tablet use

डाइसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट सिरप disodium hydrogen citrate syrup in hindi

डाइसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट सिरप किस काम आता है हिंदी , disodium hydrogen citrate syrup in hindi , सोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट सिरप 1.4 ग्राम डिसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट सिरप (Disodium Hydrogen Citrate) का प्रयोग खास तौर पर किडनी की पत्थरी को ठीक करने के लिए किया जाता है। इस दवा का प्रयोग करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए । जैसा आपके डॉक्टर आपको निर्देश देते हैं उसी हिसाब से आपको दवा का सेवन करना चाहिए । disodium hydrogen citrate syrup के कुछ साइड इफेक्ट हो सकते हैं तो आपको यह भी ध्यान मे रखना होगा कि यदि जी घबराने और दूसरे नीचे दिये गए कुछ भी साइड इफेक्ट इस दवा के सेवन करने के बाद होते हैं तो आपको जल्दी से जल्दी डॉक्टर से संपर्क किया जाना चाहिए ।

‌‌‌यह दवा यूरिक ऐसिड को रोककर काम करती है तो यह आपके पेट को भी खराब कर सकती है। यदि कुछ समस्याएं होती हैं तो आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।disodium hydrogen citrate syrup का किसी तरह की दूसरी दवाओं के इंटररियेक्सन से बचने के लिए आपको अपनी स्थिति के बारे मे डॉक्टर को अच्छी तरह से ‌‌‌ बता देना चाहिए और जैसा आपके डॉक्टर निर्देश देते हैं आपको वैसे ही काम करना चाहिए ।

डाइसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट सिरप disodium hydrogen citrate syrup in hindi ‌‌‌का उपयोग गुर्दे की पत्थरी मे

‌‌‌गुर्दे की पत्थरी को किडनी स्टोन के नाम से जाना जाता है।यह नमक से बनी हुई एक ठोस जमावट होती है जिसका आकार छोटा रेत के दाने से लेकर गेंद के जितना बड़ा हो सकता है।

‌‌‌किडनी की पत्थरी आपको बहुत

अधिक परेशान कर सकती है। जब तक कि किडनी के अंदर पत्थरी स्थिर रहती है तब तक यह किसी भी तरीके से परेशान नहीं करती है लेकिन जब यह इससे निकलकर मूत्र पथ के अंदर आ जाती है तो उसके बाद यह काफी तेज दर्द का कारण बनती है। इसलिए आपने देखा होगा कि जिन लोगों को पत्थरी ‌‌‌ होती है उनको काफी तेज दर्द का सामना करना पड़ता है।

‌‌‌यदि आप समय पर किडनी स्टोन को पहचान लेते हैं तो उसके बाद उसका ईलाज हो सकता है। कई सारे ईलाजों के अंदर आपको बहुत अधिक पानी पीना चाहिए जिससे कि पत्थरी आसानी से बाहर निकल जाती है।

‌‌‌इसके अलावा यदि पत्थरी अंदर अटक गई है तो फिर काफी समस्याएं हो सकती हैं। यह आपके लिए काफी दर्दनाक होता है।और आपको सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है। और पेनकिलर से दर्द को कम किया जा सकता है।

  • पसलियों के नीचे, साइड में और पीठ में गंभीर, तेज दर्द
  • दर्द जो पेट के निहले हिस्से और जनांग तक फैलने लगे
  • दर्द जो रह-रह कर होता है और कभी हल्का कभी गंभीर होता है
  • पेशाब करने में दर्द या जलन होना

डाइसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट सिरप दवा यदि आपको डॉक्टर ने दी है तो हो सकता है कि आपकी किडनी के अंदर स्टोन हो । यदि आप इस बारे मे अपनी शंका को दूर करना चाहते हैं तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें आपके डॉक्टर इस बारे मे काफी बेहतर तरीके से जानते हैं।

‌‌‌यदि आपने डॉक्टर को उपर दिये गए लक्षणों के बारे मे बताया था तो इसका मतलब यह हो सकता है कि आपको पत्थरी की समस्या हो । आप अपने डॉक्टर के पास जाएं और इस बारे मे अच्छी तरह से जान लें ।

डाइसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट सिरप का उपयोग गाउट मे

दोस्तों गाउट एक प्रकार का रोग होता है। यह रोग रक्त के अंदर यूरिक ऐसिड की मात्रा के बढ़ने से होता है।और इसकी वजह से पैरो के जोड़ों के अंदर सूजन आ जाता है। ‌‌‌इसकी वजह से आपके पैरों मे अचानक से तेज दर्द होता है ऐसा लगता है जैसे कि आपके पैर मे आग लग गई है। यह काफी दर्द पैदा करता है।

अचानक जोड़ों में तेज दर्द होना, जोड़ों में लालिमा और कोमलता (टेंडरनेस) तथा पैर के अंगूठों के जोड़ों में दर्द आदि इसके लक्षण हैं । यदि इस रोग की बात करें तो यह पुरूषाओं और महिलाओं दोनों को भी हो सकता है।

‌‌‌यह आपको आधीरात को तकलीफ दे सकता है। जिसकी वजह से आपको ऐसा महसूस हो सकता है जैसे कि आपके पैरों मे आग लग गई है और पैरों मे काफी तेज दर्द होने लग जाता है जिससे कि आपको पैर पर रखा हुआ मामूली भार भी काफी भारी लग सकता है। गाउट वैसे तो हडियों के किसी भी जोड़ को प्रभावित कर सकते हैं लेकिन यह आमतौर पर पैरों की हडियों को और हाथ के जोड़ों को अधिक प्रभावित करते हैं।

  • ‌‌‌जैसे कि जोड़ों के अंदर गम्भीर दर्द हो सकता है।
  • जैसे कि जोड़ों मे जलन हो सकती है।
  • प्रभावित जोड़ों के आस पास सूजन हो सकता है।
  • प्रभावित जोड़ में किसी भी हल्की चीज का स्पर्श भी बेहद दर्द भरा व असहनीय होता है, जैसे चादर का भार या जुराब पहनना।
  • ईलाज नहीं होने पर इसके लक्षण समय के साथ बढ़ जाते हैं।

डाइसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट सिरप disodium hydrogen citrate syrup दवा को यदि डॉक्टर ने आपको दिया है तो आपको यह समस्या भी हो सकती है। आप अपने डॉक्टर को इस बारे मे पूछ भी सकते हैं और आपके डॉक्टर जो कहेंगे उस हिसाब से आपको करना होगा ।

‌‌‌यदि आपको उपर दिये गए कुछ भी लक्षण नजर आते हैं तो यही है कि आपको गाउट की समस्या है। आप इस बारे मे अपने डॉक्टर से बात कर सकते हैं कि आपका रोग किस स्तर पर पहुंच सकता है और दवा किस तरह से काम करेगी ।

डाइसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट सिरप का इस्तेमाल कैसे करना है ?

इस दवा की खुराक रोगी की आयु और उसे कितनी समस्या है उस हिसाब से अलग अलग होती है। आप अपने डॉक्टर को इस बारे मे बताएं । जैसा आपका डॉक्टर आपको निर्देश देता है उस हिसाब से ही आपको इस दवा का सेवन करना होगा । ‌‌‌हम यहां पर कुछ भी नहीं बता सकते हैं क्योंकि कुछ लोगों के अंदर लक्षण काफी गम्भीर होते हैं तो उनको अधिक दवा की खुराक की आवश्यकता होती है तो कुछ लोगों को कम दवा की खुराक की जरूरत होती है।

‌‌‌अब आपको कितनी दवा की खुराक की आवश्यकता है ? इस बारे मे आपका डॉक्टर की आपको बता सकता है। और यही आपके लिए उचित होगा ।

डाइसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट सिरप को किस तरह से स्टोर करना चाहिए

दोस्तों डाइसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट सिरप  को सही तरीके से स्टोर करना चाहिए नहीं तो यह दवा खराब हो सकती है। ‌‌‌इस दवा को कभी भी किसी भी ठंडे स्थान पर नहीं रखना चाहिए । यह दवा कई ब्रांड के अंदर आती है तो इसको कभी भी फ्रीज के अंदर नहीं रखना चाहिए । यदि आप इसको फ्रीज के अंदर रख देते हैं तो इससे यह दवा खराब हो सकती है।

‌‌‌इसके अलावा इस दवा को बच्चों की पहुंच से दूर रखा जाना चाहिए । क्योंकि यह दवा बच्चों को नुकसान पहुंचा सकती है। यदि बच्चे इसको निगल लेते हैं तो गम्भीर परिणाम हो सकते हैं। इसके अलावा आपको चाहिए कि आप इस दवा को सूर्य की तेज घूप के अंदर रखने से बचे । ऐसा करने से भी यह दवा खराब हो सकती है। ‌‌‌बाकी आप अपने डॉक्टर से संपर्क करें। आपके डॉक्टर जैसा निर्देश देते हैं आपको वैसा ही करना होगा । उस हिसाब से आप दवा को स्टोर कर सकते हैं।

डाइसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट सिरप के इस्तेमाल करने से पहले आपको क्या जानकारी होनी चाहिए

दोस्तों वैसे तो भारत मे यह सब चीजें नहीं होती है क्योंकि सब कुछ यहां पर पैसों के बलबूते पर चलता है। ‌‌‌लेकिन रियल मे हर तरह की दवा का सेवन करने से पहले आपको अपनी हिस्ट्री को डॉक्टर को बहुत ही अच्छे तरीके से बताने की जरूरत होती है। तभी तो आपका डॉक्टर आपका अच्छा ईलाज कर सकता है।

  • ‌‌‌यदि आपको इस दवा से कोई एलर्जी है तो आपको यह दवा का सेवन नहीं करना चाहिए । और अपने डॉक्टर से इस बारे मे संपर्क करना चाहिए ।
  • यदि आपको किडनी या लिवर की कोई समस्या है तो इस दवा का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए ।
  • इसके अलावा यदि आपको किसी तरह की सर्जरी हुई है तो भी ‌‌‌ अपने डॉक्टर से संपर्क करना जरूरी होता है ताकि उचित उपचार हो सके ।
  • ‌‌‌इसके अलावा भी यदि आपको किसी तरह की समस्या है तो आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं ।
  • ‌‌‌यदि आप एक प्रेगनेंट महिला हैं तो भी आपको इस दवा का सेवन करने से बचना चाहिए और इस मामले मे आपको अपने डॉक्टर की सलाह लेना बेहद ही जरूरी होता है।
  • इसके अलावा यदि आप बच्चे को स्तनपान करवाती हैं तो भी इस दवा का सेवन करने से पहले डॉक्टर को सलाह लेना जरूरी होता है।

स्तनपान के दौरान डाइसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट सिरप कितना सुरक्षित है

दोस्तों यदि आप एक महिला हैं और स्तनपान करवाती हैं तो आपको डाइसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट सिरप  का सेवन नहीं करना चाहिए । क्योंकि यह आपके बच्चे के लिए हानिकारक हो सकती है। और यदि आप इस दवा का सेवन करती भी हैं तो एक बार ‌‌‌ अपने डॉक्टर से संपर्क करें आपका डॉक्टर जो कहेगा आपको वही करना चाहिए ।

डाइसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट सिरप  प्रेगनेंसी मे कितना सुरक्षित है ?

डाइसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट सिरप का प्रयोग प्रेगनेंसी के अंदर प्रयोग करने की सलाह नहीं दी जाती है। यह आपके बच्चे को नुकसान पहुंचा सकती है। यदि आप इसके बारे मे जानना चाहती हैं तो अपने डॉक्टर के बारे मे संपर्क करें आपका ‌‌‌डॉक्टर आपको काफी बेहतर तरीके से बताएंगा ।अपने आप ही इस दवा का सेवन करना शूरू ना करें। वरना नुकसान हो सकता है।

डाइसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट सिरप के क्या साइड इफेक्ट हो सकते हैं ?

जैसा कि आपको पता ही होगा कि हर दवा के साइड इफेक्ट होते हैं। यह बात अलग है कि कुछ दवाओं के साइड इफेक्ट कम होते हैं तो कुछ के अधिक होते हैं। डाइसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट सिरप के भी कुछ साइड इफेक्ट हो सकते हैं। जोकि कुछ इस प्रकार से हैं

  • उल्टी
  • पेट में दर्द
  • जी मिचलाना
  • दस्त
  • हाथों-पैरों और टखनों पर सूजन
  • हाथों और पैरों का सुन्न होना
  • कमजोरी महसूस होना

‌‌‌यदि इस दवा का सेवन करने के बाद आपको उपर दिये गए लक्षण नजर आते हैं तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए । डॉक्टर आपको जो उचित सलाह देते हैं उसी हिसाब से आपको काम करना होगा । ‌‌‌यदि दवा लेने के बाद समस्या काफी अधिक गम्भीर हो जाती है तो फिर आपको जल्दी से जल्दी डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए ।

डाइसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट सिरप किन दवाओं के साथ क्रिया कर सकता है ?

दोस्तों यह पूरी तरह से नहीं बताया जा सकता है। डाइसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट सिरप कुछ दवाओं के साथ क्रिया कर सकता है। जिसकी जानकारी आपको होनी चाहिए ।

  • Cadiphylate Elixir
  • Asmapax Depot Tablet
  • Zorex Syrup
  • Tetracycline
  • Resteclin 500 Capsule
  • Resteclin 250 Capsule
  • Cortecycline Eye Ointment
  • Terracort Eye/Ear Drops

‌‌‌आप जो भी दवा का वर्तमान मे सेवन कर रहे हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप इसके बारे मे अपने डॉक्टर को बताए आपका डॉक्टर जो कहता है उसके बाद उसका पालन करें। क्योंकि कई बार हम डॉक्टर को दिखाते हैं तो वह दवा लिख देता है और पहले से हम किसी दूसरी तरह की दवा का सेवन कर रहे होते हैं। ‌‌‌ऐसी स्थिति मे वह दवा क्रिया कर सकती है और आपको समस्या हो सकती है। इसलिए अपने डॉक्टर को दवाओं के बारे मे विस्तार से बताना ही बेहतर होगा।

एल्कोहॉल के साथ डाईसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट सिरप लेना हानिकारक है ?

कुछ लोग एल्कोहॉल  का सेवन करते हैं। यदि आप डाईसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट सिरप  का सेवन करते हैं और उपर शराब वैगरह पीते हैं तो आपको नुकसान हो सकता है। और परिणाम काफी खतरनाक हो सकते हैं। इस बारे मे आपको अपने डॉक्टर से बात करनी ‌‌‌ होगी आपके डॉक्टर जैसा कहते हैं आपको वैसा ही करना होगा । इसलिए अपनी मर्जी से दवा को ना तो बंद ही करें और ना ही जारी करें। अपने डॉक्टर से यह पूछे कि क्या दवा के बाद शराब का सेवन कर सकते हैं ? तो यदि वे इस बारे मे जो निर्देश देते हैं उनका पालन करें ।

डाईसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट सिरप को क्या खाने के बाद ले सकते हैं ?

हां आप इस दवा को खाने के बाद ले सकते हैं। खाना खाने के बाद आप इसको पानी के साथ सेवन कर सकते हैं। यदि आप इसको पानी के साथ सेवन करते हैं तो यह कोई नुकसान नहीं करेगी । लिक्वीड रूप मे आप इस  दवा को ऐसे ही सेवन कर सकते हैं और उपर से ‌‌‌ पानी पी सकते हैं। यह दवा आपके लिए उपयोगी हो सकती है।

‌‌‌वैसे इस दवा को किस तरह से इस्तेमाल करना है ? इस बारे मे आपको अपने डॉक्टर से पूछना चाहिए । वही आपको काफी बेहतर तरीके से बताएंगे ।

डाईसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट सिरप का क्या किडनी पर बुरा असर पड़ सकता है ?

दोस्तों यदि आप डाईसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट सिरप   का सेवन करते हैं तो इससे आपकी किडनी पर हल्का बुरा असर पड़ सकता है। यदि आपको पहले से ही कोई किडनी की समस्या हो तो बेहतर यही होगा कि आप अपने डॉक्टर से संपर्क करें । ‌‌‌और अपनी समस्या को डॉक्टर को बतायें जैसा आपका डॉक्टर आपको कहता है वैसा ही आपको करना चाहिए ।‌‌‌हालांकि इस दवा से आपकी किडनी को किसी भी तरह का भयंकर नुकसान नहीं होगा ।

डाईसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट सिरप का सेवन लिवर के लिए कैसा है ?

दोस्तों यदि आपके लिवर के अंदर पहले से ही कोई समस्या है तो आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं। और जैसा आपके डॉक्टर कहते हैं आपको वैसा ही करना होगा । हालांकि यह दवा आपके लिवर के लिए कोई अधिक हानिकारक नहीं हैं।

डाईसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट सिरप का सेवन हर्ट के लिए नुकसानदायी है ?

नहीं यह दवा आपके हर्ट को किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाती है। आप इसका सेवन कर सकते हैं। लेकिन यदि आपको पहले ही हर्ट से जुड़ी कुछ समस्याएं हुई हैं तो इस दवा का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

disodium hydrogen citrate syrup लेने से क्या लत लग सकती है ?

नहीं इस दवा के सेवन करने से किसी भी तरह की लत नहीं लग सकती है। यदि आप यह सोच कर परेशान हो रहे हैं कि इसके सेवन करने से लत लग जाएगी तो आप गलत सोच रहे हैं यह दवा लत लगाने वाली नहीं होती है।

disodium hydrogen citrate syrup लेने के बाद गाड़ी चलाना सुरक्षित है

हां यदि आप इस दवा का सेवन करते हैं तो आप गाड़ी चला सकते हैं और किसी भी मशीनरी पर काम कर सकते हैं। क्योंकि यह दवा आपके दिमाग को प्रभावित नहीं करती है। इसलिए यह सब कार्य करना आसानी से सुरक्षित है।

disodium hydrogen citrate syrup क्या मानसिक समस्याओं के लिए प्रयोग की जाती है ?

नहीं यह दवा मानसिक समस्याओं के लिए प्रयोग नहीं की जाती है। यह दवा सिर्फ शारीरिक समस्याओं के लिए ही प्रयोग मे ली जाती है । यदि आपको कोई मानसिक समस्या है तो डॉक्टर से संपर्क करें ।

disodium hydrogen citrate syrup क्या बच्चों को दी जा सकती है ?

दोस्तों disodium hydrogen citrate syrup  दवा बच्चों को दी जा सकती है या नहीं दी जा सकती है। इसकी जानकारी हमे नहीं है। बेहतर यही होगा कि आप एक बार अपने डॉक्टर से संपर्क करें और जैसा आपके डॉक्टर कहते हैं उस हिसाब से ही आप काम करें।

disodium hydrogen citrate syrup  का यदि ओवर डोज लेने पर क्या करना चाहिए

दोस्तों  disodium hydrogen citrate syrup   का ओवर डोज यदि हो सकता है तो आपको लक्षणों की गम्भीरता को पहले देखना चाहिए । जैसे कि आपने ओवर डोज लिया तो सबसे पहले कुछ समय तक यह देख सकते हैं कि क्या लक्षण प्रकट होते हैं ?

‌‌‌उसके बाद आप अपने आस पास के स्थानिय डॉक्टर के पास जाएं और उनको सही सही सारी जानकारी अच्छी तरीके से बताएं । यदि उसके पास इसका ईलाज होगा तो वह कर देगा नहीं तो फिर आपको जल्दी से जल्दी अस्पताल जाना चाहिए ।

डाइसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट सिरप मैं कहां से खरीद सकता हूं

दोस्तों यदि आप डाइसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट सिरप को खरीदना चाहते हैं तो आप दो तरीकों से खरीद सकते हैं पहला तो आप इनको किसी भी मेडिकल स्टोर से आसानी से खरीद सकते हैं। दूसरा तरीका आप यह अपना सकते हैं कि आप ऑनलाइन खरीद सकते हैं। ‌‌‌ऑन लाइन कुछ ऐसी वेब हैं जोकि दवा बेचने का काम करती हैं तो आप उनके यहां से भी इस दवा को खरीद सकते हैं।

डाइसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट सिरप लेने के बाद यदि समस्या और बढ़ जाए तो क्या करें

डाइसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट सिरप आप जिस रोग के लिए ले रहे हैं। यदि इसको लेने के बाद आपकी समस्या और अधिक बढ़ जाती है तो आपको चाहिए कि आप एक बार अपने डॉक्टर से संपर्क करें और आपके डॉक्टर आपको जैसा निर्देश ‌‌‌ आपको देते हैं आपको उसी तरीके से करना चाहिए ।

डाइसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट सिरप का कितने समय तक प्रयोग करने की आवश्यकता है ?

दोस्तों डाइसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट सिरप दवा को आपको कितने समय तक प्रयोग करने की जरूरत है। यह आपकी समस्या पर निर्भर करता है। आपको इसके बारे मे अपने डॉक्टर से पूछाना चाहिए । वही इसके सही जवाब को दे सकता है।

डाइसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट सिरप दवा का प्रभाव कितने देर तक रहता है

दोस्तों डाइसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट सिरप  दवा का प्रभाव के बारे मे जानकारी नहीं है। यदि आप इस दवा के प्रभाव के बारे मे जानना चाहते हैं तो आपको चाहिए कि आप एक बार अपने डॉक्टर से संपर्क करें वही आपको सही सही जानकारी प्रदान करेंगे।

डाइसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट सिरप लेने के बाद पेट मे दर्द हो रहा है ?

यदि डाइसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट सिरप  सेवन करने के बाद आपके पेट मे दर्द हो रहा है तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए । वैसे यदि मामूली सा दर्द हो रहा है तो यह अपने आप ही ठीक हो जाएगा । लेकिन यदि आपको दर्द अधिक हो रहा ‌‌‌ है तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें और उचित कदम उठाएं ।

डाइसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट सिरप लेने के बाद अधिक थकान हो रही है ?

दोस्तों डाइसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट सिरप  लेने के बाद थकान होना आम बात है। यह थकान तब तक रहेगी जब तक कि आप इस दवा का सेवन करते रहेंगे । कुछ दिनों के बाद यह अपने आप ही सही हो जाएगी । इसके अंदर कोई भी चिंता की बात नहीं है।

betnesol tablet uses in hindi बेटनेसोल टैबलेट की जानकारी

चूहे विज्ञान में क्या कहते हैं और इसके बारे मे कुछ रोचक तथ्य

बिल्ली को विज्ञान में क्या कहते हैं बिल्ली का वैज्ञानिक नाम क्या है

संतरे को संस्कृत में क्या कहते हैं नारंगम्

अमरूद को संस्कृत में क्या कहते हैं बीजपूरम्

बीएफ वीडियो सॉन्ग यूट्यूब से वशीकरण वशीकरण टोटके

कुत्ता को संस्कृत में क्या कहते हैं? कुक्कुर:

हिरण को संस्कृत में क्या कहते है मृग hiran in sanskrit

तोता को संस्कृत में क्या कहते हैं शुक, कीरः

Recent Posts

  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

52 mins ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

52 mins ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

52 mins ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

52 mins ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

53 mins ago
  • Uncategorized

Rogi ka vilom shabd रोगी का विलोम शब्द ?

रोगी का विलोम शब्द, रोगी शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, रोगी का उल्टा Rogi ka…

53 mins ago