अंगूर को संस्कृत में क्या कहते हैं द्राक्षाफलम्

अंगूर को संस्कृत में क्या कहते हैं द्राक्षाफलम् ,अंगूर के बारे मे सभी लोग अच्छी तरह से जानते ही हैं।अंगूर खाने मे काफी स्वादिष्ट होता है लेकिन यह स्वाद मे काफी खट्टा भी होता है। आपने भी कई बार अंगूर खाया होगा । यह आपके लिए काफी फायदेमंद होता है।

अंगूर को संस्कृत में क्या कहते हैं

अंगूर को संस्कृत में द्राक्षाफलम् के नाम से जाना जाता है। ‌‌‌वैसे आपको बतादें कि  अंगूर को संस्कृत में इस सिर्फ एक ही नाम से नहीं पुकारा जाता है वरन कई अन्य नामों से भी पुकारा जाता है।

अंगूर एक बलवर्द्धक एवं सौन्दर्यवर्धक फल है। और इसके अंदर कई सारे पोषक तत्व होते हैं जोकि आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।अंगूर कई तरह से फायदेमंद होता है। यह आंखों के लिए फायदेमंद बोता है। बल को बढ़ाता है। और वीर्य के अंदर भी बढ़ोतरी करने का काम करता है। अंगूर में जल, शर्करा, सोडियम, पोटेशियम, साइट्रिक एसिड, फलोराइड, पोटेशियम सल्फेट, मैगनेशियम और लौह तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं।इसके अलावा जिन लोगों को हर्ट की समस्या है उनको दूर करने मे भी अंगूर काफी फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा अंगूर फेफड़ों के अंदर जमे कफ को बाहर निकालने मे भी अंगूर काफी ‌‌‌ फायदेमंद होता है।

‌‌‌यदि हम अंगूर के फायदे गिनने लगे तो काफी ज्यादा हो जाएंगे । यदि आप बाजार से अंगूर खरीदकर लेकर आते हैं तो सबसे पहले आपको अंगूर को अच्छी तरह से धोना चाहिए और उसके बाद ही सेवन करना चाहिए । नहीं तो आपको फायदे की बजाय नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। ‌‌‌और यदि आप ऑरेजलन अंगूर का प्रयोग करते हैं तो यह आपके लिए और अधिक फायदेमंद हो सकता है।

अंगूर को संस्कृत में क्या कहते हैं

class="wp-block-heading">‌‌‌स्तन कैंसर मे अंगूर के फायदे

दोस्तों स्तन कैंसर एक काफी गंभीर रोग है जोकि महिलाओं मे होता है। और आपको यह बतादें कि फेफड़ों के कैंसर के बाद स्तन कैंसर दूसरे नंबर पर आता है जिसकी वजह से सबसे अधिक मौत होती है। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी की अंगूर स्तन कैंसर के विकास को रोक सकता है।

‌‌‌क्योंकि अंगूर के अंदर स्तन कैंसर को रोकने के गुण होते हैं।यदि किसी महिला को पहले से ही कैंसर है तो उसे अंगूर का सेवन करने के संबंध मे अपने डॉक्टर से परामर्श करवना चाहिए । इसके अलावा अन्य तरह की दवाओं का भी सेवन करना चाहिए ।

‌‌‌वैसे स्तन कैंसर के विकास को रोकने मे अंगूर काफी फायदेमंद होते हैं यह रिसर्च के अंदर बताया जाता है। यदि आप स्तन कैंसर के खतरे को कम करना चाहते हैं तो अधिक से अधिक अंगूर का सेवन करें ।

‌‌‌आंखों के लिए अंगूर काफी फायदेमंद होता है ?

दोस्तों अंगूर आपके लिए काफी फायदेमंद होता है। आजकल आप देख रहे हैं कि आंखों की समस्या हर किसी को है। हर कोई आंखों की कमजोरी से परेशान हैं। ‌‌‌और यदि आप देखेंगे तो आपको पता चलेगा कि छोटे छोटे बच्चे भी कमजोर आंखों की शिकायत करते हैं।

अंगूर ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के कारण होने वाले रेटिनल डिजनरेशन को कम करता है। इस तरह से यह अंधेपन की समस्या से लड़ने मे काफी मददगार होता है। इसके अलावा पॉलीफेनोल्स जैसे तत्व अंगूर के अंदर मौजूद होते हैं जोकि आंखों की सुरक्षा करते हैं और उनको स्वस्थ बनाए रखने मे काफी मदद करते हैं।

‌‌‌अक्सर आपने देखा होगा कि जैसे जैसे उम्र बढ़ती जाती है आंख कमजोर होती चली जाती हैं। और कई बार अंधापन भी विकसित हो जाता है। आपको बतादें कि अंगूर उम्र के साथ होने वाले अंधेपन को कम करने का काम करता है।

हड्डियों के लिए अंगूर काफी फायदेमंद होता है।

हड्डियों के लिए भी अंगूर काफी फायदेमंद हो सकता है। चूहों पर हुए एक रिसर्च मे यह बात सामने आई हैं कि अंगूर आपके हड्डियों को काफी मजबूत करने का काम करते हैं। ‌‌‌अंगूर के बीज के अंदर खास प्रकार के तत्व होते हैं जोकि हडि्डयों की मजबूती के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं।

प्रोएंथोस्यानिडींस नामक तत्व अंगूर के बीज मे होते हैं जोकि बोन की गुणवकता के अंदर तो सुधार करता ही है। इसके अलावा हडियों से जुड़े रोगों को कम करने मे भी काफी मदद करने का काम करता है।

‌‌‌इसके अलावा यदि आप अधिक अंगूर का सेवन करते हैं तो कैल्शियम की अधिक मात्रा मिलती है जिसकी वजह से हडियों के नुकसान को काफी कम किया जा सकता है।

‌‌‌मधुमेह को रोकता है अंगूर

जिन लोगों को मधुमेह होता है उनके सामने एक समस्या हमेशा यह बनी रहती है कि उनको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए ? ‌‌‌लेकिन आपको यह बतादें कि जिन लोगों को मधुमेह की समस्या होती है वे लोग अंगूर का सेवन कर सकते हैं। अंगूर को यदि वे संतुलित मात्रा मे खाते हैं तो किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं होगा । वरन यह फायदेमंद होगा ।

‌‌‌अंगूर के अंदर रेस्वेराट्रॉल, क्वेरसेटिन और कैटेचिन जैसे योगिक होते हैं जोकि मधुमेह के अंदर भी काफी उपयोगी साबित होते हैं।और यदि काले अंगूर आप खाते हैं तो यह और ही मधुमेह के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद होता है। एक तो काला अंगूर काफी कम मीठा होता है दूसरा इस अंगूर के अंदर अच्छे एंटि ‌‌‌ ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जोकि काफी फायदेमंद हो सकते हैं। कुल मिलाकर अंगूर हर तरह से मधुमेह के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं। बाकि यदि आप मधुमेह की दवा ले रहे हैं तो अंगूर का सेवन करने से पहले ‌‌‌ अपने डॉक्टर से संपर्क करें । यदि आपका डॉक्टर आपको कुछ निर्देश देता है तो उसी हिसाब से आपको पालन करना चाहिए ।

कोलेस्ट्रॉल को कम करता है अंगूर

दोस्तों अंगूर कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करता है।दिल की बीमारी, डायबिटीज आदि सभी बीमारियां कोलेस्ट्रॉल के बढ़े होने की वजह से होती हैं।अंगूर के अंदर कुछ ऐसा गुण पाया जाता है जिससे कि हानिकारक कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है और इसके स्थान पर अच्छे कॉलेस्ट्रॉल ‌‌‌ बढ़ता है जोकि काफी फायदेमंद होता है।खराब कॉलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए अंगूर के जूस का भी सेवन किया जा सकता है जोकि काफी फायदेमंद होता है।

‌‌‌यदि आप चाहते हैं कि आपको दिल से संबंधित बीमारी कम से कम हो तो इसके लिए कॉलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकना होगा । तभी यह आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

‌‌‌दमा के मरीजों के लिए अंगूर के फायदे

दोस्तों दमा एक सांस का रोग होता है। यदि आपको भी दमा जैसी समस्या है तो इसके अंदर अंगूर काफी फायदेमंद हो सकता है।जब किसी को दमा हो जाता है तो उसको सांस लेने मे समस्या हो जाती है।

यह वायुमार्ग मे सूजन होने की वजह से होता है।‌‌‌आपको यह बतादें कि वैज्ञानिक अध्ययन यह बताते हैं कि अंगूर के बीजों के अंदर प्रोएंथोसायडीन नामक तत्व होते हैं जोकि सूजन को कम करने मे काफी उपयोगी होती हैं।यदि आप पहले से कोई दमा की दवा ले रहे हैं तो फिर आपको अंगूर का सेवन नहीं करना चाहिए या फिर अंगूर का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से ‌‌‌ परामर्श करना चाहिए ।

‌‌‌क्योंकि कई बार कुछ दवाएं ऐसी होती हैं।जिनके अंदर खट्टी चीजें अलाउ नहीं होती हैं तो सबसे पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करना बेहतर रहता है।

‌‌‌कब्ज रहने की समस्या को दूर करता है

दोस्तों अंगूर कब्ज रहने की समस्या को दूर करने मे भी सहायक होता है।जिन लोगों को कब्ज होती है। उनका मल साफ नहीं हों पाता है जिसकी वजह से कई समस्याएं पैदा होने लग जाती हैं।‌‌‌जिन लोगों को कब्ज की समस्या होती है उनको फाइबर युक्त आहार का सेवन करना चाहिए । यह काफी फायदेमंद होता है। और अंगूर भी एक फाइबर युक्त आहार होता है जोकि कब्ज की समस्या को हल कर सकता है।‌‌‌और सबसे बड़ी बात तो यह है कि अंगूर खाने से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है।यदि आप कब्ज को दूर करने के लिए दूसरी तरह की दवाएं लेंगे तो यह नुकसान करेंगी ।

अल्जाइमर मे अंगूर काफी फायदेमंद होता है

दोस्तों अल्जाइमर एक खास प्रकार का रोग होता है। हालांकि यह रोग हर किसी इंसान के अंदर नहीं होता है। वरन यह रोग उम्र अधिक होने की वजह से होता है। जिससे कि व्यक्ति की यादाश्त पर प्रभाव पड़ता है और वह चीजों को सही तरीके से याद नहीं रख पाता है।

अल्जाइमर के अंदर अंगूर काफी फायदे मंद होता है। ऐसा वैज्ञानिक रिसर्च मे यह माना गया है। बूढे चूहों को जब लाल अंगूर का रस पिलाया गया तो उनकी यादाश्त मे आशाजनक सुधार हुआ । इससे यह लगता है कि अंगूर इंसान की यादाश्त मे भी सुधार ला सकते हैं। ‌‌‌अंगूर के अंदर फ्लेवोनोइड्स और रेस्वेराट्रोल्स एंटीऑक्सीडेंट जैसे एंटिऑक्सीडेंट होते हैं जोकि कई तरह से फायदेमंद होते हैं। यदि किसी को अल्जाइमर की समस्या से बचना है तो अधिक से अधिक अंगूर खाना काफी फायदेमंद हो सकता है।

‌‌‌ब्लड प्रेशर को कम करने का काम करते हैं अंगूर

अंगूर को संस्कृत में क्या कहते हैं

दोस्तों अंगूर ब्लड प्रेशर को कम करने का कार्य करते हैं।वैसे देखा जाए तो ब्लड प्रेशर एक आम समस्या बन चुकी है। यदि आपको अधिक बीपी की समस्या रहती है तो आप दवाएं भी लेते होंगे लेकिन इन दवाओं की मदद से ब्लड प्रेसर बस एक ही बार कम होता है। उसके ‌‌‌बाद फिर से वहीं पुराने वाली समस्याएं होने लग जाती हैं। इसलिए जिन लोगों का ब्लड प्रेसर अधिक होता है उनको अंगूर से बने जूस का सेवन करना चाहिए । यह ब्लड प्रेसर को सही करता है। इसके साथ ही एक्सरसाईज भी करनी चाहिए ।

‌‌‌किडनी के लिए अंगूर के फायदे

दोस्तों किडनी की समस्याओं मे भी अंगूर काफी फायदेमंद होता है।यदि किसी को किड़नी की समस्या है तो उसे अंगूर के बीज से बने पाउडर का सेवन करना चाहिए यह काफी फायदेमंद होता है। ‌‌‌वैज्ञानिक स्टडी के अनुसार जिन मरीजों को किडनी की समस्या थी उनको अंगूर के बीजों से बना हुआ पाउडर दिया गया तो उनकी किडनी समस्याओं के अंदर सुधार देखने को मिला । अंगूर के अंदर एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं।

