेश का सामना किया है, उसने किसी न किसी रूप में कृतज्ञता महसूस की है। वह एक ऐसे देवता हैं जो आनंद और संतोष लाते हैं, और हमारे जीवन में उनकी उपस्थिति वास्तव में परिवर्तनकारी हो सकती है।

शनि की साढ़े साती के अंदर शमी का टोटका

दोस्तों शनि की साढ़े साती काफी अधिक उपयोगी होती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । यदि आपको शनि की साढ़े साती है तो उसके अंदर शमी का पौधा काफी अधिक फायदेमंद होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌यदि आपको भी शनि की साढ़े साती ने काफी अधिक परेशान कर रखा है तो यह काफी अच्छा उपाय है । आप इसाको कर सकते हैं। और इसकी वजह से आपको काफी अधिक फायदा होगा । आप इस बात को समझ सकते हैं।

शमी के पौधे की जड़ के पास काली उड़द की दाल थोड़ी सी चढ़ाएं। ऐसा यदि आप करते हैं तो इससे शनि की साढ़े साती से काफी अधिक छुटकारा मिल जाती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌जल्दी नौकरी प्राप्त करने के लिए शमी का टोटका

दोस्तों यदि आप जल्दी ही नौकरी को प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके अंदर शमी के पेड़ का एक टोटका कर सकते हैं। वैसे तो आप अच्छी तरह से जानते ही हैं। कि आजकल नौकरी प्राप्त करना कितना अधिक कठिन हो चुका है। नौकरी के लिए लोग मारे मारे ‌‌‌ फिर रहे हैं। सरकारी नौकरी तो दूर की बात है प्रइवेट नौकरी का मिलना ही काफी अधिक कठिन होता जा रहा है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । इसके लिए आप यह सरल उपाय कर सकते हैं जोकि आपको नौकरी को दिलाने मे काफी मदद करता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

शनिवार के दिन अपने उत्तर पूर्व दिशा में शमी के पौधे की स्थापना करें । उसके बाद तांबे के लौटे के अंदर जल भरें उसके बाद उसके अंदर लाल चंदन को डालें और जड़ को पौधे की जड़ों के अंदर अर्पित करें । उसके बाद ॐ नमः शिवाय का जाप करें ।यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं ‌‌‌ तो कुछ ही दिनों के अंदर आपको नौकरी मिलने की संभावना काफी अधिक बढ़ जाती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌शमी के पौधे के दूसरा उपाय धन लाभ के लिए

दोस्तों यदि आपके घर के अंदर धन की कमी है। और धन के लिए आप काफी अधिक परेशान हो रहे हैं तो आप यह शमी के पौधे के लिए एक उपाय कर सकते हैं जोकि काफी सरल है और धन लाभ के अंदर आपकी मदद कर सकता है।

‌‌‌आपको यह प्रयोग 51 दिनों तक करना होगा । सबसे पहले सूर्योदय के बाद स्नान करके शुद्ध हो जाएं । और फिर तांबे के लौटे के अंदर जल भरे और शमी के पौधे को यह जल अर्पित करदें । और पौधे की 7 परिक्रमा भी आपको करनी चाहिए । और नीचे दिये गए मंत्र का जाप करें । ‌‌‌यह सब आपको 51 दिन तक करना होगा । उसके बाद आप देखेंगे कि आपको काफी अधिक फायदा होगा । और आपके धन की जो समस्या है वह दूर हो जाएगी । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं।

ॐ प्रां प्रीं प्रौं सः शनैश्चराय नमः

‌‌‌जीवन के अंदर सुख शांति के लिए

दोस्तों यदि आप अपने जीवन के अंदर सुख और शांति को प्राप्त करना चाहते हैं तो फिर आपको यह शमी का उपाय करना चाहिए । यह आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। ‌‌‌इसके लिए आपको एक सरल उपाय करना होगा । हर सोमवार भगवान शिवजी के मंदिर शमी के पेड़ का फूल लेकर जाएं । और बेलपत्र के साथ ही शिवलिंग पर यदि आप शमी के फूल को अर्पित करते हैं तो आपको फायदा होता है। और आपको यह प्रयोग 11 सोमवार तक करना होगा । ऐसा करने से घर मे सुख और शांति आती है। इसके बारे मे आपको ‌‌‌ पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌मान सम्मान के लिए शमी के पौधे का टोटका

