‌‌‌ख्वाब का अर्थ और मतलब

‌‌‌सपने मे शेर का पीछा करने के 11 मतलब सपने में शेर का पीछे दौड़ना

सपने में शेर का पीछे दौड़ना सपने में शेर का पीछा करना   शेर को जंगल का राजा कहा जाता है । और शेर के पास ताक्त की कोई कमी नही है । वह अपने शिकार को इस तरह से पकड़ता है की शिकार छुटाकर भाग नही पाता है । इसके साथ ही शेर छोटे से लेकर बड़े तक के जानवरो को आसानी से मार सकता है ।

और यही कारण है की जंगल में शेर हाथी जैसे विशाल‌‌‌जानवरो पर हमला कर कर उन्हे मार देते है और अपना भोजन बना लेते है । और इन सब से पता चलता है की शेर काफी ताक्तवर होता है । अगर शेर किसी के साथ होता है तो वह ताक्तवर या शक्तिशाली होने का सकेंत देता है । वही पर शेर जब सामने होता है यानि हमला करने वाला होता है तो वह दुश्मन का सकेंत देता है ।

‌‌‌उसी तरह से जब शेर किसी व्यक्ति का पिछा करता है तो इसका भी एक विशेष मतलब होता है । और इस तरह के सपने के बारे में हर कोई यही जानना चाहता है की यह सपना शुभ होता है या अशुभ साथ ही इसका मतलब क्या होता है  ।तो आइए जानते है जब आपका पिछा शेर करता है तो यह सपना कैसा होता है ।

>>>सपने में शेर के‌‌‌द्वारा पिछा करना शुभ या अशुभ

मानव को जो सपने आते है वे भविष्य के लिए कुछ सकेंत देते है । जो की अच्छे भी होते है और बुरे भी होते है । मगर उन सकेंतो के कारण से मानव को पहले ही पता चल जाता है की आगे क्या होगा । अगर मुसीबत है तो मानव मुसीबत से लड़ने की तैयारी कर सकता है । और अच्छा होने‌‌‌वाला है तो वह खुश हो सकता है । और यही कारण होता है की सभी अपने सपने का उत्तर जानना चाहते है  ।

मगर दोस्तो जब आप सपने में शेर देखते हो जो की आपका पिछा कर रहा है तो इस तरह का सपना अधिकतर अशुभ ही माना जाएग । क्योकी शेर का पिछा करने का मतलब है की आप शेर के आगे आगे भाग रहे हो तो इसका मतलब यह होगा‌‌‌की आप किसी चिज से भाग रहे हो ।

वैसे शेर का पिछा करने के अनेक तरह के मतलब होते है जैसे – समस्या, परेशानिया, सकंट, दुश्मन का हमला आदी तरह के सकेंत होते है ।

मगर दोस्तो इसका मतलब यह तो नही की सपना पूरी तरह से ही अशुभ है । क्योकी कुछ ऐसे अर्थ भी होने वाले है जो की यह सपना देगा और वह शुभ‌‌‌अर्थ होगे । ऐसा इस कारण से होता है क्योकी मानव सपना एक तरह से नही देखता है और अलग अलग तहर से सपने देखने के कारण से कुछ सपनो का मतलब शुभ भी हो जाता है । मगर अधिकरत इस तरह का सपना अशुभ अर्थ देता है ।

>>>सपने में शेर का पिछा करने के सभी तरह के मतलब

1. ‌‌‌सपने में शेर का पीछा करना समस्या या परेशानी

अगर सपने में आपके एक शेर पिछा करता है तो यह समस्या या परेशानी का प्रतिनिधित्व करता है । जिसका मतलब यह होता है की आपके जीवन में किसी न किसी तरह की परेशानी आने वाली है ।

विशेषकर आप जो काम करते हो उस काम में यह परेशानी आ सकती है । इस कारण से दोस्तो अपने कार्य में जरा‌‌‌सावधानी रखना । क्योकी परेशानी आने के कारण से आपका नुकसान तक हो सकता है ।

2. व्यापार में नुकसान

अगर आप किसी तरह का व्यापार करते हो और ‌‌‌आपकासपने में एक शेर पिछा करता है तो इसका मतलब यह होगा की आपके व्यापार में नुकसान होने वाला है ।

क्योकी आपको पता है व्यापार के कारण से आप समय समय पर धन खर्च‌‌‌करते रहते हो और कभी कभार यह होता है की हम बिना सोचे समझे या फिर जल्दाबाजी में धन खर्च कर देते है तो इस तरह से आपके धन पर नुकसान हो सकता है । क्योकी यह व्यापार से जुड़ा धन होगा तो व्यापार में नुकसान माना जाता है ।

वही पर यह भी हो सकता है की आपके व्यापार में किसी अन्य तरह से नुकसान हो जाए‌‌‌। जैसे की आपकी किसी गलती के कारण से आपका व्यापार सही तरह से नही चलता है तो यह भी व्यापार में नुकसान होता है ।

‌‌‌3. अभिमानी व्यक्ति

एक शेर का पिछा करना किसी अभिमानी व्यक्ति के बारे में भी सकेंत देता है । दोस्तो यह आपको बताने की जरूरत नही है की आप जीस स्थान पर रहते हो वहां पर आपको ऐसे अनेक तरह के लोग देखने को मिल जाएगे जो की किसी कारण से अपने आप पर अभिमान करते है ।

हालाकी यह अभिमान अधिकतर‌‌‌धन को लेकर होता है मगर किसी अन्य कारण से भी अभिमान हो सकता है । तो इस तरह का व्यक्ति आपके आस पास है और इस बारे में सपना आपको बता रहा है ।

अब रही बात यह की यह कोन व्यक्ति हो सकता है तो यह आपका जीवन साथी हो सकता है । इसके अलावा आपके परिवार का कोई सदस्य हो सकता है । और वही पर आपके मित्र‌‌‌भी हो सकते है । इसके अलावा दोस्तो आप जीस व्यक्ति के पास काम करते हो यानि आपका बॉस अभिमानी हो सकता है ।

‌‌‌4. बीमारी का दूर होना

अगर शेर केवल आपका पिछा करता है आपको किसी तरह का नुकसान नही पहुंचाता है तो वहां पर यह सपना अच्छा होगा । क्योकी इस तरह का सपना हमेशा बीमारी के दूर होने का सकेत देगे ।

आपको मालूम है की एक शेर कितना ताक्तवर होता है और शेर का सपना ताक्त का प्रतिनिधित्व करता है । और जब आप‌‌‌बीमार की अवस्था में इस तरह का सपना देखते हो तो आपकी बीमारी दूर होने वाली है । वही पर अगर आप बीमार नही हो तो आपके पास ताक्त आएगी । जिसका आप सदुपयोग कर पाओगे ।

‌‌‌5. असफल होना

जब शेर के पिछा करने के सपने को अशुभ अर्थ की बात होती है तो यह असफलता का होता है । क्योकी एक शेर का पिछा करने का मतलब यह भी होगा की आपको असफतला प्राप्त होगी । मगर यह केवल उस स्थिति में होगा जब शेर आपको नुकसान भी पहुंचाता हो ।

अगर शेर केवल आपका पिछा करता है तो इसका मतलब असफतला से‌‌‌नही होता है । बल्की इसका मतलब अलग होता है ।

>>>एक सपने में अलग अलग तरह से शेर पिछा करता है तो‌‌‌उसका अलग मतलब

क्योकी आपको मालूम है की सभी लोग एक जैसा सपना नही देखते है । कुछ लोग देखते है की शेर रास्ते पर उनका पिछा करता है तो कुछ लोग देखते है की शेर जंगल में उनका पिछा कर रहा है । कुछ लोग ऐसा भी देखते है की छोटा शेर उनका पिछा कर रहा है तो इन सभी का अर्थ अलग अलग होता है । इस कारण से सपने‌‌‌के अनुसार अर्थ को जानना चाहिए ।

1. सपने में आपका पिछा एक शेर कर रहा है

अगर आप स्वयं सपना देखते हो जिसमें आपका पिछा करता हुआ आपको एक शेर नजर आता है । यहां पर शेर कही पर भी आपका पिछा कर सकता है । इस स्थिति में सपने का मलतब होता है की आप  क्रोध और भावनाओं को नियंत्रित नही कर पा रहे हो और इसे‌‌‌नियंत्रित करने के लिए आपको काफी संघर्षों का सामना करना पड़ रहा है ।

जिसका मतलब यह है की आपके अंदर क्रोध के जैसी ऐसी अनेक भावनाए है जो की आप नियत्रित करना चाहते हो मगर वह नियत्रित होने का नाम ही नही ले रही है । आप काफी संघर्ष कर रहे हो मगर क्रोध आपके नियत्रिण में नही आ रहा है ।

‌‌‌हालाकी दोस्तो आपको अपना क्रोध किसी भी तरह से शांत कर लेना चाहिए । क्योकी क्रोध का शांत होना आपके लिए सही होता है । क्योकी कभी कभार इसी क्रोध के कारण से हम कुछ ऐसा कर बैठते है जो की हमारे लिए नुकसानदायक होता है और इसका हमे बादमें पता चलता है । तो आपको भले ही क्रोध में सर्घष करना पड़ रहा है‌‌‌मगर आप सही तरीके से इसे अपने नियत्रिण में करेगे तो यह नियत्रित हो जाएगा ।

