Uncategorized

‌‌‌अद्भुत का पर्यायवाची शब्द ‌‌‌लिखिए

‌‌‌अद्भुत का पर्यायवाची शब्द लिखिए या ‌‌‌अद्भुत का समानार्थी शब्द लिखिए (adbhut ka paryayvachi shabd / adbhut ka samanarthi shabd) के बारे में इस लेख में एक सरल तरीके से आपको समझाया गया है । ताकी एक छोटी कक्षा के विद्यार्थी को भी आसानी से समझ में आ जाए । तो लेख देखे ।

‌‌‌अद्भुत का पर्यायवाची शब्द या ‌‌‌अद्भुत का समानार्थी शब्द (adbhut ka paryayvachi shabd / adbhut ka samanarthi shabd)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द ( paryayvachi shabd / samanarthi shabd)
‌‌‌अद्भुतअनोखा, अजीब, अनुपमेय, विलक्षण, अनूठा, अपूर्व, अतुलनीय, अलौकिक, आश्चर्यजनक, अनुपम, लोकातीत, निराला, दिव्य, निरुपम, विचित्र, न्यारा, ‌‌‌अतुल्य, लाजवाब, अद्वितीय, अप्रतिम, बेजोड़, उपमारहित, निराला, अप्रतिम।
‌‌‌अद्भुत in Hindianokha, ajeeb, anupamey, vilakshan, anootha, apoorv, atulaneey, alaukik, aashcharyajanak, anupam, lokaateet, niraala, divy, nirupam, vichitr, nyaara, ‌‌‌atuly, laajavaab, adviteey, apratim, bejod, upamaarahit, niraala, apratim.
‌‌‌अद्भुत in Englishamazing, wonderful, hyperphysical, marvellous, miraculous, prodigious.

अद्भुत का अर्थ हिंदी में || amazing meaning in hindi

अद्भुत का मतलब होता है आश्चर्यजनक, अनोखा। यानि जो कुछ अचंभित करने वाला होता है उसे हम अद्भुत कहते है । जैसे की आप किसी ऐसे व्यक्ति को देखते है जो की देखने में कुछ अलग लगता है । यानि वह अन्य लोगो से अलग होता है तो इस तरह के व्यक्ति को देखने पर आश्यर्चजनक लगता है । ‌‌‌जैसे दुसरी दुनिया के ऐलियन हमारे जैसे नही है और उनको देखने पर वे अनोखा लगते है तो उनको हम अद्भुत कहते है ।

‌‌‌अद्भुत को समझने के लिए इसके अनेक तरह के अर्थ हो सकते है जो है –

  • जो देखने में अजीब या अलग लगता है यानि अनोखा ।
  • जिसको देखने पर आश्चर्यजनक लगता हो यानि आश्चर्यजनक ।
  • ‌‌‌जीसकी तुलना दुसरे से नही की जा सकती है यानि अतुलनीय।
  • जो दुसरो से अलग होता है यानि अनूठा ।
  • जो देखने में अजीब सा लगता है यानि अजीब ।
  • ‌‌‌जिसके जैसा इस लोक में न मिले यानि अलौकिक ।

इस तरह से हम यह समझ सकते है की अद्भुत का मतलब वही होते है जो की इसके पर्यायवाची शब्द होते है । क्योकी अद्भुत के पर्यायवाची का मतलब है की समान अर्थ वाले शब्द । ‌‌‌अत: इस तरह से अद्भुत का अर्थ होता है अनोखा, अजीब, अनुपमेय, विलक्षण, अनूठा, अपूर्व, अतुलनीय, अलौकिक, आश्चर्यजनक, अनुपम, लोकातीत, निराला, दिव्य, निरुपम, विचित्र, न्यारा, ‌‌‌अतुल्य, लाजवाब, अद्वितीय, अप्रतिम, बेजोड़, उपमारहित, निराला, अप्रतिम।   

अद्भुत शब्द का वाक्य में प्रयोग || use of amazing words in sentences in Hindi

  • कल में हिमालय गया था तो रास्ते में अद्भुत नजारा देखने को मिला था ।
  • वर्षा के समय मुझे अद्भुत नजारा देखने को मिला ।
  • यह किसने काम किया है यह तो अद्भुत काम है ।
  • मैं आपके अद्भुत काम को देख कर प्रसन्न हो गया ।
  • ‌‌‌महेश अद्भुत सोच रखता है ।

अद्भुत शब्द के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग

  • शिमला में अनोखा नजारा देखने को मिलता है ।
  • आपका भाई तो अनुठा है इसके जैसा कहा मिलता है ।
  • किशोर की तुलना इस दुनिया में किसी से नही की जा सकती है ‌‌‌क्योकी वह अतुल्य है ।
  • ‌‌‌यह नजारा तो आश्चर्यजनक है देख कर ‌‌‌दिल खुश हो गया ।

‌‌‌अद्भुत है दुनिया में यह

‌‌‌दुनिय अद्भुत जीवो और स्थानो का घर है । और यही कारण है की दुनिया को भी अद्भुत कहा जाता है । आपको इस दुनिया के अंदर ऐसा बहुत कुछ देखने को मिल जाएगा जो की आपको देखने पर अद्भुत से कम नही लगेगा । बहुत से ऐसे पर्वत है, बहुत से ऐसे स्थाना है, जिनको देखने पर आपको अपनी आंखो पर विश्वास नही होगा की ‌‌‌यह हमे सत्य दिखा रहा है या असत्य ।

मगर मित्र यह सब सत्य होता है । और आज हम दुनिया के ऐसे ही अद्भुत चिजो के बारे में जानेगे । और इस दुनिया में जो कुछ अद्भुत है उनमें से कुछ  विशेष निचे है –

1. अनोखा ज्वालामुखी

आपने ज्वालामुखी का नाम सुना होगा जो की लावा उगलने का काम करता है । और दुनिया ‌‌‌में आपने कई तरह के ज्वालामुखी का नाम भी सुना होगा । मगर क्या आपने एक ऐसा ज्वालामुखी देखा है जो इन सभी ज्वालमुखियो से अद्भुत हो ।

दोस्तो एक ऐसा ही ज्वालामुखी है जिसे अद्भुत ज्वालामुखी कहा जाता है । क्योकी इससे निकलने वाली लावा का रंग लाल नही होता है बल्की नीला होता है । यह ज्वालामुखी इंडोनेशिया ‌‌‌में आपको देखने को मिलेगा । इस ज्वालामुखी का नाम कावा ईजन है ।

इस ज्वालामुखी के बारे में कहा जाता है की यह नीले रंग को भी निकालता है । और यही कारण है की रात के समय में नीला लावा दिखता है । इस ज्वालामुखी को ब्लू फायर क्रेटर के नाम से भी जाना जाता है । ऐसा ज्वालामुखी आपको कही नही देखने को ‌‌‌मिलने वाला है । और यही कारण है की इसे अद्भुत कहा जाता है ।

2. अद्भुत चर्च

आपने चर्च का नाम सुना होगा । यह ईसाई धर्म का एक पवित्र स्थल होता है जहां पर ईसाई धर्म के लोग पूजा करते है । आम रूप से चर्च जमीन के उपर बनते है मगर यह अंडरग्राउंड बना हुआ एक अद्भुत चर्च है । ‌‌‌यह चर्च आपको कोलंबिया के कुंडिनमर्का में देखने को मिलने वाला है । यह जमीन के अंदर तक बना हुआ है ।

बताया जाता है की यह अद्भुत चर्च 180 मीटर नीचे है । इस चर्च को कैथोलिक नाम दिया गया है । इसमें अद्भुत यह है की जो चर्च में प्लस का निशान होता है यानि क्रोस होता है वह पूरा का पूरा नमक का बना हुआ ‌‌‌है । इस तरह से हुआ न यह दुनिया का सबसे अद्भुत चर्च ।

‌‌‌3. अद्भुत चट्टानें

आपने ऐसे तो अनेक तरह के स्थान देखे होगे । मगर दुनिया में एक स्थान ऐसा भी है जहां पर अद्भुत तरह की चट्टानें देखने को मिलती है । दरसल चीन के झांगे डेक्सिया की जहां पर आपको साधारण तरह की चटाने नही बल्की रंग बिरंगी चटाने देखने को मिलेगी । ‌‌‌बताया जाता है की यहा पर लाल बलुआ पत्थर पाया जाता है । और चट्टानो के रंग बिरंगी होने का कारण यहां पर  हवा और बारिश का नतिजा होता है ।

 क्योकी यहां पर हवा और बारिश के कारण से इन चट्टानो का ऐसा रंग देखने को मिलता है । जो की इन्हे अन्य चट्टानो से अलग करता है और यही कारण है की इन्हे अद्भूत कहा ‌‌‌जाता है ।

‌‌‌4. अद्भुत गुफा

दोस्तो आपने अनेक तरह की गुफा देखी होगी । मगर आज हम एक ऐसी अद्भुत गुफा के बारे में बताने जा रहे है जो की समुद्र के बिच में बनी हुई है । दरसल इसका नाम ग्रेट ब्लू होल है । जो की आपको पूरी की पूरी गोल आकृति में देखने को मिलेगी । अगर आप भी इस गुफा को देखना चाहते है तो आपको बेलिज में ‌‌‌जाना होगा । क्योकी यह आपको केवल वही पर देखने को मिलेगी ।

‌‌‌5. अद्भुत से कम नही है टॉवर ऑफ़ साइलेंस

दोस्तो आपने टॉवर ऑफ़ साइलेंस का ‌‌‌नाम सुना होगा । तो आपके लिए बता दे की यह पारसी धर्म के द्वारा बनाया गया था । और इसका काम केवल शवो को रखने के लिए किया जाता था । पारसी धर्म के लोग शवो को इस टॉवर में रखते थे और फिर जानवर शव को खाते थे । ‌‌‌और इसका नजारा इतना अच्छा है की इसे किसी अद्भुत से कम नही समझा जाता है । आज यह भारत में आपको देखने को मिल जाएगा ।

‌‌‌6. अद्भुत स्टेच्यू

आपने सरदार वल्लभभाई पटेल का नाम सुना होगा । यह वही व्यक्ति है जिनका भारत में एक ‌‌‌अद्भुत स्टेच्यू बना हुआ है । दरसल यह दुनिया का सबसे बड़ा स्टेच्यू के रूप में जाना जाता है । यह 182 मीटर ऊंची है और इसके जैसी प्रतिमा आपको कही देखने को नही मिलने वाली है । और यही कारण है की ‌‌‌इसे अद्भुत कहा जाता है ।

‌‌‌इस तरह से आपको इस दुनिया के अंदर ऐसा बहुत कुछ देखने को मिलने वाला है जो की आपको किसी अद्भुत से कम नही लगेगा । जैसे अगर हम हमारे देश भारत की बात करे तो यहां पर इतनी अधिक भाषाए बोली जाती है की इन्हे भी अद्भुत कह सकते है । इसके अलावा यहां पर हिंदू धर्म के अनेक तरह के मंदिर है जिनको देखने पर ‌‌‌काफी अधिक अद्भुत लगता है ।

कुछ मंदिर इस तरह के स्थान पर है की वहां का आस पास का वातावरण ‌‌‌मंदिर की शोभा और अधिक बढा देते है । इसके अलावा भारत में आपको वातारण का भी अच्छा नजारा देखने को मिलेगा । यहां पर सुंदरता आपको बहुत ही अधिक देखने को मिलने वाली है। जो की अद्भुत लगती है ।

‌‌‌आपने कभी ट्रेन से सफर किया होगा । मैंने तो किया है और मैंने ट्रेन मे से एक बार एक ऐसे स्थान का सफर किया जो की देखने में काफी अधिक अच्छा लग रहा था । वहां पर पाए जाने वाले पेड़ पौधो की सुंदरता और आस पास काम करते हुए किसान और उनकी फसल काफी अधिक अच्छा वातारण बना देते है । और यह किसी अद्भुत ‌‌‌से कम नही है ।

साथ ही हमारे देश में आपको ऐसी ऐसी मान्यताए देखने को मिल जाएगी । जो की काफी अधिक अद्भुत है । हालाकी वर्तमान में बात की जाए तो उन मान्यताओ के कारण के बारे में कोई नही जानता है । क्योकी समय के साथ मान्यताओ का कारण नष्ट हो गया है । मगर इसका मतलब यह नही की मान्यताए गलत है । ‌‌‌

बल्की इनके पिछे ऐसे ऐसे कारण है की आप जानोगे तो आपको बहुत अद्भुत लगने वाला है । वैसे आपको पता है की भारत मे अधिक मात्रा में हिंदू धर्म के लोग रहते है और इस धर्म में अनेक तरह के ग्रंथ और अनेक तरह के शास्त्र है । जिसमें आपको ऐसी ऐसी कथाए देखने को मिल जाएगी जो की काफी अधिक अद्भुत है । ‌‌‌

यहां पर अद्भुत का मलतब जो कुछ आपको अंचभित करता हो । क्योकी हिंदू धर्म में बहुत कुछ है जो की आपको अंचभित कर सकता है । इसके अलावा अन्य धार्मों में भी ऐसा ही है । इसके साथ ही हम जीस पृथ्वी की बात कर रहे है वहां पर भी आपको काफी अधिक अंचभित करने वाला देखने को मिलता है । और यह सब अद्भुत है ।

‌‌‌इस तरह से अब आप समझ गए होगे की अद्भुत क्या होता है और अद्भुत का पर्यायवाची शब्द क्या क्या होते है।

Recent Posts

  • Uncategorized

सांड को रोटी खिलाने से मिलते हैं यह फायदे

सांड को रोटी खिलाने से क्या होता है हिंदु धर्म के अंदर गाय को माता…

1 day ago
  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

2 days ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

2 days ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

2 days ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

2 days ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

2 days ago