वैसे आपको बतादें कि आजकल मान सम्मान को कौन नहीं प्राप्त करना चाहता है। हर कोई मान सम्मान को प्राप्त करना चाहता है आप इस बात को समझ सकते हैं। यदि आप भी मान सम्मान को प्राप्त करना चाहते हैं तो शमी के पौधे का यह टोटका कर सकते हैं।

शनिवार के दिन से शुरू करके लगातार 21 दिनों तक सूर्य अस्त होने के बाद शमी के पेड़ की जड़ में 11 काली मिर्च और 11 उड़द की दाल  को आपको अर्पित करना चाहिए । माना जाता है कि यदि आप ऐसा करते हैं तो इसकी वजह से समाज के अंदर मान सम्मान की प्राप्ति होती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌आंखों के लिए शमी के पेड़ के टोटके

दोस्तों यदि आपको आंखों के दर्द की समस्या है तो इसके अंदर भी शमी के पेड़ का टोटका काफी अधिक उपयोगी साबित हो सकता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

ताम्र के बर्तन में शंख को दूध से घिस लें। इसे घी युक्त जौ, तथा शमी के पत्तों की धूप दिखाकर यदि आप अपनी आंखों मे लगाते हैं तो इसका काफी अधिक फायदा देखने को मिलता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और इसकी वजह से आंखों मे दर्द कम हो जाता है।

कण्टकारी, दालचीनी, मुलेठी तथा ताम्र भस्म को बकरी के दूध के साथ पीस लें। और इसको घी आंवला और शमी के पत्ते की धूप देकर यदि आप आंखों के अंदर लगाते हैं तो इसकी वजह से आंखों का दर्द औश्र सूजन दूर हो जाता है।

‌‌‌दस्त के लिए शमी के पेड़ का टोटका

दोस्तों यदि आपको दस्त की समस्या हो रही है तो इसके अंदर आप शमी के पेड़ का टोटका कर सकते हैं। यह आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

बराबर मात्रा में अरलू, तिन्दुक, अनार, कुटज तथा शमी की छाल का चूर्ण को लें और उसके बाद कांजी, गुनगुना जल या मधु के साथ यदि आप सेवन करते हैं तो फिर आपको दस्त की जो समस्या है वह दूर हो जाएगी । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

डायरिया एक गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल बीमारी है जो पानी के आंत्र आंदोलनों के पारित होने की विशेषता है, आमतौर पर दिन में तीन बार 24 घंटे से अधिक समय तक। यह कई अलग-अलग कारकों के कारण हो सकता है, जैसे कि भोजन की विषाक्तता, वायरल संक्रमण, परजीवी और जीवाणु अतिवृद्धि। लक्षण आमतौर पर जोखिम के 2-6 दिनों के भीतर विकसित होते हैं और हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकते हैं। अतिसार एक अविश्वसनीय रूप से सामान्य स्थिति है और यदि ठीक से प्रबंधित नहीं किया जाता है तो यह महत्वपूर्ण स्वास्थ्य जटिलताओं को जन्म दे सकता है। यदि आप दस्त का अनुभव करते हैं, तो अंतर्निहित कारणों का आकलन और उपचार करने के लिए जितनी जल्दी हो सके चिकित्सा ध्यान देना महत्वपूर्ण है।

एनीमिया रोग मे शमी का टोटका

दोस्तों यदि किसी को एनीमिया रोग हो गया है तो उसके लिए करना यह होगा कि शमी के कोमल पत्तों को लेना है और उसका पेस्ट बना लेना है। उसके बाद यदि आप उनको मिश्री के साथ सेवन करते हैं तो इससे एनीमिया के अंदर काफी फायदा होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । ‌‌‌और आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । आप इस बात को समझ सकते हैं।

एनीमिया एक ऐसी स्थिति है जिसमें पर्याप्त रक्त नहीं होता है। यह संक्रमण, दवाओं और स्वास्थ्य समस्याओं सहित विभिन्न चीजों के कारण हो सकता है। आपके स्वास्थ्य के लिए एनीमिया के बड़े परिणाम हो सकते हैं, जिसमें सांस लेने में कठिनाई, थकान और मृत्यु भी शामिल है। एनीमिया कई प्रकार के होते हैं, और प्रत्येक के अपने लक्षण और जोखिम होते हैं। यदि आपको एनीमिया है, तो डॉक्टर से जांच करवाना महत्वपूर्ण है। ऐसे उपचार उपलब्ध हैं जो आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

‌‌‌पेशाब के लिए शमी का टोटका

दोस्तों आपको बतादें कि यदि आपको पेशाब की समस्या है तो इसके अंदर भी शमी का उपयोग करना काफी अधिक फायदेमंद होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और इसकी मदद से आप पेशाब की समस्या को दूर कर सकते हैं। ‌‌‌यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते  हैं।

‌‌‌इसके लिए शमी के पत्तों को गुनगुना करें और उसके बाद यदि आप इसको नाभी के नीचे लगाते हैं तो ऐसा करने से पेशाब रूक रूक कर आने की समस्या दूर हो जाती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

15-20 मिली शमी पत्ते के रस में जीरा चूर्ण, तथा मिश्री मिला लें और यदि उसके बाद इसका सेवन करते हैं तो ऐसा करने से आपके मूत्र रोग ठीक हो जाते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

डायबिटीज मरीज के लिए शमी का टोटका

दोस्तों यदि आप डायबिटीज  के मरीज हैं तो शमी इसके अंदर भी काफी अधिक फायदेमंद हो सकता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। 2-4 ग्राम शमी के कोमल पत्तों में 500 मिग्रा जीरा मिलाकर महीन पीस लें । और 200 मिलीग्राम दूध गाय के दूध मे मिलाकर छान लेना है। उसके बाद आपको  1 ग्राम गुड़हल की जड़ का चूर्ण, तथा 4 ग्राम मिश्री आदि को अच्छी तरह से मिला लेना है। और उसके बाद यदि आप इसका सेवन करते हैं तो आपको डायबिटीज से छूटकारा ‌‌‌ मिलता है। लेकिन इस तरह के किसी भी उपाय को करने से पहले आपको एक बार अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए और आपका डॉक्टर आपको जो निर्देश देता है आपको उसका पालन करना चाहिए । आप इस बात को समझ सकते हैं।

मधुमेह एक पुरानी बीमारी है जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने की शरीर की क्षमता को प्रभावित करती है। रक्त शर्करा के उचित नियंत्रण के बिना, मधुमेह गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है, जिसमें अंधापन, गुर्दे की विफलता और दिल का दौरा शामिल है।

‌‌‌गले मे रोग होने पर

दोस्तों यदि आपके गले के अंदर किसी तरह की समस्या है तो उसके अंदर भी शमी  का पौधा काफी अधिक फायदेमंद होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। शमी, मूली बीज, सहिजन के बीज, जौ एवं सरसों को कांजी  आदि को अच्छी तरह से पीस लेना चाहिए । और उसके बाद यदि आप गले के अंदर लेप करते हैं तो इससे काफी अधिक फायदा होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

रोम विकार में शमी का टोटका

दोस्तों यदि आपको किसी तरह का रोम विकार की समस्या है तो फिर आप यह प्रयोग कर सकते हैं। यह आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होगा । और रोम विकार को दूर करने मे काफी मदद करेगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

इन खतरनाक जटिलताओं को रोकने के लिए मधुमेह रोगियों को अपने रक्त शर्करा के स्तर की सावधानीपूर्वक देखभाल करने की आवश्यकता है। वे आम तौर पर अपने रक्त शर्करा को कम करने के लिए इंसुलिन का उपयोग करते हैं, लेकिन रोग को प्रबंधित करने के अन्य तरीके भी हैं। मधुमेह रोगियों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे नियमित शारीरिक जांच करवाएं, अपने भोजन के सेवन पर नज़र रखें और नियमित रूप से अपने रक्त शर्करा के स्तर की निगरानी करें। यदि उन्हें कोई संकेत दिखाई देता है कि उनकी मधुमेह बढ़ रही है या वे बीमारी से जटिलताओं का सामना कर रहे हैं, तो उन्हें तुरंत चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए।

केला तथा सोनापाठा की भस्म में हरताल, नमक तथा शमी के बीज आदि को अच्छी तरह से मिला लेना चाहिए और उसके बाद इसका लेप यदि आप करते हैं तो रोम छिद्रों की जो समस्या होती है वह दूर हो जाएगी । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌बिच्छू का डंक मारने  पर शमी का टोटका

दोस्तों बिच्छू का डंक कई बार लग जाता है। क्योंकि घर और दूसरी कई जगहों पर बिच्छू घूमते रहते हैं और यदि आपको बिच्छू काट लेते हैं तो उसकी वजह से काफी अधिक तेज दर्द होने लग जाता है।‌‌‌इसके लिए कई सारे घरेलू उपाय होते हैं जिनको आप कर सकते हैं। हालांकि बिच्छू के काटने से कुछ लोग काफी अधिक परेशान हो जाते हैं। जबकि कुछ को बिच्छू के काटने का कोई असर नहीं होता है। यदि किसी को बिच्छू ने काट लिया है तो आपको करना यह है कि

शमी के तने की छाल को पीसकर जिस स्थान पर बिच्छू ने काटा है उस स्थान पर आपको उसे लगा लेना चाहिए । जिससे कि दर्द और सूजन की समस्या कम हो जाएगी । आप इस छाल को दिन मे दो बार लगा सकते हैं

‌‌‌सांप काटने पर शमी का टोटका

‌‌‌दोस्तों यदि आपको किसी सांप ने काट लिया है तो डॉक्टर के पास पहुंचने से पहले आप एक घरेलू उपचार कर सकते हैं जोकि आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं।शमी की छाल में बराबर मात्रा में नीम, तथा बरगद की छाल मिलाकर पीस लें और उसके बाद ‌‌‌जिस किसी इंसान को सांप ने काटा है वहां पर लगा देना चाहिए । लेकिन यदि किसी को सांप काट लेता है तो उसके बाद उसे डॉक्टर के पास लेकर जाना काफी अधिक जरूरी होता है। आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌असल मे कई बार क्या होता है कि कोई सर्प काट लेता है और उसके बाद हम सिर्फ घरेलू उपचार के सहारे बैठे रहते हैं और इसकी वजह से काफी बड़ा नुकसान होने लग जाता है। क्योंकि यदि सर्प काटे इंसान का समय पर उपचार नहीं किया जाता है तो उसकी मौत भी हो सकती है।

‌‌‌मोटापे को रोकने के लिए शमी का प्रयोग

दोस्तों आपको पता होना चाहिए कि मोटापा ही हर परेशानियों की जड़ होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । यदि आप अपने मोटापे को कम करना चाहते हैं तो फिर आपको चाहिए कि आप शमी के पके फलों का सेवन करें । यह आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होंगे।बहुत अधिक वजन के शारीरिक और सामाजिक दोनों तरह के कई नुकसान हो सकते हैं। शारीरिक रूप से, अधिक वजन वाले लोगों को हृदय रोग, स्ट्रोक, टाइप 2 मधुमेह, कुछ प्रकार के कैंसर और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। सामाजिक रूप से, अधिक वजन वाले लोगों को अक्सर दूसरों द्वारा अस्वस्थ और अनाकर्षक के रूप में देखा जाता है। उन्हें रोजगार और आवास जैसे क्षेत्रों में भी भेदभाव का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा, जो लोग मोटापे से ग्रस्त हैं, उनके जीवन की गुणवत्ता उन लोगों की तुलना में कम होती है जो मोटापे से ग्रस्त नहीं हैं।

‌‌‌भूख को बढ़ाने के लिए शमी का टोटका

दोस्तों कई बार क्या होता है कि भूख नहीं लगती है। यदि आपको भी कम भूख लगने की समस्या है तो आप शमी का यह प्रयोग कर सकते हैं। असल मे शमी की फली होती हैं जिनको कच्ची कैरी के नाम से जाना जाता है।

‌‌‌यदि आप इस फली की सब्जी का सेवन करते हैं तो यह काफी फायदेमंद होती है और आपकी भूख को बढ़ाने का काम करती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌गर्भपात से बचने के लिए

दोस्तों यदि किसी स्त्री को बार बार गर्भपात हो जाता है तो आप यह उपाय कर सकते हैं। यह आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । इसके लिए शमी के पुष्पों को शक्कर के साथ पीसें और उसके बाद इनका शर्बत बनाकर यदि आप ‌‌‌सेवन करते हैं तो ऐसा करने से बार बार गर्भपात की जो समस्या होती है वह दूर हो जाती है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌दिमागी कमजोरी को दूर करने के लिए

‌‌‌दोस्तों आपको बतादें कि यदि आप शमी की छाल का सेवन करते हैं तो इसका काफी अधिक फायदा होता है। और यह दिमागी कमजोरी को दूर करने का काम करती है। आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌इस तरह से बहुत सारे शमी के टोटकों के बारे मे आपने जाना और अम्मीद करते हैं कि आपको यह सब पसंद आएगा और यदि आपका कोई सवाल है तो आप हमें बता सकते हैं।

‌‌‌सपने में काला शेर देखने के 13 मतलब sapne mein kala sher dekhna

Recent Posts

  • Uncategorized

‌‌‌हँसना का विलोम शब्द क्या Hansana ka vilom shabd kya hai ?

‌‌‌हँसना का विलोम शब्द या ‌‌‌हँसना का विलोम , ‌‌‌हँसना का उल्टा क्या होता है…

12 hours ago
  • Uncategorized

ईमान का विलोम शब्द क्या‌‌‌ है  iman  ka vilom shabd kya hai ?

ईमान का विलोम शब्द या ईमान का विलोम , योग्यता का उल्टा क्या होता है…

12 hours ago
  • Uncategorized

साक्षर का विलोम शब्द ‌‌‌क्या होगा ? Sakshar ka vilom shabd

साक्षर का विलोम शब्द या साक्षर का विलोम शब्द, साक्षर का उल्टा क्या होता है ? Sakshar ka vilom shabd Sakshar ka vilom shabd…

12 hours ago
  • Uncategorized

‌‌‌परिवार का विलोम शब्द क्या है parivar ka vilom shabd kya hai ?

‌‌‌परिवार का विलोम शब्द या ‌‌‌परिवार का विलोम , ‌‌‌परिवार का उल्टा क्या होता है…

12 hours ago
  • Uncategorized

भूमि का विलोम शब्द क्या है bhoomi ka vilom shabd kya hai ?

भूमि का विलोम शब्द या भूमि का विलोम , भूमि का क्या होता है ? bhoomi ka vilom shabd ,bhoomi ka vilom shabd…

12 hours ago
  • Uncategorized

बुद्धि का विलोम शब्द क्या है buddhi ka vilom shabd kya hai ?

बुद्धि का विलोम शब्द या बुद्धि का विलोम , बुद्धि का उल्टा क्या होता है…

12 hours ago