‌‌‌लेकिन इसका मतलब यह है कि किडनी मरीज अंगूर को अपनी डाइट मे शामिल कर सकते हैं यह काफी फायदेमंद रहेगा । हालांकि यदि वे कोई दवा ले रहे हैं तों पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करें ताकि उनको डॉक्टर सही सही बता सके ।

‌‌‌गठिया  से बचने मे अंगूर के फायदे

दोस्तों यह देखने मे आया है कि कई लोगों को गठिया की समस्याएं होती हैं। ऐसी स्थिति के अंदर अंगूर काफी फायदेमंद हो सकता है।।अंगूर में मौजूद रेस्वेराट्रोल्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जोकि गठिया को सही करने का काम करते हैं। यदि आप पहले से ही गठिया ‌‌‌होने से बचे रहना चाहते हैं तो आपको अंगूर का सेवन करना चाहिए ।या गठिया से राहत प्रदान करता है और आपके लिए अच्छा भी है। काफी स्वादिष्ट होने की वजह से आप इसे आराम से खा सकते हैं। ‌‌‌

अंगूर दिमागी शक्ति को बढ़ाने का काम करता है

दोस्तों अंगूर सिर्फ खाने मे ही स्वादिष्ट नहीं होता है । यह दिमागी शक्ति को बढ़ाने का कार्य करता है। वैज्ञानिक रिसर्च मे यह बात सामने आई है कि रेस्वेराट्रोल  नामक एक दिमाग के पार्ट मे रक्त के प्रवाह को बढ़ाने मे काफी मदद करता है।

‌‌‌इसके अलावा अंगूर दिमागी रोग होने की स्थिति मे भी आपकी यादाश्त को काफी बेहतर बनाएं रखने का कार्य करता है।यदि आप भी अपने दिमाग की यादाश्त को काफी बेहतर बनाना चाहतें हैं तो अधिक से अधिक अंगूर का सेवन करें । यह काफी फायदेमंद होगा ।

‌‌‌शारीरिक कमजोरी दूर करता है अंगूर

दोस्तों अंगूर शारीरिक कमजोरी को दूर करने का काम करता है। यदि आप कमजोरी महसूस करते हैं और जल्दी ही थक जाते हैं तों अंगूर आप खा सकते हैं। यह आपको जल्दी ही उर्जा प्रदान करेगा और काफी ताकतवर भी बना देगा । ‌‌‌यदि आप एक बार लेकर देखेंगे तो आपको पता चलेगा कि यह कितना फायदेमंद होता है।

‌‌‌पाचन मे अंगूर काफी फायदेमंद होता है

दोस्तों अंगूर पाचन मे काफी फायदेमंद होता है।पॉलीफेनोल नामक तत्व अंगूर के अंदर होता है जोकि पाचन को काफी बेहतर बनाने का काम करता है। यदि आपको पाचन से संबंधित समस्याएं हैं तो आप अंगूर का सेवन कर सकते हैं। यह आपके पाचन की समस्याएं दूर कर सकती हैं।

अंगूर को संस्कृत में क्या कहते हैं द्राक्षाफलम् लेख के अंदर हमने अंगूर के बारे मे कुछ फेक्ट के बारे मे जाना उम्मीद करते हैं कि आपको यह  लेख पसंद आया होगा । यदि आप इस लेख के अंदर अपने विचार रखना चाहते हैं तो आपका स्वागत है। आप अपने विचार रख सकते हैं।

खुदा हाफिज का अर्थ Khuda Hafiz meaning in hindi

salam kis bhasha ka shabd hai सलाम किस भाषा का शब्द है

ivermectin tablets use in hindi, और दुष्प्रभाव व सावधानियां

nestor tablet uses in hindi उपयोग और सावधानियां

nixocid syrup uses in hindi and side effect

letrozole tablets ip in hindi use and side effect

Imc Immune 20x Tablets in hindi उपयोंग और सावधानियां

सर्दी-जुकाम की एंटीबायोटिक दवा top 15 tablats

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *