Uncategorized

योग्यता का विलोम शब्द क्या Yogyata  ka vilom shabd kya hai ?

योग्यता का विलोम शब्द या योग्यता का विलोम , योग्यता का उल्टा क्या होता है ? Yogyata  ka vilom shabd

शब्दविलोम शब्द
योग्यताअयोग्यता
Yogyata aYogyata

‌‌‌योग्यता का  विलोम शब्द और अर्थ

दोस्तों योग्यता का विलोम शब्द होता है अयोग्यता । दोस्तों योग्यता के मतलब की हम बात करें तो इसके कई सारे मतलब हो सकते हैं। जिनके बारे मे आपको पता होना चाहिए । लेकिन यदि आपको किसी तरह की कला आती है या कोई काम आता है तो इसका मतलब यह है कि उस काम को करने ‌‌‌की योग्यता आपके अंदर मौजूद हैं। यदि आप किसी काम के बारे मे जानते हैं तो फिर उस काम को करने की योग्यता आपके अंदर मौजूद है तो आप योग्यता के अर्थ और मतलब के बारे मे अच्छी तरह से समझ ही गए होंगे ।इस दुनिया के अंदर आज जो सबसे अधिक चीजें चल रही हैं वह योग्यता और जैक व पैसा है। यदि आपके पास ‌‌‌ योग्यता है तो आप आसानी से अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इसके अंदर कोई शक नहीं है। लेकिन यदि आपके पास योग्यता नहीं है तो फिर जैक और चैक होना चाहिए । यदि आपके पास वह भी नहीं है तो उसके बाद आप इस दुनिया के अंदर सबसे अधिक दुर्भाग्यशाली इंसान हैं। इसके अंदर कोई शक नहीं है।

‌‌‌और आजकल योग्यता को हाशिल करने के लिए स्कूलों के अंदर भेजा जाता है। और चिटिंग करके पास भी हो जाते हैं। और बहुत सारी कागज की डिग्री हाशिल कर लेते हैं और उनको अपने घरों के अंदर एकत्रित कर लेते हैं।

‌‌‌लेकिन वे बस कागज मात्र ही होते हैं। उनको लेने वाले लोगों मे से कुछ के अंदर ही योग्यता होती है। कागज हाशिल करने के बाद स्टूडेंट को लगता है कि वे अच्छी नौकरी प्राप्त करलेंगे लेकिन ऐसा होना संभव नहीं है। क्योंकि आलरेडी बहुत सारे लोग बेरोजगार घूम रहे हैं।

‌‌‌यदि आपको पैसा कमाना है तो फिर आपको योग्य बनना होगा । और इसके लिए काफी अधिक प्रयास करना होगा यदि आपके अंदर योग्यता नहीं है तो अधिक पैसा आ जाने के बाद उनको संभाल भी नहीं पाएंगे क्या आप इस बात को अच्छी तरह से समझते हैं।

‌‌‌तो दोस्तों योग्य बनिए आपको काम तो बहुत ही आसानी से मिल जाएगा । यदि आप खुद की योग्यता को नहीं पहचानते हैं और दूसरों के पीछे भागे फिरते हैं तो फिर कुछ नहीं हो सकता है आप जीवन के अंदर कभी भी सफल नहीं हो सकते हैं। इसलिए आज से ही दूसरों के पीछे भागना बंद करें ।

‌‌‌आप अपने अंदर की ताकत को पहचाने और उसके बाद अपनी उस योग्यता को पहचानने की कोशिश करें जोकि आपको प्रकृति ने दी है। उस पर काम करें और उसको निखारें जब आप उसको निखार लेंगे तो आप सफलता के दरबार पर पहुंच सकते हैं। बस आप केवल प्रयास करते जाएं ।

‌‌‌यदि आप बार बार उठने की क्षमता रखते हैं तो फिर आपको कोई भी सफल होने से नहीं रोक सकता है। आपको इस बात को अच्छी तरह से समझ लेना चाहिए । कि असफलता को झेलने की जो ताकत रखता है वह एक ना एक दिन सफल होता ही है इसके अंदर कोई शक नहीं है।

‌‌‌सिर्फ ज्ञानी लोग ही जानते हैं कि असफलता से भी हम बहुत कुछ सीख सकते हैं। और अपनी कमियों को दूर कर सकते हैं। और उसके बाद सफलता की तरफ बढ़ सकते हैं। लेकिन जो लोग असफलता मिलने पर रोना रोते हैं। वे कभी भी सफल नहीं हो सकते हैं।

‌‌‌अयोग्यता का अर्थ और मतलब

दोस्तों अयोग्य का नाम तो आपने सुना ही होगा । और हर इंसान ने इसका अनुभव भी किया होगा । क्योंकि दुनिया के अंदर बहुत सारी चीजें होती हैं और हम सभी चीजों को करने के योग्य नहीं होते हैं। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से समझ लेना चाहिए ।

‌‌‌जिन कामों को करने मे हम योग्य नहीं होते हैं। उनको हम अयोग्यता के नाम से जाना जाता है। मतलब यह है कि हम इन कामों को करने के योग्य नहीं है। आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं।

‌‌‌जब आप किसी चीज के योग्य नहीं होते हैं तो आप अपने आप ही उसके लिए अयोग्य हो जाते हैं। एक लड़का एक साल के अंदर न जाने कितने इंटरव्यू देता है लेकिन वह किसी भी इंटरव्यू के अंदर सफल नहीं होता है। तो इसका मतलब यह है कि वह नौकरी के लिए योग्य नहीं है।

‌‌‌यदि आपके अंदर योग्यता है तो उसके बाद आपकेा नौकरी से कोई नहीं रोक सकता है। लेकिन यदि आप योग्य नहीं है तो उसके बाद आपको कोई नौकरी दिला ही नहीं सकता है। और यदि दिला भी देता है तो आप उस नौकरी के अंदर अधिक दिन तक सफल नहीं हो सकते हैं।

‌‌‌दोस्तों जब कोई बच्चा पैदा होता है तो वह बहुत कुछ करने के योग्य नहीं होता है। लेकिन जैसे जैसे वह बड़ा होता जाता है वह योग्य चीजों को करने लग जाता है। मतलब यह है कि वह योग्यता को हाशिल कर लेता है। जैसे कि वह चलना सीख लेता है। और अपने आप खाना सीख लेता है।

‌‌‌और उसके बाद खेलना कूदना भी अच्छी तरह से सीख लेता है। मतलब यह है कि वह योग्यता को अर्जित करता जाता है। लेकिन बाद मे भी उसके अंदर अनेक तरह की अयोग्यताएं रह जाती हैं। एक इंसान सभी तरह की योग्यताएं अर्जित नहीं कर सकता है। कारण इसके लिए काफी अधिक समय लग जाता है। और इंसान के पास इतना अधिक ‌‌‌ समय नहीं होता है जिसकी वजह से वह ऐसा नहीं कर सकता है। और दोस्तों अयोग्यता को लेकर चिंता ना करें। सब कुछ किसी को नहीं आता है। इस दुनिया के अंदर आपको एक भी ऐसा इंसान नहीं मिलेगा जिसको सब कुछ आता हो तो आपको बस वो चीजों को सीखना जरूरी है।

‌‌‌जो कि आपके जीवन के लिए जरूरी है। उन चीजों को सीखना जरूरी नहीं है जोकि आपके जीवन से संबंध तो रखती है लेकिन उसके बिना आपका काम चल सकता है। जैसे कि बहुत से लोगों को कार को रिपेयर करना नहीं आता है लेकिन इसकी कोई आवश्यकता नहीं है कि आप रिपेयर करने वाले बनें ।‌‌‌आप किसी दूसरे इंसान की क्षमता का लाभ उठा सकते हैं। इसलिए यदि आपको कुछ नहीं आता है तो आप उस इंसान की मदद ले सकते है जिसको यह सब आता है। यही इस दुनिया के अंदर होता है।

Recent Posts

  • Uncategorized

‌‌‌हँसना का विलोम शब्द क्या Hansana ka vilom shabd kya hai ?

‌‌‌हँसना का विलोम शब्द या ‌‌‌हँसना का विलोम , ‌‌‌हँसना का उल्टा क्या होता है…

7 hours ago
  • Uncategorized

ईमान का विलोम शब्द क्या‌‌‌ है  iman  ka vilom shabd kya hai ?

ईमान का विलोम शब्द या ईमान का विलोम , योग्यता का उल्टा क्या होता है…

7 hours ago
  • Uncategorized

साक्षर का विलोम शब्द ‌‌‌क्या होगा ? Sakshar ka vilom shabd

साक्षर का विलोम शब्द या साक्षर का विलोम शब्द, साक्षर का उल्टा क्या होता है ? Sakshar ka vilom shabd Sakshar ka vilom shabd…

7 hours ago
  • Uncategorized

‌‌‌परिवार का विलोम शब्द क्या है parivar ka vilom shabd kya hai ?

‌‌‌परिवार का विलोम शब्द या ‌‌‌परिवार का विलोम , ‌‌‌परिवार का उल्टा क्या होता है…

7 hours ago
  • Uncategorized

भूमि का विलोम शब्द क्या है bhoomi ka vilom shabd kya hai ?

भूमि का विलोम शब्द या भूमि का विलोम , भूमि का क्या होता है ? bhoomi ka vilom shabd ,bhoomi ka vilom shabd…

7 hours ago
  • Uncategorized

बुद्धि का विलोम शब्द क्या है buddhi ka vilom shabd kya hai ?

बुद्धि का विलोम शब्द या बुद्धि का विलोम , बुद्धि का उल्टा क्या होता है…

7 hours ago