Uncategorized

शिखर का विलोम शब्द Shikhar ka vilom shabd kya hai ?

शिखर का विलोम शब्द या शिखर का विलोम , शिखर का उल्टा क्या होता है ? Shikhar ka vilom shabd

शब्दविलोम शब्द
शिखरआधार
ShikharAadhaar

‌‌‌शिखर का विलोम शब्द और अर्थ

दोस्तों शिखर का मतलब होता है उंचाई । जैसे कि कोई पहाड़ की चोटी है तो उसके लिए शिखर शब्द का प्रयोग किया जाता है। लेकिन असल मे शिखर का मतलब उंचाई छूना भी होता है। जब कोई इंसान अधिक पैसा कमाने लग जाता है तो उसके लिए यह शब्द प्रयोग मे लिया जाता है कि वह ‌‌‌शिखर पर पहुंच गया है।अक्सर आपने देखा होगा कि इस दुनिया के अंदर हर इंसान शिखर पर पहुचना तो चाहता है लेकिन यह सब करना आसान नहीं होगा।  राजकुंद्रा के केस को आपने देखा ही होगा । अधिक से अधिक पैसा कमाने के चक्कर मे उसने पोर्न फिल्मों का ही धंधा शूरू कर दिया और बाद मे पुलिस ने उसको पकड़ ‌‌‌ लिया । ऐसी स्थिति के अंदर क्या होगा उसे परेशानी ही आएगी । दोस्तों इस दुनिया के अंदर एक और सबसे बड़ी बात है जो केवल बॉलविुड जैसी इंटस्ट्री पर लागू होती है। आपने देखा होगा कि आजकल लोग इन हीरो की असलियत को जान चुके हैं।

‌‌‌असल मे जो जितना जल्दी शिखर पर चढ़ता है वह उतना ही जल्दी गिर भी जाता है। यही हकीकत भी है। सोसल मिडिया का जमाना है । यह सब होता मैंने कई लोगों के साथ देखा है। रानू मंडल का नाम आपने भी सुना होगा हिमेश ने उसको अपने फायदे के लिए इस्तेमाल किया और उसके बाद वापस उसी रोड़ पर छोड़ दिया । आपको तो ‌‌‌ पता ही होगा कि फिल्मों मे दिखाई जाने वाली बड़ी बातें सिर्फ फिल्मों तक ही सीमित होती हैं । रियल लाइफ मे उनका एक अंश मे नहीं होता है। इसका अर्थ यही है कि आपके शिखर पर पहुंचने वाले हीरो दोगली जिदंगी जीतें हैं आपको वैसा बनने की कोशिश कभी नहीं करनी चाहिए।

‌‌‌यदि आप वैसा बनोंगे तो हो सकता है कि इंसानियत आपके अंदर मर जाए और पैसा तो आप खूब कमा ही लोगे लेकिन वह कोई खास काम नहीं आने वाला कर्मों की सजा तो भुगतनी ही पड़ेगी ।

‌‌‌इसी प्रकार से शिखर पर पहुंचने वाले बाबा के ढ़ाबे का नाम तो आपने सुना ही होगा ।कभी उस बाबा के ढाबे पर कोई खाना खाने के लिए नहीं आता था । एक विडियो वायरल होने के बाद वह सब हो गया । लेकिन बाबा अपना होश खो बैठा यदि वही संतोष कर लेता तो जमीन पर नहीं आता ।

‌‌‌आपको पता होना चाहिए कि जो धीरे धीरे शिखर पर चढ़ता है ना वह जल्दी नहीं गिर पाता है।क्योंकि उसको सारे दाव पेंच पता होते हैं। लेकिन जो तेजी से शिखर पर चढ़ता है वह बहुत ही जल्दी गिर जाता है । क्योंकि वह यह नहीं जान पाता है कि शिखर पर किस तरह से रहना चाहिए ।

‌‌‌यही उस ढ़ाबा वाले बाबा के साथ हुआ ।वह नहीं जान पाया कि उसे क्या नहीं करना चाहिए । उसके बाद लोगों ने समझ लिया कि बाबा काफी लालची है। और यह एक सही आदमी नहीं है तो लोगों ने उसके ढाबा पर जाना ही बंद कर दिया और वह पहले से बुरी स्थिति के अंदर आ गया ।

‌‌‌आधार का अर्थ और मतलब

आधार के बारे मे तो आपने सुना ही होगा एक आधार तो वह होता है जिसके अंदर हमारी सारी पहचान होती है जिसको हम आधार कार्ड के नाम से जानते हैं लेकिन दूसरा आधार होता है बेस । जब हम कोई मकान बनाते हैं तो सबसे पहले उसकी मजबूत नींव तैयार करते हैं।

 यही तो उसके लिए आधार होती है।‌‌‌यदि उसका यह आधार मजबूत नहीं होगा तो मकान कितनी देर तक चल पाएगा ।बात सिर्फ मकान की ही नहीं है। जो भी कार्य होते हैं उनका एक आधार होता है। अक्सर आधार को जड़ के नाम से भी जाना जाता है।

‌‌‌आपने पेड़ तो देखा ही होगा पेड़ के नीचे उसकी मजबूत आधार जड़ें होती हैं जोकि उसे सहारा प्रदान करती हैं। जिस पेड़ की जड़े जमीन के अंदर जितनी गहरी होती हैं वह आंधी और तूफान के अंदर नहीं गिर पाता है। लेकिन जिस पेड़ का आधार ही उपर की तरफ होता है। वह अधिक समय तक आंधी और तूफान मे टिक नहीं पाता है।‌‌‌भले ही आप किसी भी किस्म का काम कर रहे हैं लेकिन आपका आधार मजबूत होना बेहद ही जरूरी होता है। क्योंकि यदि आपका आधार मजबूत नहीं होगा तो आप उस काम से जल्दी ही पीछे हट जाएंगे ।

‌‌‌हम आपको एक मजबूत आधार का उदाहरण बताते हैं ।हमारे गांव के अंदर एक लड़के ने दुकान खोली । पहली बार मे उसकी दुकान अच्छी नहीं चल पाई । लेकिन उसके बाद भी वह काम करता रहा । क्योंकि उसने अपने घर को चलाने के लिए पहले की काफी सारा पैसा जमा कर लिया था।

‌‌‌इस प्रकार से उसने अपना आधार काफी मजबूत कर लिया था ।फिर क्या था वह बिना रूके लंबे समय तक अपनी दुकान पर डटा रहा और एक समय ऐसा आया कि उसकी दुकान काफी अच्छी चलने लगी । वह काफी मजे मे था । लेकिन इसके विपरित जो लोग उससे पहले ही दुकान चला रहे थे वे दुकान बंद कर चुके थे ।

‌‌‌इस लेख के माध्यम से हम आपको सिर्फ इतना ही कहना चाहते हैं कि आप जो भी काम करें ।पहले अपने आधार को अच्छी तरह से मजबूत करें । यदि आप अपने आधार को मजबूत करने मे सफल होते हैं तो फिर आप शिखर पर आसानी से पहुंच सकते हैं। क्योंकि यदि आपका आधार मजबूत नहीं है तो फिर आप शिखर पर कभी भी नहीं पहुंच ‌‌‌ सकते हैं।

‌‌‌अक्सर आपने देखा होगा कि जिस पेड़ का आधार मजबूत नहीं होता है।वह बहुत अधिक हिलता है और यदि कोई उसका सहारा लेकर उपर चढ़ने की कोशिश करता है तो वह भी गिर जाता है। असल मे यदि आधार मजबूत होगा तो इंसान उस पेड़ की तरह कभी भी नहीं डगमगाएगा । क्योंकि वह काफी मजबूती से अपने स्थान पर खड़ा रहेगा ।

‌‌‌तो आपको चाहिए कि आप अपने आधार को मजबूत करें ।यदि आप अपने आधार को मजबूत कर पाते हैं तो सभी तरह की समस्याओं से आप अकेले लड़ने मे सक्षम हो जाएंगे । लेकिन यदि आप ऐसा नहीं कर पाएंगे तो फिर आपको एक सहारे की आवश्यकता पड़ेगी ।

शिखर का विलोम शब्द या शिखर का विलोम , शिखर का उल्टा क्या होता है ? Shikhar ka vilom shabd

Recent Posts

  • Uncategorized

‌‌‌हँसना का विलोम शब्द क्या Hansana ka vilom shabd kya hai ?

‌‌‌हँसना का विलोम शब्द या ‌‌‌हँसना का विलोम , ‌‌‌हँसना का उल्टा क्या होता है…

12 hours ago
  • Uncategorized

ईमान का विलोम शब्द क्या‌‌‌ है  iman  ka vilom shabd kya hai ?

ईमान का विलोम शब्द या ईमान का विलोम , योग्यता का उल्टा क्या होता है…

12 hours ago
  • Uncategorized

साक्षर का विलोम शब्द ‌‌‌क्या होगा ? Sakshar ka vilom shabd

साक्षर का विलोम शब्द या साक्षर का विलोम शब्द, साक्षर का उल्टा क्या होता है ? Sakshar ka vilom shabd Sakshar ka vilom shabd…

12 hours ago
  • Uncategorized

‌‌‌परिवार का विलोम शब्द क्या है parivar ka vilom shabd kya hai ?

‌‌‌परिवार का विलोम शब्द या ‌‌‌परिवार का विलोम , ‌‌‌परिवार का उल्टा क्या होता है…

12 hours ago
  • Uncategorized

भूमि का विलोम शब्द क्या है bhoomi ka vilom shabd kya hai ?

भूमि का विलोम शब्द या भूमि का विलोम , भूमि का क्या होता है ? bhoomi ka vilom shabd ,bhoomi ka vilom shabd…

12 hours ago
  • Uncategorized

बुद्धि का विलोम शब्द क्या है buddhi ka vilom shabd kya hai ?

बुद्धि का विलोम शब्द या बुद्धि का विलोम , बुद्धि का उल्टा क्या होता है…

12 hours ago