हल्दी का तिलक लगाने के फायदे जानले होगा कमाल

हल्दी का तिलक लगाने के फायदे कुमकुम, चन्दन, रोली, भस्म और हल्दी आदि सभी चीजों से तिलक को लगाया जाता है। हर सामग्री से तिलक को लगाने का महत्व अलग अलग होता है। यहां पर हम बात करने वाले हैं कि हल्दी से तिलक लगाने से क्या क्या फायदे देखने को मिल सकते हैं ।वैसे आपको बतादें कि हल्दी को बहुत अधिक पवित्र माना जाता है। यह शरीर को शुद्ध करता है। और इसको गर्दन व माथे पर तिलक करना बहुत अधिक शुभ माना जाता है। विवाह के अंदर हल्दी का प्रयोग शगुन के तौर पर भी किया जाता है।

बृहस्पति मजबूत होता है गर्दन पर हल्दी का तिलक करने से ।

यदि आपकी कुंडली के अंदर गुरू अच्छी स्थिति के अंदर नहीं है , तो आपको चाहिए कि आप रोजाना अपनी गर्दन पर हल्दी का तिलक करें। ऐसा करने से आपका गुरू मजबूत हो जाता है। और आपके जीवन के अंदर गुरू की वजह से जो बाधाएं आ रही थी । वे दूर हो जाती हैं। गर्दन का स्थान ज्ञान का प्रतीक माना जाता है , और यहां पर तिलक लगाने से ज्ञान अच्छा हो जाता है।

सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह को बढ़ाता है ।

माथे पर हल्दी का तिलक करने से यह सकारात्मक उर्जा के प्रवाह को बढ़ाने का काम करता है। जब आपके अंदर अच्छी उर्जा का प्रवाह होता है , तो फिर आपके जीवन के अंदर सब कुछ अच्छा अच्छा होने लग जाता है। यदि आप भी अच्छी उर्जा के प्रवाह को बढ़ाना चाहते हैं , तो हल्दी का तिलक जरूर ही करें ।

एकाग्रता बढ़ाने मे मदद करता है ।

हल्दी का तिलक लगाने के फायदे जानले होगा कमाल

दोस्तों माथे पर तिलक लगाना आपकी एकाग्रता शक्ति को मजबूत करने का काम करता है। क्योंकि यह आपके चक्रों को नियंत्रित करता है। यदि आपकी एकाग्रता शक्ति अच्छी नहीं है , तो आपको रोजाना अपने माथे पर हल्दी का तिलक करना चाहिए । यदि आप स्टूडेंट हैं , तो आपको यह एक बार कुछ दिनों तक जरूर ही करके देखना चाहिए । इससे जरूर ही फायदा मिलेगा ।

class="wp-block-heading">शुद्धता का प्रतीक ।

यदि आप गर्दन पर या फिर माथे पर हल्दी के तिलक को लगाते हैं , तो इसको शुद्धता का प्रतीक माना जाता है। और यह आपको कई तरह की बीमारियों से बचाने का काम करता है। इसके अलावा यह बुरे प्रभावों से दूर करने मे भी आपको मदद करने का काम करता है। हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। माथे पर हल्दी का तिलक लगाने से मुँहासे, दाग-धब्बे और झुर्रियां कम होती हैं।

सुंदरता को बढ़ाता है ।

यदि आप हल्दी का तिलक अपने माथे पर लगाते हैं , तो यह आपकी सुंदरता को बढ़ाने का काम करता है। यह आपके चेहरे को और अधिक आकर्षक बना सकता है। इसलिए आपको अपने चेहरे पर हल्दी का तिलक लगाकर देखना चाहिए । कि यह कितना अच्छा दिखाई दे सकता है।

यदि आप एक महिला हैं , तो फिर यह आपके लिए और भी अधिक फायदेमंद होगी । क्योंकि आपके चेहर को यह  काफी बेहतर बनाने मे मदद करेगी ।

यह आपके चक्र को नियंत्रित करने का कार्य करती है ।

हमारे शरीर के अंदर 7 प्रकार के चक्र होते हैं। और हमारी गर्दन् के पीछे विशुद्धि चक्र होता है। यह आत्म-अभिव्यक्ति, प्रामाणिकता और रचनात्मकता से जुड़ा होता है। यदि आप यहां पर हल्दी का टिका करते हैं । तो यह प्रभावी संचार को बढ़ावा देने का काम करता है।इस तरह से आप हल्दी के तिलक का यह फायदा भी उठा सकते हैं।

यह मन को शांत और स्थिर करने में भी मदद करता है।

दोस्तों यदि आपका मन अक्सर अशांत रहता है। वह स्थिर नहीं रहता है , तो फिर आपको हल्दी का तिलक जरूर ही लगाना चाहिए । जिससे कि आपका मन तो शांत रहेगा ही । इसके अलावा यदि आपको तनाव और डिप्रेशन की समस्या है , तो उससे भी आपको छुटकारा मिल जाएगा । आप समझ सकते हैं।

आजकल तनाव और डिप्रेशन की समस्याएं बहुत अधिक देखने को मिल जाती हैं। तो उन समस्याओं से दूर करने के लिए यह एक घरेलू उपाय है।

आपके अंदर के आत्मविश्वास  को बढ़ाने मे मदद करता है ।

यदि आपको लगता है , कि आपका आत्मविश्वास काफी हद तक कमजोर हो चुका है। जिसकी वजह से आप कोई भी काम ठीक तरह से नहीं कर पा रहे हैं , तो फिर आपको रोजाना हल्दी का तिलक अपने माथे पर करना चाहिए । जिससे कि आपका आत्मविश्वास काफी अच्छा हो जाएगा । आप ट्राई कर सकते हैं।

कार्य मे सफलता की दर को बढ़ा देता है ।

दोस्तों यदि आप किसी कार्य के लिए जा रहे हैं ,तो आपको हल्दी का तिलक करके उस कार्य के लिए जाना चाहिए । माना जाता है , कि हल्दी का तिलक शुभ होता है। और इसकी वजह से आपके उस कार्य के अंदर सफलता की दर काफी अधिक बढ़ जाती है। आप किसी शुभ कार्य के लिए जा रहे हैं , तो हल्दी का​ तिलक जरूर करें ।

आर्थिक स्थितियों के अंदर होता है सुधार ।

माना जाता है , कि यदि आप हल्दी का तिलक करते हैं , तो इससे आपके यहां पर धन आने का मार्ग खुलता है। और आर्थिक समस्याएं दूर हो जाती हैं। यदि आपके यहां पर आर्थिक समस्याएं मौजूद हैं , तो पूजा पाठ करने के बाद हल्दी का तिलक करें । इससे बहुत अधिक फायदा देखने को मिलेगा ।

इस तरह से हल्दी के तिलक को लगाने के बहुत सारे फायदे होते हैं। आप हल्दी को तिलक लगाने से पहले अच्छी तरह से पीस लें । और उसके बाद हल्दी के अंदर घी मिलाकर उसको नम करें । फिर इसका तिलक करें । रोजाना ऐसा करने से फायदे मिलते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *