tablet use

khushi mt kit tablet use in hindi or side effect

khushi mt kit tablet use in hindi कितनी बार एमटीपी किट इस्तेमाल किया जा सकता  एमटीपी किट एक प्रिस्क्रिप्शन दवा है जिसका उपयोग विशेष रूप से गर्भपात के इलाज के लिए किया जाता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह दवा गर्भपात की जटिलताओं के लिए मानक देखभाल या उपचार को बदलने के लिए नहीं है, बल्कि उन मामलों में अतिरिक्त सहायता प्रदान करने के लिए है जहां इसकी आवश्यकता हो सकती है। रोगी की आयु, लिंग और पिछला इतिहास सभी यह निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं कि एमटीपी किट आवश्यक होगी या नहीं।

khushi mt kit tablet का यदि आप सेवन कर रहे हैं तो पहले आपको इसके बारे मे आपने डॉक्टर को बताना होगा । और यदि आपका डॉक्टर इसका सजेशन देता है तो उसके बाद ही आपको यह दवा का उपयोग करना चाहिए  नहीं तो इस दवा का दुष्प्रभाव भी हो सकता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

khushi mt kit tablet आमतौर बस गर्भपात के अंदर ही प्रयोग की जाती है।इसके अलावा यह अन्य किसी भी काम के अंदर उपयोग नहीं जाती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌यदि आपका गर्भ 63 दिन तक का है तो आप इस दवा का उपयोग कर सकते हैं। यह आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है लेकिन यदि आपका गर्भ 10 सप्ताह से अधिक का हो चुका है तो उसके बाद आपको इस दवा का प्रयोग करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए । आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं।

मिसोप्रोस्टोल एक सिंथेटिक प्रोस्टाग्लैंडीन है जिसका उपयोग गर्भाशय ग्रीवा को नरम करने, गर्भाशय को अनुबंधित करने और गर्भाशय की सामग्री की रक्षा करने के लिए किया जाता है। मिसोप्रोस्टोल आमतौर पर उन महिलाओं के लिए निर्धारित किया जाता है जिनकी उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक है और जो गर्भवती हैं।

class="wp-block-heading">‌‌‌ khushi mt kit tablet use in hindi गर्भपात के बारे मे जानकारी

दोस्तों गर्भपात आमतौर पर दो तरह का होता है। एक तो यह होता है कि आपके पास एक अनचाहा गर्भ है और आप बच्चा अभी अफोर्ड नहीं कर सकते हैं तो उसके बाद आपको गर्भपात करवाने की जरूरत हो सकती है। और अधिकतर लोग यह करते भी हैं। आमतौर पर होता यह है कि जब कुंवारे लड़के वैगरह काम ‌‌‌करते हैं तो इसकी वजह से बच्चा ठहर जाता है और क्योंकि वे शादी सुदा नहीं है तो उनके पास बस एक ही विकल्प बचता है कि वह बच्चे को गिरादें और उसके लिए वे कई तरह की दवाओं का इस्तेमाल करते हैं हालांकि इसके साइड इफेक्ट होते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌इसके अलावा कई बार क्या होता है कि बच्चे के अंग सही तरह से विकसित नहीं होते हैं तो आपके डॉक्टर भी बच्चे को गिराने की सलाह दे सकते हैं। क्योंकि यह सही नहीं होगा । तो ऐसी स्थिति के अंदर भी गर्भपात किया जा सकता है। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं।

‌‌‌इसके अलावा कई बार क्या होता है कि हम चाहते नहीं हैं गर्भ को गिराना लेकिन उसके बाद भी गर्भगिर जाता है। यह स्थिति किसी को भी अच्छी नहीं लगती है। और इसकी वजह से काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसके अंदर सबसे अधिक जो परेशानी होती है वह मानसिक ही होती है। महिलाएं यदि बच्चे को गिरा ‌‌‌देती हैं तो इसकी वजह से वे डिप्रेशन के अंदर जा सकती हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और उनको काफी मदद की जरूरत होती है आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सबसे अधिक सही होगा ।

24 सप्ताह की गर्भावस्था से पहले शिशु की मृत्यु हो जाना गर्भपात कहलाता है।अर्ली मिसकैरेज भी गर्भपात की एक ऐसी अवस्था होती है जिसके अंदर शिशु का 12 हफतों के अंदर ही गर्भपात हो जाता है। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं।

यदि गर्भस्थ शिशु की मृत्यु 12 सप्ताह की गर्भावस्था के बाद हो तो इसे गर्भावस्था के बाद के चरण में हुआ गर्भपात को आमतौर पर लेटमिसकेरेज के नाम से जाना जाता है। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। यही आपके लिए सही होगा ।।

मिस्ड मिसकैरेज के अंदर होता यह है कि यदि भ्रूण के विकास हो जाने के बाद यदि बच्चा मर जाता है तो इसको मिस्ड मिसकैरेज के नाम से जाना जाता है। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌अब दोस्तों हम गर्भपात के लक्षणों की बात करें तो इसके कई सारे लक्षण हो सकते हैं जिसकी मदद से आप इसको पहचान सकते हैं।

 माहवारी के जैसे मरोड़ और दर्द आपके पेट के अंदर हो रहा है तो यह गर्भपात का लक्षण हो सकता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌यदि गर्भ के शूरूआती चरणों के अंदर गर्भपात हो जाता है तो इसकी वजह से हल्की ब्लडींग हो सकती है। और इसकी वजह से खून के थक्के भी आ सकते हैं।बहुत सी गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था की शुरुआत में हल्के खून के धब्बे आते हैं और अधिकतर केस के अंदर 3 दिन तक ब्लड आता है आप इस बात को समझ सकते हैं।

गर्भावस्था के दौरान एक महिला को स्पॉटिंग या ब्लीडिंग होने का सबसे आम कारण इम्प्लांटेशन समस्याएं और एक्टोपिक प्रेग्नेंसी हैं। यदि आपको इनमें से कोई भी लक्षण है, तो आपके गर्भधारण करने की संभावना बहुत कम है। जिन गर्भवती महिलाओं को भारी रक्तस्राव और दर्द का अनुभव होता है, उन्हें जल्द से जल्द अपने डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

‌‌‌यदि आपको गर्भठहर गया है और उसके बाद पार्ट के अंदर खून के धब्बे या रक्तस्त्राव हो रहा है तो उसके बाद आपको नजर अंदाज नहीं करना चाहिए । वरन आपको अपने डॉक्टर को दिखाना चाहिए । आपका डॉक्टर आपको जो निर्देश देता है आपको उसका पालन करना चाहिए आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌आप को यदि लग रहा है कि आपका गर्भपात हो गया है और स्कैन के अंदर थैली खाली दिखाई दे या फिर शिशु की धड़कन नहीं दिखाई दे तो इसका मतलब यही है कि आपको गर्भपात हो चुका है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं।

शिशु का दिल छह हफ्ते की गर्भावस्था में धड़कना शुरु कर देता है । यदि आप इस समय से पहले चैक करवाते हैं तो हो सकता है कि शिशु की दिल की धड़कन ना भी दिखाई दे।

‌‌‌दोस्तों यदि हम गर्भपात के कारणों की बात करें तो इसके कई सारे कारण होते हैं। इसके बारे मे आपको बताना चाहते है। इसके अंदर जैसे कि कई बार माता और पिता के गुणसूत्रों का सही तरह से योग नहीं बन पाता है जिसकी वजह से गर्भपात हो जाता है।जैसे कि डिंब से कई बार बहुत कम शुक्राणू मिल पाते हैं जिसकी ‌‌‌ वजह से गर्भपात हो जाता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप समझ सकते हैं।

‌‌‌इसके अलावा कई बार यह होता है कि भ्रूण का सही तरह से विकास नहीं हो पाता है। इसके अंदर कई तरह की समस्याएं होने लग जाती हैं। जिसकी वजह से विकास नहीं हो पाता है। और गर्भपात हो जाता है आप इस बात को समझ सकते हैं।

इसके अलावा गर्भपात का एक कारण यह भी हो सकता है कि यदि मां को कोई स्वास्थ्य समस्या ‌‌‌ है तो इसकी वजह से भ्रूण का उचित विकास नहीं हो पाता है । और इसकी वजह से भी गर्भपात हो सकता है। हालांकि इस प्रक्रिया या स्थिति से बचने के लिए आपको चाहिए कि आप एक बार अपने डॉक्टर से परामर्श करें और आपका डॉक्टर आपको जो निर्देश देता है आपको उसका पालन करना चाहिए।

  इसके अलावा गर्भपात की ‌‌‌ स्थिति आने पर भी डॉक्टर को परामर्श करना बहुत अधिक जरूरी होता है। आप इस बात को समझ सकते हैं।इसके अलावा कई महिलाओं के अंदर यह भी देखने को मिलता है कि उनका लगातार गर्भपात होता है। ऐसी स्थिति के अंदर वे इस बात का कारण जानने का प्रयास करती हैं कि उनका गर्भपात क्यों हो रहा है ? तो वे इसके ‌‌‌ लिए भले ही डॉक्टर से संपर्क करलें । लेकिन कोई हल नहीं निकल सकता है। क्योंकि इस तरह की प्रक्रियाओं का ठीक तरह से पता नहीं चल पाता है कि समस्या किस वजह से हो रही है। आपको इसके बारे मे पता होना चाहिए ।

अधिकांश गर्भपात प्रेगनेंसी के पहले 12 हफ्तों में होते हैं। और एक बार अंडा निशेषिचत होने के बाद 10 से 20 फीसदी मामलों के अंदर समाप्त हो जाता है और इसके कारण का भी कोई सही तरह से पता नहीं चल पाता है। आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं।

‌‌‌यदि हम गर्भपात के कारणों की बात करें तो इसके पीछे कई सारे कारण हो सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं। हालांकि यह कारण बस गर्भपात की संभावना को काफी अधिक बढ़ा देते हैं।

  • ‌‌‌दोस्तों महिला और पुरूष की उम्र भी गर्भपात का कारण बन सकती है। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए।  जैसे यदि महिला कि उम्र 35 वर्ष है और पुरूष की उम्र 40 वर्ष है। यदि महिला प्रेगनेंट होती है तो उसके अंदर गर्भपात की संभावना एक 20 साल की महिला की तुलना मे काफी अधिक होती है आप ‌‌‌इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।
  • ‌‌‌इसके अलावा कुछ रोग भी इस तरह के हो सकते हैं जोकि गर्भपात के कारण बन सकते हैं। इसके बारे मे पता होना चाहिए । यदि महिला को यह रोग हैं और वह इनका उपचार नहीं करवाती है तो इसकी वजह से भी गर्भपात हो सकता है। इनमे से कुछ रोग इस प्रकार से हैं। मधुमेह (डायबिटीज) (हाई ब्लड प्रेशर) सीलिएक रोग ल्युपस गुर्दे संबंधी समस्याएं थायरॉइड की समस्या इसके अलावा यदि आपके खून के अंदर थक्के बनते हैं तो इसकी वजह से भी गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए ।इसके अलावा यदि हम गर्भपात के अन्य कारणों की बात करें तो ‌‌‌इसके अंदर आपको किसी तरह का संक्रमण है या फिर भोजन की विषाक्तता है तो इसकी वजह से भी गर्भपात का खतरा काफी अधिक बढ़ जाता है। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए ।
  • आईबुप्रोफेन जैसी यदि आप किसी तरह की दवा का सेवन करते हैं तो इसकी वजह से भी गर्भपात का खतरा काफी अधिक बढ़ जाता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए।  इसलिए हम आपको यही कहेंगे कि आपको बिना डॉक्टर की सलाह के किसी भी तरह की दवा का सेवन नहीं करना चाहिए । नहीं तो आपको नुकसान हो सकता है। ‌‌‌इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। यही आपके लिए सही होगा ।।
  • ‌‌‌यदि आप अधिक कैफिन का सेवन करते हैं तो इसकी वजह से भी गर्भपात हो सकता है। आजकल लोग वैसे भी चाय और कॉफी का अधिक सेवन करते हैं। तो इसकी वजह से गर्भपात होने के चांस काफी अधिक हो जाते हैं तो यदि आप गर्भपात से बचना चाहते हैं तो चाय और कॉफी का सेवन कम करें ।
  • ‌‌‌दोस्तों आजकल हर कोई शराब का आदी हो चुका है। और इसके अंदर महिलाएं भी पीछे नहीं हैं। यदि आप शराब का सेवन करती हैं तो इससे भी गर्भपात का खतरा रहता है। गर्भपात से बचने के लिए शराब का सेवन करना काफी कम करना पड़ेगा ।।

‌‌‌दोस्तों यदि गर्भपात हो जाता है तो उसके बाद तुंरत ही अपने डॉक्टर के पास जाना होगा और अपनी समस्या के बारे मे डॉक्टर को बताना होगा । यदि डॉक्टर निर्देश देते हैं तो आपको उसका पालन करना चाहिए।  हालांकि डॉक्टर अल्ट्रासाउंड की मदद से गर्भाश्य को चैक कर सकते हैं कि अंदर क्या हो रहा है।

‌‌‌यदि आपकी प्रेगनेंसी को 7 सप्ताह का समय हो गया है और भ्रूण के अंदर धड़कन मौजूद है बस खून के धब्बे आ रहे हैं तो आपकी प्रेगनेंसी सैफ हो सकती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं।यदि आपको किसी तरह के गर्भपात के संकेत डॉक्टर को लग रहे हैं। ‌‌‌तो उसके बाद डॉक्टर आपको बेड रेस्ट के लिए कह सकते हैं। और पेट मे काफी अधिक समस्या है तो डॉक्टर आपको दूसरा किसी तरह का उपचार करने को कह सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

khushi mt kit tablet का प्रभाव कितनी दिन तक रहता है

दोस्तों khushi mt kit tablet का प्रभाव आमतौर पर 7 से 10 दिन तक रहता है। बाकि इसके बारे मे आप एक बार अपने डॉक्टर से बात कर सकते हैं। आपका डॉक्टर आपको जो निर्देश देता है। उसका पालन करें । यही आपके लिए सही होगा ।

khushi mt kit tablet का असर कब शूरू हो जाता है ?

दोस्तों आपको बतादें कि इस दवा को लेने के 1 से 2 घंटे बाद ही इस दवा का असर शूरू हो जाता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और यह दवा अपना काम करना शूरू कर देती है।

‌‌‌क्या गर्भवति महिलाएं इसका सेवन कर सकती हैं ?

दोस्तों khushi mt kit tablet गर्भवती महिलाओं के लिए ही होती है। लेकिन यदि महिला का गर्भ 10 सप्ताह से अधिक का होता है तो उस स्थिति के अंदर इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए । आप इस बात को समझ सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । ‌‌‌ऐसी स्थिति के अंदर आपको एक बार अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए और आपका डॉक्टर आपको जो निर्देश देता है उसका पालन करना चाहिए । यही आपके लिए सही होगा ।।

khushi mt kit tablet का सेवन करने से क्या लत लग सकती है ?

दोस्तों khushi mt kit tablet का यदि आप सेवन करते हैं तो इससे किसी तरह की लत लगने की संभावना नहीं होती है। यह किसी तरह से नशे के लिए नहीं होती है। जोकि लत को पैदा करती है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

khushi mt kit tablet का उपयोग स्तनपान करने वाली महिलाएं उपयोग ले सकती हैं ?

khushi mt kit tablet  का उपयोग स्तनपान करने वाली महिलाएं  उपयोग मे ले सकती हैं तो इस सवाल का जवाब नहीं है। क्योंकि इनके दूध के अंदर इस दवा का असर जा सकता है। और आप डॉक्टर से संपर्क करें और आपका डॉक्टर आपको जो निर्देश ‌‌‌ देता है। आपको उसका परामर्श करना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं।

khushi mt kit tablet  का सेवन के बाद शराब पी सकते हैं ?

khushi mt kit tablet का सेवन करने के बाद आपको किसी भी हालत मे शराब का सेवन नहीं करना चाहिए । आप इस बात को समझ सकते हैं। यही आपके लिए सही होगा । वरना हो सकता है कि यह गोली आपको नुकसान करदे ।

khushi mt kit tablet का सेवन करने बाद मशीनरी चला सकते हैं ?

दोस्तों यदि आप khushi mt kit tablet  का सेवन करते हैं तो यह आपके दिमाग तक असर कर सकता है। इसलिए इस दवा का सेवन करने के बाद आपको किसी तरह की गाड़ी नहीं चलानी चाहिए । यही आपके लिए सही होगा आपको इसके बारे मे पता होना चाहिए ।

khushi mt kit tablet का किडनी पर क्या असर पड़ता है ?

दोस्तों यदि आप इस दवा का सेवन करते हैं खास कर यदि आपकी उम्र काफी अधिक है तो यह दवा आपके लिए नुकसान का सौदा हो सकती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए।  और यदि आपको पहले से किसी तरह की किडनी की समस्या है तो इस दवा का सेवन नहीं करना ‌‌‌चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं।

khushi mt kit tablet का सेवन करने से लिवर को प्रभावित कर सकती है ?

हां यदि आप khushi mt kit tablet का सेवन करते हैं तो वैसे तो यह लिवर को नुकसान नहीं पहुंचाती है। लेकिन यदि आपको पहले से किसी तरह की लिवर की समस्या है तो एक बार इस दवा को सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए । आप इस ‌‌‌बात को परामर्श करना चाहिए आप इस बात को समझ सकते हैं।

khushi mt kit tablet की डोज भूल जाते हैं तो क्या करें ?

दोस्तों khushi mt kit tablet  की यदि आप कोई डोज भूल जाते हैं तो इस संबंध मे आपको किसी तरह की चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप बस दो डोज को एक साथ ना लें । यदि अगली डोज का समय हो रहा है तो ‌‌‌आपको पहले वाली डोज को छोड़ देना चाहिए । वैसे आपको डोज को सही तरीके से लेना चाहिए तभी आपकी समस्या काफी अधिक सही हो सकती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप समझ सकते हैं।

khushi mt kit tablet  की ओवर डोज होने की दशा मे क्या करें ?

दोस्तों khushi mt kit tablet  की यदि आपको ओवर डोज हो जाती है तो आपको अपने डॉक्टर से तुरंत ही परामर्श करना चाहिए आप इस बात को समझ सकते हैं। यही आपके लिए सही होगा । आप इस बात को समझ सकते हैं।

khushi mt kit tablet  का सेवन करने से क्या क्या नुकसान हो सकते हैं ?

दोस्तों khushi mt kit tablet   का सेवन करने से कई तरह के नुकसान हो सकते हैं हालांकि कुछ लोगों के अंदर यह साइड इफेक्ट आसानी से देखें जा सकते हैं। तो इनके बारे मे हम आपको नीचे दे रहे हैं।

  • मत्तली और उल्टी
  • अपच
  • गर्भाशय के संकुचन
  • भारी मासिक धर्म रक्तस्राव
  • काँपना

khushi mt kit tablet हम कहां से खरीद सकते हैं ?

दोस्तों khushi mt kit tablet को आप किसी भी मेडिकल स्टोर से आसानी से खरीद सकते हैं। यह आपको आसानी से मिल जाएगी । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। ‌‌‌और यदि आपको यह मेडिकल स्टोर पर नहीं मिलती है तो फिर आप इसको ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं आपको आसानी से मिल जाएगी । आप इस बात को समझ सकते हैं।

khushi mt kit tablet को कहां पर स्टोर कर सकते हैं ?

दोस्तों khushi mt kit tablet  को आपको सही तरीके से स्टोर करना चाहिए । यदि आप सही तरीके से स्टोर नहीं करते हैं तो इसकी वजह से काफी नुकसान हो सकता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌जैसे कि आपको इस दवा को धूप मे नहीं रखना चाहिए । क्योंकि यदि आप इस दवा को धूप के अंदर रखते हैं तो यह दवा खराब हो सकती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए।  इसके अलावा यदि आप इस दवा को फ्रीज के अंदर भी रखते हैं तो भी यह खराब हो सकती है। आप इस दवा को बस कमरे के तापमान पर रख सकते हैं। ‌‌‌इसके अलावा इस दवा को बच्चों के पहुंच से दूर रखना चाहिए । क्योंकि बच्चे इस दवा को निगल सकते हैं और आपके लिए समस्या हो सकती है।

सपने में बड़ा चूहा देखने के 18 मतलब sapne mein bada chuha dekhna

‌‌‌सपने में सफेद खरगोश ‌‌‌देखने के 17 मतलब sapne me safed khargosh dekhna

‌‌‌सपने में काली सूअर देखने के 19 मतलब sapne mein kala suar dekhna

‌‌‌सपने में सफेद भेड़ देखने के 13 मतलब sapne me safed bhed dekhna

एक सपने में सफेद भेड़िया देखने के 23 अर्थ sapne me bhediya dekhna

‌‌‌सपने में सफेद सुअर देखने के कुल 18 मतलब sapne mein safed suar dekhna

loperamide hydrochloride tablet 2mg uses in hindi and loperamide tablet uses in hindi

x-ray homeopathic medicine uses in hindi or side effect

‌‌‌सपने में काली मछली देखने के 17 मतलब sapne mein kali machli dekhna

amlokind at tablet uses in hindi and side effect

unienzyme tablet uses in hindi or side effect

‌‌‌सपने में बड़ा चूहा देखने के 18 मतलब sapne mein bada chuha dekhna

xylometazoline hydrochloride nasal drops use in hindi or side effect

nimesulide and paracetamol tablet uses in hindi

Recent Posts

  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

2 hours ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

2 hours ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

2 hours ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

2 hours ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

2 hours ago
  • Uncategorized

Rogi ka vilom shabd रोगी का विलोम शब्द ?

रोगी का विलोम शब्द, रोगी शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, रोगी का उल्टा Rogi ka…

2 hours ago