Uncategorized

नीच का विलोम शब्द क्या है Neech ka vilom shabd kya hai ?

नीच का विलोम शब्द या नीच का विलोम , नीच का उल्टा क्या होता है ? Neech ka vilom shabd Neech ka vilom shabd kya hai

शब्दविलोम शब्द
नीचऊँच
NeechUnch

‌‌‌नीच का विलोम शब्द और अर्थ

दोस्तों नीच शब्द का विलोम होता है उंच होना । खैर नीच वैसे देखा जाए तो एक गाली की तरह होता है। और जैसे कि कोई खराब काम करता है तो उसके लिए नीच शब्द का प्रयोग किया जाता है। जैसे कि कोई किसी लड़की को लेकर भाग जाता है तो उसके लिए हम कहते हैं कि उसने नीच काम ‌‌‌किया है। खैर नीच काम करने वालों की यहां पर कोई कमी नहीं होती है। कारण यह है कि नीच काम लगभग बहुत सारे इंसान करते हैं। अब आपके दिमाग मे यह आता होगा कि नीच काम का मतलब क्या होता है तो दोस्तों ऐसा काम जोकि समाज की नजरों मे कानून की नजरों मे मान्य नहीं होता है। उसके लिए हम नीच काम शब्द का ‌‌‌प्रयोग कर सकते हैं। खैर दोस्तों आपको यह बतादें कि इस दुनिया के अंदर अच्छे काम करने वाले लोग बहुत ही कम हैं लेकिन नीच काम करने वाले बहुत सारे है। आज का युग एक प्रकार का आर्थिक युग है और इसके अंदर हर इंसान का एक ही लक्ष्य होता है। अधिक से अधिक पैसा कमाना ।

‌‌‌और इंसान अधिक से अधिक पैसा कमाने के लिए वह हर उस संभव काम को करता है जिसको कि वह कर सकता है। खैर दोस्तों पैसा कमाना आजकल इतना जरूरी इसलिए हो चुका है क्योंकि सारा काम पैसे की बदौलत ही हो चुका है। यदि आपके पास पैसा नहीं है तो आपको कोई भी नहीं पूछेगा । और यदि आपके पास पैसा है तो हर कोई ‌‌‌आपको पूछेगा । पैसा कमाने वाले इंसान की समाज के अंदर पूरी तरह से इज्जत होती है। और यदि कोई गरीब है तो उसकी समाज के अंदर किसी भी तरह की इज्जत नहीं होती है। और उस बेचारे को कोई पूछता ही नहीं है।

‌‌‌और पैसा जब सबकी पहली आवश्यकता बन चुकी है तो उसके बाद हर इंसान पैसा कमाने के लिए नीच से नीच काम करने पर भी नहीं चुकता है। अब आप पूछ सकते हैं। कि सिर्फ पैसा के लिए ही नीच काम होता है तो आपकी जानकारी के लिए बतादें कि पैसा के लिए ही नीच काम नहीं होता है।

‌‌‌नीच काम और भी बहुत सारे होते हैं जोकि किये  जाते हैं। आजकल आपने देखा होगा कि लोग लड़कियों को उठा ले जाते हैं और उसके बाद बलात्कार करते हैं बलात्कार करना भी तो एक नीच काम के अंदर ही आता है।

‌‌‌इसके अलावा चोरी करना भी एक नीच काम ही होता है। दोस्तों नीच काम करने वाले लोगों के गुण भी इसी तरह के हो जाते हैं। हर इंसान को पैसा चाहिए होता है। और बड़े बड़े लोग तो इससे भी अधिक नीच काम करते हैं वे लाखों के घोटाले करते हैं लेकिन उनके उपर आसानी से कोई उंगली नहीं उठाता है।

‌‌‌बुरे काम करने वाला कोई भी हो वह नीच ही होता है। आपने देखा कि कई लोग सरकारी पदों पर रहकर अपने पद का दुरूपयोग करते हैं और उसके बाद करोड़ों का धन एकत्रित कर लेते हैं। तो यह सब नीच काम करके ही इतना अधिक धन एकत्रित करते हैं और उसके बाद जब पुलिस छापा मारती है तो फिर इनको परेशानी होती है।

‌‌‌उंच का अर्थ और मतलब

दोस्तों आपने दो शब्द एक साथ सुने ही होंगे । एक तो होता है नीच और दूसरा होता है उंच । नीच का मतलब होता है बुरा उसी तरीके से उंच का मतलब भी वही होता है। यह शब्द दोनों साथ साथ ही आते हैं जैसे कि कोई नीच उंच हो जाएगी तो क्या होगा ।‌‌‌दोस्तों जीवन के अंदर कहासुनी तो ही जाती है। दोस्तों वैसे आपको बतादें कि वैसे कहासुनी होना बहुत ही आम बात होती है। और यह चलता ही रहता है। लेकिन दोस्तों कहासुनी को रोकना भी बहुत जरूरी होता है।

 कुछ लोगों के अंदर तो कहासुनी होना बहुत ही आम बात होती है। लेकिन आमतौर पर कुछ लोगों के लिए कहासुनी ‌‌‌होना एक बहुत ही बड़ी बात होती है। वैसे यदि कहीं पर कुछ गड़बड होती है तो इस प्रकार के लोग भी मौजूद होते हैं जोकि उसको सही करने के लिए काम करते हैं तो कुछ इस प्रकार के लोग भी होते हैं जोकि उसको सही करने की बजाय उसको बिखेरने का काम करते हैं।

‌‌‌अब आप किस श्रेणी के अंदर आते हैं इसके उपर आपको जानकारी होने की आवश्यकता है। खैर दोस्तों आपको यह बतादें कि दुनिया के अंदर हर किस्म के लोग होते हैं। कुछ लोग ऐसे होते हैं जोकि काम को हमेशा ही सही करने  का काम करते हैं तो कुछ ऐसे होते हैं जोकि काम को हमेशा ही गलत करने का काम करते हैं।

‌‌‌यदि आप जीवन के अंदर कुछ करना चाहते हैं तो आपको हमेशा ही सही चीजों को करना होगा । यदि आप हमेशा ही सही चीजों को करते हैं तो आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। आप हमेशा अच्छे ही रहेंगे ।

‌‌‌लेकिन यदि आप किसी के साथ गलत करते हैं तो आपके साथ भी गलत होने के चांस बहुत अधिक बढ़ जाएंगे । क्योंकि जीवन के अंदर होता यही है यदि आप किसी के साथ गलत करते हैं तो आपके साथ भी गलत होता ही है। और यदि आप जीवन के अंदर सब कुछ सही करते हैं तो इस बात के चांस रहते हैं कि आपके साथ भी सही होगा ।

‌‌‌लेकिन आपको उंच नीच की चिंता नहीं करनी चाहिए । यदि आप ऐसा करते हैं तो फिर हो सकता है कि आप जीवन के अंदर आगे नहीं बढ़ जाएंगे । बाकी आप सब जानते ही हैं कि जीवन के अंदर सब कुछ चीजें होती रहती हैं। कुछ चीजें जीवन के अंदर बिगड़ती हैं तो कुछ चीजें जीवन के अंदर बनती रहती हैं।

‌‌‌लेकिन यदि आप एक ज्ञानी इंसान हैं तो आपको सब चीजों की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। बस आपको चाहिए कि आप चीजों को सही तरीके से काम मे लेवें । उसके बाद सब कुछ सही हो जाएगा ।

‌‌‌यदि आप चीजों को सही तरीके से काम मे नहीं लेते हैं तो फिर आपको कुछ करने की जरूरत नहीं होती है। आप खुद ही सही तरीके से काम नहीं कर पाएंगे ।

Recent Posts

  • Uncategorized

‌‌‌हँसना का विलोम शब्द क्या Hansana ka vilom shabd kya hai ?

‌‌‌हँसना का विलोम शब्द या ‌‌‌हँसना का विलोम , ‌‌‌हँसना का उल्टा क्या होता है…

10 hours ago
  • Uncategorized

ईमान का विलोम शब्द क्या‌‌‌ है  iman  ka vilom shabd kya hai ?

ईमान का विलोम शब्द या ईमान का विलोम , योग्यता का उल्टा क्या होता है…

10 hours ago
  • Uncategorized

साक्षर का विलोम शब्द ‌‌‌क्या होगा ? Sakshar ka vilom shabd

साक्षर का विलोम शब्द या साक्षर का विलोम शब्द, साक्षर का उल्टा क्या होता है ? Sakshar ka vilom shabd Sakshar ka vilom shabd…

10 hours ago
  • Uncategorized

‌‌‌परिवार का विलोम शब्द क्या है parivar ka vilom shabd kya hai ?

‌‌‌परिवार का विलोम शब्द या ‌‌‌परिवार का विलोम , ‌‌‌परिवार का उल्टा क्या होता है…

10 hours ago
  • Uncategorized

भूमि का विलोम शब्द क्या है bhoomi ka vilom shabd kya hai ?

भूमि का विलोम शब्द या भूमि का विलोम , भूमि का क्या होता है ? bhoomi ka vilom shabd ,bhoomi ka vilom shabd…

10 hours ago
  • Uncategorized

बुद्धि का विलोम शब्द क्या है buddhi ka vilom shabd kya hai ?

बुद्धि का विलोम शब्द या बुद्धि का विलोम , बुद्धि का उल्टा क्या होता है…

10 hours ago