इसके लिए आप योग साधना का उपयोग कर सकते है । क्योकी योग साधना करने के कारण से क्रोध शांत होता है । वही पर लोगो के साथ हंसी मजाक करते रहने के कारण से भी क्रोध शांत होता है।

‌‌‌2. सपने में आक्रमक दिखने वाला शेर पिछा करता है

जब आप सपने में किसी शेर को देखते हो जो की आपका पिछा कर रहा है तो इसका मतलब आपके क्रोध के साथ जुड़ा होता है । मगर वही पर शेर आपको आक्रमक लगता है यानि आक्रमण करने वाला लगता है तो इसका मलतब क्रोध से नही होगा बल्की यह सापना किसी अभिमानी व्यक्ति को ‌‌‌दर्शाता है ।

जिसका मतलब है की आपके जीवन में कोई ऐसा व्यक्ति है जिसको अपने आप पर अभिमान है । जैसे की आज कल हम जहां पर काम करते है वहां का बॉस काफी अभिमानी होते है । वे अपने पैसे और पद के कारण से अभिमान दिखाते रहते है । तो यह सपना जीस व्यक्ति के अभिमानी होने का सकेंत देता है वह आपका‌‌‌बॉस हो सकता है । इसके अलावा यह भी हो सकता है की आपका कोई करीबी दोस्त अभिमानी होगा । मगर यह तो केवल आपको ही पता होगा की अभिमानी कोन है । यह कोई भी हो सकता है अगर दोस्त और बॉस नही है तो फिर आपके आस पास रहने वालेलोगो में से कोई है । यह आपका जीवन साथी तक हो सकता है ।

‌‌‌3.  सपने में बहुत सारे शेरो के द्वारा पिछा करना

जब आप सपने में बहुत सारे शेर देखते हो जो की आपका पिछा कर रहा है तो इस तरह का सपना भी आपकी भावनाओ के साथ जुड़ा होता है ।

दरसल इस तरह का सपना बताता है की आपकी ऐसी भावना है की आप दुसरो के प्रति आक्रमक रहते हो ।

इसका मतलब यह हो सकता है की आपको दूसरे‌‌‌लोग काफी परेशान कर रहे हो या फिर वे आपको किसी कारण से पंसद नही है । जिसके कारण से आपने ‌‌‌एनके प्रति आक्रमक भावना बना रखी है । हालाकी ऐसा गलत नही है मगर आक्रमण करना गलत है । आपको तब तक आक्रमण नही करना चाहिए जब तक बातो से काम चल जाए ।

हालाकी यह आपको मालूम है की किस कारण से आपकी आक्रमक भावना है

‌‌‌4. सपने में शेर का पीछे पड़ जाना

दोस्तो जब आप सपने में कुछ इस तरह से देखते हो की आप किसी स्थान पर जा रहे हो और अचनाक आपके पीछे एक शेर पड़ जाता है और आप शेर से बचने के लिए भाग रहे हो मगर शेर आपका पीछा करता रहता है । आप जीस और जाते हो शेर भी आपके पीछे पीछे आता रहा है तो इसे शेर का पीछे पड़ना कहा‌‌‌जाता है । इस तरह का सपना अशुभ होगा ।

क्योकी इस तरह का सपना आक्रमण और चिंतित होने का सकेंत देता है ।

जिसका मतलब यह होगा की आप अपने जीवन में किसी बात के कारण से चिंतित हो । हालाकी इस बारे में केवल आपको पता है की आप किस कारण से चिंतित हो रहे हो । हालाकी चिंतित होना सही नही है‌‌‌क्योकी यह बेवजह मानव को दुखी बना देती है । इस कारण से चिंतित नही होना चाहिए ।

हलाकी यह सपना एक मतलब और देता है जो की आक्रमण का होता है । जिसका मतलब यह होगा की आप पर किसी तरह का आक्रमण होने वाला है या फिर आक्रमण की योजना बन रही है । यानि आपके जो दुश्मन है वे आप पर हमला कर सकते है ।

और‌‌‌आप चिंतित हो तो आपको इस बारे में पता नही चलने वाला है । इस कारण से मित्रो आपको चिंतित नही रहना है और अपने दुश्मन पर नजर रखनी होगी ।ताकी जैसे ही आक्रमण होने को हो आप आक्रमण को पहले ही विफल कर सको ।

5. ‌‌‌बीमार व्यक्ति के सपने में शेर पीछा करता है

जब किसी बीमार व्यक्ति के द्वारा इस तरह का सपना देखा जाता है जिसमें उसे एक शेर अपने पीछे पीछे आता हुआदेखने को मिलता है । या फिर बीमार व्यक्ति आगे भाग रहा है और शेर उकसे पीछे है तो इस तरह का सपना अच्छा होगा ।

क्योकी शेर को ताक्त का प्रतिक‌‌‌माना जाता है जिसका मतलब है की आपके पिछे पिछे ताक्त आ रही है और यह आपके जीवन में जैसे ही ‌‌‌प्रवेश करेगी आपकी बीमारी दूर हो जाएगी । और यह काफी अधिक अच्छा होने वाला है ।‌‌‌अगर आप सच में बीमार हो तो आपको काफी खुश होना चाहिए और इस बारे में अपने परिवार के लोगो को भी बताना चाहिए । साथ ही इस मतलब को भी बताना चाहिए क्योकी आपके जीवन से बीमारी दूर जरूर होगी । और यह जान कर सभी खुश होगे ।

‌‌‌6. सपने में आप भागते हो और शेर आपके पिछे आता है

क्या होता है की जब भी असल जीवन में शेर मानव के पीछे पीछे आता है तो मानव डर जाता है और अपने बचाव के लिए वह भागने लग जाता है । मरग मानव को यह पता नही की शेर उसे भाग कर कही नही जाने देगा । हालाकी शेर से बचने का कोई अन्य उपाय ‌‌‌ढूंढना चाहिए ।

मगर जब आप‌‌‌सपने में शेर के आगे आगे भागते हो और शेर आपका पीछा किए जा रहा है तो यह सपना अच्छा होगा ।

क्योकी इस तरह का सपना सकेंत करता है की शक्ति और उत्साह का आपके जीवन में प्रवेश होने वाला है । क्योक शेर जो होता है वह शक्ति प्रतिक माना जाता है और पिछे करने का ‌‌‌मतलब है की शक्ति आपके जीवन से आ रही है ।‌‌‌मगर आप भाग रहे हो तो शक्ति का आपके जीवन में आने में कुछ समय लग सकता है ।

‌‌‌7. ख्वाब में शेर के द्वारा पिछा किया जाना इस्लाम

जब आप ख्वाब में यह देखते हो की एक शेर है जो की आपका पिछा किया जा रहा है । और आप उस शेर के आगे आगे हो । तो इस तरह का सपना अच्छा नही माना जाता है ।

दरसल इस्लाम धर्म में इस तरह के सपने को अशुभ माना जाता है और यह मुसीबतो का प्रतिनिधित्व करता है  ।‌‌‌जिसका मतलब है की आपके खुशहाल जीवन में मुसीबतो का सैलाब आने वाला है । यानि बहुत अधिक मुसीबते आने वाली है । जिसके कारण आपका खुशहाल जीवन काफी खराब हो जाएगा और आपको काफी दुख देखने को मिल सकता है ।

हालाकी मुसीबतो के कारण से मानव को दुख देखने को मिलता रहता है । तो ऐसा आपके साथ होगा ।

‌‌‌जब आप किसी अन्य धर्म से होते हो तो यह अर्थ आपके लिए नही होगा यह केवल इस्लाम धर्म के लोगो के लिए ही अर्थ होता है ।

‌‌‌8. सपने में शेर आपका पीछा करता है और काट लेता है

जब आप सपने में देखते हो की एक शेर है जो की आपका पहले तो पीछा करता है और फिर आपको काट लेता है तो इस तरह का सपना अशुभ होता है ।

क्योकी इस तरह का सपना ‌‌‌असफतल होने का सकेंत देगा ।

जैसे की आप जीवन में किसी तरह की जॉब पाने के लिए काफी समय से मेहनत कर रहे‌‌‌हो । और अंत में आप उस जॉब को हासिल करने में असफल रह जाओ तो आपको इस तरह से असफलता मिलेगी ।

हालकी यहां पर जॉब में असफतला ही मिलेगी यह नही कहा जा सकता है बल्की आप जिस भी तरह का काम करते हो उसमें यह असफलता देखने को मिलने वाली है ।

9. सपने में शेर पीछा करता है और हमला कर देता है

अगर आपके सपने में‌‌‌शेर पीछा करने के साथ साथ आप पर हमला भी करता है तो यह सपना अशुभ माना जाता है । क्योकी इस तरह का सपना बताता है की आपका कोई दुश्मन है जो की आप पर हमला करने की तैयारी में लगा है । वह आपके लिए किसी तरह का षड्यंत्र तैयार कर रहा है तो आपको इस तरह के दुश्मनो से सावधान रहना होगा ।

और यह भी ध्यान‌‌‌रखना होगा की आपके आस पास क्या चल रहा है । क्योकी दुश्मन कोई भी हो सकता है । हालाकी यह बात अलग होगी की आपको जब पता है की दुश्मन कोन है । मगर फिर भी अपने आस पास ध्यान रखना चाहिए । क्योकी जरूरी नही है की आप जिसे अपना दुश्मन मान रहे हो वही आप पर हमला करे ।

खासकर आप जीस तरह का कार्य करते हो‌‌‌वहां पर भी ध्यान रखना होगा क्योकी दुश्मन वहां का हो सकता है ।

‌‌‌10. सपने में पहाड़ी शेर का पीछा करना

दोस्तो जो शेर पहाड़ो पर रहते है उन्हे पहाड़ी शेर कहा जाता है और पहाड़ी शेर के रूप में प्यूमा शेर को जाना जाता है । दरसल प्यूमा शेर एक शेर की ही प्रजाति होती है जो की अमेरिका में देखने को मिलती है ।

अगर आपका पीछा एक पहाड़ का शेर करता है तो इस तरह का सपना‌‌‌बताता है की आपने अपने मन में स्वयं की गलत छवी बैठा रखी है । जिसके कारण से आपको स्वयं पसंद नही आ रहे हो । और आप इस तरह की स्थिति से दूर होना चाहते है । इस कारण से यह सपना सकेंत करता है की आपको स्वयं को नियत्रित रखना होगा । तभी आप इस स्थिति से छुटकारा पा सकते हो । 

‌‌‌11. कोई व्यापारी सपने में शेर द्वारा पीछा करते देखता है

अगर सपना एक व्यापारी देखता है जीसके पीछे पीछे एक शेर आता है तो उस व्यापारी के लिए यह सपना बुरा होता है । क्योकी सपना सकेंत देता है की व्यापार में किसी तरह का नुकसान हो सकता है । जैसे की आप कपड़ो का व्यापार कर रहे तो आपको वहां पर नुकसान‌‌‌हो सकता है । जैसे की आप किसी ऑडर पर कपड़े तैयार कर दो और वे बिके न तो इस तरह से नुकासान हो सकता है ।

वही पर जब आप किसी अन्य तरह का व्यापार हो करते हो तो वहां पर भी आपको नुकसान होगा । खासकर धन से जुड़ा नुकसान होता है तो धन को जब भी खर्च करना होता है तो सोच समझ करे ।

‌‌‌इस तरह से दोस्तो एक सपने में शेर के द्वारा पिछा करना कोई आम सपना नही होता है । बल्की इस सपने का एक विशेष अर्थ होता है । जिसके मतलब के बारे में आपको पता होना चाहिए ।

इसके साथ ही अलग अलग तरह से सपने में शेर का पिछा करने का मतलब भी अलग होता है और इस बारे में आपको अब तक पता चल गया है ।

हम‌‌‌हमेशा कहते है की आपको अपने सपने के अनुसार अर्थ जानना चाहिए । तो इसके पिछे भी अर्थों का खेल है । क्योकी सभी सपनो का अर्थ एक नही है । और यह बात आप उपर दिए गए सपनो को पढ कर समझ सकते हो ।

तो आसा कर रहे है की आपको सपने का उत्तर मिल गया होगा ।

‌‌‌सपने में काला शेर देखने के 13 मतलब sapne mein kala sher dekhna

सपने में सफेद बकरी देखने के 20 मतलब

dexona tab use in hindi or side effect and use

deflazacort tablets uses in hindi or side effect

सपने में सफेद घोड़ा देखने के 17 मतलब sapne mein safed ghoda dekhna

एम २ टोन सिरप के लाभ m2 tone syrup benefits in hindi

सपने मे सियार देखने का अर्थ और मतलब Sapne Me Siyar Dekhna In Hindi

povidone iodine ointment usp and side effect

सपने मे सफेद उंट देखना कैसा होता है इसके बारे मे जानें

‌‌‌सपने में काला ऊंट देखने के 10 मतलब black camel in dream in hindi

Recent Posts

  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

5 hours ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

5 hours ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

5 hours ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

5 hours ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

5 hours ago
  • Uncategorized

Rogi ka vilom shabd रोगी का विलोम शब्द ?

रोगी का विलोम शब्द, रोगी शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, रोगी का उल्टा Rogi ka…

5 hours ago