सपने में बड़ी छिपकली देखने का अर्थ और मतलब के बारे मे जाने

सपने में बड़ी छिपकली देखना,दोस्तो आज हम अपने घरो में जो छिपकली देखते है वह आमरूप से छोटी होती है । मगर प्राचीन समय में ऐसी ऐसी छिपकली हुआ करती थी जो की डायनासौर के जितने आकार की होती थी ।

इतनी बड़ी छिपकली मनुष्य के लिए काफी खतरनाक होती थी क्योकी वह मनुष्य पर हमला‌‌‌कर कर उसे मार दिया करती थी । मगर जब बात करे वर्तमान में ऐसी ही छिपकली की जो की आकार में बड़ी होती है तो सबसे पहले कोमोडो ड्रैगन का नाम आता है । आपकी जानकारी के लिए बता दे की कोमोडो ड्रैगन एक तरह की छिपकली होती है जो की आकार में काफी बड़ी होती है ।

कहा जाता है की अगर यह छिपकली मनुष्य को काट‌‌‌लेती है तो उसका शरीर गलने लग जाता है । यह देखने में जितनी विशाल है उतनी ही भयानक भी लगती है । क्योकी हमने अभी तक छोटे आकार वाली ही छिपकली देखी है बड़ी छिपकली बहुत ही कम देखी है ।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की हम छोटी छिपकली को तो घर से मार भगा देते है । मगर बड़ी छिपकली को मारना आसान नही‌‌‌है और भगाना भी आसान नही है । साथियो अगर असल में जीवन में ऐसे विशाल आकार की छिपकली देखने को मिलती है तो हम दावा कर सकते है की आप जरूर डर जाओगे । क्योकी ऐसी छिपकली बहुत ही डरावनी होती है ।

मगर आपको बता दे की घर में जो छिपकली रहती है उनका आकार सामन्य रूप से छोटा होता है । मगर जब वह अपने आकार‌‌‌की तुलना में जरा सी बड़ी होती है तो वह भी बड़ी छिपकली कही जाती है । हां वह बात अलग है की वह असल में उतनी बड़ी नही होती है जितनी की कोमोडो ड्रैगन है ।

मगर आपको पता होगा की हम रात को ‌‌‌सपने देखते है और इसी तरह के ‌‌‌सपने में हम कभी कभार छिपकली को भी देख सकते है जो की आकार में बड़ी होती है । तो‌‌‌साथियो ‌‌‌सपने में बड़ी छिपकली देखने का मतलब अच्छा होता है या नही । इसके अलावा इस ‌‌‌सपने का सकेंत क्या होता है इस बारे में हम विस्तार से बात करेगे । तो लेख को शुरू करते है ।

>>>‌‌‌सपने में बड़ी छिपकली देखना अच्छा या बुरा ‌‌‌इस्लाम

दोस्तो छिपकली के बारे में आज के समय में आपको यह बताने की जरूरत नही है‌‌‌की वह कैसी होती है । मगर आपको बता दे की इस धरती पर पाई जाने वाली सभी छिपकली एक जैसी नही होती है । बल्की उनके अंदर अलग अलग तरह की विशेषता पाई जाती है । साथ ही यह भी बता दे की उनका आकार भी अलग अलग तरह का होता है ।

तो हम जब रात को सोते समय किसी ‌‌‌सपने में एक ऐसी छिपकली को देख लेते है जो की अपने‌‌‌सामान्य आकार से बड़ी होती है । तो इस तरह के ‌‌‌सपने का अर्थ बड़ी बिमारी, बड़ी मुश्बित, बड़ी समस्या, बड़ा दुश्मन, ताक्तवर शत्रु, बड़ा और बुरा व्यक्ति आदी तरह के ऐसे अर्थ होते है जो की इस तरह के ‌‌‌सपने में दिए जाते है ।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की इस्लाम धर्म में छिपकली को ‌‌‌सपने मे‌‌‌देखना अच्छा नही माना जाता है । इस तरह के ‌‌‌सपने को बुरा माना जाता है । ओर इसका एक नकारात्मक अर्थ होता है । और इसी तरह से बड़ी छिपकली को देखने का मतलब भी बुरा होता है । तो आइए इन अर्थों के बारे में विस्तार से जानते है –

>>>‌‌‌सपने में बड़ी छिपकली देखने के अलग अलग इस्लामिक मतलब

‌‌‌1. बड़ी समस्या

सपने में बड़ी छिपकली देखना

अगर आपको ‌‌‌सपने कें अदर कोई ऐसी छिपकली नजर आती है जो की अपने सामन्य आकार से बड़ी है या फिर वह एक बड़ी छिपकली की प्रजाति है तो इस तरह के ‌‌‌सपने का इस्लाम में अच्छा मतलब नही बताया जाता है ।

दरसल कहा जाता है की छिपकली जितनी बड़ी देखी जाती है समस्या उतनी ही बड़ी होती है । और‌‌‌इसी तरह से आपके जीवन में भी कोई एक ऐसी समस्या आने वाली है जो की बड़ी होगी । तो साथियो आपको अपनी इस समस्या से बचना चाहिए । आपको इसके लिए सावधानी रखनी होगी । क्योकी समस्या किसी भी तरह की हो सकती है ।

2. ताक्त और शक्ति

वैसे आपको बता दे की बड़ी छिपकली देखने का एक मतलब ताक्त और शक्ति से‌‌‌भी होता है । और यहां पर यह बात अधिक उपयोगी होती है की छिपकली जितनी बड़ी है ताक्त उतनी ही बड़ी है । हालाकी यह ताक्त आपके साथ है या आपके विपरित यह सपने पर निर्भर करता है । इसके लिए आप छिपकली का अपने प्रति स्वभाव देख कर पता लगा सकते हो  ।

‌‌‌वैसे साथियो आपको बता दे की छिपकली को इस्लाम धर्म में अच्छा नही माना जाता है तो इसका यही मतलब होगा की आपके लिए यह ‌‌‌सपने अच्छा नही है  ।

3. बड़ी बीमारी

वैसे छिपकली को देखने के अनेको मतलब ऐसे है जो की नकारात्मक अर्थ देते है । मगर इस्लाम धर्म में एक अर्थ बीमारी का भी होता है । मगर वही पर अगर‌‌‌छिपकली का आकार बड़ा है तो बीमारी भी बड़ी होने वाली है । तो साथियो इस बात का मतलब यह होता है क आने वाले जीवन में आपको किसी तरह की बीमारी का समाना करना पड़ सकता है । या फिर अभी भी आपको किसी तरह की बीमारी है । तो आपको बता दे की आपको उस बीमारी का समय पर इलाज करवाना होगा । तभी आपक लिए सही होगा ।

‌‌‌4. बड़ा और ताक्तवर दुश्मन

आज आपके अंदर इतनी क्षमता है की आप इस बात को समझ सकते है की जो छिपकली बड़ी है वह अपने छोटे आकार वाली छिपकली से ताक्तवर होती है । और ‌‌‌सपने में छिपकली को देखना दुश्मन का प्रतिक माना जाता है । क्योकी एक बडी छिपकली है तो इसका मतलब यह होता है की आपके जीवन में कोई‌‌‌दुश्मन तो है मगर वह बड़ा दुश्मन है । और साथ ही उसके पास ताक्त भी है । जिसके कारण से आप उसे हरा नही पाओगे ।

‌‌‌5. बड़ा और बुरा व्यक्ति

मित्रो अगर आप एक ‌‌‌सपने देखते हो जिसमें आपको नजर आता है की एक छिपकली है जो की आकार में बड़ी है तो इस्लाम धर्म में इसे बुरे व्यक्ति से जोड़ा जाता है । जिसका मतलब यह होता है की आपके आस पास रहने वाले लोगो में से कोई एक ऐसा व्यक्ति है जो की बड़ा और बुरा व्यक्ति‌‌‌है ।

दोस्तो किसी भी ‌‌‌सपने को पूरी तरह से समझना आवश्यक होता है । क्योकी हमने आपको अर्थ तो बता दिया । मगर अब यह बता देते है की यह सपना आपको किस तरह से अर्थ देता है । क्योकी सपना बता रहा है की आपके आस पास कोई बड़ा और बुरा व्यक्ति है । तो आपको इससे सावधानी रखनी चाहिए ।

‌‌‌क्योकी इस बुरे व्यक्ति के कारण से हो सकता है की आपके जीवन में किसी तरह की समस्या या परेशानी आ जाए । तो ऐसे में ही यह ‌‌‌सपने आपको आता है ।

‌‌‌>>>‌‌‌सपने में बड़ी छिपकली को अलग अलग तरह से देखने के अलग मतलब

अगर आप एक ‌‌‌सपने देखते हो जिसमें आपको नजर आता है की एक छिपकली है जो की आकर में बड़ी है । तो इसे आप अनेक तरह से अपने ‌‌‌सपने में देख सकते हो । जैसे छिपकली चल रही है , छिपकली आपके घर में है, आपके ऑफिस में है, आपसे झगड़ा कर रही है, आपकी‌‌‌दोस्त है तो आपको समझना चाहिए की इन सभी ख्वाबो का अर्थ एक नही होता है बल्की इनका अर्थ भी अलग अलग होता है । जो कुछ इस तरह से होगे –

1. ‌‌‌सपने में बड़ी छिपकली को घर में देखना

‌‌‌अक्सर हमारे घर में अनेक तरह की छिपकली होती है । जो की हमे दिन रात दिखाई देती रहती है । हम यह भी चाहते है की छिपकली हमारे घर को छोड़ कर चली जाए । मगर यह आसान नही होता है । मगर फिर भी हम अनेक उपाय करते है मगर ऐसा नही होता है । तो यह असल जीवन की बात होती है । मगर ‌‌‌सपने में इसे देखने का एक मतलब‌‌‌होता है । जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए ।

अगर आप अपने ‌‌‌सपने में देखते हो की एक छिपकली है जो की आकार में बड़ी है और यह आपको अपने ही घर में नजर आती है । तो इस तरह‌‌‌के ‌‌‌सपने का अर्थ होता है की आपके घर में जो भी कोई रह रहा है । जैसे की परिवार के सदस्य, रिश्तेदार आदी तो उनमें से कोई एक ऐसा व्यक्ति है जो की आपके लिए सही नही है । वह आपके लिए बुरा है और आपको किसी समय पर नुकसान पहुंचा सकता है । आपको बात दे की यह व्यक्ति आपसे बड़ा और ताक्तवर होगा ।

‌‌‌जिसके कारण से आपको इससे बचने का प्रयास करना चाहिए । न की इससे झगड़ा करे । क्योकी इससे कुछ नही होगा ।

अब रही बात यह की वह कोन है तो आपको बता दे की फिलहाल आपके घर में जो भी कोई रह रहा है उनमें से ही वह कोई है । हो सकता है की वह परिवार का कोई सदस्य है या घर आया हुआ कोई मेहमान । तो आपको इस बारे‌‌‌में पता लगाना चाहिए की वह कोन है ।

‌‌‌2. ‌‌‌सपने में बड़ी छिपकली के साथ लड़ना

अगर आप एक ऐसा ‌‌‌सपने देखते हो जिसमें आपको नजर आता है की एक छिपकली है जो की आकार में बड़ी है और वह इतनी बडी है की वह आपसे डर नही रही है । बल्की आपके साथ लड़ रही है । तो इस तरह का ‌‌‌सपने अच्छा नही होता है ।

आपको बता दे की यहां पर छिपकली बड़े और ताक्तवर‌‌‌दुश्मन का प्रतिनिधित्व करती है ।

जिसका मतलब यह होता है की आपके जीवन में कोई न कोई दुश्मन है जो की आपसे अधिक ताक्त रखता है । जिसके कारण से आप उसे हरा नही पाओगे । आपको बता दे की जब भी आपका उसका साथ झगड़ा होगा तो वही विजय होगा क्योकी वह आपसे बड़ा और ताक्तवर होता है ।

‌‌‌मगर जब आप ‌‌‌सपने में यह भी देखते हो की आप छिपकली को हरा देते हो तो इसका अर्थ बदल जाता है । क्योकी छिपकली बड़ी होने के बाद भी हार रही है तो असल जीवन में जो दुश्मन आपसे ताक्तवर और बड़ा है वह आपसे हार जाएगा और आपका विजय हो जाएगी ।

‌‌‌मगर जब आप ‌‌‌सपने में छिपकली को हरा नही पाते हो तो दुश्मन आप पर हावी हो सकता है । आपकेा किसी तरह का नुकसान पहुंचा सकता है । तो ऐसी स्थिति कें अंदर दुश्मन से सुरक्षा की जरूरत होती है ।

सपने में बड़ी छिपकली देखना

‌‌‌3. ‌‌‌सपने में बड़ी छिपकली को कमजोर देखना

अगर आप ‌‌‌सपने में किसी ऐसी छिपकली को देखते हो जो की बड़ी है मगर अभी कमजोर दिखाई दे रही है । तो इस तरह का ‌‌‌सपने भी आपके लिए ‌‌‌नकारात्मकहोगा ।

क्योकी यह जीवन में बीमारी का सकेंत देता है । इसका मतलब यह होगा की आप आने वाले समय में बीमार होने वाले हो । इस‌‌‌कारण से आपको अपनी बीमारी तुरन्त दुर करनी चाहिए क्योकी समय के साथ आपकी बीमारी बढती जा सकती है ।

वही पर अगर आपको ‌‌‌सपने में लगता है की बड़ी छिपकली आपकी दुश्मन है तो इसका मतलब यह होगा की असल जीवन में जो आपका दुश्मन है वह आपसे कमजोर हो रहा है । शायद वह किसी तरह की बीमारी के कारण से अपनी ताक्त‌‌‌को खो रहा है  । या फिर यह भी हो सकात है की किसी अन्य कारण से वह आपसे कमजोर बन जाता है ।

4. ‌‌‌सपने में छोटी छिपकली का बड़ी छिपकली मे बदलना

अगर आप ‌‌‌सपने में देखते हो की एक छिपकली है जो की आकार में छोटी होती है । मगर वह धिरे धिरे बड़ी हो रही है । तो इस तरह का ‌‌‌सपने किसी तरह की बीमारी का‌‌‌सकेंत देगा । आपको पता होना चाहिए की आप बीमार हो और आपकी यह बीमारी धिरे धिरे बड़ी हो रही है ।

यानि जब मानव किसी छोटी सी बीमारी में होता है तो वह इस बात पर ध्यान नही देता है और लापरवाही बरतता रहता है  जिसका नतिजा यह होता जाता है की समय के साथ बीमारी बड़ी होती रहती है । आपको बात दे की अगर‌‌‌आप इस तरह की बीमारी में है तो तुरन्त डॉक्टर के पास जाए । क्योकी यह समय के साथ बड रही है । और इसका समय पर इलाज हो जाता है तो आपके लिए सही होता है । और यह बात आपको भी पता है ।

‌‌‌5. ‌‌‌सपने में बड़ी छिपकली को मारना

अगर आप एक ऐसा ‌‌‌सपने देखते हो जिसमें आपको नजर आता है की एक छिपकली है जो की आकर में बड़ी है और आप उसे मार देते हो तो इस तरह का ‌‌‌सपने भी अच्छा माना जाता है ।

दरसल इस तरह का ‌‌‌सपने कमजोर दुश्मन का प्रतिनिधित्व देता है ।

हालाकी छिपकली बडी होने का मतलब‌‌‌दुश्मन का बड़ा होना होना चाहिए था । मगर आप ‌‌‌सपने में छिपकली को मार देते हो तो इससे पता चलता है की असल जीवन का दुश्मन आपसे कमजोर है । और आप उससे अधिक ताक्तवर हो । तो ऐसी स्थिति में आपको अपने दुश्मन से डरने की जरूरत नही है । क्योकी आप उसे हराने में सफल रहोगे ।

‌‌‌6. ‌‌‌सपने में घर में बड़ी छिपकली का आना

अगर आप एक ऐसा ‌‌‌सपने देखते हो जिसमें आपको नजर आता है की एक छिपकली है जो की आकार में बड़ी है और वह आपके घर में आ रही है । या घर में प्रवेश कर रही है । तो इस तरह का ‌‌‌सपने हम अच्छा नही मान सकते है ।

क्योकी इस तरह का ‌‌‌सपने घर में आने वाली परेशानियो की और‌‌‌सकेंत करता है । जिसका मतलब यह होता है की आपके घर में किसी तरह की परेशानी आ सकती है । मगर यह हो सकता है की छिपकली की तरह परेशानी भी बड़ी हो । तो आप सभी को एक साथ मिल कर उस परेशानी को जीवन से दूर करना होगा । और आप ऐसा कर सकते हो । क्योकी एकता में शक्ति होती है और यह आपको अच्छी तरह से मालूम‌‌‌है ।

‌‌‌इस तरह से दोस्तो ‌‌‌सपने में एक बड़ी छिपकली को देखने के अनेको मतलब होते है । जिनमें से अधिकतर मतलब बुरे होते है । और आपको यह मालूम होना चाहिए । साथियो अगर आपने ऐसा कुछ भी ‌‌‌सपने देखा है तो आपको यह समझना चाहिए की ‌‌‌सपने कितना बुरा है और इसका अर्थ जानना कितना जरूरी है ।

अगर आपको अपने ख्वाब‌‌‌का अर्थ नही मिला है तो आप निचे कमेंट कर सकते है ।

सपने में छिपकली को मारना के अर्थ और मतलब के बारे मे जाने विस्तार से

‌‌‌सपने में छोटे सांप को देखना  सपने में बेबी सांप देखना इस्लामिक व्याख्या

सपने में सांप को आपका पीछा करते हुए देखना sapne me saap picha kare to kya hota hai

सपने मे दोस्त की मौत को देखना ‌‌‌का अर्थ sapne mein dost ki mot dekhna

‌‌‌सपने मे पिता की लाश देखना और दादी की मौत देखना    family death in dream  in hindi

सपने मे दोस्त की मौत को देखना ‌‌‌का अर्थ और मतलब के बारे मे जाने

‌‌‌सपने में ‌‌‌शेरनी देखने के 23 मतलब ‌‌‌के बारे मे जाने विस्तार से

सपने में शेर से लड़ने के 17 मतलब sapne mein sher se ladna

One thought on “सपने में बड़ी छिपकली देखने का अर्थ और मतलब के बारे मे जाने

  • May 27, 2023 at 6:16 am
    Permalink

    मेने सपने में बड़ी छिपकली, गोह की तरह मेरे पास आते हुए देखी तो मेने उसे भगाने के लिए श…श..शश करते हुए पैर हिलाया इतने में मेरी आंख खुल गयी । दोबारा थोड़ी देर सोने के बाद् जाग गया ।फिर एक मुसीबत जो25 दिन से परेशान कर रही थी समाप्त हो गयि

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *