‌‌‌ख्वाब का अर्थ और मतलब

‌‌‌ख्वाब में मृत बिल्ली देखने का इस्लामिक मतलब और व्याख्या

ख्वाब में मृत बिल्ली देखने का मतलब  khwab mein mari hui billi dekhna दोस्तो बिल्ली के मरने के बारे में आपको क्या ही बताए । क्योकी इस धरती पर बिल्ली केवल अपनी उम्र के कारण से ही नही मरती है बल्की अनेक तरह के जीव जंतु भी बिल्ली को मार देते है । मगर वह मारने के रूप में जाना जाता है ।

वैसे आपको‌‌‌यह दे की बिल्ली जो होती है वह इस प्रकृति में लगभग 15 वर्षों तक ही जीवित रह पाती है । बायोलॉजीकल वेज्ञानिको ने यह सिद्ध कर दिया है की ज्यादातर बिल्ली 15 वर्ष तक मर जाती है । हालाकी कुछ ही ऐसी बिल्ली हो सकती है जो की इस उम्र को पार कर देती है ।

इसका कारण यह होता है की वे जो बिल्ली होती‌‌‌है वे पालतू होती है । और पालतू जानवरो की उम्र ज्यादा होती है । क्योकी उनको रहन सहन अच्छा मिलता है । और भोजन भी अच्छी तरह से मिल पाता है । अगर बिल्ली बीमार होती है तो उनका समय पर इलाज हो जाता है । तो आदी सभी कारणो से बिल्ली जो होती है ‌‌‌वह मरने से बच जाती है ।

क्योकी आपको पता होगा की बाहरी दुनिया में यानि प्रकृति में जो बिल्ली रहती है जो की पालतू नही है अगर वे बीमार हो जाती है । अगर उनको चोट लगती है । तो उनकी देखभाल करने वाला कोई नही होता है तो उनकी मोत हो जाती है । और सही तरह से खान पान न होने के कारण से उनका जीवन काल 15‌‌‌वर्षों तक का ही होता है ।

एक अध्ययन में यह पता चलाकी 20 बिल्ली में से जो जिन पांच बिल्ली को घर में पालतु रखा गया था उनकी उम्र बाकी की 15 बिल्ली से ज्यादा थी । तो इस बात से सिद्ध होता है की घरेलू बिल्ली या पालतु बिल्ली की उम्र ज्यादा होती है ।

‌‌‌अगर कोई ख्वाब में किसी मृत बिल्ली को देखता है तो आपको बता दे की इस तरह के ख्वाब के बारे में इस्लाम धर्म में कुछ खास माना जाता है । और इस तरह के ख्वाब के बारे में कोई विशेष अर्थ मिलता है । अगर दोस्तो आपने भी किसी मृत बिल्ली को अपने ख्वाब में देखा है तो आपको बता दे की इसका क्या मतलब‌‌‌होता है इस बारे में हम इस लेख में आपको बताने वाले है । तो आप लेख को देखे और अपना मतलब जान ले ।

वैसे किसी भी ख्वाब के बारे में अच्छा या बुरा होना तभी कहा जाता है जब उसके अर्थ के बारे में पता चलता है । आपको बता दे की इस्लाम धर्म में बिल्ली को चोर‌‌‌के रूप में जाना जाता है । जो की घर से आकार चोरी करता है । मगर इसका मतलब यह नही होगा की बिल्ली को मृत अवस्था में देखना अच्छा मतलब नही है । बल्की इसका मतलब होगा की आपके लिए एक अच्छा सकेंत होगा ।

दरसल ख्वाब में एक बिल्ली को देखना जो की मृत अवस्था में है तो ‌‌‌उसका अनेक तरह के मतलब होगे जो है –‌‌‌स्वतंत्रता में कमी, चोर से नुकसान नही होगा, सावधान, चेतावनी, दुख, खुशियां आदी तरह के सकेंत मिलते है ।

इस तरह से दोस्तो उपर दिए गए अर्थों के आधार पर कहा जाए तो यह ख्वाब पूरी तरह से न तो अच्छा होता है और न ही बुरा होता है । वैसे इसका कारण यह होता है की अलग अलग तरह से ख्वाब में बिल्ली को‌‌‌मरा हुआ देखा जाता है जिसका मतलब भी एक दूसरे से अलग होता है । तो आइए जानते है की इस ख्वाब के अर्थ का विस्तार रूप में मतलब क्या है –

‌‌‌1. स्वतंत्रता में कमी

वैस जीवन में स्वतंत्रता सभी को चाहिए होती है । सभी चाहते है की वे अपना जीवन अपने अनुसार चलाए । मगर ऐसा बहुत से लोगो के लिए होना संभव नही होते है । अधिकतर नोकर जो होते है वे अपने मालिक की बातो के अनुसार ही काम करते है । अपने अनुसार कुछ नही कर सकते है ।

‌‌‌तो इस तरह से कहा जा सकता है की नोकरो के लिए स्वतंत्रता नही होती है ।

वैसे अगर आपने एक ख्वाब देखा है जिसमें आपको नजर आता है की एक बिल्ली है जो की मरी हुई तो आपको बता दे की इस तरह का ख्वाब बताता है की आने वाले समय में आपकी स्वतंत्रता में कमी आने वाली है । आप अभी अपने आप को स्वतंत्र महसुस‌‌‌रहे होगे मगर आने वाले समय में आपको ऐसा नही लगेगा । आपको लगेगा की आप स्वतंत्र नही हो । क्योकी आपकी स्वतंत्रता में कमी आ जाएगी ।

2. दुश्मन को हानि

आपको बता दे की एक बिल्ली जो होती है वह दुश्मन का प्रतिनिधित्व भी करती है । तो इस तरह से बिल्ली का मरने का मतलब हुआ की दुश्मन को स्वयं को‌‌‌हानि पहुंचेगी । दुश्मन जो होता है वह आपको हानि पहुंचाने की कोशिश करता है तो वह स्वयं नुकसान देखेगा । वही पर यह हो सकता है की दुश्मन को किसी तरह से हानि होगी ।

‌‌‌3. सावधान

अगर आप ख्वाब में ऐसा देखते हो की एक बिल्ली है जो की मर चुकी है तो आपको बता दे की इस तरह का ख्वाब आपको सावधान करने का सकेंत देता है । ख्वाब का सकेंत है की आने वाले समय में आपके जीवन में कुछ बुरा हो सकता है । और उस बुरे से अपने आप को बचाने के लिए आपको सावधान हो जाना चाहिए । ताकी आपके‌‌‌जीवन में कुछ बुरा न हो और आप सही तरह से अपना जीवन जीते रहे ।

‌‌‌4. दुख

अगर आपने ख्वाब में किसी बिल्ली को मरी हुई देखा है तो आपको बता दे की इस तरह के ख्वाब का मतलब यह भी होता है की आने वाले समय में जो व्यक्ति ख्वबा देख रहा है उसके जीवन में दुख आने वाला है ।

हालाकी आपको बता दे की यह जरूरी नही है की ऐसा ही होगा । क्योकी आप जिस तरह से ख्वाब देखते हो उसके‌‌‌अनुसार इसका एक अलग मतलब हो सकता है ।

5. कुछ बुरा हो सकता है

अगर आपने एक बिल्ली को देखा है जो की मर चुकी है तो आपको बता दे की इसका मतलब यह भी होता है की आने वाले समय में आपके साथ कुछ बुरा होगा । हालाकी इसके लिए यह जरूरी है कमी आपने ख्वाब किस तरह से देखा है । क्योकी यह अर्थ को बदल सकता है ।

‌‌‌जैसे की आपने यह देखा है की यह बिल्ली दुश्मन की तरह है तो इसका मतलब होगा की आपके साथ कुछ बुरा नही होगा । वही पर ऐसा लगता है की वह बिल्ली आप स्वयं हो तो इसका मतलब होगा की आपको कुछ बुरा देखने को मिलेगा ।

‌‌‌6. चोर से डर नही

वैसे आपको बता दे की बिल्ली जो होती है वह इस्लाम धर्म में चोर का प्रतिनिधित्व करती है । तो ऐसे में आपने एक ख्वाब देखा है जिसमें आपको नजर आता है की एक बिल्ली है जो की मर चुकी है तो इसका मतलब होगा की एक चोर है जो की आपके घर में या फिर आपका धन चुराने की कोशिश कर सकता है । मगर‌‌‌इससे आपको डरने की जरूरत नही है । क्योकी बिल्ली जो है वह मर जाती है तो ठिक वैसे ही चोर पकड़ा जा सकता है या फिर चोर बिना धन चुराए ही भाग जाएगा ।

‌‌‌1. ख्वाब में जंगल में बिल्ली को मरा हुआ देखना

सबसे पहली बात तो यह है की जो बिल्ली होती है वह आपको जंगल में देखने को मिल रही है तो इसका मतलब है की वह एक जंगली बिल्ली होगी । और इस्लाम धर्म में जंगली बिल्ली को अच्छा नही माना जाता है । दरसल कहा जाता है की जंगली बिल्ली परेशानियां आने का‌‌‌सकेंत देती है । मगर आपने उस बिल्ली को मरा हुआ देखा है तो आपको डरने की जरूरत नही है ।

क्योकी इसका मतलब यह नही होगा की आपके जीवन में परेशानियां आएगी । बल्की इस ख्वाब का मतलब होगा की आपके जीवन में जिस भी तरह की परेशानी है वह आपके जीवन से दूर होने वाली है । आप परेशानियो से मुक्त होने वाले‌‌‌है ।

‌‌‌जैसे की आप जो कार्य करते हो उसमें कई तरह की परेशानी चल रही है । तो आपको बता दे की वह परेशानियां जल्द ही दुर हो जाएगी । वही पर अगर आपके घर में किसी तरह की परेशानी चल रही है तो इसका मतलब होगा की घर की परेशानी दूर हो जाएगी ।

‌‌‌2. ख्वाब में पालतु बिल्ली का मरना

अगर आप ख्वाब में किसी पालतु बिल्ली को देखते हो जो की मर चुकी है तो आपको बता दे की इस तरह का ख्वाब अच्छा नही माना जा सकता है ।

दरसल इस तरह का ख्वाब सकेंत देता है की आपके जीवन में किसी तरह का दुख, परेशानी आ सकती है । क्योकी बिल्ली जो होती है वह पालतु है‌‌‌और पालतु का मरना अच्छा कैसे हो सकता है ।

वैसे पालतु बिल्ली के साथ जो जीवन में समय बिताया जाता है वह काफी याद आने लग जाता हैऔर उसके कारण से दुख जैसा कुछ देखने को मिल सकता है ।

इसके अलावा इस ख्वाब का मतलब यह भी हो सकता है की आने वाले समय में आपकी पालतु बिल्ली पर किसी तरह का सकंट या‌‌‌परेशानी आने वाली है । तो आपको ऐसे में बिल्ली की सुरक्षा भी करनी चाहिए । वही पर आपको बता दे की अगर आपने इस बिल्ली को घर में देखा है तो यह घर से जुड़ा हुआ अर्थ देता है बल्की आपने इस ख्वाब को घर के बाहर देखा है । घर के बाहर पालतु बिल्ली को मरा हुआ देखा है तो यह घर से ‌‌‌बाहरसे जुड़ा अर्थ देता‌‌‌है ।

‌‌‌3. घर में अनजान मृत बिल्ली देखना

अगर आप घर में ऐसा ख्वाब देखते हो जिसमें आपको नजर आता है की एक बिल्ली है जो की मर चुकी है । और आपको हैरानी की बात यह लगती है की वह जो बिल्ली है उसे आप जानते तक नही है ।

तो आपको बता दे की इस तरह का ख्वाब अच्छा नही माना जा सकता है । दरसल इस तरह का ख्वाब सकेंत‌‌‌देता है की आने वाले समय में आपके घर में कुछ बुरा हो सकता है । वैसे भी बिल्ली को जीवित अवस्था में भी अच्छा नही माना जाता है और वह आपके घर में मर चुकी है तो इसका मतलब है की जरूर कुछ ऐसा होने वाला है जो की आपके लिए अच्छा नही है । हालाकी आपको बता दे की आपको डरने की जरूरत नही है ।

‌‌‌क्योकी आपको अल्लाह पर भरोषा रखना चाहिए । उनसे प्राथना करनी चाहिए जरूर आपके जीवन में जो होने वाला है वह नही होगा ।

‌‌‌4. ख्वाब में रास्ते पर बिल्ली को मरा हुआ देखना

अगर आप ख्वाब में यह देखते हो की एक बिल्ली है जो की रास्ते पर मरी हुई आपको दिखती है तो आपको बता दे की यह ख्वाब एक चेतावनी के रूप में काम करता है । दरसल इस ख्वाब का मतलब होता हैकी आपको रास्ते से दूरी बना कर रखनी चाहिए ।

ख्वाब का सकेंत होता‌‌‌है की आपको रास्ते के कारण से किसी तरह की परेशानी देखने को मिल सकती है । इस कारण से आपको रास्ते से दूरी बना कर रखनी चाहिए ।

‌‌‌वैसे आपको पता है की रास्ते में क्या बुरा हो सकता है और आप समझदार भी है तो आपको इस बारे में हम ज्यादा नही बताते है । वैसे आपको बता दे की आपको अल्लाह से प्राथना करनी चाहिए ताकी आपके जीवन में कुछ अशुभ न हो ।

‌‌‌5. ख्वाब में सफेद बिल्ली को मरा हुआ देखना

अगर आप ख्वाब में ऐसा देखते हो की एक सफेद बिल्ली है जो की मर चुकी है तो आपको बता दे की इस तरह का ख्वाब अच्छा होने वाला है ।

दरसल इस तरह के ख्वाब का सकेंत होता है की आने वाले समय में आपके जीवन में कुछ ऐसा होने वाला है जो की आपके लिए अच्छा होता है ।‌‌‌वैसे सफेद बिल्ली का सकेंत परेशानियां, दुख, मुसीबत से होता है मगर यह जो बिल्ली है वह मर चुकी है तो इसका मतलब होगा की परेशानियां, दुख, मुसीबत आपके जीवन से दूर हो चुके है ।

और आपको यह तो पता ही होगा की जब परेशानिया, दुख, मुसीबत आपके जीवन से दूर हो जाते है तो सुख, और खुशिया देखने को मिलती है‌‌‌तो यही कारण होता है की इस ख्वाब को अच्छा माना जाता है ।

वैसे किसी भी ख्वाब का अर्थ सच हो यह जरूरी नही होता है । मतलब जो ख्वाब का अर्थ हमने बताया है वैसा ही आपके जीवन में हो यह जरूरी नही है । क्योकी आपने ख्वाब किसी और से देखा है और आप किसी अन्य ख्वाब के अर्थ को समझ लेते हो तो इसका मतलब‌‌‌हुआ की जैसा आपको लग रहा है वैसा आपके जीवन नही होगा ।

यानि जब आपने ख्वाब में एक सफेद मृत बिल्ली को देखा है जिसका मतलब है की जीवन में अच्छा होगा । मगर आपने ख्वाब में काली मृत बिल्ली के अर्थ को देख कर समझ लिया की यह सफेद बिल्ली का अर्थ है । और आपको लगता हैकी आपके जीवन में बुरा होगा‌‌‌क्योकी काली मृत बिल्ली को देखना बुरा माना जाता है ।

मगर जब ऐसा नही होता है तो आपको लगता है की ख्वाब सही नही है । तो यही कारण होता है की ख्वाब पूरी तरह से कई बार जैसा अर्थ दे रहा है वैसा नही होता है । दूसरा की अल्लाह से प्राथना करने के कारण से अर्थ बदल जाते है ।

‌‌‌अगर आपको कुछ भी पूछना हो तो कमेंट में पूछ सकते है ।

‌‌‌सपने में काला शेर देखने के 13 मतलब sapne mein kala sher dekhna

सपने में सफेद बकरी देखने के 20 मतलब

dexona tab use in hindi or side effect and use

deflazacort tablets uses in hindi or side effect

सपने में सफेद घोड़ा देखने के 17 मतलब sapne mein safed ghoda dekhna

एम २ टोन सिरप के लाभ m2 tone syrup benefits in hindi

सपने मे सियार देखने का अर्थ और मतलब Sapne Me Siyar Dekhna In Hindi

povidone iodine ointment usp and side effect

Recent Posts

  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

7 hours ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

7 hours ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

7 hours ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

7 hours ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

7 hours ago
  • Uncategorized

Rogi ka vilom shabd रोगी का विलोम शब्द ?

रोगी का विलोम शब्द, रोगी शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, रोगी का उल्टा Rogi ka…

7 hours ago