Uncategorized

‌‌‌पतन का विलोम शब्द क्या है patan ka vilom shabd kya hai ?

‌‌‌पतन का विलोम शब्द या पतन का विलोम , ‌‌‌पतन का उल्टा क्या होता है ? patan ka vilom shabd ‌‌‌पतन का विलोम शब्द क्या है patan ka vilom shabd kya hai ?

शब्दविलोम शब्द
‌‌‌पतन‌‌‌उत्थान
patanuthan

‌‌‌पतन का विलोम शब्द और अर्थ

दोस्तों पतन के बारे मे आप अच्छी तरह से जानते ही हैं पतन का विलोम शब्द होता है उत्थान । और इसका मतलब होता है विनाश होना । दोस्तों इस दुनिया के अंदर सब कुछ हमेशा ही एक जैसा नहीं रहता है। यदि आप अपने इतिहास देखा होगा तो आपको पता चलेगा कि समय समय पर एक ‌‌‌ही वंश का राज नहीं चलता था। कुछ सालों तक एक वंश का राजा आता था उसके बाद उस वंश के राजा का पतन हो जाता है और फिर किसी दूसरे वंश का राजा आता था यह हमेशा ही चलता रहता है। इसी तरीके से एक समय ऐसा था जब सोवियत संघ सबसे बड़ा ताकतवर देश हुआ करता था आज अमेरिका खुद को ताकतवर समझता है। लेकिन एक समय ऐसा ‌‌‌भी आएगा जब अमेरिका के पास ताकत ही नहीं बचेगी । तो यह सब चलता ही रहता है। आ जो कुछ आपको तरक्की करता हुआ दिख रहा है वह एक दिन ऐसा समय आएगा कि उसका पतन हो जाएगा । खैर एक पुरानी कहावत है कि जो जितना जल्दी उपर चढ़ता है वह उतना ही जल्दी गिर भी जाता है। आप इस बात को अच्छी तरह से जानते ही हैं।

‌‌‌रानू मंडल का नाम तो आपने सुना ही होगा रानू मंडल पहले सड़कों पर गाति थी तो किसी ने उसका विडियो बनाया और इंटरनेट पर डाल दिया और उसके बाद उसका यह गाना वायरल हो गया तो इसका फायदा फिल्म वालों ने उठाया । और फायदा उठाने के बाद उसको फिर से छोड़ दिया । तब रानू मंडल को यह लग रहा ‌‌‌था कि वह काफी सफल हो चुकी है। लेकिन आज उसकी जिदंगी वही वापस हो चुकी है तो दोस्तों ऐसा नहीं है कि जो चढ़ता है उसका पतन नहीं होता है। एक जमाना था जब गोविंदा की फिल्म को लोग बहुत अधिक पसंद करते थे और गोविंदा एक सुपर स्टार थे आज गोविंदा की फिल्में उतनी पोपुलर नहीं हो पाती हैं।

‌‌‌यही सब बताने का हमारा मकसद है कि इस दुनिया के अंदर जो उपर चढ़ता है तो उसका पतन भी होता है। ताकत किसी की नहीं होती है। आज हो सकता है कि आप अपनी ताकत के बल बुते पर हर किसी को आंख दिखा देते हैं। जैसे कि अमरिका करता है। लेकिन ऐसा नहीं है कि अमेरिका सदा ही ताकतवर रहेगा ।

‌‌‌एक समय ऐसा भी आएगा जब अमेरिका ताकत खो देगा । तो दोस्तों यदि आज आपके पास ताकत है और आप हर किसी को धमका देते हैं अपने ताकत के दम पर तो आपको समझना चाहिए कि कल आपके पास ताकत नहीं होगी तो फिर आपकी मदद करने के लिए कोई भी नहीं आएगा ।

‌‌‌इसलिए जो कमजोर हैं उनके साथ भी हमेशा अच्छा व्यवहार करें यही आपके लिए सही होगा । क्योंकि वही आपकी मदद करेंगे । यदि आप अपने पड़ोसियों को धमकाते हैं। क्योंकि आज आपके पास सता का पॉवर है लेकिन कल जब आपके पास पॉवर नहीं होगा तो फिर आपको कोई पूछने वाला ही नहीं होगा । आपको इस बात को अच्छी तरह ‌‌‌से समझना चाहिए । यही आपके लिए सही होगा । लोगों के महत्व को समझें और उसके बाद ही कुछ निर्णय करें ताकि आपको भी समस्याओं का सामना ना करना पडे।

‌‌‌उत्थान का अर्थ और मतलब

दोस्तों उत्थान के बारे मे आप जानते ही हैं। उत्थान का मतलब होता है जो उपर उठता है उसे उत्थान के नाम से जानते हैं। यदि आप कोई बिजनेस कर रहे हैं तो आप चाहते हैं कि बिजनेस के अंदर उत्थान आए । और इसके लिए आप काफी कुछ प्रयास करते हैं अपने बिजनेस के अंदर जो समस्याएं ‌‌‌आ रही हैं उनको दूर करने का प्रयास करते हैं। और यदि उसके बाद भी बिजनेस उपर की तरफ नहीं जाता है तो उसके बाद आप नए सिरे से प्रयास करते हैं। और आपको तो पता ही है कि प्रयास करने वाले कभी भी सफल नहीं हो पाते हैं जो लोग प्रयास करते हैं उनको एक ना एक दिन सफलता मिलती ही है।

‌‌‌ऐसा नहीं है कि सारा समय आपका पतन ही होता है। एक समय ऐसा भी आता है जब आप नई उंचाइयों को छुते हैं। यदि आपके अंदर काबिलियत होती है तो उसके बाद आपको सफल होने से कोई भी नहीं रोक सकता है। लेकिन यदि आपके अंदर काबिलियत नहीं है और आप दूसरों की देखा देखी कर रहे हैं तो फिर ‌‌‌आपको सफलता मिलने के चांस काफी कम हो जाते हैं। इसका कारण यह है कि हम बस पैसों के पीछे भागते हैं। वैसे भारत के अंदर एक प्रकार का ट्रेंड होता है। यदि किसी को यह पता चल जाता है कि उसका पड़ोसी किसी काम से अच्छा पैसा कमा रहा है तो वह उस काम को करने की कोशिश करता है ।

‌‌‌भले ही उसके अंदर इस बात को लेकर किसी भी तरह का टैलेंट नहीं रहता है। लेकिन उसके बाद भी वह पीछा करता रहता है। और भेड़ चाल की जो नीति होती है उसे सफलता के चांस कम ही होते हैं। आपके अंदर जिस काम के अंदर किसी प्रकार का टैलेंट नहीं है आप उसमे कैसे सफल हो सकते हैं ?

‌‌‌यदि किसी काम का आपके अंदर टैलेंट है तो फिर आपको सफल होने से कौन रोक सकता है ? आपको इसके बारे मे पता होना चाहिए । लेकिन यदि आपके अंदर टैलेंट नहीं है और आप अपने झूठें टैलेंट का दावा करते हैं तो बस आप दावा ही करते रह जाएंगे ।

‌‌‌क्योंकि आपको सफलता नहीं मिल सकती है। सफलता के लिए टैलेंट चाहिए ।मैं सरकारी नौकरी की सफलता की बात नहीं कर रहा हूं । क्योंकि सरकारी नौकरी के अंदर आजकल टैलेंट की नहीं जैक और चैक की कद्र होती है। यदि आपके पास जैक और चैक है तो फिर आपको सरकारी नौकरी पाने से कोई भी नहीं रोक सकता है। ‌‌‌लेकिन यदि आपके पास जैक और चैक नहीं है तो फिर आपको चाहकर भी सरकारी नौकरी नहीं मिल सकती है। खैर आप इसके बारे मे समझ ही चुके हैं कि जिसके पास दम है उसे सरकारी नौकरी मिलती ही है और जिसमे दम नहीं है उसे कैसे मिलेगी ।

‌‌‌कुछ लोग अपने गलत तरीके से इसको हाशिल करते हैं तो कुछ लोग इसको सही तरीके से हाशिल करते हैं

Recent Posts

  • Uncategorized

‌‌‌हँसना का विलोम शब्द क्या Hansana ka vilom shabd kya hai ?

‌‌‌हँसना का विलोम शब्द या ‌‌‌हँसना का विलोम , ‌‌‌हँसना का उल्टा क्या होता है…

11 hours ago
  • Uncategorized

ईमान का विलोम शब्द क्या‌‌‌ है  iman  ka vilom shabd kya hai ?

ईमान का विलोम शब्द या ईमान का विलोम , योग्यता का उल्टा क्या होता है…

11 hours ago
  • Uncategorized

साक्षर का विलोम शब्द ‌‌‌क्या होगा ? Sakshar ka vilom shabd

साक्षर का विलोम शब्द या साक्षर का विलोम शब्द, साक्षर का उल्टा क्या होता है ? Sakshar ka vilom shabd Sakshar ka vilom shabd…

11 hours ago
  • Uncategorized

‌‌‌परिवार का विलोम शब्द क्या है parivar ka vilom shabd kya hai ?

‌‌‌परिवार का विलोम शब्द या ‌‌‌परिवार का विलोम , ‌‌‌परिवार का उल्टा क्या होता है…

11 hours ago
  • Uncategorized

भूमि का विलोम शब्द क्या है bhoomi ka vilom shabd kya hai ?

भूमि का विलोम शब्द या भूमि का विलोम , भूमि का क्या होता है ? bhoomi ka vilom shabd ,bhoomi ka vilom shabd…

11 hours ago
  • Uncategorized

बुद्धि का विलोम शब्द क्या है buddhi ka vilom shabd kya hai ?

बुद्धि का विलोम शब्द या बुद्धि का विलोम , बुद्धि का उल्टा क्या होता है…

11 hours ago